ekterya.com

कैसे खुदाई के बिना एक बगीचा बनाने के लिए

उन इलाकों को हटा दें, जो आसानी से मातम के साथ पीड़ित हो जाएं। भूमि के साथ क्षेत्रों में सब्जियों या फूलों के नए बेड तैयार करें, पौधों के लिए अच्छा नहीं, इसे मजबूत करें आप भी वंडन से बच सकते हैं या गांठ को हटा सकते हैं और यह सब खुदाई के बिना!

चरणों

इमेज का शीर्षक बनाएं कोई नो डिग गार्डन कदम 1
1
सबसे पहले, एक उठाए हुए बिस्तर तैयार करें, यदि आप चाहें यदि आप चाहें, तो आप बाद में अपनी पहुंच भी समाप्त कर सकते हैं
  • एक नॉट डिग गार्डन बनाएँ 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अखबारों को बचाएं जो आप आमतौर पर रीसायकल करते हैं। साटन का उपयोग न करें, रंग से भरा हुआ है, विज्ञापन ब्रोशर, बस अखबार आप अपने पड़ोसियों के भी उपयोग कर सकते हैं
  • पृष्ठभूमि विकल्प का दूसरा विकल्प कार्डबोर्ड है, जैसा कि तस्वीर में दिखाया गया है। सादे, भूरे रंग का गत्ता का प्रयोग करें। यदि आपके पास थोड़ी सी धारणा है, तो कुछ नहीं होता है, लेकिन यह चमकदार या बैठना नहीं है उत्तरार्द्ध आमतौर पर प्लास्टिक के साथ कवर किया जाता है। यह आपके सभी चिपकने वाले टेप, स्टेपल्स और चिपकने वाले लेबल को भी निकाल देता है। आप बार-बार कार्डबोर्ड को गीला कर सकते हैं या बारिश छोड़ सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं कोई नो डिग गार्डन कदम 3
    3
    तीन इंच की गहराई में क्षेत्र को कवर करने के लिए अपनी स्थानीय नर्सरी (रंग और अपनी पुण्य का बनावट) से पर्याप्त गीली घास या धरण प्राप्त करें।
  • यदि आप अपने गीली घास की उपस्थिति के बारे में परवाह नहीं करते हैं, तो आप गिरावट में पत्ते एकत्र कर सकते हैं और उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। वे धीरे-धीरे विघटित हो जाएंगी और वे मिट्टी पर निर्भर रहेंगी। और जब ऐसा होता है तो वे नमी और मातम को नियंत्रण में रखेंगे।
  • छवि बनाएं शीर्षक बनाएँ कोई नहीं डिग गार्डन चरण 4

    Video: How to get more flowers in guava ||अमरूद पर सैकड़ों फूल पाने का तरीका

    4
    उस चरण में गिनें जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं। आप इस जगह को कार्डबोर्ड या गीली अखबार 3 या 4 शीट्स के साथ एक दूसरे पर आरोपित कुछ इंच के साथ मोटी कवर करेंगे। चरणों की गणना करने से आपको लगभग कितनी आवश्यकता होगी इसकी गणना करने में सहायता मिलेगी। यह एक सटीक गणना नहीं है
  • इमेज का शीर्षक बनाएं कोई नो डिग गार्डन कदम 5
    5
    जिस क्षेत्र से आप तैयारी कर रहे हैं, उसमें घास काट लें, जमीन पर सब कुछ छोड़ दें। एक कुदाल एक और विकल्प है यदि आप चाहें, तो "खून और हड्डी" या एक अच्छा पोषक तत्व पाउडर या कणिकाओं को फैलाना।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं कोई नो डिग गार्डन कदम 6
    6
    क्षेत्र को अच्छी तरह से पानी दें, या अगले तूफान को काम करने दें। खुदाई के बिना एक उद्यान सतह के नीचे पानी को ठीक से पकड़ सकता है, लेकिन यह पानी के प्रवाह को भी दे सकता है, खासकर जब यह स्थापित किया जा रहा है।
  • एक नॉट डिग गार्डन बनाएँ 7 शीर्षक वाला छवि



