ekterya.com

इस्पात काटने के लिए कैसे

स्टील कई अलग-अलग आकारों और मोटाई में आता है (मोटाई "कैलिबर" के रूप में जाना जाता है) ध्यान रखें कि एक छोटे गेज का मतलब है कि एक अधिक मोटाई। इसे ध्यान में रखते हुए, विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके एक पतली गेज स्टील (उदाहरण के लिए, धातु की एक शीट) काटा जा सकता है। दूसरी ओर, एक मोटा स्टील (उदाहरण के लिए, पाइप, ट्यूब और प्लेट्स) को काटने के लिए, शायद बिजली के आरी और जलाशयों का उपयोग करना आवश्यक है। पतले स्टील में कटौती करने के लिए आरी और मशालों का उपयोग करना भी संभव है, लेकिन ये अव्यावहारिक उपकरण हैं जब तक कि आप बड़ी मात्रा में कटौती नहीं कर रहे हों या इसे अक्सर करने की ज़रूरत नहीं है बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, काम की सतह को साफ करने से पहले, संबंधित माप बनाने के लिए और उन्हें गाइड के रूप में उपयोग करने के लिए स्टील पर लाइनों को चिह्नित करें।

चरणों

विधि 1
पतली गेज इस्पात और धातु की शीट कट

कट स्टील स्टेप 1 नामक छवि
1
पतली स्टील ब्लेड पर छोटे कटौती करने के लिए मिश्रित कैंची का उपयोग करें। इन उपकरणों में कभी-कभी "विमानन snips" या "snips" जाना जाता है, आप उसी तरह आप एक पारंपरिक कागज कैंची का उपयोग कर के साथ होता है में पतली स्टील (24 गेज या अधिक) के माध्यम से कटौती करने के लिए अनुमति देते हैं। मिश्रित कैंची एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप पतले स्टील की शीट में छोटे और तेज कटौती करना चाहते हैं। तीन प्रकार हैं और इसमें रंग कोड के साथ संभालती है ताकि वे आसानी से पहचाने जा सकें।
  • सीधे कैंची में पीले रंग के हैंडल होते हैं और आप सीधे कटौती करने की अनुमति देते हैं।
  • बायां कट कैंची में लाल हैंडल होते हैं और आपको वामावर्त की ओर घटता घटता है।
  • दायां कट कैंची में हरे रंग का हैंडल है और आप को घटता दक्षिणावर्त कटौती करने की अनुमति देते हैं।
  • कट स्टील स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पतली स्टील में लंबे कटौती करने के लिए एक पंच का प्रयोग करें। समग्र कैंची छोटे कटौती करने के लिए उत्कृष्ट हैं, लेकिन एक पंच कुछ और बनाने के लिए आदर्श है। छिद्रण उपकरण अपेक्षाकृत कम खर्चीली हाथ उपकरण हैं जो उच्च गति से न्यूनतम विरूपण और बहुत कम शोर के साथ स्वच्छ कटौती करने में सक्षम हैं। कटौती करते समय वे स्पार्क्स भी उत्पन्न नहीं करते हैं ध्यान रखें कि मोटाई ब्रांड के आधार पर अलग-अलग होती है, लेकिन ये औजार आमतौर पर 14 गेज तक स्टील काट कर सकते हैं।
  • मैनुअल पंचिंग के अलावा, आप वाणिज्यिक स्तर पर इलेक्ट्रिक या वायवीय मॉडल भी पा सकते हैं।
  • प्रत्येक कटौती के साथ, पंच धातु का एक छोटा सा हिस्सा छिड़कता है। अंत में, पूरे फर्श पर आधा चाँद के आकार में इस्पात के कई छोटे हिस्से होंगे।
  • इन मलबे को जल्द से जल्द साफ करना सुनिश्चित करें जितनी जल्दी संभव हो या छोटे तेज किनारों जूते के तलवों में एम्बेडेड हो सकते हैं और चोट का कारण बन सकता है।
  • कट स्टील स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: लोहा पीटने के मशीन से लुहार द्वारा खेती के औजार ऐसे बनाए जातें हैं कृषि काम लेने के लिए उपकरण

