ekterya.com

ध्वनिक रूप से एक दीवार को अलग कैसे करें

घर के निर्माण या नवीनीकरण की प्रक्रिया के दौरान दीवारों को गहराई से इन्सुलेट करने से भवन की ऊर्जा दक्षता बढ़ जाती है, हीटिंग और एयर कंडीशनिंग पर आपको पैसा बचाता है। ध्वनिक इन्सुलेशन ध्वनि को मफल करने में भी मदद करता है चाहे आप एयरोसोल या फाइबरग्लास इन्सुलेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो हॉबीस्ट को सीखने के लिए कदम और उचित तकनीकों आसान हैं, ताकि आप काम को सही ढंग से कर सकें।

चरणों

भाग 1
ग्लास फाइबर ध्वनिक इन्सुलेशन की स्थापना

Video: PCOD | PCOS क्या है ? और घरेलु उपचार जो आपको 100% फायदा देंगे | Home Remedies for PCOS

इन्सुलेशन दीवारों के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
दीवारों के कुल क्षेत्रफल को मापें, जिसे आप ध्वनिक रूप से अलग करेंगे इससे पहले कि आप फाइबरग्लास ध्वनिक इन्सुलेशन खरीदते हैं, आपको यह पता लगाना होगा कि आपको कितनी आवश्यकता होगी। पता लगाने के लिए, आपको अलग-अलग दीवारों के कुल क्षेत्रफल को मापना होगा जो कि आप अलग होंगे और बीम के बीच की जगह की चौड़ाई भी होगी। दीवारों में अंतराल की संख्या की गणना करें जिन्हें पृथक होना चाहिए और तदनुसार इन्सुलेशन खरीदना चाहिए।
  • ज्यादातर मामलों में, बीमों को वर्दी अंतरण के साथ बनाया जाएगा और इन्सुलेशन उन अंतराल को भरने के लिए तैयार किया गया है। इसमें सही चौड़ाई होगी फिर भी, यह अच्छा है कि आप रिक्त स्थान की संख्या की गणना करते हैं और मिडस यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गलत आकार के साथ घर नहीं लौटते हैं।
  • इन्सुलेशन दीवारों के शीर्षक से छवि चरण 2
    2
    शीसे रेशा ध्वनिक इन्सुलेशन चुनें। ध्वनिक इन्सुलेशन की डिग्री आप अलग-अलग दीवार के आधार पर भिन्न होगी। घर के अलग-अलग हिस्सों में इन्सुलेशन की डिग्री अलग-अलग हैं, इसलिए इंटीरियर, बाहरी, अटारी या तहखाने की दीवारों के लिए आपको विभिन्न इन्सुलेशन की आवश्यकता होगी।
  • इन्सुलेशन का यू-मान थर्मल प्रतिरोध को मापता है, इसलिए उच्चतर यू-वैल्यू, ध्वनिक इन्सुलेशन अधिक प्रभावी है। सामान्य तौर पर 4 x 9 सेमी (2 x 4 इंच) बीम के लिए आंतरिक दीवारों पर U-13 इन्सुलेशन का उपयोग किया जाता है और 4 x 14 सेमी (2 x 6 इंच) बीम के लिए यू -19 इन्सुलेशन होता है।
  • आपको लेपित इन्सुलेशन के बीच भी चयन करना होगा, जिसमें एक तरफ पेपर का "कवर" होता है जो बाहर से इन्सुलेशन की रक्षा करेगा, और अनछुए इन्सुलेशन जो केवल फाइबर ग्लास है
  • इन्सुलेशन दीवारों का चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    "हरी" विकल्प पर विचार करें हालांकि शीसे रेशा एक सामग्री से बना है, जो 40% रीसाइक्लेबल है, फिर भी ग्लास ऊन फाइबर के मामले में स्वास्थ्य जोखिम के बारे में एक सामान्य शिकायत है जो कमरे में हवा में ले जाती हैं। शीसे रेशा सुरक्षित है और इन्सुलेशन का रूप कम खर्चीला है, लेकिन यह केवल क्लास नहीं है। आप विकल्पों पर विचार कर सकते हैं जैसे:
  • कपास। पुनर्नवीनीकरण डेनिम का उपयोग अक्सर एक प्रकार के इन्सुलेशन के रूप में किया जाता है जो काफी प्रभावी होता है और इसमें फाइबर ग्लास की हवाई समस्याओं की कमी नहीं होती है, जिसमें से कुछ लोग शिकायत करते हैं।
  • शीसे रेशा को बदलने के लिए सीमेंट और सेल्यूलोज-आधारित भेड़ और खनिज ऊन इन्सुलेशन भी आम विकल्प हैं।
  • आपको उन सामग्रियों का उपयोग करना होगा जिनके पास थर्मल प्रतिरोध की डिग्री है। अंडे के बॉक्स और अन्य पुनर्नवीनीकरण सामग्रियों जैसी चीजों के साथ ध्वनिक रूप से बचाने के लिए खतरनाक होता है क्योंकि इसका परिणाम एक आग में हो सकता है
