ekterya.com

कैसे एक बगीचे तालाब बनाने के लिए

पानी किसी भी बगीचे के लिए एक नया पहलू देता है, जिससे आप पौधों की एक बड़ी किस्म के पौधे लगा सकते हैं और कुछ आकर्षक मछलियों को बढ़ा सकते हैं, न कि सभी जानवरों का उल्लेख करें जो आपके तालाब को आकर्षित करेगा। एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध तालाब आपके बगीचे का केंद्रीय दृश्य टुकड़ा हो सकता है, खासकर यदि आप इसके पीछे एक रॉकरी शामिल कर सकते हैं जिससे तीन आयामी प्रभाव पैदा हो। यह आपके झरने के लिए भी सही स्थान होगा जो पत्थरों और प्राकृतिक वसंत के बीच चल सकता है।

चरणों

एक बगीचे तालाब का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
जगह तय करें ऐसी स्थिति का चयन करने का प्रयास करें जहां आप अपने पसंदीदा विश्राम स्थान से तालाब की प्रशंसा कर सकते हैं। तालाब के लिए आदर्श जगह एक धूप है, ठंडी उत्तर हवाओं से दूर होती है और पेड़ों से दूर होती है जो इसकी पत्तियों को तितर बितर करते हैं
  • Video: इस प्रकार करें नए आम के बगीचे की स्थापना

    एक शीर्षक बनाएँ
    2
    फ़ॉर्म को तय करें एक सममित या विषम आकार बनाने के लिए आप एक तालाब लाइनर का उपयोग कर सकते हैं। पहला, एक वर्ग, आयताकार या वृत्त होगा, जबकि दूसरा संभव होगा जब आप चाहते हैं कि कोई भी आकार हो सकता है, तो वक्र और इनलेट से बचने के लिए बेहतर है जो बहुत "परिभाषित" हैं। जिस आकार और आकार को आप चाहते हैं, उसे स्थापित करने का सरलतम तरीका उस जगह में एक नली या रस्सी का विस्तार करना है जहां तालाब होगा और इसे विभिन्न पदों में समायोजित करना होगा।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक गार्डन तालाब चरण 3
    3
    प्रकार तय करें एक तालाब बनाने के लिए आप जमीन में एक कठोर पूर्व-ढाला शीसे रेशा या प्लास्टिक खोल को सिंक कर सकते हैं या लचीला कोटिंग के साथ खुदाई की रेखा खींच सकते हैं। बाद के कई कारणों के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प है: यह परिवहन के लिए आसान है क्योंकि यह बॉक्स में जोड़कर आता है, स्थापित करना आसान है और तालाब के आकार या गहराई का चयन करने के लिए आपको पूरी आजादी भी देती है।
  • एक शीर्षक बनाएँ
    4
    अतिरिक्त सुविधाओं के बारे में सोचो इस चरण में आप तय करते हैं कि क्या आप अपने तालाब के निर्माण में अतिरिक्त सुविधाओं को शामिल करना चाहते हैं, जैसे कि: झरना, एक फव्वारा, उद्यान रोशनी या कुछ इसी तरह की। चलने वाले पानी से निकलने वाली आराम की आवाज़ के अतिरिक्त, यह जो आंदोलन किया जाता है वह पानी को गैपेट करने में भी मदद करता है।
  • बिल्ड बिल्ड गार्डन तालाब चरण 5
    5
    ऊर्जा आपूर्ति की योजना बनाएं यदि आप पानी को एक स्रोत या झरना में ले जाने के लिए एक पंप का उपयोग करते हैं, और यदि आप बाहरी रोशनी का उपयोग कर सकते हैं, तो आपको तालाब के पास एक ऊर्जा आपूर्ति की आवश्यकता होगी।
  • बिल्ड बिल्डिंग गार्डन तालाब चरण 6
    6
    भूमि के निपटान के बारे में सोचें देश के एक अविश्वसनीय राशि बड़े छेद बनाई गई है खुदाई करने के लिए है, तो जब तक आप बगीचे में कहीं यह फैल सकता है या एक बनावटी चट्टानों की माला या राहत में अन्य सुविधा के लिए आधार के रूप में उपयोग करने के लिए योजना बनाई है, है उन्हें व्यवस्था करने के लिए ले ।
  • छवि का शीर्षक एक बिल्डिंग तालाब का चरण 7
    7
    स्थान तय करें और फ़ॉर्म को इंगित करें आप क्या चाहते हैं तालाब के लिए फार्म, नली की स्थिति समायोजित कर निर्णय लेते हैं और एक उच्च खिड़की से इसे देख तो आप कैसे बगीचे के साथ एक साथ आकार और अनुपात प्राप्त करने के लिए का एक बेहतर विचार है करने के लिए समय निकालें। परिभाषित घटता से बचें यदि आप असममित आकार बनाते हैं, तो हल्का तरल अधिक प्राकृतिक दिखते हैं
  • एक शीर्षक बनाएँ
    8
    घास को काटें और हटा दें जब आप आकार और आकार से खुश हैं, तो लॉन एडगर या फावल के साथ परिधि के चारों ओर काटें। फिर तालाब क्षेत्र का लगभग 300 मिमी की दूरी पर समानांतर लाइनों में काट लें और घास के स्ट्रिप्स को उठाएं जो पैदा होते हैं।
  • बिल्ड बिल्ड गार्डन तालाब 9
    9
    सीमांत प्लेटफार्म के स्तर तक खुदाई करें। तटीय क्षेत्र को सीमांत शेल्फ के स्तर तक खुदाई करना और बगीचे के दूसरे हिस्से में गीली घास का उपयोग करना अच्छा लगेगा। लक्ज़री तालाब के लिए, जमीन स्तर के नीचे लगभग 320 मिमी (121/2 ") की गहराई तक खोदकर आपको लगभग 230 मिमी (9") की अंतिम पानी की गहराई दी जाएगी। पक्षों को 45 डिग्री के कोण से झुकाएं, जैसा कि आप काम करते हैं, सभी जड़ों को स्पष्ट करें और निर्देशित पत्थरों को दबाएं। फिर लकड़ी के नियम के एक सीधी किनारे पर एक स्तर लगाकर यह पुष्टि करें कि खुदाई का आधार अधिक या कम स्तर है।
  • एक गैलरी तालाब बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10