    यदि आप मोटे कटौती करना चाहते हैं, तो धातु को काटने के लिए एक पहिया से लैस एक कोण की चक्की का उपयोग करें। यह एक किफायती हाथ उपकरण है जिसके साथ आप विभिन्न पीस और काटने के कार्य कर सकते हैं। यह बहुत बहुमुखी है, क्योंकि आप इसे विभिन्न शीटों की एक पूरी श्रृंखला के साथ सुसज्जित कर सकते हैं। इस मामले में, आपकी आवश्यकता वाली चादर धातु को काटने के लिए एक खास है, जिसके साथ आप जल्दी कटौती कर सकते हैं, हालांकि बुरी चीज यह है कि वे काफी मोटे तौर पर होंगे। इस उपकरण के साथ, एक आदर्श कटौती हासिल करना मुश्किल है।
  • कोण की चक्की का उपयोग करते समय, चेहरे, कान (बहुत शोर पैदा करता है) और मोटी काम के दस्ताने के लिए सुरक्षा का उपयोग करें। ध्यान रखें कि जब ब्लेड धातु के संपर्क में आता है, तो कई स्पार्क्स कूद जाएगा, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आसपास के क्षेत्र में ज्वलनशील कुछ नहीं है।
  • निर्देश पुस्तिका को सावधानीपूर्वक पढ़ें और इस्पात को काटने के लिए उपयुक्त ब्लेड का उपयोग करें।
  • कट स्टील स्टेप 4 नामक छवि
    4
    यदि आप सरल और उथले कटौती करना चाहते हैं, तो एक हैक का उपयोग करें। यह धातुओं को काट सकता है, लेकिन इसके आकार में कटौती के प्रकार को सीमित किया जा सकता है। कटौती भी थोड़ा मोटा हो सकता है, प्लस आप बहुत अच्छी तरह से देखा पैंतरेबाज़ी नहीं कर सकते और इसके ब्लेड बहुत गहरी में कटौती नहीं कर सकते। हालांकि, इस्पात काटने के सरल कार्य करने के लिए यह एक बेहतरीन उपकरण है।
  • प्रत्येक उपयोग के बाद, चादर को मोम के साथ अच्छी स्थिति में रखने के लिए रगड़ें।
  • यदि आप क्लीनर में कटौती करना चाहते हैं, तो धातु शीट के नीचे और ऊपर मास्किंग टेप की एक पट्टी रखें। इस तरह, आप खरोंच से बचेंगे
  • कट स्टील स्टेप 5 नामक छवि
    5
    लगभग सभी आकारों की शीट धातु को आसानी से कटने के लिए एक बेंच कतरनी का उपयोग करें। पीठ की क़ैंची दो सामान्य प्रकार में आती है: सीधे और गर्दन के बिना सीधे कैंची सीधे लाइन कटौती कर सकते हैं, जबकि गैर-गधा की कार्स बाहरी घटता और सीधी रेखाओं के अतिरिक्त आंतरिक घटता और अन्य जटिल आकृतियां भी कट सकता है। ये कतरें कागज के कटर के समान ही दिखती हैं और काम करती हैं। उन्हें संचालित करने के लिए, जिस स्थान पर आप कट करना चाहते हैं, उस पर एक ब्लेड से सुसज्जित लीवर कम हो गया है
  • इसे काम करने के लिए, धातु की शीट पर कट लाइन को चिह्नित करें इसे ब्लेड के नीचे रखें और कटिंग लाइन के साथ उत्तरार्द्ध को संरेखित करें।
  • धीरे धीरे नीचे खींचो और धातु के माध्यम से इसे स्लाइड करें।
  • विधि 2
    एक बिजली के साथ मोटी स्टील कटौती देखा