  • इन्सुलेशन दीवारों शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    नौकरी पूरी करने के लिए आवश्यक अन्य उपकरण प्राप्त करें दीवारों पर शीसे रेशा या अन्य इन्सुलेशन स्थापित करने के लिए, आपको कुछ मूल उपकरण और सही सुरक्षा उपकरण की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आपके पास है:
  • एक स्टेपलर
  • boxcutter
  • सुरक्षा उपकरण (दस्ताने, मुखौटा, लंबी आस्तीन और पैंट)
  • इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    इन्सुलेशन को उचित ऊंचाई पर काटें आपने उचित चौड़ाई के इन्सुलेशन को खरीदा होगा, लेकिन आपको उस प्रत्येक स्थान की ऊंचाई के अनुसार इसे कटना होगा जिसे आप भरना चाहते हैं। इन्सुलेशन का आदेश दें और कटर को सावधानी से कटौती करने के लिए कटर का उपयोग करें (यदि आपने लेपित इन्सुलेशन खरीदा है) इन्सुलेशन में कटौती करना मुश्किल है क्योंकि इसमें कड़े कैंडी की स्थिरता है, लेकिन जब आप शुरू कर देते हैं, तो आप इसे खत्म कर सकते हैं।
  • जब आप ध्वनि इन्सुलेशन घर लेते हैं, तब तक इसे लपेटकर रखें जब तक आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार नहीं होते। जब शीसे रेशा इन्सुलेशन काटने के कई छोटे कण उत्पन्न होते हैं, जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं और श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है। यह अत्यंत परेशान है और संवेदनशील त्वचा वाले कुछ लोगों के लिए चकत्ते का कारण हो सकता है। अपने नंगे हाथों से शीसे रेशा ध्वनि इन्सुलेशन को कभी न छूएं और इसे संभालने के दौरान सांस लेने के उपकरण का हमेशा उपयोग करें।
  • अगर आप शीसे रद्दी इन्सुलेशन को स्पर्श करते हैं, तो अपने हाथों या चेहरे को पानी से रगड़ना न दें क्योंकि यह माइक्रोब्रेजेंस पैदा कर सकता है। बाहर की धूल को झुकाएं और तुरंत अपने कपड़े धो लें।
  • इन्सुलेशन दीवारों का चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    हर बीम के बीच अंतराल में प्रत्येक इन्सुलेशन रखें। जब आप पहले से ही कट कर देते हैं, तो इसे आसानी से जगह में कवर करने के लिए इसे दबाए रखें, यदि आप लेपित वाले का उपयोग करते हैं कणों को फ्लोटिंग से रोकने के लिए जितनी संभव हो उतनी ही किनारों से इसे हेरफेर करने का प्रयास करें। प्रत्येक इन्सुलेशन को सावधानी से मोड़ो ताकि यह पूरी तरह से अंतराल को भर दे।
  • इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    प्रत्येक बीम को इन्सुलेशन के किनारे से जोड़ें। लगभग 17.8 सेमी (7 इंच) बीम पर पेपर कोटिंग संलग्न करने के लिए स्टेपलर का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो, तो इन्सुलेशन रखने के लिए सहायक होना उपयोगी है। Engrampa प्रत्येक टुकड़ा मजबूती से और फिर अगले पंक्ति के साथ शुरू।
  • यदि आप ध्वनिक भिगोना चाहते हैं, तो शीर्ष प्लेट, नीचे प्लेट और प्रत्येक इन्सुलेशन के फर्श के बीच सीलेंट की पतली रेखा को लागू करने का एक अच्छा विचार है। यह एक अधिक सुरक्षित सील पैदा करेगा जो ध्वनि को प्रवेश करने से रोक देगा।
  • इन्सुलेशन दीवारों का चित्र शीर्षक चरण 8
    8
    बाहरी दीवारों के लिए, इन्सुलेशन पर एक पॉलीथिलीन वाफे रिटर्न्सेंट फिल्म लागू की जाती है। बाह्य दीवारों को ध्वनिक रूप से अतिरंजित तरीके से बचाने के लिए, इन्सुलेशन के ऊपर वाष्प रिटार्टेंट फिल्म की एक परत को लागू करना आम है, जिसे आप अधिकांश घर खुदरा विक्रेताओं में पा सकते हैं।
  • स्थापित करने के लिए, फिल्म को इन्सुलेशन पर तब तक दबाएं जब तक कि यह तना हुआ न हो, हर 30 सेंटीमीटर (1 फुट) में लगभग मुस्कराते हों। कटर के साथ अतिरिक्त कटौती



