ekterya.com

कैसे एल्यूमीनियम वेल्ड करने के लिए

वेल्डिंग एल्यूमीनियम एक अनूठी प्रक्रिया है जिसके लिए वेल्डिंग और ठोस बंधन प्राप्त करने की प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में एल्यूमीनियम का तेजी से उपयोग किया जाता है, एल्यूमीनियम और तांबा के साथ एल्यूमीनियम के साथ एल्यूमीनियम को जोड़ना अधिक अवसर होते हैं। ऑक्साइड परत को तोड़कर और प्रवाह जोड़कर सफल वेल्डिंग की कुंजी है, विशेष रूप से एल्यूमीनियम, स्टेनलेस स्टील और निकल-प्लेटेड भागों के मामले में। 1-2-3 के एक समय पर और निर्बाध अनुक्रम में इन चरणों का पालन करना महत्वपूर्ण है ... अन्यथा, मजबूत ऑक्साइड परत सीधे वेल्डेड संयुक्त के साथ हस्तक्षेप कर सकती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास शुरू होने से पहले सभी उपकरण और आपूर्ति इकट्ठे और तैयार हो।

चरणों

सॉल्जर एल्युमिनियम चरण 1 नामक छवि
1

Video: कैसे शुरुआती के लिए "वेल्ड" एल्यूमिनियम के लिए

कुछ बड़े और कठोर वेल्ड सतह जोड़ों के मामले में, टुकड़े में शामिल होने की तैयारी से पहले प्रत्येक टुकड़े में संयुक्त क्षेत्र के पूर्व-टिन के लिए उपयोगी हो सकता है। बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें, प्रत्येक टुकड़े के संयुक्त क्षेत्र को मिलाप की एक समान परत के साथ कवर करें। टुकड़ों को ठंडा होने के बाद, उनके साथ जुड़ने के लिए फिर से चरणों का पालन करें। 1-2-3 का नियम यहां भी लागू होता है। एक दिन पूर्व-टिन न करें और आप अगले दिन भुगतान करेंगे। सफल वेल्डिंग के लिए एक ताजा और जंग रहित सतह होना महत्वपूर्ण है। उचित मिलाप के साथ भागों को प्री-टिनिंग से हार्ड-टू-वेल्ड धातुओं और बड़े-सतह भागों में जोड़ों में काफी सुधार हो सकता है।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 2 नामक छवि
    2
    धातु या पूर्ववर्ती धातुओं को प्री-क्लीन करें जिन्हें आप शामिल होने जा रहे हैं। एक स्टेनलेस स्टील वायर ब्रश के साथ एल्यूमीनियम सतहों को तैयार करें। वेल्डिंग एल्यूमीनियम का रहस्य कठिन एल्यूमीनियम ऑक्साइड परत को तोड़ना है। इन बाधाओं को पुन: रूप रूप से पुन: रूप रूप दिया जाता है, इसलिए शेक, एक तेज अनुक्रम में प्रवाह और मिलाप के अलावा।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 3 नामक छवि
    3
    ऑक्साइड बाधा को तोड़ने के लिए एल्यूमीनियम के मिलाप प्रवाह को लागू करें और यूनियन या मरम्मत के क्षेत्र में मिलाप डाल दें। आप प्रवाह को फैलाने के लिए आसानी से एक वेल्डिंग रॉड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 4 नामक छवि
    4
    मरम्मत क्षेत्र के आस-पास अग्रदूत धातु को गर्म करने के लिए एक नरम लौ, एक गर्म हवा बंदूक या एक सोल्डर लोहे का उपयोग करें। यह संभावना है कि मरम्मत क्षेत्र में एक सीधी लौ को मिलाप और प्रवाह को अधिकता मिलता है। यदि आप एक मशाल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो मशाल की नोक 10 या 15 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) पूर्ववर्ती धातु से रखें। अगर लौ को सीधे रॉड या फ्लक्स पर लागू करना आवश्यक है, मशाल की नोक को काम की सतह से दूर खींचकर उसे आगे बढ़ाना।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 5 नामक छवि
    5



