ekterya.com

कैसे हाइड्रोपोनिक टमाटर संयंत्र

हाइड्रोपोनिक टमाटर को मिट्टी के बजाय पोषक तत्व समाधान में लगाया जाता है। सामान्य तौर पर, वे एक ऐसी सामग्री में रखी जाती हैं जो मिट्टी के बिना रखी जाती है जो अपनी जड़ें समर्थन कर सकती हैं और पोषक तत्वों को बनाए रख सकती हैं। बढ़ते टमाटर हाइड्रोपोनिक रूप से आप उनको एक नियंत्रित वातावरण में विकसित कर सकते हैं जो रोगों से पीड़ित होने की संभावना कम कर देता है, तेज वृद्धि की सुविधा प्रदान करता है और अधिक फल उत्पादन सुनिश्चित करता है। हालांकि, हाइड्रोपोनिक्स को अधिक काम की आवश्यकता होती है, और अवसर पर, सामान्य टमाटर की खेती से अधिक महंगा होता है - खासकर यदि आपने कभी हाइड्रोपोनिक प्रणाली को लागू नहीं किया है

चरणों

भाग 1

एक हाइड्रोपोनिक प्रणाली को लागू करता है
ग्रो हाइड्रोपोनिक टोमेटोज़ स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सिस्टम का प्रकार चुनें कई प्रकार के हीड्रोपोनिक प्रणालियां हैं, और उनमें से किसी में टमाटर अच्छी तरह से विकसित हो सकते हैं। इस खंड में दिए गए निर्देश आपको सिखाएंगे कि कैसे एक प्रणाली बनाने के लिए ईबबी और प्रवाह, जो अपेक्षाकृत सस्ते और निर्माण आसान है हालांकि, आप कर सकते हैं अन्य विकल्पों की तलाश करें, चेरी टमाटर और अन्य छोटे पौधों या "बहु प्रवाह" या "एनएफटी (पोषक तत्व फिल्म तकनीक)" जैसे अधिक जटिल प्रणालियों के लिए सरल और सबसे उपयुक्त "पानी की संस्कृति" प्रणाली के रूप में, उत्पादकों विज्ञापन आमतौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं
  • ध्यान दें: हाइड्रोपोनिक्स स्टोर और घर आपूर्ति स्टोर्स एक हीड्रोपोनिक्स किट बेच सकते हैं जिसमें आपके सिस्टम को कार्यान्वित करने की आवश्यकता है। आप प्रत्येक घटक अलग से भी खरीद सकते हैं या आप अपने घर में उनमें से एक भी पा सकते हैं। हाइड्रोपोनिक सिस्टम के निर्माण से पहले ही दूसरे हाथ वाले घटक या पहले से ही उपयोग किए जाने वाले क्लीनर
  • ग्रो हाइड्रोपोनिक टोमेटोज़ स्टेप 2 नामक छवि का चित्रण
    2
    एक उपयुक्त क्षेत्र खोजें। हाइड्रोपोनिक सिस्टम केवल बंद वातावरण या ग्रीनहाउस के लिए उपयुक्त हैं उन्हें ठीक से काम करने के लिए सटीक नियंत्रण की आवश्यकता होती है - इसलिए, उन्हें अन्य कमरे और बाहर से अलग किए गए बंद स्थान पर कार्यान्वित किया जाना चाहिए। यह आपको सबसे अच्छा विकास की गारंटी के लिए आवश्यक सटीक तापमान और आर्द्रता के स्तर को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है।
  • प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करने वाली एक हेड्रोपोनिक फसल बनाना संभव है, लेकिन आपको सिस्टम को ग्लास या पॉलीथिलीन कवर के नीचे रखना चाहिए, जैसे कि ग्रीनहाउस की छत जो हवा के लिए खुला नहीं है।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोस स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जलाशय के रूप में उपयोग करने के लिए पानी के साथ एक बड़े प्लास्टिक कंटेनर भरें एक प्लास्टिक के कंटेनर का उपयोग करें जो कि प्रकाश के पारित होने की अनुमति नहीं देता है, शैवाल की वृद्धि को रोकने के लिए। बड़ा जलाशय, अधिक स्थिर और सफल आपके हाइड्रोपोनिक सिस्टम होगा। प्रत्येक छोटे टमाटर संयंत्र (जैसे चेरी टमाटर पौधों) को कम से कम 1/2 गैलन (1.9 लीटर) पानी की आवश्यकता होगी, जबकि सबसे बड़ा टमाटर पौधों को 1 गैलन (3.8 लीटर) की आवश्यकता होगी संयंत्र। हालांकि, कई कारक टमाटर पौधों को पानी की अधिक मात्रा में खपत करने के लिए पैदा कर सकते हैं - इसलिए, यह सिफारिश की जाती है कि आप एक कंटेनर का उपयोग करें जो पानी को संग्रहीत कर सकता है। आवश्यक न्यूनतम पानी की मात्रा को दोहराएं
  • इसके लिए, आप एक बाल्टी या प्लास्टिक कचरे का उपयोग कर सकते हैं। सिस्टम को दूषित होने से रोकने के लिए एक नया प्रयोग करें - आप उस का उपयोग कर सकते हैं जिसका उपयोग ज्यादा नहीं किया गया है, लेकिन इसे साबुन से धो लें और इसे ठीक से कुल्ला।
  • उच्च खनिज सामग्री के कारण संचित वर्षा का पानी नल का पानी के बजाय हाइड्रोपोनिक्स के लिए बेहतर हो सकता है, खासकर अगर उत्तरार्द्ध विशेष रूप से "कठिन" हो।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोज़ चरण 4 के शीर्षक वाले छवि
    4
    जलाशय के ऊपर एक ट्रे तय करें यह "ईबीबी और फ्लो ट्रे" आपके टमाटर के पौधों का समर्थन करेगा, और आप नियमित रूप से पौष्टिक और पानी प्राप्त करेंगे जो पौधों की जड़ें अवशोषित करेंगे। यह आपके पौधों को पकड़ने के लिए काफी मजबूत होना चाहिए (या इसे अतिरिक्त समर्थन पर समर्थित होना चाहिए) और यह जलाशय से अधिक ऊंची ऊंचाई पर रखा जाना चाहिए ताकि यह अधिक पानी बरकरार रखे। आमतौर पर, वे पौधों को प्रभावित करने के लिए प्लास्टिक को रोकने के लिए प्लास्टिक (न धातु का) बनाये जाते हैं जो पौधों को प्रभावित कर सकती हैं और ट्रे को नहीं पहन सकती हैं।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोज़ चरण 5 के शीर्षक वाले छवि
    5

