ekterya.com

कैसे अपने यार्ड में एक तालाब बनाने के लिए

क्या आपने कभी अपने घर की उपस्थिति को सुशोभित करने के लिए अपने यार्ड में तालाब के निर्माण के बारे में सोचा है? यदि हां, तो निर्माण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए यहां कुछ कदम हैं I





चरणों

एक पिछवाड़े तालाब का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने तालाब के लिए क्षेत्र चुनें यदि आप एक फिल्टर या पंप का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि बिजली उपलब्ध है किसी पेड़ के नीचे तालाब का निर्माण न करें - इसके लिए अतिरिक्त रखरखाव की आवश्यकता होगी।
  • बिल्डर ए पिछवाडोर तालाब चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    तालाब की रूपरेखा को चिह्नित करें आप इसे रस्सियों, एक्सटेंशन डोरियों या बगीचे के नली के साथ कर सकते हैं। यदि आप अपने तालाब के लिए एक पूर्व-निर्मित लाइनर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो रूपरेखा का एक ही आकार होना चाहिए, लेकिन थोड़ा बड़ा। यदि आप एक लचीला कोटिंग का उपयोग करेंगे, तब तक आकार और आकार समायोजित रखें जब तक आप परिणाम से संतुष्ट न हों। यह भी सुनिश्चित करें कि तालाब के आसपास पर्याप्त जगह छोड़ दें ताकि परिदृश्य में हस्तक्षेप न करें। एक बार अंतिम लेआउट के बाद, स्प्रे पेंट के साथ तालाब की रूपरेखा पेंट करें।

  • एक पिछवाड़े हुए तालाब का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    तालाब के लिए छेद खोदो स्थानीय अधिकारियों के साथ जांच करने के बाद उस क्षेत्र में कोई सार्वजनिक उपयोग सामग्री नहीं है जहां आप खुदाई करना चाहते हैं, तो आप शुरू कर सकते हैं। आप एक फावड़ा के साथ खोदकर या एक बैकहा किराए पर कर सकते हैं आपको कई स्तरों को खोदना होगा, और पौधों के लिए छतों के रूप में इन स्तरों का उपयोग करें। इन छतों को बनाने के लिए, आपको किनारों को प्राप्त करने के लिए आपको एक फावड़ा के साथ मैन्युअल रूप से खुदा होना चाहिए तालाब के लिए वांछित पानी के स्तर से ऊपर 7 से 12 सेमी (3 से 5 सेंटीमीटर) की एक सीमा परिधि की योजना बनाएं, तालाब को कम से कम 6 मीटर (2 फीट) गहरी से खोदकर।

  • एक पिछवाड़े हुए तालाब का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    "स्किमर" (या सतह सफाई फ़िल्टर) के लिए कमरा बनाएं यदि आप एक स्किमर का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो उसे जगह देने के लिए एक जगह खोदें। एक बार जब आप जल स्तर निर्धारित करते हैं, तो आपको उस ऊंचाई को कॉन्फ़िगर करना होगा जो "स्किमर" होगा। आपको इसे पानी के प्रवाह के निर्वहन फिल्टर के विपरीत सीधे एक स्थिति में रखना चाहिए ताकि एक अच्छा पानी परिसंचरण और "स्किमर" के संचालन का अनुकूलन हो सके। स्किमर रसीद के शीर्ष के नीचे इष्टतम पानी का स्तर 2.5 सेमी (1 इंच) है।
  • एक पिछवाड़े तालाब बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    फ़िल्टर के लिए एक जगह खोदें (यदि आप एक स्थापित करने का इरादा रखते हैं) इस लेख में हम एक्वाफॉल जैविक फिल्टर का उल्लेख करते हैं, जिसे "स्किमर" के साथ प्रयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फिल्टर के सामने 2.5 सेमी (1 इंच) आगे झुका हुआ है, और दोनों तरफ स्तर होना चाहिए।

  • Video: इस गांव के हर घर की छत पर खड़े रहते हैं हवाई जहाज...

