ekterya.com

अपने फर्नीचर को ठीक कैसे करें

इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके फर्नीचर को कहां रखें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, सबसे पहले, जो काम नहीं करता है उसे फेंकने के लिए, बिस्तर को स्थानांतरित करें और सुनिश्चित करें कि इसमें कुछ भी नहीं है, और ठीक करने के लिए तैयार हो जाओ।

चरणों

भाग 1

अंतरिक्ष की योजना बनाएं
अपने फर्नीचर को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1

Video: उत्पाद परीक्षक: फर्नीचर फिक्स

सब कुछ मापन करें यदि आप अपने फर्नीचर के लेआउट को हर पल में भारी फर्नीचर में ले जाने की आवश्यकता के बिना योजना बनाना चाहते हैं, तब तक आप जो कुछ पसंद करते हैं, एक सैद्धांतिक तरीके से अपने स्थान की योजना के पहले सब कुछ का उपाय करें।
  • अपने फर्नीचर चरण 2 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    2
    कमरे और टुकड़ों को आकर्षित करें आप कमरे में ग्रिड शीट पर आकर्षित कर सकते हैं जो आपने ली गई मापन के आधार पर किया है (उदाहरण के लिए, प्रत्येक 3 वर्गों के लिए 1 `)। पहले फर्नीचर के बिना कमरे को आकर्षित करें फिर, एक और चादर पर फर्नीचर खींचें, मापने के लिए, और टुकड़ों को काट लें। अब आप अपनी पसंद की व्यवस्था की रीहर्सल कर सकते हैं
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें
    3
    अंतरिक्ष नियोजन कार्यक्रमों का उपयोग करें अंतरिक्ष नियोजन कार्यक्रम अब इंटीरियर डिजाइनर तक सीमित नहीं हैं, ऐसे कई प्रोग्राम हैं जो आपके कमरे की जगह की योजना बनाने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। क्रोम एक्सटेंशन जैसे 5 डी से, द सिम्स (2 और 3 जैसे गेम बहुत अच्छी तरह से काम करेंगे) के लिए, आपके लिए व्यवस्था, रंग संयोजन, शैली और आकार के साथ कई विकल्प हैं।
  • भाग 2

    एक केंद्रीय बिंदु स्थापित करें

    Video: Wooden Furniture Cleaning Tips | ऐसे बढ़ाऐं लकड़ी के फर्नीचर की चमक | Boldsky

    अपने फर्नीचर चरण 4 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    1
    एक केंद्रीय बिंदु खोजें एक कमरे का केंद्र बिंदु उस कमरे पर निर्भर करेगा जो आप में हैं। कमरे में यह खिड़की, चिमनी या टेलीविजन हो सकता है एक बेडरूम में, यह बिस्तर होना चाहिए भोजन कक्ष में, तालिका पता करें कि कमरे के केंद्रीय बिंदु क्या होंगे, क्योंकि अधिकांश फर्नीचर उसके आस-पास होंगे।
  • आपका फर्नीचर व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    सही आयामों का उपयोग करें यदि आपके पास ऑब्जेक्ट को विभिन्न आकारों में प्राप्त करने का विकल्प होता है, तो उस स्थान को प्राप्त करें जहां यह होगा। उदाहरण के लिए, बिस्तर या खाने की मेज नहीं खरीदें जो कमरे के लिए बहुत बड़ी है एक कमरे में बड़े ऑब्जेक्ट्स के आसपास कम से कम तीन फीट (9 0 सेंटीमीटर) का होना चाहिए ताकि उनका इस्तेमाल कर सकें।
  • अपने फर्नीचर चरण 6 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    3
    अपने केंद्रीय बिंदु को बदलें यदि आप कर सकते हैं, तो अपने केंद्र बिंदु को कमरे में सर्वश्रेष्ठ बिंदु पर बदलें। यह एक ऐसा जगह होना चाहिए, जहां कमरे में प्रवेश करते हुए, आपके सामने केंद्रीय बिंदु और बहुत महत्वपूर्ण है। आपकी दृष्टि वस्तु के लिए आकर्षित होनी चाहिए
  • आपका फर्नीचर व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    बिंदु आकर्षक बनाओ केंद्रीय बिंदु को उस पर सामान रखकर आँखें आकर्षित करें। बेडरूम में यह लैंप या अन्य मदों के साथ एक बेडसाइड टेबल होगा, जबकि सोफे पर इसका मतलब चित्रों या दर्पण का मतलब होगा। एक टेलीविज़न को अलमारियों या बुकशेल्ड्स के साथ और अधिक महत्वपूर्ण बनाया जा सकता है, जब तक कि यह एक मनोरंजन केंद्र का हिस्सा नहीं है।
  • भाग 3