    Video: बिना मिट्टी के उगाए 700 टन फल और सब्ज़ियां, कमाया 30 लाख रुपये से ज़्यादा मुनाफा !

    जलाशय के अंदर एक पानी पंप स्थापित करें। आप एक हीड्रोपोनिक्स स्टोर पर एक पानी पंप खरीद सकते हैं या आपूर्ति के लिए एक पंप खरीद सकते हैं, जो आपको घर की आपूर्ति भंडार में मिलेंगे। कई पंपों के पास विभिन्न ऊंचाइयों पर पानी के प्रवाह को प्रदर्शित करने वाला एक चार्ट होगा, आप इस जानकारी का उपयोग स्रोत को खोजने के लिए कर सकते हैं जो पौधों से युक्त ट्रे को जलाशय से पानी भेजने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, सबसे अच्छा विकल्प एक समायोज्य और शक्तिशाली पंप चुनने के लिए हो सकता है, और आपके सिस्टम के क्रियान्वयन के एक बार आपके विकल्प के साथ प्रयोग कर सकता है।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोस पायथ 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    जलाशय और ट्रे के बीच भरने वाली ट्यूबों को स्थापित करें। अपने हाइड्रोपोनिक्स किट में 1/2-इंच पीवीसी ट्यूबों या ट्यूबों का इस्तेमाल करना, पानी पंप और ट्रे के बीच एक ट्यूब लगाइए, ताकि ट्रे पानी की ऊंचाई तक भर जा सके। टमाटर पौधों की जड़ें
  • ग्रो हाइड्रोपोनिक टोमेटोस चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक अतिप्रवाह ट्यूब स्थापित करें जो जलाशय की दिशा में जाता है। टमाटर पौधों के उपजी के नीचे जड़ों के शीर्ष के निकट ऊंचाई पर एक अतिप्रवाह फिटिंग के साथ ट्रे में एक और पीवीसी ट्यूब रखें। जब पानी इस स्तर तक पहुंचता है, तो यह इस ट्यूब के माध्यम से जलाशय पर लौट जाएगा।
  • ग्रो हाइड्रोपोनिक टोमेटोज़ चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    पानी पंप पर एक टाइमर रखो। आप नियमित अंतराल पर जल पंप को चालू करने के लिए एक साधारण टाइमर (प्रकाश प्रतिष्ठानों के लिए) का उपयोग कर सकते हैं। यह समायोज्य होना चाहिए ताकि आप पौधों के जीवन के स्तर के आधार पर प्रदान किए गए पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ा या घटा सकें।
  • जल प्रतिरोधी आवरण के साथ उच्च प्रदर्शन 15 amp टाइमर का उपयोग करने की सिफारिश की गई है।
  • हर पानी के पंप को टाइमर स्थापित करने की अनुमति होनी चाहिए, अगर वह पहले से स्थापित है, लेकिन प्रत्येक मॉडल के लिए सटीक निर्देश भिन्न हो सकते हैं। यदि आपको इस कदम के साथ समस्या है, तो निर्माता से परामर्श करें।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोज़ स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    प्रणाली का परीक्षण करें पानी के पंप बंद करें और जांचें कि पानी कहाँ जाता है यदि पानी की एक धारा ट्रे तक नहीं पहुंचती है या ट्रे के किनारों पर अधिक पानी फैलता है, तो आपको अपने पानी के पंप के विकल्पों को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। एक बार जब आप सही आवेग शक्ति का चयन कर लें, तो यह जाँचने के लिए टाइमर की जांच करें कि यह आपके द्वारा चुने गए समय पर पंप को काम करने का कारण बनता है।
  • भाग 2