    एक पिछवाड़े तालाब का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 6

    Video: How to Use █▬█ █ ▀█▀ Old Tires as Garden Planters, Full ᴴᴰ




    6
    बेस कोट और तालाब लाइनर स्थापित करें यह सुनिश्चित करने के लिए उत्खनन क्षेत्र की जांच करें कि यह तीक्ष्ण वस्तुओं से मुक्त है जो परत को तोड़ सकता है। आधार कोट स्थापित करना सरल है: बस इसे पूर्ववत करें और तालाब के अंदर रखें। यदि आपके पास कई खंड हैं, तो दूरी के कुछ सेंटीमीटर के साथ उन्हें एक के ऊपर एक जगह रखना सुनिश्चित करें। पौधों के लिए तालाब के आकार और छतों के आकार के साथ-साथ संभवतः आधार को कवर करने का प्रयास करें। जब तक आप तालाब भर नहीं कर लेते हैं तब तक अतिरिक्त कोटिंग काट मत करो। कोटिंग को आधार कोट के रूप में स्थापित करें (यदि यह एक कठोर कोटिंग है, तो उसे खुदाई के क्षेत्र में जगह दें)। सुनिश्चित करें कि आप तालाब के आसपास और फ़िल्टर के पास के क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में कोटिंग छोड़ दें

  • निर्मित छवि एक पिछवाड़े तालाब के चरण 7
    7

    Video: क्या डॉक्टर से दांतों की सफाई करनी जानी चाहिए - Onlymyhealth.com

    चट्टानों को जोड़ें चट्टानें आवश्यक बैक्टीरिया के लिए सतह बनाते हैं, अस्तर की रक्षा करते हैं और पर्यावरण को सुंदरता कहते हैं। ऊर्ध्वाधर दीवारों पर चट्टानों को लगाकर प्रारंभ करें ऊर्ध्वाधर वर्गों के लिए आपको बड़ी चट्टानों का उपयोग करना चाहिए (15 से 20 सेमी या व्यास में 6 से 12 इंच)। आप फोकल अंक के रूप में कुछ बड़े चट्टानों का भी उपयोग कर सकते हैं एक बार जब आप ऊर्ध्वाधर वर्गों के साथ समाप्त कर लें, तो सेप्टिक रॉक (पत्थरों 2 से 5 सेंटीमीटर या 1 से 2 इंच) के साथ क्षैतिज वर्गों को भरना शुरू करें। एक बार समाप्त होने पर, आप तालाब को पानी से भरना शुरू कर सकते हैं

  • एक पिछवाड़े हुए तालाब का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    स्किमर को स्थापित करें सत्यापित करें कि यह उस क्षेत्र में फिट बैठता है जिसे आपने इसे स्थापित करने के लिए खोला था। सुनिश्चित करें कि खुदाई क्षेत्र के नीचे फ्लैट है। जांचें कि पानी का स्तर "स्किमर" के उद्घाटन की ऊंचाई पर है (याद रखें कि पानी का अधिकतम स्तर 2.5 सेंटीमीटर या खोलने के 1 इंच नीचे होना चाहिए)। यह भी जांचें कि स्तर भी एक तरफ है प्रत्येक "स्किमर" अलग है, इसलिए आपको स्थापना निर्देशों का पालन करना चाहिए। आप केवल लगभग 15 सेमी (6 इंच) गहराई तक स्किमर के आसपास पृथ्वी को भर सकते हैं पीवीसी कनेक्शंस बनाते समय आप अधिक भरण नहीं कर सकते, और जब तक आप पानी की टंकी भर नहीं कर लेते हैं तब तक आपको अधिक नहीं भरना चाहिए, अन्यथा "स्किमर" थोड़ी झुकाव करेगा और ठीक से काम नहीं करेगा। 2 लोगों के बीच स्किमर को अस्तर जोड़ना आसान है थाली के उद्घाटन के ऊपर सिलिकॉन की एक बड़ी परत रखें और फ्रेम के छेद के आसपास। लाइनर के माध्यम से एक सिलिकॉन के खिलाफ फ्लैट रखने के लिए किसी और को पकड़ लें, जबकि कुछ तेज वस्तु के साथ लाइनर के माध्यम से एक छेद बनाते हैं, जैसे कील, और फिर प्रत्येक छेद में एक स्क्रू रखें, यह सुनिश्चित कर लें कि वे तंग हैं। फिर आप एक चाकू या चाकू के साथ "स्किमर" के अंदरूनी हिस्से की परत को काट कर सकते हैं पंप पर किट का वाल्व पेंच करें। तो आप "स्किमर" में पंप को रख सकते हैं और पीवीसी कनेक्शन बना सकते हैं, किट के साथ आने वाले लचीले पीवीसी मोल्डिंग का उपयोग कर।

  • छवि का शीर्षक बनाएं एक पिछवाड़े तालाब चरण 9
    9

    Video: गुजरात के मांडवी में कैसे बनते हैं जहाज़? | Mandvi | Gujarat Elections 2017