  • भाग 2
    फोम स्प्रे इन्सुलेट

    Video: MY ROOM TOUR SETUP REVEAL! 100 Subscribers Special 2018 | Pete

    इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक चित्र 9
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास स्प्रे फोम के लिए पर्याप्त स्थान है। यदि आप कक्ष के एक क्षेत्र को ध्वनिक रूप से पृथक करना चाहते हैं, तो अटारी या तहखाने, यह संभव है कि इन्सुलेट फोम इसके लिए उपयुक्त है। कम दबाव स्प्रेयर और उचित सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें
    • ज्यादातर मामलों में, छत और अन्य बड़े मरम्मत कार्यों को ध्वनिक रूप से बचाने के लिए फोम को बहुत इन्सुलेट करना पड़ता है, जिसका मतलब है कि लागत के मामले में, इसे प्रभावी ढंग से होने की संभावना है, जो उपकरण में ध्वनिक इन्सुलेशन में एक पेशेवर किराया है स्प्रे, उच्च दबाव applicators और सुरक्षा उपकरण का
    • छोटी नौकरियों के लिए एयरोसोलिज्ड इन्सुलेशन के डिब्बे का उपयोग करता है जैसे कि खिड़कियां और दरवाजों के बीच रिक्त स्थान, वेंटिलेशन नलिकाएं, पंखे और अन्य नलिकाएं। एरोसोल के डिब्बे छोटे लीक फिक्स करने के लिए अच्छे हैं, लेकिन लागत के मामले में वे दीवारों को ध्वनिक रूप से पृथक करने के लिए प्रभावी नहीं हैं।
  • इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक चित्र 10
    2

