ekterya.com

हाइड्रोपोनिक सलाद को कैसे विकसित किया जाए

यदि आप बगीचे चाहते हैं, लेकिन आपके पास अपने यार्ड में पर्याप्त जगह नहीं है, तो हाइड्रोपोनिक खेती (जो कि भूमि के उपयोग के बिना खेती) एक आदर्श विकल्प है। लेट्यूस हाइड्रोपोनिक विकसित करने के लिए सबसे आसान सब्जी है, इसलिए यह एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु है। हाइड्रोपोनिक प्रणाली को इकट्ठा करें, पौधों की देखभाल करें और कुछ हफ्तों के बाद सलाद की पहली फसल इकट्ठा करें। यदि आप इन मूलभूत पहलुओं पर ध्यान देते हैं, तो आप सभी साल के दौर में घर पर लेटिट बढ़ सकते हैं!

चरणों

भाग 1
हाइड्रोपोनिक प्रणाली को माउंट करें

ग्रैड हाइड्रोपोनिक लेट्यूस पायथन 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने पसंदीदा सलाद के प्रकार चुनें आप हीड्रोपोनिक रूप से अधिकतर लेटिष की प्रजातियां विकसित कर सकते हैं। फ्रांसीसी सलाद एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह ज्यादा जगह नहीं लेता है, सलाद बीबीबी बढ़ने में थोड़ा आसान है, जबकि रोमन अच्छी तरह से बढ़ता है, लेकिन यह बढ़ने में अधिक समय लगता है। आपके द्वारा चुने जाने वाले विविधता को चुनें और आप जिस प्रकार का चयन करते हैं, उसके कुछ अलग-अलग आवश्यकताओं और रुझानों को ध्यान में रखें।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक लेटयूस स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Salad වගාවේ ඔබ නොදන්න කතාව

    यह एक हीड्रोपोनिक संस्कृति प्रणाली को रोजगार देता है वहाँ एक महान विविधता है hydroponic प्रणालियों जिसमें आप पौधों को विकसित कर सकते हैं, जिनमें से ड्रिप सिस्टम, एनएफटी सिस्टम, अस्थिरता प्रणाली, एयरोपोनिक सिस्टम आदि हैं। हीड्रोपोनिक्स सिस्टम (जिसमें पौधे सीधे पानी पर तैरते हैं, जबकि उनकी जड़ें नीचे बढ़ती हैं और पोषक तत्वों को अवशोषित करती हैं) सबसे प्रभावी और सरलीकृत हैं।
  • ग्रो हाइड्रोपोनिक लेट्यूस पायथन 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक संस्कृति माध्यम चुनें संस्कृति मीडिया की एक विस्तृत विविधता है जिसे आप चुन सकते हैं, जिनमें से रॉक ऊन, नारियल फाइबर, वर्मीकिलिट, पाइन शेविंग्स, नदी रॉक, रेत आदि हैं। इन सभी विकल्पों के दोनों सकारात्मक और नकारात्मक पहलू हैं, लेकिन इनमें से कोई भी आपको समस्याओं के बिना सलाद विकसित करने की अनुमति देगा।
  • रॉक ऊन बाँझ और झरझरा दोनों होने के अलावा सबसे लोकप्रिय माध्यम है। यदि आप इसका इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, तो संतृप्ति से बचने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि यह जड़ों को दब कर सकता है, जिससे दोनों और स्टेम सड़ांध कर सकते हैं।
  • खेती के लिए रॉक एक और लोकप्रिय विकल्प है जो तटस्थ पीएच है और नमी अच्छी तरह से बरकरार रखता है। यदि आप इस सब्सट्रेट को बहुत अच्छी तरह से साफ करते हैं, तो आप इसका पुन: उपयोग कर सकते हैं, जो आपके घर के भीतर हीड्रोपोनिक्स के लिए फायदेमंद हो सकता है, यद्यपि यह बड़े पैमाने पर बढ़ता है तो यह कठिन हो सकता है
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक लेट्यूस पायथन 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कंटेनर प्राप्त करें जिसे आप पोषक तत्वों के टैंक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। बड़े भंडारण कंटेनर या मछली टैंक खरीदें और इसे लेटिष के लिए पोषक तत्वों के टैंक के रूप में उपयोग करें। उस एक को चुनें जो की एक बड़ी सतह है, लेकिन यह भी सुनिश्चित कर लें कि यह कम से कम कई सेंटीमीटर गहरा है ताकि पौधे की जड़ें समस्याओं के बिना बढ़ सकती हैं।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक लेट्यूस पायथन 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ग्रिड और अस्थायी प्लेटफार्मों के साथ बर्तन तैयार करें। कई अलग-अलग सामग्रियां हैं (जैसे, पॉलीस्टायर्न फोम या कंटेनर ढक्कन) जो कि आप एक स्थिर संरचना को माउंट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं जहां आपके पौधे पानी से ऊपर हो सकते हैं, जबकि उनकी जड़ें डूबे हुए हैं। पॉलीस्टाइन बोर्डों में 30 सेमी (12 इंच) की दूरी पर स्थित ड्रिल छेद। कई छिद्रों को ड्रिल करें और ग्रिड के साथ कई बर्तन पाएं ताकि आप सभी पौधों को रख सकें।
  • ग्रै हाइड्रोपोनिक लेट्यूस पायथ 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    आवश्यक वायुयान प्रदान करने के लिए एक एक्वैरियम पंप माउंट करें। आपको एक ऐसी प्रणाली की आवश्यकता होगी जो हवा के बुलबुले का उत्पादन करे या टैंक के पानी को फिर से प्रसारित करे ताकि जड़ें दम न हों। इसलिए, एक मछलीघर पंप स्थापित करने से इसे रोकने से रोक दिया जाएगा।
  • ग्रै हाइड्रोपोनिक लेट्यूस पायदान 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    टैंक में हीड्रोपोनिक पोषक तत्वों और पानी का मिश्रण डालें। आप हाइड्रोपोनिक पौधों की खेती में विशिष्ट बागवानी दुकानों में पोषक तत्वों के संयोजन प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रखें कि, सामान्य तौर पर, सलाद के लिए उच्च स्तर की पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है। पानी के मिश्रण के लिए पोषक तत्व किट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें, और फिर कंटेनर में समाधान डालना।
  • कुछ प्रकार के सलाद नाइट्रोजन के लिए दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जो पोषक तत्व खरीदते हैं वह सलाद के लिए उपयुक्त हो।
  • ग्रो हाइड्रोपोनिक लेट्यूस स्टेप 8 नामक छवि का चित्रण
    8
    एक नर्सरी बनाएं ताकि बीज अंकुरित हो सकें। हाइड्रोपोनिक प्रणाली से शुरू करने से पहले, आपको अंडे के बक्से या प्लग का उपयोग करना चाहिए, जिसमें छोटे कोशिकाएं होती हैं जो पौधों के लिए एक स्थिर प्रारंभिक वातावरण बनाते हैं। आपके द्वारा चुने गए सब्सट्रेट के साथ प्लग भरें और हाइड्रोपोनिक बीज डाल दें।
  • भाग 2
    लेट्टस का ख्याल रखना