    Video: MP । दमोह में 7 घाटों में बंटा तालाब । हर जाति के लिए बने हैं अलग घाट । कैसे होगा देश का विकास

    गहरे भाग को खोदना। अब, उस क्षेत्र को चिह्नित करें जो तालाब का "गहरा हिस्सा" बनाये। सामान्य तौर पर, यह केंद्रीय क्षेत्र है लेकिन किनारे के आसपास एक सीमांत प्लेटफॉर्म आवश्यक नहीं है भूभाग के नीचे 550 से 700 मिमी (21 से 27 ") की गहराई तक मुख्य खंड का खुदाई करें (घास) 700 मिमी की गहराई बेहतर है क्योंकि यह गारंटी देता है कि तालाब सर्दियों में स्थिर नहीं होगा। इस क्षेत्र का पानी लगभग 450 से 600 मिमी (18 से 24 ") होगा।



  • छवि का शीर्षक बनाएं एक गार्डन तालाब चरण 11
    11
    रेत के साथ छेद को कवर करें यह देखने के लिए फिर से देखें कि वहां कोई पत्थर नहीं है जो अस्तर को छिद्र कर सकता है, विशेषकर सीमांत प्लेटफॉर्म के किनारों पर या गहराई के ढलान पर। फिर कोट गीला निर्माण रेत की परत के साथ खुदाई, 25 मिमी (1 ") मोटी, इसे ढलानों पर पैटींग के साथ रखें और उसे सीमांत प्लेटफॉर्म पर और नीचे निचोड़ दें।
  • बिल्ड बिल्ड गार्डन तालाब 12
    12
    किनारों से घास निकालें जब आप उत्खनन पूरा कर लेते हैं, तो अगला कदम पत्थर के किनारे के लिए जगह बनाने के लिए तालाब के चारों तरफ घास को दूर करना है स्लाइड्स को फिट करने के लिए (यदि आवश्यक हो) कटौती करने के लिए कोण की चक्की का उपयोग करें, लेकिन एक मुखौटा का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो आपकी नाक और मुंह को कवर करता है, और आपकी रक्षा के लिए कुछ चश्मा। जगह पत्थर इतना है कि वे के बारे में 50 मिमी (2 ") द्वारा तालाब के किनारे ओवरलैप और घास पर ब्लेड के साथ अपने बाहरी किनारों चिह्नित करता है। फिर स्लैब एक तरफ, कट पर, जगह घास उठा सकते हैं और ऊपर परत को हटा मिट्टी की लगभग 65 मिमी (21/2 ") की गहराई तक, तालाब पूर्ण होने के बाद स्लैब को मोर्टार पर रखा जाना चाहिए। परिधि के इस भाग की जाँच करें चारों ओर पूरी तरह से स्तर, क्योंकि कोटिंग के कुछ हिस्सों पानी के स्तर से ऊपर देखा जाएगा होने के लिए और सूर्य के प्रकाश के संपर्क से बिगड़ना शुरू हो जाएगा नहीं है।
  • छवि शीर्षक से एक बिल्डिंग तालाब का निर्माण चरण 13
    13
    कोटिंग रखें रेत या निचले परतों में से किसी भी स्थान पर ले जाने के बिना कोटिंग रखें और चारों ओर एक सजातीय ओवरलैप हासिल करने की तलाश करें। अंतराल घटता में, इसे ध्यान से मोड़ो। लेकिन इस कदम में यह मत डालो कि तालाब की रूपरेखा के साथ यह सही है। यह बेहतर लगेगा यदि आप थोड़ी मात्रा में फैल सकें क्योंकि यह भरता है क्योंकि इससे कई परतों को खत्म करने में मदद मिलेगी। जब आप अपनी स्थिति पसंद करते हैं, तो अपने परिधि को ईंटों और पत्थरों से ठीक करें
  • Video: एंजाइम (Enzyme) कैसे बनाएं ? आचार्य राजेश कपूर जी द्वारा (Rajesh Kapoor Solan)