    जगह सीटें
    अपने फर्नीचर चरण 8 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    1
    सीटें संशोधित करें एक बार जब आप केंद्रीय बिंदु की व्यवस्था कर लेते हैं, तो आप कमरे में सीटों की जगह लेना चाहते हैं (जब तक कि यह बेडरूम न हो) सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई सीट कमरे के लिए सही आकार हैं केंद्र बिंदु के साथ, यह उनको उपयोग करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ देता है। उदाहरण के लिए, आपके पास प्रत्येक डाइनिंग कुर्सी के पीछे कम से कम तीन फीट (9 0 सेंटीमीटर) होना चाहिए
    • खुद को एक कमरे में बड़े फर्नीचर के एक टुकड़े को रखने के लिए सीमित करने की कोशिश करें। कई बड़े फर्नीचर कमरे में तंग लगेंगे और मतलब होगा।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्ष क्रम 9 चित्र
    2
    एक स्पष्ट डिजाइन बनाएँ जब आप कमरे में सीटें देते हैं, तो यह स्पष्ट होना चाहिए और कमरे के द्वार (या कम से कम मुख्य द्वार से) से स्वागत होना चाहिए। उदाहरण के लिए, दरवाजे पर अपनी पीठ के साथ कुर्सियों से बचें
  • अपने फर्नीचर को व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10

    Video: पुराने फर्नीचर को नया कैसे बनाएं How to make old Furniture new again at home Furniture care tips

    3
    रणनीतिक रूप से कोणों का उपयोग करें आप फर्नीचर को एक कोण पर रखकर कमरे में नाटक दे सकते हैं, लेकिन सावधान रहें, यह एक छोटे से कमरे में एक बहुत ही मूल्यवान स्थान से समझौता कर सकता है। कोनों में फ़र्नीचर का प्रयोग केवल तभी करें जब आपका कमरा बहुत बड़ा हो या यदि आपके पास जगह भरने के लिए बहुत अधिक फर्नीचर न हो।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    उचित फर्नीचर उचित रूप से जब एक जगह पर फर्नीचर रखेगा जिसका उपयोग वार्तालाप के लिए किया जाएगा, उदाहरण के लिए कमरे में फर्नीचर, आपको सावधान रहना चाहिए कि चीजों को बहुत दूर तक नहीं रखना चाहिए या एक-दूसरे के करीब होना चाहिए। अंगूठे का एक अच्छा नियम सीटों के लिए एक-दूसरे की तरफ से 6 से 8 फीट (क्रमशः 1.8 से 2.4 मीटर) छोड़ना है। एक एल आकार में टुकड़े के स्थान में उनके कोनों के बीच 6 "-1" होना चाहिए।
  • भाग 4

