ekterya.com

सेल्युलोज इन्सुलेशन कैसे लागू करें

क्या आप अपने घर को अच्छा रखने के लिए बहुत चुकाते हैं, और फिर भी सर्दी में बहुत ठंडा महसूस करते हैं और गर्मियों में बहुत गर्म होते हैं? क्या आप जानते हैं कि आपकी दीवारें और अटारी पृथक हैं? यदि नहीं, तो आप छोटे से 2 1/2 सेंटीमीटर छेद के माध्यम से दीवारों पर सेल्यूलोज इन्सुलेशन लागू कर सकते हैं, और अटारी में ऐसा करने में भी आसान है।

चरणों

ब्लोट इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 1
1
सबसे पहले यह निर्धारित करें कि आप घर के बाहर या अंदर से इन्सुलेशन को उड़ाने के लिए कर सकते हैं। यह उत्पन्न होने वाली धूल के कारण सेलूलोज़ अनुप्रयोग अत्यंत गंदे है यदि आप इसे अंदर से लागू करते हैं तो आपको बहुत सफाई करना होगा कालीन और फर्नीचर को हटाया जाना चाहिए या कवर किया जाना चाहिए। धूल दीवारों, छत, खिड़कियां, फर्श, या सब कुछ को कवर करेगा बाहर से आवेदन केवल आपके घर के आसपास सफाई की आवश्यकता होगी। प्रत्येक दीवार विभाजन के बीच और प्रत्येक विंडो के नीचे और दरवाजों के ऊपर 2.5 सेंटिमीटर के छिद्र को ड्रिल करना होगा। इन छिद्रों को ड्रिल करने के लिए सबसे ज्यादा समय क्या होगा और फिर जब आवेदन समाप्त हो जाएंगे तो उन्हें सुधार लेंगे।
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि दीवार के किन किन किनारा ड्रिल और मरम्मत करने के लिए बेहतर होगा। अंदरूनी आमतौर पर शुष्क होते हैं और आसानी से कवर हो सकते हैं, लेकिन वे आसानी से गंदे हो जाते हैं। बाहरी सामग्री के प्रकार पर निर्भर करती है जो दीवारों के बने होते हैं। आप छेदों को ड्रिल करने के लिए दीवार से कुछ पैनल निकाल सकते हैं, या यदि आपको लगता है कि आप काम को देखे बिना मरम्मत कर सकते हैं तो आप पैनलों के माध्यम से ड्रिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास लकड़ी के पैनल हैं तो आप उन्हें ड्रिल कर सकते हैं और फिर उन्हें एक लकड़ी की डाट या लकड़ी गोंद के साथ कवर कर सकते हैं, जो आप लकड़ी के रंग को अनुकरण के लिए पेंट करते हैं।
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    यदि आपके पास दो या अधिक स्तर का घर है, तो आप सीढ़ियों से काम करने से बचने के लिए घर के भीतर से आवेदन करना चाहते हैं, या हो सकता है कि आप अंदर से बाहर के दूसरे स्तर और दूसरे स्तर पर आवेदन करना चाहते हैं। अपने विभाजनों, बिजली लाइनों, हवा के नलिकाएं या किसी भी चीज के स्थान को निर्धारित करें जो आप आवेदन के दौरान से बचने के लिए चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप आश्वस्त हैं कि आप अपनी दीवारों को ड्रिल कर सकते हैं और फिर आप उन्हें मरम्मत कर सकते हैं। यदि हां, तो इन निर्देशों के साथ आगे बढ़ें, अन्यथा कोई विशेषज्ञ किराए पर करना बेहतर होगा
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 4 नामक छवि
    4
