ekterya.com

कैसे एक जड़ी बूटी उद्यान घर के अंदर बढ़ने के लिए

यदि आप स्पेगेटी सॉस या पेस्टो सॉस से प्यार करते हैं, तो आपको आस-पास ताजा तुलसी और अन्य जड़ी-बूटियां चाहिए! एक अच्छी खिड़की के बगीचे में 4 या 5 घंटे के प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से आपको कुछ घास मिलेगा। टकसाल, रोज़मिल्ला, लॉरेल, दियसी, अजवायन की पत्ती, चेर्व और अजवायन के फूल के साथ उद्यान इस तरह से बढ़ने के लिए सबसे आसान हैं।

चरणों

ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल के दौर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
यह पर्याप्त रोशनी प्रदान करता है यह उद्देश्य एक वनस्पति प्रकाश चक्र (कम से कम 18 घंटे) है, जिसमें सीधे सूर्य के प्रकाश के 8 या अधिक घंटे या एक उज्ज्वल कृत्रिम प्रकाश होता है यदि आपको ज्यादा जड़ी बूटी की आवश्यकता है, तो आपको इसके लिए सौर आहार जरूरतों का ध्यान रखना होगा। उदाहरण के लिए, तुलसी और धनिया को अन्य जड़ी-बूटियों की तुलना में थोड़ी अधिक रोशनी की आवश्यकता होती है, और हर दिन 8 घंटे या उससे अधिक प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को पसंद करते हैं। इसके अलावा, यदि आप ताज़ा पेस्ट करना चाहते हैं, तो यहां सिर्फ बन्द करना और काम नहीं करेगा। यहां मैं आपको दिखाता हूं कि आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं:
  • जब प्रकाश का स्तर कम होता है, तो उन्हें थोड़ी मदद करें अपने पौधों के ऊपर दो या तीन फ्लोरोसेंट रोशलों में वृद्धि होगी। आप थोड़ी देर में पेस्टो के कुछ सर्विंग्स के लिए तुलसी को विकसित कर सकते हैं और अभी भी कुछ बचा है।
  • छोटे हलाइड प्रकाश के साथ, उनके पास बेहतर प्रकाश व्यवस्था के साथ एक बड़ा क्षेत्र होगा आप जड़ी-बूटियों की एक बहुतायत का उत्पादन कर सकते हैं जो आप अपने सुगन्धित और पाक के स्वाद के लिए चाहते हैं। तुलसी एक हलाइड प्रकाश के साथ अच्छी तरह से विकसित होगी, क्योंकि यह एक पौधा है जो सूरज को प्यार करता है, भूमध्यसागरीय
  • ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल के दौर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    उपयुक्त जमीन चुनें कुछ जड़ी-बूटी खराब मिट्टी में बेहतर होती है, क्योंकि वे बेहतर स्वाद विकसित कर सकते हैं। जड़ी बूटियों में तेल उन्हें विशेष बनाती है। तेजी से बढ़ते जड़ी-बूटियों के पत्ते बढ़ते हैं और वे अमीर और आवश्यक तेलों का उत्पादन कर सकते हैं। आप अक्सर यह सुनेंगे कि "तुलसी खराब मिट्टी में बेहतर बढ़ती है" या "यदि आप उस पर उर्वरक नहीं डालते हैं तो आपका तुलसी बेहतर स्वाद देगा"। वे वास्तव में क्या मतलब है, "अपने तुलसी बहुत तेजी से बढ़ने मत करो।"
  • ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल के दौर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कंटेनर को अच्छी तरह से बनाएं जब आप कंटेनर में होते हैं तो यह थोड़ा अलग होता है। संयंत्र को अभी भी विकसित करने के लिए कुछ "भोजन" की आवश्यकता होती है, और जब वह खाना समाप्त हो जाता है, तो आपको खाद बनाने की आवश्यकता होगी। हालांकि, जैसा कि आप नीचे देखेंगे, सब कुछ आपके जड़ी बूटियों की वृद्धि की आदतों के साथ ध्यान में रखा जाता है:
  • विकास को नियंत्रित रखने के लिए, पर्याप्त पोषक तत्वों के साथ मिट्टी के मिश्रण का उपयोग करें। नारियल फाइबर कंपोस्ट के 2 भागों को पेराइट के 1 भाग के साथ मिलाकर, और 20% कांच के बुर। पीएच परीक्षण करें यदि यह अम्लीय होता है, तो प्रत्येक लीटर मिश्रित मिश्रण के लिए एक ग्राम नींबू जोड़ें। या, आप इसे वर्मीकुलिट के साथ बदल सकते हैं, जिसे पीएच के लिए समायोजित करने की आवश्यकता नहीं है। प्रति मिट्टी की गैलन संयंत्र हार्मोन जोड़ सकते हैं और सूक्ष्मजीव देना खिलाया जा करने के लिए अंत में, समुद्री घास की राख धातु का एक बड़ा चमचा जोड़ें। इस मिश्रण का प्रयोग करें जब आप प्रत्यारोपण करना चाहते हैं
  • ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल के दौर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: How To Grow Microgreens Indoors - gardening Tips




