ekterya.com

कैसे एक blowtorch का उपयोग करने के लिए

ऑक्सीएसिटेलीन मशाल एक खतरनाक काटने वाला उपकरण है, लेकिन अभ्यास के साथ, आप इसका इस्तेमाल स्टील के आकार को कम करने और आपको आकार देने के लिए कर सकते हैं। इसे कैसे प्रबंधित करें यह जानने के लिए, नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

तैयारी
एक कटिंग मशाल चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
काटने की प्रक्रिया को समझें एसिटिलीन का दहन स्टील पिघलने के उद्देश्य से है। दबाव ऑक्सीजन का एक विस्फोट जोड़ें, इस कारण स्टील को काटने की रेखा के माध्यम से "ऑक्साइड" जलाने का कारण बनता है। यही कारण है कि इस प्रक्रिया को इस्पात (ऑक्सीकरण) के जल के रूप में जाना जाता है और केवल लोहे और गैर-संबद्ध स्टील के साथ काम करता है। एल्यूमिनियम, स्टेनलेस स्टील और अन्य मिश्र धातुओं को इस प्रक्रिया से काटा नहीं जा सकता है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 2 का उपयोग करें
    2
    नौकरी करने के लिए सही उपकरण प्राप्त करें एक बार जब आप काटने के उपकरण हैं, तो आपको निम्न की आवश्यकता होगी:
  • एक बुझाने की कल. ज्यादातर मामलों के लिए, संपीड़ित हवा काम के साथ एक पानी बुझाने, लेकिन अगर वहाँ तेल, प्लास्टिक या अन्य दहनशील सामग्री के बारे में हैं तो बुझाने "एबीसी" अधिक उचित होगा।
  • स्ट्रोक और माप उपकरण. ये आपको काटने का स्ट्रोक उपयुक्त बनाने में मदद करेंगे, आप एक साबुन का पत्थर मार्कर (दर्जी की साबुन), एक वर्ग और शासक शामिल कर सकते हैं।
  • सुरक्षा दल, आस्तीन के साथ सुरक्षा चश्मा और दस्ताने शामिल हैं
  • उपयुक्त कपड़ों यह बहुत महत्वपूर्ण है बागी कपड़े पहनना मत कपड़े जो ज्वलनशील सामग्री से बना है या ढीली आँसू के साथ होता है तंग कपड़ों की तुलना में तेजी से प्रज्वलित हो सकता है। इसमें पक्षों पर ढीली बैग वाले पैंट भी शामिल हैं, क्योंकि उस जगह पर आप जला शुरू कर सकते हैं। ज्वाला रिटर्डेंट कपड़ों (सामग्री से युक्त आग से बनाई गई) की सिफारिश की जाती है, लेकिन आप तंग सूती कपड़े पहन सकते हैं। नायलॉन और कई अन्य सिंथेटिक फाइबर जल्दी से जल जाएगा अगर आग उन्हें हिट
  • चमड़े के तलवों के साथ भारी शुल्क काम करता है वे सिफारिश कर रहे हैं। चूंकि रबड़ की तलवों को बहुत तेजी से हल्का हो सकता है लेस के साथ बूट बेहतर हैं क्योंकि वे पिघला हुआ धातु के बटर के संपर्क में तैयार होते हैं और अच्छे डिजाइन होते हैं।
  • इग्निशन चिमटे मशाल को सही तरीके से प्रकाश में डालना मैचों या लाइटर का उपयोग करना बहुत खतरनाक है - प्रज्वलन clamps एक मशाल प्रकाश करने के लिए डिजाइन किए गए थे, गंभीर क्षति के जोखिम को कम करने।
  • एक कटिंग मशाल चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक सुरक्षित वातावरण में कार्य करें मैदान पर या ठोस फर्श पर कार्य करना अनुशंसित है, क्योंकि स्पार्क्स काटने वाले स्थल के पास उड़ जाएगा। काग़ज़, गत्ता और सूखे पौधों जैसे सामग्री 5 मीटर की दूरी पर भस्म हो सकती है। लौ को कंक्रीट, विशेष रूप से ताजा ठोस को छूने न दें, क्योंकि यह दरार और हवा के माध्यम से ठोस चिप्स फेंक देगा।
  • एक कटिंग मशाल चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    एक आरामदायक ऊंचाई पर समर्थन पर कटौती करने के लिए टुकड़ा रखें एक धातु की मेज की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इससे आप गर्म होने और टुकड़े को काटते समय अपने आप का समर्थन करने की अनुमति देंगे। ज्वलनशील पदार्थ से बना एक मेज का उपयोग न करें या जिसमें ज्वलनशील सामग्री के तत्व शामिल हैं भी धातु ऑक्साइड लेपित सामग्री से बचें , जैसे कि लीड पेंट, क्रोमाइड बेस पेंट, और जस्ता कोटिंग्स, क्योंकि उनके धुएं को साँस लेना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है।
  • एक कटिंग मशाल चरण 5 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    मार्कर के साथ अपने कटौती को ट्रेस करें, यदि आवश्यक आयाम बहुत सटीक होना चाहिए तो सुधारने की अनुमति दे। यदि आपके पास साबुन का पत्थर चिन्हक नहीं है, तो आप स्थायी मार्कर का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि बाद में किए गए निशान लौ के संपर्क में गायब हो जाते हैं। सटीक कटौती के लिए, आप सहायक उपकरण पर भरोसा कर सकते हैं जो इस आलेख के दायरे में शामिल नहीं हैं।
  • विधि 2