    अपनी जरूरतों के लिए उपयुक्त नोजल आकार वाले एक ब्लोअर मशीन किराए पर लें यह आम तौर पर 2.5 सेमी या उससे कम होगा, क्योंकि नोजल आपको दीवार में ड्रिल करने वाले छेद में फिट बैठना चाहिए। यदि आपकी छिद्र नोजल के लिए बहुत बड़ी है, तो आपको दीवार के अंदर इन्सुलेशन रखने में परेशानी होगी, या नोजल दीवार में प्रवेश करेगी और दीवार के विपरीत दिशा में घुमाएगी। यदि छेद बहुत छोटा है तो आपको नोजल में सामग्री की संतृप्ति के साथ समस्याएं पड़ेगी।
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    प्रत्येक दीवार के शीर्ष पर प्रत्येक विभाजन के बीच एक 2 1/2 सेंटीमीटर छेद (या नोजल के आकार) को ड्रिल करें जिसे आप इन्सुलेट कर रहे हैं। विभाजनों की खोज करने और टेप को मापने के लिए आपको विभाजन की आवश्यकता हो सकती है। विभाजनों के बीच के छेद को केन्द्रित करने का प्रयास करें। दीवार के शीर्ष में एक छेद के साथ शुरू करो, छत से नीचे लगभग 10-15 सेंटीमीटर। यदि आप बाहर की तरफ से एक ही दूरी पर स्थापित करने जा रहे हैं, लेकिन अगले स्तर की मंजिल के नीचे। अधिष्ठापन के दौरान आप देखेंगे कि कुछ दीवार रिक्त स्थान दूसरों की तुलना में अधिक तेज़ी से भरेगा। उस समय आपको स्तर के मंजिल से ऊपर 90 सेंटीमीटर ऊपर एक और छेद करना पड़ सकता है। यदि आप बाहर से स्थापित करते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि उस स्तर की छत के ऊपर छेद नहीं करना चाहिए, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो आप स्तरों या अटारी के बीच के क्षेत्र को अलग कर देंगे।
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 6
    6
    देखने के लिए तहखाने की जांच करें कि क्या पहले स्तर की दीवारों के बीच के छिद्रों को बंद कर दिया गया है या वे तहखाने के लिए खुले हैं या नहीं। यदि वे खुले हैं, तो आपको गुहा को मुहर देना होगा या इन्सुलेशन सामग्री बेसमेंट में आ जाएगी। आपने इन्सुलेशन के लिए दीवारों को तैयार करने का काम पूरा कर लिया है, अब आपको अटारी तैयार करना होगा।
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    जांच करें कि क्या आपके पास अटारी और दीवारों तक पहुंच छेद है, अन्यथा आपको उन्हें बनाना होगा। अगर आपके पास अटारी का प्रवेश द्वार नहीं है, तो आपको विभाजन के बीच छत को काट देना होगा, या आप अटारी के बाहर से प्रवेश द्वार भी बना सकते हैं। सबसे अधिक सुविधाजनक क्या करें
  • ब्लोट इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 8
    8
    शीसे रेशा इन्सुलेशन रोल के साथ अटारी की दीवारों को अलग करती है
  • ब्लोट इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 9
    9
    अटारी में एक पथ तैयार करें ताकि आप अपने सभी कोनों तक पहुंच सकें। जब आप अटारी के अंदर हैं, तो फर्श / छत पर कदम न रखें। पीसा केवल विभाजन एक अच्छा विचार है विभाजनों पर लकड़ी के सपाट स्थापित करने के लिए सुरक्षित रूप से क्रॉल करने में सक्षम हो। विभाजन के लिए सपाटों को खंगालने या पेंच करने से पहले, विभाजन के शीर्ष से अटारी के छत तक की गहराई की जांच करें-इनमें से कुछ छतों को 5x10 सेंटीमीटर या छोटे बोर्डों के साथ बनाया गया है। यदि गहराई सिर्फ 10 सेंटीमीटर है, तो आपको अधिक गहराई बनाने के लिए विभाजन के शीर्ष पर 5x10 सेमी के दूसरे बोर्ड को स्थापित करना होगा और इस तरह प्रवेश को बाधित किए बिना अधिक इन्सुलेशन लागू करने में सक्षम होना चाहिए। जब तक आपके पादों की चौड़ाई तक बोर्ड बनाओ। इसे विभाजन पर क्लॉव करें और फिर इसके ऊपर मुद्दा लगा दें। आपके पास बैठने और क्रॉल करने के लिए पहले से ही एक अच्छा स्थान है।