    कट स्टील स्टेप 6 नामक छवि



    1
    सीधे और सटीक कटौती प्राप्त करने के लिए एक अपघर्षक काटने का प्रयोग करें यह एक परिपत्र देखा गया है जो कुशल और शक्तिशाली है। यह धातु के आधार पर रहता है और एक धुरी हाथ पर रखा जाता है, जिससे यह प्रयोग करने में आसान हो जाता है। इस के साथ, आप विभिन्न तरीकों से स्टील काट सकते हैं, और सीधे और सही कटौती कर सकते हैं। यह एक किफायती उपकरण है, जो घरेलू वस्तुओं के लिए दुकानों में क्षैतिज देखा या ठंडा देखा से ज्यादा आम है। हालांकि, उनके कटौती उत्तरार्द्ध के रूप में सटीक नहीं हैं।
    • काटने आरी उच्च शक्ति हैं काटने के दौरान, बड़ी मात्रा में गर्मी का उत्पादन होता है, जिससे स्टील बेहद गर्म हो जाती है। इसलिए, आपको सावधानी से ताजा कट धातु संभाल करना चाहिए।
    • इलेक्ट्रिक साइड संचालित करने के लिए, उच्च प्रतिरोध दस्ताने और नेत्र संरक्षण के अलावा, आपको कान की सुरक्षा का भी उपयोग करना होगा, क्योंकि वे बहुत शोर हैं और सुनवाई क्षति पैदा कर सकते हैं।
  • कट स्टील स्टेप 7 नामक छवि
    2
    एक क्षैतिज बैंड का उपयोग देखा बैंड आरी बहुत किफायती है और एक घर्षण देखा से अधिक सटीक के साथ मोटी स्टील शीट्स को काट सकते हैं। इसका उपयोग बहुत आसान है, क्योंकि आपको जो करना है उसे धातु में देखा जाता है और ब्लेड बाकी का काम करता है। धातु (कार्बन स्टील या बैमेटेलिक) को काटने के लिए ब्लेड का उपयोग करना सुनिश्चित करें ब्लेड के तीन मुख्य दाँत के पैटर्न हैं: रेक, तरंगों और सीधे के रूप में ध्यान में रखते हुए, अगर आप धातु की चादर से स्टील मोटाई में कटौती करना चाहते हैं, तो रैक जैसे दांतों के साथ एक ब्लेड का उपयोग करें, जबकि आप पतले स्टील में कटौती करने जा रहे हैं, तरंग पैटर्न का चयन करें।
  • ब्लेड अपने किनारे बहुत आसानी से खो देते हैं, इसलिए उचित सटीकता प्राप्त करने के लिए उन्हें बदलने के लिए आवश्यक है।
  • बैंड आरी धीरे-धीरे कट जाता है, संभवत: आपके पास रेत के छोटे से किनारों के किनारे होते हैं।
  • बैंड आरी में ठंडे आरी की तुलना में अधिक क्षमता है, लेकिन उनकी सटीकता कम है।
  • कट स्टील स्टेप 8 नामक छवि
    3
    उच्च परिशुद्धता कटौती करने के लिए एक ठंडा देखा का उपयोग करें यह देखा बहुत महंगा है और आम तौर पर घर में एक आम विकल्प नहीं है, जब तक कि आप इसे अक्सर उपयोग करने की योजना नहीं देते यह उपकरण एक बैंड के मुकाबले अधिक सटीक कटौती करता है, लेकिन इसकी क्षमता कम है यदि आप नहीं जानते कि इनमें से किनों में से चुनना है, तो आप जिस स्टील की कटौती करना चाहते हैं उसके बारे में अपने निर्णय का आधार दें और आप कितने सटीक कटौती चाहते हैं
  • ठंडा देखा परिपत्र है और इसके ब्लेड में दांतों की एक बड़ी मात्रा होती है हालांकि बाद में बहुत धीरे धीरे घूमता है, कट जल्दी से किया जाता है
  • ओवरलीटिंग से इस्पात को रोकने के लिए, शीतल के साथ हमेशा शीतलक का उपयोग किया जाता है, जिसे आप कट करने के तुरंत बाद साफ करना चाहिए।
  • विधि 3
    एक बोटटॉर्च का उपयोग करें