    फ़िल्टर को स्थापित करें फ़िल्टर "स्किमर" के समान तरीके से स्थापित किया गया है। आपको 2.5 सेमी (1 इंच) आगे झुकना चाहिए और पूरी तरह से एक दूसरे से दूसरे पक्ष में गठबंधन होना चाहिए। फ़िल्टर करने के लिए लाइनर के सिलिकॉन कनेक्शन को बनाने में आपकी सहायता करने के लिए किसी और से पूछें। थाली के उद्घाटन के ऊपर सिलिकॉन की एक बड़ी परत रखें और फ्रेम के छेद के आसपास। लाइनर के माध्यम से एक सिलिकॉन के खिलाफ फ्लैट रखने के लिए किसी और को पकड़ लें, जबकि कुछ तेज वस्तु के साथ लाइनर के माध्यम से एक छेद बनाते हैं, जैसे कील, और फिर प्रत्येक छेद में एक स्क्रू रखें, यह सुनिश्चित कर लें कि वे तंग हैं। फिर आप एक चाकू या चाकू के साथ "स्किमर" के अंदरूनी हिस्से की परत को काट कर सकते हैं तो आप पीवीसी कनेक्शन किट में शामिल moldings के साथ कर सकते हैं। फ़िल्टर पैड और रोकथाम बैग सम्मिलित करें और फिर फ़िल्टर पर एक रॉक रखें। बाद में आप फिल्टर छिपाने के लिए चट्टानों या पौधों का उपयोग कर सकते हैं। यह प्रत्येक पक्ष पर दो बड़े चट्टानों को रखकर झरना फिल्टर "फ़्रेम" करने के लिए सलाह दी जाती है, और फिर कम ऊंचाई पर, बीच में झरने की चट्टानों को रखकर। चट्टानों को काले फोम के साथ कवर किया जाना चाहिए ताकि पानी उनके ऊपर फैलाए और नीचे न हो।

  • एक पिछवाड़े तालाब बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
    10
    अंतिम छू तालाब तैयार है और आपको इसे पूरी तरह से पानी से भरना होगा अब आप सामानों को तालाब के आसपास एक परिदृश्य बनाने के लिए स्थापित कर सकते हैं। बेसकोट और कोटिंग के अतिरिक्त टुकड़े काट कर। एक अतिरिक्त दो सेंटीमीटर छोड़ दें और उन्हें छोटे पत्थरों के साथ कवर करें। जब आपके पास पानी का वांछित स्तर है, तो पंप को चालू करें और इसे काम करना शुरू करें। तालाब में पानी की चट्टानों से धूल से मिट्टी की जाएगी, लेकिन यह कुछ दिनों में गायब हो जाएगी। पीएच स्तर को संतुलित करने और बैक्टीरिया की मात्रा में वृद्धि के लिए निर्देशों का पालन करें। तालाब में मछलियों और पौधों को जोड़ने से पहले कुछ दिन गुजरने दें।

  • युक्तियाँ

    • बेसकोट के बजाय, आप नम रेत की 2.5 सेमी की परत का उपयोग कर सकते हैं।
    • लीक से सावधान रहें तालाब के चारों ओर मिट्टी को बढ़ाने की कोशिश करें ताकि पानी तालाब से बाहर न हो। यदि ऐसा होता है, तो सुनिश्चित करें कि पानी आपके घर में घोंसला नहीं करता है
    • अच्छी तरह से खुदाई के दौरान धरती को निकाला गया, तालाब की परिधि को समतल करना, पानी के प्रवाह के लिए जमीन बढ़ाएं और परिदृश्य को फिर से जीवंत बनाने और पीवीसी पाइप को कवर करने के लिए क्षेत्रों का निर्माण करना होगा। आपकी परियोजना आसान हो जाएगी और बेहतर होगा यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्टीमर रोलर किराए पर लें कि तालाब की परिधि यथासंभव फ्लैट है
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त आधार कोट और कोटिंग की जगह, तालाब की अधिकतम चौड़ाई, लंबाई और गहराई को मापें। 3 की अधिकतम गहराई गुणा करें, और फिर लंबाई और चौड़ाई के साथ इस आकृति को जोड़ें।

    चेतावनी

    • तालाब स्थिर या बहुत गीली जमीन पर स्थापित न करें।
    • यदि आप लचीला कोटिंग का उपयोग करेंगे, तो सुनिश्चित करें कि यह विशेष रूप से तालाबों या पूल के लिए बनाया गया है। अन्यथा, यह धूप में उजागर होने पर टूट सकता है, या यह आपके मछली से जहरीला हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com