    बोटटॉर्च को समायोजित करना
    चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 6 का प्रयोग करें
    1
    टैंकों पर मोनोमीटर रखें आम तौर पर टैंक और ऑक्सीजन नली हरे होते हैं, जबकि टैंक और एसिटिलीन नोज़ लाल होते हैं। वे दोनों एक साथ खड़े होते हैं और प्रत्येक नली अपने टैंक में एसिटिलीन कनेक्शन ने धागा छोड़ दिया है और एक गलत कनेक्शन से बचने के लिए पुरुष प्रकार का है जिससे दुर्घटना हो सकती है। कनेक्शन कांस्य से बनते हैं और आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, उन्हें सही आकार के रिंच के साथ कस कर सकते हैं।
  • एक कटिंग मशाल चरण 7 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    सुनिश्चित करें कि एसिटिलीन नियामक बंद हो जाता है जब आप घुंडी बंद कर देते हैं, तो इसके ऊपर टैंक वाल्व को खोलें, यह सिर्फ एक मोड़ बारी है सुरक्षा कारणों के लिए कभी भी एसिटिलीन दबाव 15 एसएसआई से अधिक होने की अनुमति न दें, उच्च दबावों के साथ, एसिटिलीन अस्थिर हो जाता है और स्वस्थ रूप से प्रज्वलित या विस्फोट कर सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि गैस उचित रूप से विनियमित है, निम्नलिखित करें:
  • एसिटिलीन वाल्व खोलने के बाद, दाहिनी ओर घुंडी मोड़कर नियामक वाल्व खोलें। जब आप देखते हैं तो बहुत धीरे धीरे करो कम दबाव मोनोमीटर जब तक मानोमीटर में दबाव 5 और 8 एसएसआई के बीच बनाए रखा जाता है तब तक खुला।
  • एसिटिलीन गैसों वेंट करने के लिए, मशाल में गैस वाल्व खुलता है, जबकि गैस के प्रवाह को सुन, चाहे दबाव प्रवाह के लिए स्थिर है की जाँच करने के कम दबाव नापने का यंत्र नोट और इस तरह asegures नियामक सही ढंग से जुड़ा हुआ है।
  • मशाल में एसिटिलीन वाल्व को बंद करें
  • एक कटिंग मशाल चरण 8 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    ऑक्सीजन नियामक बंद करें या दबाव को समायोजित करने के लिए इसे कम करें। ऑक्सीजन के दबाव को कम करने के लिए, नियामक वाल्व को कुछ मुड़ें बंद करें जब आपके पास यह होता है, तो ऑक्सीजन दबाव को समायोजित करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें:
  • ऑक्सीजन टैंक वाल्व को पूरी तरह से खोलें। आक्सीजन 2000 से अधिक साई की वजह से वाल्व मुहर के माध्यम से बच जाएगा
  • नियामक वाल्व को धीरे-धीरे खोलें, कम दबाव गेज का निरीक्षण करें, जबकि दबाव 25 और 40 साई है।
  • वातावरण में ऑक्सीजन को छोड़ने के लिए मशाल में ऑक्सीजन वाल्व खोलता है। ध्यान दें कि मशाल में ऑक्सीजन की तरफ दो वाल्व हैं। अगला नली वाल्व ऑक्सीजन का प्रवाह भड़कना या मशाल हीटिंग ऑपरेशन के लिए मिक्सर नलिका में नियंत्रित करता है, अन्य वाल्व को नियंत्रित करता है, जबकि ऑक्सीजन जेट। इसलिए ऑक्सीजन जेट बाहर नहीं निकल जाना चाहिए जब तक मशाल का ट्रिगर सक्रिय नहीं हो जाता या वाल्व जो ट्रिगर होता है, वह खुलता है। सबसे पहले वाल्व को खोलने के लिए कि पर्याप्त ऑक्सीजन है और दूसरी को खोलें, नली को शुद्ध करने के लिए (25 से 25 सेकंड नली के लिए) खोलें।
  • मोर्चा वाल्व को बंद करें
  • विधि 3