    Video: Programming - Computer Science for Business Leaders 2016

    कम दबाव स्प्रेयर प्राप्त करें आमतौर पर, डिस्पोजेबल और रिचार्जेबल एरोसोल अलगाव टैंक को एयरोसोल विसंवाहक फोम किट के हिस्से के रूप में बेचा जाता है। वे सस्ते नहीं हैं, लेकिन आप आसानी से एक छोटे से क्षेत्र को आसानी से और आसानी से अलग कर सकते हैं प्रत्येक निर्माता थोड़ा भिन्न होगा
  • आपको एक सुरक्षात्मक उपकरण की आवश्यकता होगी इसका मतलब है कि आपको नेत्र सुरक्षा और श्वसनिका की आवश्यकता होगी। एक पूरा काम सूट आदर्श होगा, लेकिन पैंट और लंबी आस्तीन आप जल्दी से बाहर निकल जाएगा।
  • इन्सुलेशन दीवारों का चित्र शीर्षक चरण 11
    3
    एक खुली या बंद सेल स्प्रे अलगाव के बीच चुनें। बंद सेल इन्सुलेशन कठोर और घने है, खुले सेल की तुलना में ऊंची U-value के साथ। अधिकांश बंद सेल फोम के पास लगभग 3. 9 के खुले सेल इन्सुलेशन के साथ 6.6 के आसपास मूल्यांकन किया गया है। खुले सेल का लाभ यह है कि यह सुपर फास्ट और सस्ता है, और स्प्रे फोम के सबसे छोटे डिब्बे में शामिल है।
  • दीवारों के इन्सुलेशन में, छोटे छेद आमतौर पर ड्रायर में बने होते हैं, जिसमें फोम के साथ दीवार के अंदर गुहा भरने के लिए स्प्रे नोजल डाला जाता है। इस पद्धति के लिए, खुले सेल फोम अधिक बार विशेषकर आंतरिक छत और दीवारों के लिए उपयोग किया जाता है। यह ध्वनिरोधी और फाइबर ग्लास के रूप में उसी स्थान पर उपयोग किया जाता है। आम तौर पर, बाहरी दीवारों में बंद सेल फोम का उपयोग किया जाता है
  • इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक चित्र 12
    4
    ध्वनि इन्सुलेशन के लिए क्षेत्र तैयार करें दीवारों से छिपी हुई नाखून, मलबे और अन्य बाधाओं को हटा दें, जिन्हें आप अलग करेंगे। मौजूदा जोनों को पहचानें, जो जंक्शन हैं जहां आप हवा में प्रवेश कर रहे हैं, दिन की रोशनी देख सकते हैं या एक जगह देख सकते हैं इन क्षेत्रों को टेप या एक पेंसिल के साथ चिह्नित करें ताकि आप उन्हें इन्सुलेशन के साथ कवर कर सकें।
  • इन्सुलेशन के साथ धुंधला होने से बचने के लिए प्लास्टिक की शीटिंग के साथ आसन्न फर्निचर या समाप्त फर्श को कवर करना एक अच्छा विचार है। यह साफ करना मुश्किल है
  • तापमान 15.5 और 26.5 डिग्री सेल्सियस (60 और 80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होने पर एरोसोलिज्ड इन्सुलेशन लागू करना सबसे अच्छा है।
  • इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक चित्र 13
    5
    लगभग 60 सेमी (2 फीट) की दूरी पर स्प्रे को लागू करें छिड़काव शुरू करने के लिए स्प्रेयर को इन्सुलेशन के कैन या बाल्टी से कनेक्ट करें जैसे कि आप खिड़की या कार धो रहे थे बहुत करीब न आएँ, थोड़ा दूर खड़े हो जाओ और सजातीय रूप में स्प्रे करें, जैसा कि आप उस क्षेत्र के सामने से वापस कर सकते हैं जहां आप ध्वनिक रूप से अलग करना चाहते हैं। यदि आप एक दीवार के अंदर स्प्रे करते हैं, तो तीन को गिनें, फिर बंद करो और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रगति की जांच करें कि आप दीवार को बहुत अधिक सामान नहीं ले जा रहे हैं
  • आपको इन्सुलेशन एक परत में रखना चाहिए जिसमें 2.5 सेमी (1 इंच) से अधिक की गहराई नहीं है। यदि आप अत्यधिक फोम को इन्सुलेट करते हैं, तो संभव है कि दीवारों को रिचार्ज किया जाए और फोम के लिए भी इकट्ठा हो और सतह से गिर जाए।
  • यदि आप कोई गलती करते हैं या कहीं इन्सुलेटर डालते हैं तो आप नहीं चाहते हैं, शांत रहें। बंद करो, इन्सुलेशन सूखने दें, और फिर एक स्पॉटुला के साथ सतह से इसे छिड़क दें। यदि आप इसे तुरंत रगड़ने की कोशिश करते हैं, तो आप इसे केवल बदतर बना देंगे
  • यदि आपको एक से अधिक परतें जोड़ने की आवश्यकता है क्योंकि आप एक बाहरी दीवार छिड़का रहे हैं या आप अतिरिक्त ध्वनि इन्सुलेशन जोड़ना चाहते हैं, तो उसी प्रक्रिया के साथ समीक्षा करने से पहले पहले परत सूखने तक प्रतीक्षा करें यह इन्सुलेशन के यू-वैल्यू को पर्याप्त रूप से मजबूत करेगा और यह पूरी तरह से रह जाएगा।
  • इन्सुलेशन दीवारों का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    6
    उन दीवारों की सुरक्षा करता है जो आग से एरोसोलिड इन्सुलेशन रखता है फोम को इन्सुलेट करना समाप्त सतह नहीं है और आग के मामले में जल्दी से प्रज्वलित होगा। आवेदन करने के बाद नौकरी खत्म करने के लिए ध्वनिक रूप से पृथक क्षेत्र पर एक सूखी दीवार लगाने के लिए सामान्य है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको कोटिंग काटने की जरूरत है, तो इन्सुलेशन के किनारे से (जो कि लेपित हैं) का उपयोग करें।
    • जब आप गुहाओं में इन्सुलेशन डालते हैं, तो आपको सड़क पर प्लग या पाइप मिल सकते हैं। आपको इन्सुलेशन में कटौती करना होगा ताकि यह उन निश्चित तत्वों के चारों ओर हो।
    • सबसे प्रभावी स्थापना पद्धति पहले सभी इन्सुलेशन को सम्मिलित करना है और फिर उन सभी को एक ही बार में स्टेपल करना है।
    • यदि बीम सामान्य क्रम में स्थित नहीं हैं, तो इन्सुलेशन खरीदें जो व्यापक गुहा को फिट बैठता है और दूसरों को फिट करने के लिए उन्हें काट देता है

    Video: FUNNY SLIME GAMES | WHO CHEATS? | We Are The Davises

    चेतावनी

    • कवर के रूप में आप इन्सुलेशन स्टेपल के रूप में कवर या खींचें नहीं खींचें। इससे विपरीत दिशा में इन्सुलेशन और बीम के बीच अंतर हो सकता है।
    • उपयुक्त सुरक्षा उपकरणों के उपयोग के बिना शीसे रेशा इन्सुलेशन स्थापित न करें शीसे रेशा या अन्य कणों को डालने से रोकने के लिए धूल मुखौटा का प्रयोग करें, शीसे रेशा के साथ त्वचा के संपर्क के कारण परेशानियों से बचने के लिए अपनी आँखों की रक्षा के लिए चश्मा का उपयोग करें और दस्ताने और लंबी बांह की शर्ट डाल दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शीसे रेशा इन्सुलेशन लेपित या नहीं
    • टेप उपाय
    • boxcutter
    • क्लीट्स
    • Engrampadora
    • धूल के खिलाफ मुखौटा
    • चश्मा
    • दस्ताने
    • लंबे कपड़े
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com