    प्रवाह बुलबुला से शुरू होगा और हल्के भूरे रंग की बारी होगी। वेल्डिंग के लिए अग्रदूत धातु की तैयारी के अलावा, ये परिवर्तन प्रवाह के लिए उचित कार्य तापमान को दर्शाते हैं। यदि प्रवाह काला हो जाता है, तो क्षेत्र शांत हो, उसे साफ करें और फिर से शुरू करें।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 6 नामक छवि
    6
    जब प्रवाह बुलबुले और भूरे रंग की हो जाती है, यह रॉड लगाने का समय है वेल्डिंग करने के लिए क्षेत्र के माध्यम से रॉड खींचें, जब तक यह प्रवाह शुरू नहीं होता है एक बार वेल्ड प्रवाह शुरू हो जाए, गर्मी हटा दें अगर अतिरिक्त परतों की आवश्यकता होती है, तो रॉड को क्षेत्र के माध्यम से खींचकर रखें। कुछ अनुप्रयोगों के साथ, उदाहरण के लिए, बहुत पतले तारों के साथ, वेल्डिंग से पहले एल्यूमीनियम की सतह को टिन और टुकड़ों में शामिल होने से पहले उपयोगी हो सकता है। इस मामले में, एल्यूमीनियम भागों के लिए मिलाप की एक समान परत लागू करने के लिए चरण 1 से 5 का पालन करें। इन टुकड़ों को ठंडा करें और फिर 1 से 5 चरणों का अनुसरण करें, टांका लगाने और टुकड़ों को एक साथ शामिल करने के लिए। यह अक्सर छोटे भागों के लिए एक अधिक सुसंगत वेल्डेड संयुक्त रूप में होता है।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 7 नामक छवि
    7
    वेल्ड जमा देखें वेल्डिंग को समान रूप से जोड़ा जाना चाहिए।
  • सोल्डर एल्युमिनियम चरण 8 नामक छवि
    8
    गर्म पानी और एक तार ब्रश के साथ अतिरिक्त प्रवाह को हटा दें। फ्लक्स अवशेष अम्लीय हैं और हमेशा "कोई साफ नहीं" फ्लेक्स सहित, हटाए जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी जरूरी है कि रॉड के टिप की मरम्मत के क्षेत्र में अधिक आसानी से वेल्ड प्रवाह की सहायता के लिए लौ के साथ। रॉड को गरम करते समय सावधान रहें जब से यह अधिक होता है, वेल्डिंग बाँध नहीं करेगा।
    • ज़्यादा गरम न करें रॉड पिघल जाएगा अगर यह ज़्यादा गरम करता है, लेकिन ठीक से बाँध नहीं करेगा
    • सीधे मिलाप या फ्लक्स गर्मी मत करो। बॉन्ड / फ्लक्स क्षेत्र के विपरीत दिशा से गर्मी लागू करें।
    • अगर आप वेल्डिंग बंद कर देते हैं और अधिक मिलाप लगाने या जमा प्रवाह को छोड़ना चाहते हैं, तो उसे थोड़ा शांत कर दें, अधिक प्रवाह जोड़ दें और इसे फिर से गरम करें प्रवाह संबंध की प्रक्रिया में मदद करेगा, या तो अधिक मिलाप जोड़ने या बस इसे पिछले जमा से प्रवाह कर देगा।

    चेतावनी

    • ज़्यादा गरम न करें रॉड पिघल जाएगा अगर यह ज़्यादा गरम करता है, लेकिन ठीक से बाँध नहीं करेगा (वास्तव में, इसे पर्याप्त रूप से जोर नहीं दिया जा सकता।) वेल्डिंग एक कम गर्मी प्रक्रिया है जिसे डिजाइन किया गया है ताकि इलेक्ट्रॉनिक भागों और बेस मेटल संबंधों के दौरान क्षतिग्रस्त न हों।)

    * जब मिलाप और प्रवाह का उपयोग करते हैं, यह एक अच्छी तरह हवादार जगह में करते हैं, क्योंकि प्रवाह गैसों विषाक्त हैं। लीड या कैडमियम मिलाप भी विषैले होते हैं और नॉन-पीटेबल पानी के अनुप्रयोगों में अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

    Video: एल्यूमिनियम वेल्डिंग टेस्ट युक्तियाँ 1g 0.063 "(1.6 मिमी)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हीट स्रोत: प्रोपेन मशाल, गर्म हवा बंदूक या सोल्डर आयरन
    • एल्यूमिनियम वेल्डिंग: एल्यूमीनियम और तांबे के लिए गीला टिन और जस्ता मिश्र। 91% एसएन / 9% जेडएन और 85% एसएन / 15% जेडएन दो सबसे लोकप्रिय सॉफ्ट सॉलर्स हैं। इन मिश्र धातुओं को दुकानों में मिलना मुश्किल है। एक व्यास चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है आम व्यास में 125 "(1/8"), .079 "(2 मिमी) और .062" (1/16 ") शामिल हैं। उच्च तापमान और बल अनुप्रयोगों के लिए हार्ड वेल्ड भी उपलब्ध हैं।
    • एल्यूमिनियम फ्लक्स: आम तौर पर तापमान रेंज और बेस मेटल के आधार पर आप काम करेंगे। एल्यूमिनियम के फ्लक्स स्थानीय दुकानों में भी मुश्किल हैं, उन्हें ऑनलाइन ढूंढना आसान है एक ही स्रोत का उपयोग करके दोनों मिलाप और प्रवाह खरीदने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि यह एक साथ अच्छी तरह काम करने की संभावना है। फ्लक्स तरल, पेस्ट और कुछ पाउडर में आते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com