    टमाटर पौधों को बढ़ाएं
    ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोज़ स्टेप 10 नामक छवि
    1
    एक विशेष सामग्री में संयंत्र टमाटर का बीज। जब भी संभव हो बीज से अपने टमाटर पौधों को बढ़ाएं। यदि आप पौधों को बाहर से लाते हैं, तो आप कीड़े और रोगों को अपने हाइड्रोपोनिक प्रणाली में पेश कर सकते हैं। सामान्य मिट्टी का उपयोग करने के बजाय, hydroponic फसलों के लिए एक विशेष समर्थन सामग्री के साथ नर्सरी ट्रे में बीज संयंत्र। यह आमतौर पर "रॉक ऊन" नामक सामग्री के 16 सेमी (एक घन इंच) का इस्तेमाल करता है, साथ ही ज्वालामुखीय चट्टानों या नारियल फाइबर की लंबी किस्में। सामग्री का उपयोग करने से पहले, इसे पानी से धो लें जिसमें 4.5 का पीएच हो। सतह के नीचे के बीज को प्लांट करें और प्लास्टिक के गुंबदों या कुछ अन्य पारदर्शी सामग्री को नमी में फेंकने के लिए लगा दें और बीज अंकुरण के कारण।
    • गार्डन स्टोर्स में पीएच मापने वाले किट हैं जो आपको पानी की पीएच या अम्लता को मापने के लिए अनुमति देते हैं। वे ऐसी सामग्री बेचते हैं जो पीएच या किट को संशोधित करती है जो आपको इसे समायोजित करने की अनुमति देती है।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोस स्टेप 11 नाम वाली छवि
    2
    जब बीज अंकुरित हो जाते हैं, उन्हें कृत्रिम प्रकाश के नीचे रखें जैसे ही पौधे अंकुरित हो जाते हैं, आवरण को हटा दें और कम से कम 12 घंटे एक प्रकाश स्रोत के तहत शूट रखें। केवल एक अंतिम उपाय के रूप में तापदीप्त बल्ब का उपयोग करें, क्योंकि वे अन्य रोशनी से अधिक गर्मी का उत्पादन करते हैं।
  • हाइड्रोपोनिक प्रणाली के कार्यान्वयन का वर्णन करने वाले अनुभाग की समीक्षा करें जिससे कि विकास की अनुमति वाले रोशनी के प्रकार के बारे में जानें।
  • सुनिश्चित करें कि जड़ों को हल्के से बचने के लिए रोशनी चमकती नहीं है। यदि जड़ें प्रारंभिक सामग्री से उड़ाती हैं तो शूट करने से पहले शूट करने के लिए तैयार हो जाता है, तो आपको थोड़ा और अधिक प्रारंभिक सामग्री धोने और उन्हें कवर करने के लिए जोड़ना होगा।
  • ग्रो हीड्रोपोनिक टोमेटोस स्टेप 12 नामक छवि का चित्रण
    3