    ग्रैड हाइड्रोपोनिक लेट्यूस स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    1



    अंकुरित होने वाले पौधों की देखभाल करें। सलाद को अंकुरण शुरू करने के लिए, नर्सरी को एक दिन छोड़ने के लिए पानी डालें और उन्हें अच्छी तरह से जलाया गया क्षेत्र में रखें या जहां तापमान 18 और 26 डिग्री सेल्सियस (68 और 80 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच धूप में मिलता है। जब तक रोपाई लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) लंबा और चार पत्तियों के बारे में न हो, तब तक रुको।
  • ग्रो हाइड्रोपोनिक लेट्यूस स्टेप 10 नाम वाली छवि
    2
    पौधों को टंकी में ट्रांसप्लांट करें। अपनी कोशिकाओं में से एक को एक करके ग्रिड के साथ बर्तनों पर ध्यान दें और उन्हें खींचकर न दें। बर्तन को छिद्रों के साथ संरेखित करें जिन्हें फ़्लोटिंग चांदी के आकार या कंटेनर ढक्कन में ड्रिल किया जाएगा और फिर उन्हें टैंक में रखें
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक लेट्यूस स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रति दिन फ्लोरोसेंट रोशनी के 10 से 14 घंटे के साथ सलाद पौधों को प्रदान करें। अन्य पौधों के विपरीत, लेटिष को तीव्र रोशनी या लंबे समय तक विकसित होने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि विकल्प हैं, फ्लोरोसेंट लाइट सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह महंगा नहीं है, थोड़ा बिजली का सेवन करता है और बड़ी मात्रा में गर्मी पैदा करता है
  • ग्रो हाइड्रोपोनिक लेट्यूस स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: अपनी छत पर करें सब्जियों की खेती

    4
    तापमान को 12 से 23 डिग्री सेल्सियस (55 और 75 डिग्री फारेनहाइट) के बीच रखें। लेट्यूस एक फसल है जो ठंडे वातावरण में सबसे अच्छा होती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, रात के दौरान तापमान लगभग 12 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फारेनहाइट) और लगभग 23 डिग्री सेल्सियस (75 डिग्री फारेनहाइट) पर रखें। यदि लेटिष बहुत गर्म हो जाता है, तो यह खिलता है, जो अच्छा नहीं है क्योंकि इसके पत्ते अधिक कड़वा स्वाद प्राप्त करेंगे।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक लेट्यूस स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: 25 किलो टमाटर केवल एक पेड़ से पूसा कृषि मेला में पर्दर्शित पौधा Hydroponic Farming