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    10
    प्रदान करता है कि अटारी वेंटिलेशन इन्सुलेशन सामग्री से भरा नहीं है। अटारी वेंटिलेशन बहुत ही महत्वपूर्ण है। सर्दियों के दौरान, अगर गर्मी अटारी में फंस जाता है, छत पर बर्फ पिघल जाएगी और बर्फ जमा हो जाएगा, और आप घर के अंदर पानी लीक करेंगे। गर्मी के दौरान, अटारी में फंसने वाली अतिरिक्त गर्मी छत को नुकसान पहुंचाएगी, आमतौर पर स्लेट्स से जुड़ी लकड़ी की विकृति के कारण। अटारी में कोई इन्सुलेशन या वेंटिलेशन नहीं है, तो आपके पास पहले से यह समस्या हो सकती है आम तौर पर वायु नलिकाओं छत के ऊपर या मध्य भाग में होते हैं, और छत के नलिका छत के नीचे हैं आप प्लास्टिक या फोम रक्षक खरीद सकते हैं ताकि सोपीट नलिकाओं को स्थापित और संरक्षित किया जा सके ताकि वे चिपक न सकें। यदि आपके पास सूफी या गेट नलिकाएं नहीं हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप कुछ स्थापित करें।
  • ब्लोट इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 11
    11
    एक ब्लोअर किराया धौंकनी के व्यास में लगभग 15 सेंटीमीटर की एक नली और एक नोजल होना चाहिए जो 2.5 सेंटीमीटर तक कम हो। ब्लोअर के ऑपरेटिंग निर्देशों के लिए किराये की दुकान से पूछें। ब्लोअर को नली को जोड़ने के लिए और नोजल को नोजल से जोड़ने के लिए आप पैकिंग टेप का उपयोग कर सकते हैं, अगर ब्लोअर लॉकिंग तंत्र से लैस नहीं है जो इकाई को सशस्त्र रखता है।
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन स्टेप 12 नामक छवि
    12
    अब आप छेद को भर सकते हैं! यह दो लोगों के लिए एक नौकरी है एक व्यक्ति धौंकनी का संचालन करेगा, उपकरण को बंद कर देगा और टैंक को इन्सुलेशन सामग्री से भर देगा। अन्य व्यक्ति नली को संभाल लेंगे और नोजल को छेद में मजबूती से पकड़ेगा। यदि आप प्रत्येक जोड़ी विभाजन के बीच एक से अधिक छेद बनाते हैं, तो आप नीचे छेद को भर कर शुरू करना चाहेंगे और आपको अन्य छेद को कवर करना होगा ताकि सामग्री को इसके द्वारा निष्कासित नहीं किया जा सके। नोजल छिद्र में चुस्तता से फिट होना चाहिए ताकि सामग्री आपके प्रति बाहर न आ जाए।
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 13
    13
    सबसे पहले एक व्यक्ति पहले छेद के अंदर नोजल रखता है फिर ब्लोअर ऑपरेटर मशीन पर बदल जाता है और धीरे-धीरे सामग्री के साथ टैंक भरता है। यदि टैंक के एक गेट है, तो इसे धीरे से खोलें मुखपत्र का उपयोग करते समय आपको इसे पूरी तरह से नहीं खोलना चाहिए नोजल सामग्री के साथ नली को संतृप्त कर सकता है अगर यह बहुत जल्दी खिलाया जाता है या अगर यह सामग्री के साथ संतृप्त होता है मुखपत्र को जितनी अच्छी तरह से आप कर सकते हैं, उतना संतृप्त न करें। धौंकनी एक उच्च शोर के साथ अलग-अलग आवाज उठाएगा, जब सामग्री नली से बहने लगी है। जब ऐसा होता है तो तुरंत धौंकनी बंद करें जब एक