    हीड्रोपोनिक प्रणाली के लिए गोली मारो। जब तक आपकी जड़ नर्सरी ट्रे के निचले भाग में घुसने लगती है और जब तक पहले "सच्चा पत्ती" उगना न हो और पहले या दो प्रथम "बीज पत्तियों" से बड़ा और अलग हो, तब तक रुको। यह आम तौर पर 10 और 14 दिनों के बीच होता है। जब आप उन्हें हाइड्रोपोनिक प्रणाली में लेते हैं, तो आप उन्हें उसी सामग्री की परत में 15 सेमी (6 इंच) अंतराल में रख सकते हैं या उन्हें एक ही सामग्री वाले व्यक्तिगत "जाल-प्रकार" वाले प्लास्टिक के कंटेनरों में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • यदि आप इस लेख में वर्णित ईब और प्रवाह प्रणाली का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको ट्रे में पौधों को रखना चाहिए। अन्य प्रणालियों की आवश्यकता हो सकती है कि पौधों को एक फीडर में ढलान पर या किसी भी जगह पर रखा जाए जहां पानी और पोषक तत्व जड़ों तक पहुंच सकते हैं।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोज़ चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी पंप का टाइमर सेट करें शुरू करने के लिए, पंप को 15 या 30 मिनट के लिए काम करने का प्रयास करें, दिन में चार बार (एक बार हर छह घंटे)। पौधों को मॉनिटर करें, अगर आपको जलाना शुरू हो जाए तो पानी की आवृत्ति में वृद्धि करने की आवश्यकता होगी और जड़ें चिपकी हो जाएंगी या यदि वे भिगोएंगे तो आपको इसे कम करना होगा। आदर्श रूप से, जिस सामग्री में पौधे पाए जाते हैं, वह अगले सिंचाई चक्र से पहले ही थोड़ी सी सूख जाएगी।
  • यहां तक ​​कि जब सिंचाई चक्र पहले ही स्थापित हो चुका है, तब आपको सिंचाई की आवृत्ति में वृद्धि करने की आवश्यकता होगी, जब पौधे फूलों की शुरुआत करें और फल लाए, क्योंकि इन प्रक्रियाओं के लिए अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होती है।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोस स्टेप 14 नामक छवि का चित्रण
    5
    अपने कृत्रिम रोशनी रखें (यदि यह मामला है)। आदर्श विकास की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए, आपको दिन में 16 से 18 घंटे के बीच बढ़ते टमाटर के पौधों को प्रकाश में रखना चाहिए। फिर रोशनी बंद करें और उन्हें लगभग 8 घंटे तक कुल अंधेरे में आराम दें। पौधे भी बढ़ेंगे यदि वे केवल सूर्य के प्रकाश प्राप्त करते हैं, लेकिन वे धीमा होने की संभावना रखते हैं
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोस स्टेप 15 नामक छवि
    6
    दांव और फली के साथ सुरक्षित लंबा टमाटर पौधों कुछ टमाटर पौधों का "निर्धारित" विकास होता है - अर्थात, वे एक विशिष्ट आकार में बढ़ते हैं और फिर बंद होते हैं दूसरों को अनिश्चित काल तक बढ़ना जारी है, और कर सकते हैं उन्हें दांव पर लगाए जाने की जरूरत है सीधे बढ़ने के लिए सक्षम होने के लिए उन्हें हल करें फाड़ उनके हाथों के साथ उपजी, उन्हें काटने के बजाय
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोस स्टेप 16 नामित छवि
    7
    टमाटर पौधों के फूलों को परावर्तित करें आपके टमाटर के पौधे खुलेंगे और आपके हाइड्रोपोनिक वातावरण में कोई कीड़े नहीं रहेंगी जो उन्हें परागित कर सकती हैं - इसलिए, आपको इसे स्वयं पर करना होगा। जब तक पंखुड़ियों तक खुला नहीं हो और परिपत्र पिस्टिल और पराग के साथ कवर पुंकेसर या फूल के केंद्र में स्थित लंबी पतली युक्तियां खुलें। धीरे-धीरे पराग से ढंके हुए प्रत्येक पुंकेसर को ब्रश करें, फिर पिस्टिल के परिपत्र अंत के माध्यम से इसे पास करें। हर दिन दोबारा दोहराएं।
  • भाग 3