    Video: Safety Measures When Pond Liners Used - Rebar Construction

    छवि का शीर्षक एक बिल्डिंग तालाब चरण 14
    14
    झरने के लिए कोटिंग रखें। यदि आप एक झरना डाल रहे हैं, तो अब एक मौजूदा रॉकरी या एक नई गंदगी ढलान पर साइडिंग स्थापित करने का समय है। मुख्य कोटिंग का एक टुकड़ा का उपयोग करें पहले के बारे में 120 मिमी (41/2 ") की गहराई के साथ शीर्ष अंगूठी के आकार, फिर चैनल कोटिंग के लिए तालाब तक पहुँच जाता है पैदा करते हैं। इसका सबसे आसान तरीकों में से एक चैनल टाइल्स पर चेहरा नीचे डाल करने के लिए बनाने के लिए है झरना और फिर उन पर कोटिंग जगह है और शेष सामग्री के नीचे डाल दिया। वैकल्पिक रूप से, चैनल पर सीधे टाइल रखने, प्रपत्र नौच मदद करने के लिए झरना प्रवाह होगा जो पत्थरों से अपने किनारों और नीचे स्लैब के रखा टुकड़े सेट एक और स्लैब रखें जहां तालाब में पानी का झरना गिर जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि पानी तालाब के किनारे से "बाहर" नहीं पड़ता है, फिर 25 मिमी (1 ") लंबे नली में दबाना, जो पंप से है तालाब का गहरा हिस्सा, इस के किनारे से गुजरता है और झरने के ऊपर ढलान तक पहुंचता है। इसे स्लैब, टाइल या कुछ इसी तरह के टुकड़ों के साथ कवर करें ताकि इसे दफन या बागवानी उपकरण द्वारा छिद्रित न किया जाए।
  • बिल्ड बिल्ड गार्डन तालाब चरण 15
    15
    तालाब भरना शुरू करें एक नली का उपयोग कर पानी के साथ लाइनर को भरना शुरू करें। जैसा कि यह भर गया है, आवश्यक रूप से सिलवटों की व्यवस्था करें और परिधि ईंटों को ढंक दें जिससे कि ढक्कन की खुदाई समोच्च के चारों ओर फैल सकें। जल स्तर कोटिंग स्तर के शीर्ष किनारे दृष्टिकोण के रूप में सत्यापित किया गया है कि कैसे तालाब की परिधि और किसी भी चरम बिंदु को हटाने के लिए जमीन को हटा या अच्छी तरह से जमा रेत के साथ कम अंक के लिए क्षतिपूर्ति। उच्चतम भाग से साइडिंग को 25 मिमी (1 ") तक भरें।
  • एक शीर्षक बनाएँ
    16
    कोटिंग ट्रिम करें एक तेज चाकू के साथ तालाब के आसपास अतिरिक्त कोटिंग ट्रिम, लगभग 230 मिमी (9 ") कि ओवरले पत्थर के किनारों का एक ओवरलैप हो जाता है। आप कुछ बिंदु पर तालाब के ऊपर घास डाल करने में कम खांचे योजना है, ओवरलैप करें ताकि घास की जड़ उनके माध्यम से बढ़े और जमीन दर्ज कर सकें।
  • बिल्ड बिल्ड गार्डन तालाब 17
    17
    प्लेबॉस्टस्टोन आदेश जगह और पत्थर तालाब के आसपास के बारे में 25 मिमी (1 ") मोर्टार, जैसा कि आप एक यार्ड में होगा, फ़र्श रखा। यह रेत पर डाल करने के लिए सुरक्षित नहीं है क्योंकि किसी किनारे पर खड़े स्लैब झुकाव और गिरावट का कारण बन सकता पानी। चेक स्लैब स्तर होते हैं और उनके बीच की जगह भर जाता है। एक पंप का उपयोग कर रहे हैं और एक झरना नली दो स्लैब के बीच उत्तरार्द्ध के लिए अग्रणी छुपाता रख दिया और एक तांबे ट्यूब या के तहत छोटे प्लास्टिक की एक नाली रखा स्लैब ताकि यह पंप की रस्सी को सुरक्षित रूप से और बिना रुकावटों को पारित करने की अनुमति देता है।
  • छवि का शीर्षक एक बिल्डिंग तालाब के चरण 18
    18