    प्लेस सतहों
    अपने फर्नीचर चरण 12 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    1
    आसपास के सतहों को बनाएं विशेष रूप से कमरे में (उदाहरण के लिए, बेडरूम में भी), आपको किसी महत्वपूर्ण सीट से अपनी उंगलियों पर एक सतह होना चाहिए। ऐसा इसलिए है कि लोगों को उनके पेय के स्थान पर जगह लेते हुए बात कर रहे हैं। यदि संभव हो, तो इन सतहों को मुफ्त में छोड़ दें यदि आप हमेशा सड़क के मध्य में जा रहे हैं, तो चलने योग्य सतहों का उपयोग करने के बारे में सोचें जिन्हें आवश्यक स्थान पर ले जाया जा सकता है।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्ष क्रम 13 चित्र
    2
    स्तरों पर ध्यान दें सतह का स्तर उस स्थान के लिए उपयुक्त होना चाहिए जहां वे हैं। एक कमरे के किनारे पर सजावटी टेबल सोफे या कुर्सी के बगल में स्थित टेबल से लम्बे होने चाहिए। सीट की पहुंच के भीतर तक सीटों के पास आइटम रखें।



  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    सही आकार प्राप्त करें कॉफी टेबल या अन्य टेबल जो बहुत बड़ी हैं ये बैठे हैं (लगता है कि दुर्भाग्यपूर्ण पूर्ण एक सोफे के बीच में बैठने के लिए कमरे में चारों ओर आंदोलन को बाधित कर सकते हैं, या भी! इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि आप एक 1 से 2 लगभग की बढ़त हासिल है बनाना टेबल और फर्नीचर का अगला टुकड़ा
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    प्रकाश को ध्यान में रखें यह बहुत संभावना है कि आपको कक्षों में से कुछ को कमरे में उपयोग करने की जरूरत है, जिस पर सतहें दीपक रखने या प्रकाश पढ़ने के लिए होंगी। तालिका की रणनीतिक स्थिति सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें, ताकि सभी हिस्सों को प्रकाशित किया जा सके और आउटलेट दीपक की पहुंच के भीतर हो।
  • भाग 5

    आंदोलन के लिए एक कमरा बनाएं
    अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    प्रवेश द्वार के बीच एक स्पष्ट रास्ता छोड़ दें। यदि एक कमरे में एक से अधिक प्रवेश द्वार है, तो सुनिश्चित करें कि उनके बीच एक स्वतंत्र और सीधा रास्ता है (यदि आवश्यक हो तो सीटों के आसपास आप "कट्टर" कर सकते हैं)। इसका उपयोग किसी स्थान को विभाजित करने के लिए भी किया जा सकता है और यह सुनिश्चित कर लें कि प्रत्येक प्रवेश द्वार के सामने एक खुला क्षेत्र है।
  • अपने फर्नीचर को व्यवस्थित करें चित्र 17
    2
    ब्लॉकिंग कॉरिडोर से बचें। इस बारे में सोचें कि आप कमरे में एक स्थान कैसे बनाते हैं, फिर सोचें कि आप अपने फर्नीचर को कहाँ रखेंगे। क्या कोई भी सड़क पर जा रहा है? क्या यह एक भाग और एक और मुश्किल के बीच पारगमन करेगा? सुनिश्चित करें कि इन बाधाओं को हटा दिया गया है या कम से कम अलग किया गया है
  • अपने फर्नीचर चरण 18 को व्यवस्थित करें
    3
    सुनिश्चित करें कि सभी फर्नीचर और आउटलेट्स का आसान उपयोग हो। न केवल आप अपने सोफे पर आसानी से बैठना चाहते हैं, आप भी कुछ चीजों तक पहुंचने में सक्षम होना चाहते हैं, जैसे बिजली के आउटलेट जैसे उदाहरण के लिए। आस पास कम तालिका के साथ पहुंच के भीतर कम से कम एक है। इससे आपको बिजली के उपकरणों, जैसे सेलफोन और पोर्टेबल डिवाइस रीचार्ज करने की जगह मिल जाएगी।
  • अपने फर्नीचर को व्यवस्थित करें शीर्षक से छवि चरण 1 9
    4
    अलग स्थान आप बड़े स्थान को अलग करने के लिए फर्नीचर भी रख सकते हैं, हालांकि इस प्रक्रिया के दौरान बाद में इसका विचार किया जाना चाहिए। यदि आपके पास एक बहुत बड़ा और स्पष्ट कमरा है, तो फर्नीचर को भागों में विभाजित करने के लिए उपयोग करना बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, कमरे बनाने के लिए सोफे की पीठों का उपयोग करें, दीवारों के बजाय, और दूसरे कमरे में डाइनिंग रूम बनाएं।
  • भाग 6