    सुनिश्चित करें कि पीएच 5.5 और 6.5 के बीच रहता है। पौधे का पीएच स्तर यह दर्शाता है कि यह कैसे अम्लीय या मूल है, और यह निर्धारित करता है कि क्या यह उपलब्ध पोषक तत्वों को पर्याप्त रूप से अवशोषित कर सकता है। पीएच को नियमित रूप से मापने के लिए कागज की एक पट्टी (जो कि महंगी नहीं है) का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि यह थोड़ा अम्लीय और लगभग तटस्थ है ताकि आप सबसे अच्छा संभव उत्पादन प्राप्त कर सकें।
  • आप पीएच नियामकों का अधिग्रहण कर सकते हैं जो आपको टैंक में डालते समय पीएच स्तर को सही करने की अनुमति देते हैं।
  • भाग 3
    सलाद कटाई

    ग्रो हाइड्रोपोनिक लेट्यूस चरण 14 नाम वाली छवि
    1
    बस बाहरी शीट निकाल दें 5 या 6 सप्ताह के बाद, लेट्यूस पूरी तरह से विकसित हो और फसल और खपत के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके पौधों ने बड़ी मात्रा में स्वस्थ सलाद का उत्पादन जारी रखा है, बाहरी पत्तियों को हटा दें और कुछ आंतरिक छोड़ दें इस तरह, आपके द्वारा उठाए गए लोगों को बदलने के लिए इन्हें लंबे समय तक नहीं लगेगा।
  • ग्रैड हाइड्रोपोनिक लेट्यूस पायथन 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    वैकल्पिक पौधों का आप फसल एक बार में प्रत्येक संयंत्र की सभी पत्तियों को निकालने से बचें एक दिन, एक संयंत्र के साथ करो और फिर कुछ दिनों के बाद इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। इस तरह, आप कम उत्पादन या अत्यधिक उत्पादन की अवधि के दौरान जाने के बजाय एक समय में लेटिष की सही मात्रा का आनंद ले सकते हैं।
  • ग्रो हाइड्रोपोनिक लेट्यूस स्टेप 16 नामक छवि का चित्रण
    3
    इसे ठंडा रखने के लिए जड़ें फसल को ठंडा, नम वातावरण में स्थानांतरित करें। यदि सलाद पहले से ही पूरी तरह से बढ़ चुका है और आप तुरंत इसे नहीं खाना चाहते हैं, पौधों को जड़ें रखें और उन्हें एक नम और लगभग स्थिर वातावरण में रख दें ताकि एक महीने तक ताजगी सुनिश्चित हो सके।
  • युक्तियाँ

    • जल स्तर की दैनिक जांच करें यदि जड़ें पानी के नीचे डूबे हुए नहीं हैं, तो लेटिष नहीं बढ़ेगा।
    • यदि आप फांसी की टोकरी में या खिड़की के बर्तन में हाइड्रोपोनिक सलाद बनाना चाहते हैं, तो कंटेनर को बहुत भारी होने से रोकने के लिए, हल्के सब्सट्रेट को चुनना सुनिश्चित करें, जैसे वर्मीक्यूलाईट।
    • याद रखें कि एक हाइड्रोपोनिक पर्यावरण में बढ़ने वाले पौधों को पानी और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है साथ ही साथ भूमि पर विकसित पौधों की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • भले ही आप घर के अंदर या घर के अंदर लेट्टस उगते हों, आपको कीड़ों का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें पत्तियों से नष्ट करना चाहिए ताकि उन्हें नष्ट किया जा सके। अगर आप लेट्टस को घर के अंदर बढ़ते हैं, तो ध्यान रखें कि एफिड्स सबसे आम कीट हैं दूसरी ओर, यदि आप सड़क पर बढ़ते हैं, तो टिड्डी, स्लग और कैटरपिलर के साथ सावधान रहें।
    • यदि आप एक आँगन या आउटडोर प्लेटफार्म में हाइड्रोपोनिक सलाद विकसित करते हैं, तो उन्हें कंटेनर में प्रवेश करने से अधिक पानी को रोकने और वर्तमान में पोषक तत्वों को कम करने के लिए बारिश से उन्हें सुरक्षित रखें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हीड्रोपोनिक सलाद बीज
    • अंकुर
    • भंडारण कंटेनर या मछली टैंक
    • मछलीघर के लिए पंप
    • फ्लोटिंग ट्रे
    • ड्रिल
    • ग्रिड के साथ बर्तन
    • संस्कृति माध्यम (बजरी, चूरा, वर्मीकुलिट, आदि)
    • पानी
    • लवण पोषक तत्व
    • पीएच को मापने के लिए कागज के स्ट्रिप्स
    • चम्मच (पोषक तत्वों को मिलाकर)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com