छेद भरते हुए सामग्री को नली से आज़ादी से प्रवाह करना चाहिए, जबकि गुहा के अंदर जगह है। आवाज़ में परिवर्तन ऑपरेटर को इंगित करेगा कि सामग्री अब बह रही है और यह कि ब्लोअर बंद होना चाहिए। नोजल ऑपरेटर यह देख सकता है कि नली का प्रवाह बंद हो गया है और ऑपरेटर को फंसने से रोकने के लिए ब्लोअर को रोकने के लिए निर्देश देना चाहिए। ब्लोअर के ऑपरेटर को टैंक में लगातार और धीरे-धीरे सामग्री जोड़ने का दोहरा कार्य होगा, और उपकरण को बंद करने के लिए ध्वनि के प्रति सजग होना भी होगा। दीवार की ऊंचाई पर निर्भर करते हुए, गुहा को भरने के लिए कुछ मिनट लगेंगे। यदि यह लंबे समय लेता है तो आपको प्रवाह को गति देने के लिए जलाशय द्वार थोड़ा खोलना चाहिए, या शायद सामग्री तहखाने या स्तरों के बीच के क्षेत्र में लीक होनी चाहिए। यह सिफारिश की जाती है कि वह प्रत्येक छेद के बीच धौंकनी को बंद करने के लिए मृदुकरण और सामग्री बर्बाद करने से बचें। बस यही है!
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 14
    14
    फिर अटारी को भरने के लिए इन्सुलेशन को उड़ा दें आप इस प्रक्रिया के लिए नोजल को निकाल सकते हैं एक व्यक्ति नली चलाता है और दूसरा ब्लोअर को नियंत्रित करता है अटारी के सबसे गहरे हिस्से से शुरू करें और वापस तक थोड़ा छू लें, जब तक आप एक्सेस छेद तक नहीं पहुंच जाते। इन्सुलेशन सामग्री को समान मोटाई में रखने की कोशिश करें।
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन स्टेप 15 नामक छवि
    15
    मशीन को साफ करें और उसे स्टोर पर लौटें।
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    16
    अटारी के लिए एक्सेस छेद सील करें आप दरवाजे स्थापित कर सकते हैं या आप इसे केवल प्लास्टरबोर्ड या प्लास्टर के साथ कवर कर सकते हैं जो एक ही रंग है। बस इसे कवर करने से पहले छेद को बचाने के लिए सुनिश्चित करें। आप फोम शीट खरीद सकते हैं या आप फाइबर ग्लास इन्सुलेशन का उपयोग कर सकते हैं, और इसे ड्राईवाल या दरवाज़े की लकड़ी में रख सकते हैं।
  • ब्लो इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 17 शीर्षक वाला इमेज
    17
    छेद को कवर करें
  • ब्लोट इन सेल्युलोज इन्सुलेशन चरण 18
    18
    सभी कार्य क्षेत्र को साफ करें
  • युक्तियाँ

    • विभाजन आमतौर पर लगभग 40 सेंटीमीटर से अलग होते हैं आप उन्हें ढूंढने में मदद के लिए इलेक्ट्रॉनिक विभाजन की खोज प्राप्त कर सकते हैं। विभाजन के लिए खोज बेहतर तरीके से काम करेगी यदि आप घर से अंदर से सामग्री स्थापित करते हैं, क्योंकि दीवारों को ड्राईवाल या प्लास्टर के साथ कवर किया जाता है, जिसकी 1.2 से 5 सेंटीमीटर की मोटाई होती है, और बाहरी दीवारों में बहुत बड़ी मोटाई हो सकती है जो विभाजन का पता लगाने की अनुमति नहीं देता है।

    चेतावनी

    • घर में बिजली के तार या पाइप ड्रिल करने के लिए सावधान रहें
    • हीटिंग या एयर कंडीशनिंग नलिकाओं को ड्रिल करने के लिए सावधान रहें और उन्हें सेलूलोज़ से भरें न तो, यदि आपका घर इन प्रणालियों के लिए मजबूर हवा का उपयोग करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com