    प्लेस सामान
    अपने फर्नीचर चरण 20 की व्यवस्था करें शीर्षक वाला छवि
    1
    रणनीतिक रूप से बॉक्स का उपयोग करें पेंटिंग्स और ऊंची दीवारों रखा एक अंतरिक्ष बना सकते हैं अन्य सजावट बड़ा है क्योंकि वे सोफे और या तो अंत में रखा अंतरिक्ष कर देगा टेबल पर एक बॉक्स रख बड़ा देखने के लिए लग रही है। तस्वीरें भी एक बड़ी, कम खाली दीवार बनाने में मदद कर सकती हैं।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    2
    मिरर रणनीतिक रूप से उपयोग करें एक दीवार पर रखे दर्पण एक छोटे से स्पेस को बड़ा बना सकते हैं, प्रकाश को प्रतिबिंबित कर सकते हैं और कमरे में अधिक स्थान के रूप का निर्माण कर सकते हैं। आप उस जगह को प्रभावी रूप से डुप्लिकेट कर सकते हैं जो आपके कमरे की तरह दिखता है! लेकिन सावधान रहें, दर्पण आसानी से कमरे को साधारण रूप से देख सकते हैं।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक से चित्र 22
    3
    कालीन को सावधानी से मापें कालीनों को उस स्थान को भरने के लिए मापा जाना चाहिए जिसमें उन्हें रखा गया है। बहुत छोटे या बहुत बड़े कार्पेट कमरे की तरह इस तरह लग सकते हैं, या बहुत छोटी या बहुत बड़ी
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था 23
    4
    बड़े पर्दे का उपयोग करें बड़े पर्दे, एक उच्च छत होने की उपस्थिति बनाने, नज़र को आकर्षित करेगा। यदि आपके खिड़कियां और छत पहले से ही ऊपर हैं तो वे कमरे को अधिक आनुपातिक रूप से देख सकते हैं।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक 24
    5
    सामरिक आकार की वस्तुओं का उपयोग करें यदि आप एक छोटे से कमरे में बड़ा दिखना चाहते हैं, तो छोटे आकार में फ़र्नीचर का उपयोग करें और उन चीजों से बचें, जो चश्मे, कटोरे या अन्य मदों में सामान्य आकार में दिखाए जाते हैं। यह गुड़िया घर का प्रभाव है, जिसमें आपके कमरे में बड़े और अधिक विस्तृत होने का रूप होगा।
  • अपने फर्नीचर को व्यवस्थित करें चित्र 25
    6
    सममिति का उपयोग करें उपसाधन, या फर्नीचर के एक टुकड़े के कुछ हिस्सों को रखने पर, सममिति लगाने का प्रयास करें फर्नीचर के एक टुकड़े के लेआउट को बेहतर बनाने के लिए यह एक त्वरित चाल है। फर्नीचर के एक टुकड़े के प्रत्येक छोर पर एक टेबल रखें, टीवी के प्रत्येक तरफ एक शेल्फ, टेबल के प्रत्येक तरफ एक चित्र, आदि।
  • युक्तियाँ

    1. निम्नलिखित ट्रैफ़िक और अंतरिक्ष प्रवाह गाइड पर विचार करें:

    2. खाली स्थान की 36 "-6 `(91 सेमी, 1.82 मीटर, क्रमशः) की आवश्यकता वाले स्थान:

