ekterya.com

मैक्सिया का प्रयोग करके एक हाइड्रोपोनिक प्रणाली में पौधों को कैसे खिलाए

ऐसे कई चीजें हैं जो आपके पौधों के भोजन को हाइड्रोपोनिक रूप से जटिल कर सकती हैं। ताकत और पोषक तत्वों के सही प्रतिशत प्रदान करने के लिए प्रयास करना मुश्किल हो सकता है, न कि गौण पोषक तत्वों और पोषक तत्वों की गणना करने का प्रयास करना। एक बार जब आप इन बुनियादी चीजों के माध्यम से चले गए हैं, तो आप पौधे के विटामिन और हार्मोनों पर विचार कर सकते हैं, और सही पीएच पर सब कुछ रख सकते हैं। यदि आप अभी शुरू कर चुके हैं और आपके पास बैग और चम्मच में केवल 20 पेसो हैं, तो यह आपके लिए लिखा गया है।

चरणों

इमेज नामित फीड प्लंट्स इन हाइड्रोपोनिक्स सिस्टम मैक्सिया चरण 1 का इस्तेमाल करते हुए
1
एक पीएच मीटर और टीडीएस (कुल भंग ठोस) या एक ईसी मीटर (विद्युत चालकता) प्राप्त करें, यदि आप एक हाइड्रोपोनिक उद्यान के बारे में गंभीरता से सोचते हैं तब तक, मैक्सिया नामक समुद्री शैवाल आधारित उर्वरक का उपयोग आपकी समस्याओं का समाधान करेगा। आपके पौधों की जड़ें पहले दस दिन हैं, उन्हें 400 पीपीएम मैक्सिया 3-20-20 के साथ फ़ीड करें। यह नल का पानी एक गैलन में लगभग एक चम्मच फ्लश के समान है। मैग्नीशियम के लिए एपशन लवण के इस 1/4 चम्मच में जोड़ें।
  • एक हेड्रोपोनिक्स सिस्टम में फीड प्लंट्स नाम वाली छवि Maxsea चरण 2 का उपयोग करना
    2
    अंकुर चरण के बाद, उन्हें 600 पीपीएम मैक्सिया 16-16-15 के साथ खिलाएं। यह लगभग 1 चम्मच के बराबर है प्रत्येक गैलन के लिए एपसॉन लवण के 1/4 चम्मच जोड़ें। वनस्पति अवधि के दौरान आप इस तरह के पौधों को भोजन कर सकते हैं।
  • Video: Hydroponics खेती में कौन से पोषक तत्व घर पर कैसे तैयार करें

    इमेज नामित फीड प्लंट्स इन हाइड्रोपोनिक्स सिस्टम मैक्सिया चरण 3 का प्रयोग



    3

    Video: Hydroponics खेती में कौन से पोषक तत्व का उपयोग करे

    मैक्सिया के 1/2 चम्मच 16-16-16 प्लस 1/2 चम्मच मैक्सिया 3-20-20 प्रति गैलन पानी के साथ अपने बगीचे को भोजन करें। विशेष रूप से सुनिश्चित करें कि फूल अवधि के दौरान पानी के प्रत्येक गैलन में 1/4 चम्मच ईपीएसन लवण को जोड़ना होगा। आप केवल इस बिंदु पर मैक्सिया पर स्विच कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश पौधे अंत में नाइट्रोजन में कुछ कम उपस्थिति हासिल करते हैं। इस तरह अपने बगीचे को दो सप्ताह के लिए फ़ीड करें, जबकि पौधों वनस्पति विकास से लेकर फूल तक संक्रमण में हैं।
  • मिस्सेया चरण 4 का इस्तेमाल करते हुए एक हाइड्रोपोनिक्स सिस्टम में फीड प्लांट्स नाम वाली छवि
    4
    मैक्सिया 3-20-20 के 800 पीपीएम के साथ अपने बगीचे को फूल अवधि के अंत तक, संक्रमण अवधि के बाद फ़ीड करें। यह बराबर के बारे में दो चम्मच प्रति गैलन फ्लश है। प्रत्येक गैलन के लिए एपसॉन लवण के 1/4 चम्मच जोड़ना सुनिश्चित करें। कटाई के पहले 10 और 14 दिनों के बीच आखरी बार, आप अपने बगीचे को साधारण पानी से ही खिलाना चाहेंगे अपने बगीचे की सफाई संयंत्र के ऊतकों से अधिक पोषक तत्वों को खत्म करने और अपने बगीचे उत्पादों के सुगंध और स्वाद को बेहतर बनाने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • जब आप पोषक समाधान का मिश्रण करते हैं तो सावधानीपूर्वक उर्वरक को मापने के द्वारा, आप महंगी टीडीएस या ईसी मीटर की प्रारंभिक लागत से भी बच सकते हैं। यहां सबसे अच्छी सलाह होगी कि आपके पोषक तत्व को एक मध्यम शक्ति के समाधान के साथ हर बार थोड़ा सा कम किया जाए। हर दो सप्ताह अपने समाधान में पोषक तत्वों के असंतुलन से बचने के लिए पानी और ताजा पोषक तत्वों के साथ शुरू करें।
    • पौधे दूसरों की तुलना में कुछ पोषक तत्वों का इस्तेमाल करते हैं एक ही पोषक समाधान का उपयोग करने के दो सप्ताह बाद, यह एक अच्छा संतुलन नहीं होगा पोषण संबंधी समस्याओं से बचने के लिए, पुराने समाधान को हर दो सप्ताह में खाली करें और ताजा पानी और पोषक तत्वों के साथ शुरू करें।
    • समुद्री शैवाल additives एक लोकप्रिय विकल्प हैं जब यह oligonutrient पूरक और संयंत्र हार्मोन की बात आती है चूंकि मैक्सिया उर्वरक समुद्री शैवाल पर आधारित हैं, इन लाभों को शामिल किया गया है और इन दो चीज़ों के लिए कोई अतिरिक्त सप्लीमेंट आवश्यक नहीं है।
    • मैक्सिया की पूर्णता आपको बहुत सरल भोजन योजना प्रदान करती है दो फार्मूले (16-16-16 और 3-20-20) के बीच विकास के किसी भी स्तर पर एन-पी-कश्मीर का अच्छा संतुलन प्रदान करना आसान है। फिर भी, यदि आप उर्वरक की सामग्री को ध्यान से पढ़ते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि मैक्सिया में एक बात नहीं है ... मैग्नीशियम। गैलन प्रति एपसॉन लवण के 1/4 चम्मच जोड़कर, आप मैग्नीशियम की कमी के साथ बहुत सस्ती समस्याओं से बचेंगे।
    • जब आप मैक्सिया को पोषक तत्व समाधान में मिलाते हैं तो इसमें लगभग पूर्ण पीएच होता है। क्या अधिक है, पीएच कई दिनों के समाधान में स्थिर है। यह शुरुआती हाइड्रोपोनिक माली के लिए बहुत अच्छा है - इसका मतलब है कि आप शुरुआत में पीएच मीटर की प्रारंभिक लागत से बच सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: Hydroponics Farming | बिना मिट्टी के खेती कैसे करें। हाइड्रोपोनिक्स खेती कैसे करे

    • पौधों को पोषक तत्वों के परिवर्तनों के बीच उपयोग कर रहे पानी को रिचार्ज करें सबसे सुरक्षित रणनीति मध्यम ताकत के पोषक समाधान के साथ पोषक तत्व आरक्षित को पूरा करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com