    बोटटॉर्च का उपयोग करना
    एक कटिंग मशाल चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    मशाल रोशनी से पहले दस्ताने और लेंस लगाओ जाँच करें कि जगह ज्वलनशील सामग्री से मुक्त है और जारी है।
  • Video: Refilling LPG gas in cane's for refrigerator &AC pipe welding works. कैन के अंदर कैसे गैस भरें।

    एक कटिंग मशाल चरण 10 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2

    Video: How To CLEAN Plastic Trim and Restore it! - Car Detailing

    लाइट को मशाल एसिटिलीन वाल्व को फिर से खोलें, इसे कुछ सेकंड के लिए शेष ऑक्सीजन को शुद्ध करने दें, फिर वाल्व खोलें, ताकि आप सुनकर ऑक्सीजन बच निकल सकें। मशाल के सामने इग्निशन क्लिप रखें और उन्हें अपने हाथ से दबाएं। एसिटिलीन की वजह से एक छोटी पीली लौ दिखाई देनी चाहिए।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 11
    3

    Video: PANCAKE ART CHALLENGE 3!!! Learn How To Make Spongebob Star Wars Jedi & Wonder Woman DIY Pancake!




    एसिटिलीन वाल्व को समायोजित करें जब तक यह लम्बाई 25 सेमी तक नहीं पहुंचता। सुनिश्चित करें कि लौ मशाल की नोक से निकलती है - यदि बहुत ज्यादा एसिटिलीन को जारी किया जा रहा है, तो ज्वाला कूद या मशाल की नोक से अलग हो सकती है
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 12
    4
    धीरे धीरे आगे वाल्व खोलें लौ का रंग हल्का नीला में बदलना शुरू कर देगा क्योंकि ऑक्सीजन एसिटिलीन को खपत करने में मदद करता है। मशाल की नोक तक लौ लौटने तक खोलने रखो।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 13
    5
    ज्वाला के आकार को बढ़ाने के लिए वाल्व खोलें, अंदरूनी लौ को उस सामग्री की मोटाई के आकार के रूप में खोलें, जिसे आप कटौती करना चाहते हैं (10 मिमी की एक ठंडे लुढ़का प्लेट के लिए, 12 मिमी की एक आंतरिक ज्वाला से मेल खाती है) यदि आप सुनते हैं बुलबुला शोर, या नीली लौ अनिश्चित लग रहा है, flama- इस लौ के प्रवाह को स्थिर भीतरी लौ शंकु प्रकट होता है देखने के लिए कम कर देता है अधिक ऑक्सीजन हो सकता है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 14
    6
    कटौती करने के लिए धातु पर आंतरिक लौ के शंकु को लाओ। जब तक यह लाल न हो जाए तब तक आपको इसे गर्मी करना चाहिए। कमरे के तापमान पर 7 मिमी की प्लेट के लिए, इसमें लगभग 45 सेकंड लगेंगे, हालांकि यह मोटा या ठंडा धातुओं के साथ अधिक समय लगेगा। मशाल की टिप को पकड़ो, एक बिंदु पर गर्मी को ध्यान में रखने के लिए कटौती की सतह से ऊपर 1 सेमी।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 15
    7
    ऑक्सीजन जेट के रूप में ट्रिगर दबाएं, जो पिघला हुआ स्टील प्रज्वलित करेगा। यदि एक हिंसक प्रतिक्रिया तुरन्त शुरू होती है, तो स्टील ने प्रज्वलित किया है, जब तक कि जेट पूरी तरह से धातु के माध्यम से काट नहीं हो जाता तब तक आप धीरे-धीरे दबाव बढ़ा सकते हैं। यदि कोई प्रतिक्रिया नहीं है, तो धातु काट नहीं करने के लिए पर्याप्त गर्म नहीं है, इसलिए आपको ऑक्सीजन जेट जारी करने से पहले धातु को गर्म करना चाहिए।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 16
    8