    कट स्टील स्टेप 9 नामक छवि
    1
    एक मशाल का उपयोग करते समय उपयुक्त सुरक्षा उपाय लें। मशाल तीव्र गर्मी और प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं स्टील काटने के लिए उनका इस्तेमाल करते समय, वे स्पार्क्स फेंक देते हैं, जो आग पैदा कर सकता है, इसलिए यह जरूरी है कि आप # 7 से # 9 की अस्पष्टता श्रृंखला के साथ दस्ताने और नेत्र संरक्षण पहनें इसके अलावा, सोल्डर लौह के लिए एक सुरक्षात्मक जैकेट का उपयोग करें, और प्राकृतिक फाइबर के साथ बनाई गई पैंट से बचें, जिससे आप सुनिश्चित नहीं कर सकते कि आप उन्हें लुढ़क नहीं पा रहे हैं (स्पार्क्स सिलवटों में फंस सकते हैं)।
    • अच्छा वेंटीलेशन के साथ एक जगह पर काम करें और, यदि आवश्यक हो, तो एक श्वासयंत्र का उपयोग करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास आसपास के क्षेत्र में ज्वलनशील कुछ नहीं है, क्योंकि स्पार्क्स सामग्री को प्रज्वलित कर सकते हैं
  • कट स्टील स्टेप 10 नामक छवि
    2

    Video: ऐसे बनता है लोहा In Steel Plant HD

    6 मिमी (0.25 इंच) और पतले के धातुओं के लिए प्लाज्मा मशाल का उपयोग करें एक प्लाज्मा मशाल एक अपेक्षाकृत सस्ते और उच्च शक्ति वाला उपकरण है जो थर्मल काटने की प्रक्रिया के माध्यम से इस्पात को कटौती करता है। ये जलाएं 6 मिमी (0.25 इंच) और पतले धातुओं के लिए आदर्श हैं, साथ ही उन्हें ऑक्सिफ्यूल मशाल के विपरीत नहीं बताते हैं प्लाज्मा जलाकर बहुत साफ और बेहद कुशल कटौती कर सकते हैं।
  • स्टील के अतिरिक्त, एक प्लाज्मा मशाल भी किसी भी प्रवाहकीय सामग्री काट सकता है। इसके विपरीत, एक ऑक्सिफ्यूअल मशाल केवल स्टील काट सकता है
  • कट स्टील स्टेप 11 नामक छवि
    3
    मोटी स्टील प्लेटों के माध्यम से काटने के लिए एक ऑक्सिफ़ुअल मशाल का उपयोग करें। ये मशाल प्लाज्मा की तुलना में मोटा सामग्री के माध्यम से काट सकते हैं। 2.5 सेमी (1 इंच) से अधिक मोटा होने वाला स्टील कटौती करने के लिए उनका इस्तेमाल करें। एक ऑक्सिफ़ुअल मशाल स्टील का 120 सेमी (48 इंच) तक काटा जा सकता है। हालांकि, स्टील प्लेट आमतौर पर 30 सेमी (12 इंच) मोटे या उससे कम है। कटौती जो यह टूल बना सकता है चिकनी और सटीक है
  • तेल या तेल के स्रोत के पास ऑक्सी-ईंधन मशाल का उपयोग न करें, क्योंकि उच्च दबाव वाले ऑक्सीजन टैंक इन सामग्रियों पर हिंसक प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
  • एसिटिलीन भी साथ में काम करने के लिए एक खतरनाक गैस है। 15 साई से ऊपर, यह अस्थिर हो जाता है, इसलिए इसे 5 साई पर रखने का प्रयास करें जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं इसके अलावा, यह हमेशा ऊर्ध्वाधर स्थिति में टैंक को स्टोर करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com