    पानी की आपूर्ति से जुड़ें तालाब के स्थान पर घर से कम से कम 500 मिमी (20 ") दफन कर दिया गया है जो ग्राउंडिंग और प्रबलित bifilar के लिए 1.5 मिमी 2 केबल के साथ बिजली की आपूर्ति से कनेक्ट करें। ट्यूब या नाली फर्श के नीचे के माध्यम से की हड्डी पंप और बॉक्स के लिए जमीन के स्तर से ऊपर बॉक्स जलरोधक कनेक्शन केबल के अंदर मजबूत बनाया। तो बंदूक चैम्बर, जो चट्टानों के बाद छिपा कर सकते हैं कनेक्ट या झाड़ियों। सरल समाधान के एक ईंट या ब्लॉक में बॉक्स डाल दिया और एक टाइल रिज के साथ कवर करने के लिए है। एक अन्य विकल्प है कि एक कम लकड़ी के पद पर रख दिया और अपने आप को एक छोटे से बाहरी ग्रेड प्लाईवुड से बना शामियाना के साथ पर्यावरण को कवर अपने घर में, 1.0 एमएम 2 ग्राउंडिंग वायर और डिप्टीशन बोर्ड की स्थिति में बाईफलर लें और इसे एक लघु सर्किट ब्रेकर (एमसीबी) या स्विच- फ्यूज कहीं न कहीं एक नया वितरण बोर्ड पर रखा इस इकाई को अपनी मुख्य आपूर्ति से कनेक्ट करने के लिए एक योग्य बिजली मिस्त्री या अपनी स्थानीय पावर कंपनी से संपर्क करें फ्यूज स्विच पर एक एम्परेज फ्यूज 6 रखें या एमसीबी के एम्परेज 6 का उपयोग करें और इसे "POND का सप्लाई" के रूप में लेबल करें। अब झरबेरी नली को पंप में प्रवेश करने के लिए कनेक्ट करें और इसे ईंटों या स्लैब के टुकड़ों पर तालाब में डाल दें ताकि फव्वारा जेट जल स्तर से ऊपर हो। बिजली को सक्रिय करने और सिस्टम की जांच करने के लिए अवशिष्ट उपकरण चालू करें। प्रवाह नियामक के साथ जरूरी पानी के प्रवाह को विनियमित करें, लेकिन अधिक प्रवाह को सीमित नहीं करें क्योंकि यह समय के साथ पंप को नुकसान पहुंचा सकता है
  • बिल्ड बिल्ड गार्डन तालाब चरण 1 9 शीर्षक
    19
    तालाब को शेयर करें तालाब की स्थापना को पूरा करने के लिए, सीमांत, गहरे पानी और ऑक्सीजन युक्त पौधों को जोड़ें। याद रखें कि यदि आपकी सतह लगभग 3 एम 2 (32 वर्ग फुट) या अधिक है तो आपके तालाब में केवल पौधे और जलीय जीवन हो सकते हैं चिंता मत करो अगर पानी पहले हरे रंग में बदल जाता है, यह पौधे के रूप में गायब हो जाएगा। मछली के साथ तालाब संग्रहण करने से पहले कुछ हफ़्तों तक प्रतीक्षा करें
  • युक्तियाँ

    • आप ईंट या पत्थर की दीवारों के साथ जमीन के ऊपर सममित तालाब बनाने के लिए लचीला लाइनर का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • यदि शैवाल की एक छोटी मात्रा पक्षों पर बढ़ती है, तो उन्हें तब तक छोड़ दें जब तक कि वे 2 सेमी (1 इंच) से अधिक न हों। वे वन्य जीवन के लिए अच्छे हैं

    चेतावनी

    • बिजली की आपूर्ति: यह एक स्थायी आपूर्ति होनी चाहिए जो घर से एक प्रबलित केबल के साथ आउटलेट तक जाती है, न कि टो केबल। कुल सुरक्षा के लिए, तालाब के पास जाने वाले सर्किट को 30 मी। के अवशिष्ट वर्तमान डिवाइस द्वारा संरक्षित किया जाना चाहिए। यदि आपके पास बिजली के काम के बारे में कोई सवाल है, तो योग्य इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करें।
    • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे तालाब में नहीं आते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com