    3. धावकों
    4. वार्डरोब के सामने, ड्रेसिंग रूम और दराज के छाती
    5. कोई भी सड़क जहां दो लोग पार हो सकते हैं
    6. स्टोव के सामने, रेफ्रिजरेटर, नल, वॉशर और ड्रायर
    7. एक डाइनिंग टेबल के किनारे से एक दीवार या स्थिर वस्तु तक।
    8. बिस्तर के बाहरी पक्ष
    9. सीढ़ियों के लिए 4 `(1.20 मीटर) या अधिक।
    10. रिक्त स्थान जिनके लिए निशुल्क 18 "-4" (45 सेमी, 1.20 मीटर क्रमशः) की आवश्यकता होती है:

    11. बिस्तर बिछाने के लिए केवल बिस्तर बिछाने के लिए इस्तेमाल किया
    12. सोफे और केंद्र टेबल के बीच
    13. 30 "(76 सेंटीमीटर) सड़कों पर जहां केवल एक ही व्यक्ति चलना होगा, साथ ही साथ बाथटब के सामने या दरवाजे के माध्यम से
    14. बाथटब, शॉवर, शौचालय और / या सिंक के सामने कम से कम 30 "(76 सेमी) मुक्त स्थान होना चाहिए।
    • इसे अपने स्थान पर रखने से पहले फर्नीचर को साफ करें आपके लिए उस फर्नीचर को एक गहरी सफाई करने के लिए फिर से स्थानांतरित करने के लिए यह बहुत समय ले सकता है
    • फर्नीचर को ले जाने से पहले कमरे को साफ करें
    • यदि आपके पास एक लकड़ी के फर्श है, तो फर्नीचर या आइटम के एक टुकड़े को ले जाने से पहले प्रत्येक पैर के नीचे पुरानी कारपेट का टुकड़ा रखें या फिर फर्नीचर का टुकड़ा फर्श खरोंच के बिना अधिक आसानी से स्लाइड करे। फर्श को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए जब आप समाप्त हो जाएं तो उन्हें वहां छोड़ दें
    • सोचें कि क्या कमरे में फर्नीचर रहता है या नहीं उन्हें कमरे के उद्देश्य की सेवा करनी चाहिए और इसका सही आकार होना चाहिए, एक छोटे से कमरे में फर्नीचर के छोटे टुकड़े होने चाहिए और बड़े कमरे में बड़े टुकड़े होने चाहिए। अगर बड़े कमरे फर्नीचर के बड़े टुकड़ों से भरे नहीं हो सकते हैं, तो कालीन के स्थान पर चारों ओर व्यवस्थित उपलब्ध फर्नीचर के सबसे छोटे टुकड़ों का उपयोग करके अंतरिक्ष को विभाजित कर सकते हैं।
    • कालीनों के स्थान न केवल कमरे में रंग, बनावट और ब्याज देने के लिए काम करते हैं, वे एक पर्यावरण से दूसरे स्थान पर जाने के लिए गाइड और यातायात संकेतकों के रूप में भी काम करते हैं। चारों ओर फर्नीचर या आसनों पर रखें। (उदाहरण के लिए, एक कॉफी टेबल कालीन पर और फर्नीचर के आसपास रखा जा सकता है)।
    • फेंग शुई टिप्स:
    • दरवाजे के दृश्य के साथ कमांड की स्थिति में एक दीवार का सामना करना पड़ बिस्तर रखें।
    • बिस्तर पर एक headboard रखें
    • ढलान छत के नीचे या छत के पंखे के नीचे स्थित बिस्तर पर न रखें।
    • यदि आप किसी कालीन पर टुकड़े कर रहे हैं, तो फ़र्श पर मोबाइल कुशन या कार्डबोर्ड या लकड़ी के टुकड़े रखने के बारे में सोचें ताकि फर्नीचर आसानी से स्लाइड कर सकें।
    • फिर फर्श को रिक्त करें
    • अपने चित्र को स्केल करने में आपकी मदद करने के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम जैसे विसिओ का उपयोग करें

    चेतावनी

    • एक गन्दा कमरे में फर्नीचर मत लेना!
    • किसी भी चीज को नहीं लेना सावधान रहें जो आपके लिए बहुत भारी है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com