    अच्छे विकास की स्थिति बनाएं
    ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोज़ चरण 17 के शीर्षक वाली छवि
    1
    तापमान नियंत्रित करें "दिन" घंटे के दौरान, तापमान 18 और 24 डिग्री सेल्सियस (65 और 75 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए। रात के दौरान, यह 12 से 18 डिग्री सेल्सियस (55 से 65 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच होना चाहिए। तापमान को नियंत्रित करने के लिए थर्मोस्टैट्स और प्रशंसकों का उपयोग करें पौधों के बढ़ने की वजह से तापमान की निगरानी करें, क्योंकि यह मौसम या टमाटर के जीवन चक्र के साथ बदल सकता है।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोस स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    2
    कमरे में एक प्रशंसक चालू करें (वैकल्पिक)। एक प्रशंसक जो बाहर या किसी दूसरे कमरे में हवा को बाहर निकालता है, वह कमरे के तापमान भर में तापमान वर्दी को बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह उत्पन्न होने वाला वायुमंडल परागण की सुविधा भी दे सकता है - हालांकि, नीचे वर्णित अनुसार फल को फलाने के लिए मैन्युअल रूप से पौधों को परागित करना बेहतर होता है।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोस स्टेप 19 नामक छवि का चित्रण
    3
    पानी के साथ जलाशय के लिए एक पोषक समाधान जोड़ें। सामान्य उर्वरक की बजाय, हाइड्रोपोनिक फसलों के लिए बने पोषक तत्व समाधान का उपयोग करें। "कार्बनिक" समाधान का उपयोग करने से बचें, जो आपके सिस्टम की देखभाल को कम कर सकते हैं और जटिल कर सकते हैं। आपके सिस्टम की ज़रूरत विभिन्न प्रकार के टमाटर और पानी की खनिज सामग्री के आधार पर अलग-अलग होगी - इसलिए, आपको उस पोषक तत्व समाधान के उपयोग की मात्रा या प्रकार को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, शुरू करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें कि आपको जलाशय में कितना जोड़ना चाहिए।
  • दो-भाग के पोषक तत्व समाधान कम अपशिष्ट पैदा करते हैं और यदि समस्या उत्पन्न होती है, तो उन्हें अलग-अलग मात्रा में मिलाकर समायोजित किया जा सकता है - यही वजह है कि एक हिस्से के समाधान के बजाय उन्हें उपयोग करना बेहतर है।
  • पौधों के बढ़ते समय आप विकास-केंद्रित सूत्र का उपयोग कर सकते हैं, तो आप फूलों के फूल के लिए एक सूत्र को बदल सकते हैं, जब वे नए पौधे की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • ग्रो हाइड्रोपोनिक टोमेटोस स्टेप 20 नामक छवि का शीर्षक
    4