    Video: DIY Giant Gummy Worm MELTS into Edible Candy Slime!!! *SLIME YOU CAN EAT* How To Make The BEST Slime

    ऑक्सीजन जेट में कटौती करते समय धीमी गति से मशाल की नोक को काटने की रेखा से आगे बढ़ने लगते हैं। आप देखेंगे कि स्पार्क्स जलते हुए बारिश ऑक्सीजन जेट की कार्रवाई से गिरती है, अगर स्पार्क्स कूदते हैं, तो कटौती की गति कम कर सकते हैं या धातु को अधिक गर्मी कर सकते हैं। तेजी से कटौती करने की कोशिश की तुलना में धीरे धीरे कटौती बेहतर है.
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 17
    9
    टुकड़ा तक कटौती जारी रखें विभाजित या कटौती समाप्त होता है सुनिश्चित करें कि आपके तलवों पर कोई बर्गर नहीं हैं - यहां तक ​​कि सबसे अच्छा कार्य बूट भी उन स्थितियों में लंबे समय तक तलवों को जला सकते हैं।
  • एक कटिंग मशाल चरण 18 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    10
    बहुत सारे पानी के टुकड़े को ठंडा करें या अगर आप जल्दबाजी में नहीं हैं, तो इसे खुद शांत कर दें। विस्तृत टुकड़ों से सावधान रहें, यदि आप उन्हें पानी से ठंडा कर देते हैं तो आप बहुत गर्म भाप के तात्कालिक बादल बनाएंगे।
  • केवल वाणिज्यिक स्टील के लिए, उन्हें पानी से ठंडा करने से स्वभावित स्टील्स और स्लैब प्रभावित होंगे।
  • चित्र का प्रयोग करें एक कटिंग मशाल चरण 1 9
    11
    आप कटौती आसानी से पीस सकते हैं यदि आपको अधिक सटीकता की आवश्यकता है
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि सभी कनेक्शन, दबाव गेज, नियामकों, होसेस और किसी भी सहायक को तंग होना चाहिए। उपकरण में गैस का रिसाव तत्काल आग पैदा कर सकता है
    • बच्चों और पालतू जानवरों को दूर से रखें जहां आप काम करेंगे।
    • दोनों छोरों पर निकास आउटलेट रखें यह सिर्फ एक होने के मुकाबले सुरक्षित है
    टिप क्लीनर के साथ काटने की टिप को साफ करें, छोटी सी गोलियां इस उद्देश्य के लिए काम करती हैं। टॉर्च को साफ रखें
  • हमेशा सिलेंडरों को सीधा (वाल्व्स) पर ट्रांसपोर्ट करें
  • चेतावनी

    • एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में बोटटॉर्च का उपयोग करें, दहनशील सामग्री से दूर।
    • गैर वापसी वाल्व का उपयोग अत्यधिक अनुशंसित है।
    • ओएचएसए आवश्यकताओं को छत और दीवारों में अग्नि सुरक्षा उपकरणों की आवश्यकता होती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एसिटिलीन और ऑक्सीजन टैंक के साथ उपकरण काटना।
    • इग्निशन क्लैंप, साबुन पत्थर मार्कर और सुरक्षा उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com