    पता है कि कब पानी? यदि धरती की सतह शुष्क महसूस करती है, तो आपको पानी चाहिए। पता करने का एक दूसरा तरीका कंटेनर उठाने और यह कितना भारी है यह सत्यापित करना है आपकी जड़ी-बूटियों ने आपकी जमीन को तेज़ी से पलायन करने के लिए पसंद किया है आप नीचे में छेद के साथ कंटेनर की जरूरत है, और आप प्रत्यारोपण जब प्रत्येक कंटेनर के तल पर पृष्ठभूमि में टाइल का एक टुकड़ा या कुछ अन्य फ्लैट pieda, या एक सेंटीमीटर बजरी या perlite जोड़ने की जरूरत है। यह कई बार पानी के लिए अच्छी तरह से पानी के लिए बेहतर है कंटेनर को पानी से नीचे तक थोड़ा पानी निकलता है, इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए।
  • Video: गंजे सिर पर बाल उगाने के लिए अमरबेल है संजीवनी बूटी। Home Remedy for Baldness.

    ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल के दौर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    10 दिनों या इससे अधिक के बाद अपने पौधों को भोजन शुरू करें। जब जड़ी-बूटियों को कंटेनर में 10 दिनों या उससे अधिक समय के लिए किया गया है, तो आपको उन्हें खिलाना शुरू करना होगा। एक कंटेनर में, जड़ें एक छोटी सी जगह में फंसती हैं और जल्दी से पोषक तत्व निकालने लगेंगी, खासकर यदि आप शुरुआत से पोषक तत्वों के साथ उदार नहीं होते हैं उन उत्पादों के साथ फ़ीड करें जिनमें पौधे के पोषक तत्व होते हैं, प्रत्येक 2 सप्ताह।
  • ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल के दौर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी जड़ी-बूटियों को अतिरिक्त सहायता दें यदि आप वास्तव में अपने जड़ी-बूटियों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप अपने पौधों को प्रत्येक पानी की आपूर्ति में बी 1 पौधों और तरल समुद्री शैवाल के मिश्रण के लिए 10 मिलीग्राम प्रति गैलन का उपयोग करें। बी 1 में जड़ के लिए विटामिन और हार्मोन होते हैं, और शैवाल पौधों के लिए पोषक तत्व और विकास हार्मोन होते हैं। इससे आवश्यक तेलों के उत्पादन में मदद मिलेगी। अंत में, बेस के माध्यम से तुलसी पानी, यह पानी की पत्तियों में पसंद नहीं करता है
  • Video: यदि किसी ने काम धंधा बांध दिया है तो करें ये यह टोटके

    ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल के दौर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने जड़ी बूटियों का उपयोग करें जब वे तैयार हैं जैसे ही जड़ी-बूटियों को अपने विकास को प्रभावित किए बिना चुना जाना है, आप उनका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। आमतौर पर जड़ी बूटियों के आधार पर 4 से 6 सप्ताह लगते हैं। जड़ी-बूटियों की तरह तुलसी अच्छी तरह से तैयार होती है जब फूल बाहर आ जाता है। आप अंधेरे अवधि में उन्हें फसल जब आप सबसे आवश्यक तेलों होगा, आप दिन में 24 घंटे पर रोशनी छोड़ नहीं मानते हैं।
  • चेतावनी

    • पत्तियों पर उर्वरकों को मत डालें, आप उन्हें खा लेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com