    Video: पानी की बोतल टमाटर के लिए Kratky Hydroponic

    पानी की मात्रा को समायोजित करने के लिए पीएच माप किट का उपयोग करें अपने पानी और पोषक तत्व मिश्रण के पीएच को मापने के लिए एक पीएच माप किट या लिटमुस पेपर का प्रयोग करें, जब एक समान मिश्रण बनने के लिए पर्याप्त समय बीत चुका हो। अगर पीएच 5.8 से लेकर 6.3 तक की सीमा में नहीं है, तो एक कर्मचारी को एक हाइड्रोपोनिक्स या बागवानी दुकान पर उन सामग्रियों के बारे में पूछिए जो पीएच को बढ़ाने या घटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • फास्फोरिक एसिड का उपयोग पीएच को कम करने के लिए किया जा सकता है, जबकि पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का उपयोग इसे बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोज़ चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
    5
    विकास के लिए रोशनी स्थापित करें (अनुशंसित) "विकास के लिए कृत्रिम रोशनी" आपको पूरे वर्ष के लिए आदर्श विकास की स्थिति को अनुकरण करने की अनुमति देगा, अपने पौधों को बाहरी उद्यान प्राप्त करने की तुलना में "सूर्य के प्रकाश" के कई घंटे दे। यह संलग्न स्थान में खेती पद्धति के मुख्य लाभों में से एक है। हालांकि, यदि आप एक ग्रीनहाउस या किसी अन्य क्षेत्र का उपयोग कर रहे हैं जो बड़ी मात्रा में प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करता है, तो आप कम फसल के मौसम में भरोसा कर सकते हैं और बिजली के बिलों पर पैसा बचा सकते हैं।
  • धातु halide लैंप सूर्य के प्रकाश का अधिक सटीक अनुकरण करते हैं, उन्हें हाइड्रोपोनिक प्रणालियों के लिए एक लोकप्रिय पसंद बनाते हैं। फ्लोरोसेंट, एलईडी और सोडियम लाइट का इस्तेमाल विकास के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन वे धीमी वृद्धि या विभिन्न आकार के कारण हो सकते हैं। इनैन्डेंसेंट रोशनी का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे अक्षम हैं और अन्य विकल्पों की तुलना में कम जीवन है।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टोमेटोस स्टेप 22 नामक छवि का चित्रण
    6
    पानी को नियमित रूप से मॉनिटर करता है एक विद्युत चालकता मीटर या "ईसी मीटर" महंगा हो सकता है, लेकिन यह पानी में पोषक तत्वों की एकाग्रता को मापने का सबसे अच्छा तरीका है। परिणाम जो 2.0 से 3.5 की सीमा के बाहर हैं, संकेत मिलता है कि आपको सभी पानी को बदलना होगा या इसे आंशिक रूप से बदलना होगा। यदि आपके पास कोई ईसी मीटर नहीं है, तो अपने टमाटर पौधों पर निम्नलिखित लक्षणों की जांच करें:
  • नीचे रोल की गई चादरों के सुझाव बता सकते हैं कि समाधान बहुत केंद्रित है उस पानी के साथ पतला करें जो कि पीएच 6.0 है।
  • ऊपर या लाल रंग के पत्ते के पत्तों की युक्तियाँ दर्शाती हैं कि पीएच बहुत कम है, जबकि पीले पत्ते इंगित करते हैं कि पीएच बहुत अधिक है या यह समाधान बहुत पतला है। इनमें से किसी एक भी मामले में, अगले भाग में वर्णित समाधान को बदलें।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक टमाटोज़ स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    7
    नियमित आधार पर पानी और पोषक समाधान को बदलें। यदि जलाशय का जल स्तर घटता है, तो अधिक पानी जोड़ें, लेकिन अधिक पोषक तत्व न जोड़ें। हर दो हफ्ते, या एक हफ्ते में एक बार अगर आपके पौधों को स्वस्थ नहीं दिखता है, तो पूरी तरह से जलाशय खाली और शुद्ध रूप से टमाटर के पौधों की सहायता सामग्री और जड़ों को धोता है जो कि 6.0 के पीएच है, खनिजों का जो नुकसान पहुंचा सकता है जल और पोषक तत्वों के एक नए समाधान के साथ जलाशय को भरें, पीएच संतुलन सुनिश्चित करें और पानी पंप को चालू करने से पहले मिश्रण एकरूप हो जाएं।
  • आप खनिज निकालने के लिए इस्तेमाल किए गए पानी के साथ एक सामान्य बगीचे में पौधों को पानी दे सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बड़े प्लास्टिक कंटेनर
    • पीवीसी पाइप
    • प्लास्टिक "ईबीबी और प्रवाह" ट्रे
    • जल पंप
    • विकास के लिए रोशनी, पी जैसे धातु हलाइड रोशनी (अनुशंसित)
    • दो इलेक्ट्रिक टाइमर (पंप के लिए एक और दूसरा प्रकाश के लिए)
    • टमाटर का बीज
    • रॉक ऊन
    • कंटेनरों के प्रकार मेष या अन्य कंटेनर जो पानी के पारित होने की अनुमति देता है
    • पोषक तत्व समाधान
    • पीएच मापन किट
    • पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड (या अन्य पदार्थ जो पीएच को कम करता है)
    • फास्फोरिक एसिड (या पीएच बढ़ने वाले अन्य पदार्थ)
    • थर्मोस्टेट
    • प्रशंसकों
    • ब्रश
    • दांव और रस्सियां
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com