    7
    एक ठंडे बस्ते या अन्य कंटेनर को समाचार पत्रों के साथ भरें और उन्हें पानी से भर दें
  • इमेज का शीर्षक बनाएं कोई नो डिग गार्डन कदम 8
    8
    गीला अख़बार खोलें और उन्हें फर्श पर रखें, 3-4 शीट की एक परत, किनारों पर कम से कम दो इंच ऊंचा एक-दूसरे पर दोहराएं। यदि मंजिल भी नहीं है, तो अधिक कागज का उपयोग करें।
  • पौधों या झाड़ियों को रोशनी को ब्लॉक करने के लिए पर्याप्त रखें, जो कि आप पत्तियों के साथ कवर करते हैं जो भी आप पेपर के ऊपर डालते हैं, कागज को जगह में रखेगा, पेपर को देखने से छिपाएगा, और कुछ भी नया बनाऊँगा जो कि ऊपर उठता है जिससे इसे बाहर खींचना आसान हो जाएगा।
  • बरमूडा घास जैसे कुछ जड़ी-बूटियाँ, भले ही आप उन्हें जमीन के ऊपर रख दें, वे जो कुछ भी देखते हैं, वे लगते रहते हैं। यदि आप इन जड़ी-बूटियों के लिए समाचार पत्र का उपयोग करते हैं, तो अतिरिक्त पत्तियों का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि कम से कम दो साल तक इनवेस्टिव मातम पूरी तरह से दफन हो गए हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं कोई नो डिग गार्डन कदम 9
    9
  • यदि आपके पास उनकी उपलब्धता है तो इस परत के साथ कृत्रिम मृग और जड़ी-बूटियों के पशुओं (खरगोश, गाय, घोड़ा) को मिलाया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं कोई नो डिग गार्डन कदम 10
    10
    गीली घास फैलाओ एक मोटी परत अख़बार को जगह में रखेगा यदि आप उस पर संयंत्र को परत नहीं डालते हैं। किसी भी स्थिति में, गीली घास आपके बिस्तर में नमी रखने में मदद करती है, निचोड़ रखती है और इसे बेहतर दिखती है
  • इमेज का शीर्षक बनाएं कोई नो डिग गार्डन कदम 11
    11
    किनारों को समाप्त करें, अगर आपने पहले फूलयुक्त नहीं बनाया है आप उन्हें कैसे खत्म कर देते हैं, आपका फैसला आप क्या उपलब्ध सामग्री के आधार पर बड़े पत्थरों, कंक्रीट ब्लॉकों या लकड़ी के किनारों का उपयोग कर सकते हैं और आप क्या चाहते हैं कि आप अपना बिस्तर चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं कोई नो डिग गार्डन कदम 12
    12
    नौ से दस महीनों तक प्रतीक्षा करें (यदि आप वृक्षारोपण की कोई परत नहीं जोड़ते हैं) और फिर आप गीली घास के माध्यम से छेद करते हैं और जब आप पेपर पर पहुंच जाते हैं तो संयंत्र शुरू होता है। यदि आपने उठाए गए बिस्तर पर कम से कम 12 इंच के रोपण की एक परत जोड़ दी है, तो अखबारों को संयंत्र में डालने की ज़रूरत नहीं है, बस उनमें से शीर्ष पर पौधे लगाएं अखबार अंततः टूट जाएगा, लेकिन तब तक आपके बिस्तर की स्थापना और स्थापित किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    Video: तुलसी लगाने का आसान तरीका easy Basil Planting method by seed Tulsi पौधा Beej se podha

    • आप जमीन पर गीली घास फैलाने, पेपर पर अपनी स्थानीय नर्सरी से मिट्टी या खाद डालकर प्रतीक्षा करने से बच सकते हैं।
    • अधिकांश अख़बार आज रंग मुद्रण के लिए सोयाबीन स्याही का उपयोग करते हैं, जो पौधों के लिए हानिकारक नहीं हैं। लेकिन, स्थानीय समाचार पत्र अभी भी तेल आधारित रंग का स्याही का उपयोग कर सकते हैं, जो विषाक्त है, इसलिए रंगीन स्याही वाले अखबारों से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
    • कई संयोजन और अनुपात काम करेंगे, इसलिए कुल सटीकता के साथ एक सूत्र का पालन करने के बारे में ध्यान न दें। इसके बजाय, आपके पास हाथों वाली सामग्री का उपयोग करने का प्रयास करें या जो कम कीमत के लिए प्राप्त किया जा सकता है
    • अन्य प्रकार की परतों के लिए विचार प्राप्त करने के लिए कि आप खुदाई के बिना एक बगीचे में जोड़ सकते हैं, "स्तरित बागवानी" के बारे में जानकारी देखें।
    • अगर आपके पास इंतजार करने के लिए पर्याप्त समय है, तो आप उसी जगह पर अपना खुद का खाद बना सकते हैं नीचे दी गई पेपर, फैल सब्जी का मामला (घास, घास, गिरती पत्तियों, आदि) को एक परत में डालें, जितना मोटी चाहते हैं, इसे थोड़ा नम रखें, और इसे सही जगह पर फेंक दें जहां आप पौधे चाहते हैं। इसे पत्ती / कंबल खाद कहा जाता है, और यह समान है कि खाद कैसे स्वाभाविक रूप से काम करता है, क्योंकि पत्तियां गिरती हैं और घास मर जाता है। जैसा कि आप इस क्षेत्र में बढ़ते हैं, आप सतह पर गीली घाले हुए सामग्री जैसे कि गीली घास सामग्री को जोड़ना जारी रख सकते हैं।
    • अगर आपके पास कीड़े, चींटियों, या अन्य जीव खोदने वाले हैं, तो वे उस कार्बनिक पदार्थ को फैलाने में मदद करेंगे, जिसे आपने मिट्टी की ऊपरी परतों में जोड़ लिया है।
    • अपने बिस्तर के साथ पथ की योजना बनाएं ताकि आप उस पर चलने से बच सकें। उस पर घूमना मिट्टी को सम्मिलित करता है, जो आप वहां रोपण करना चाहते हैं, वांछनीय नहीं है। जब आप फुलबेड बना रहे हैं, तो आपको बार-बार बनाए रखना होगा, जैसे कि सब्जियों के लिए फूलयुक्त, इसका उपयोग करके पता चलता है कि यह कितना बड़ा है। चार फुट एक अच्छी चौड़ाई है यदि आपके पास सभी पक्षों तक पहुंच है

    चेतावनी

    • अपने बगीचे में कुत्ते, बिल्ली या मानव मल का कभी इस्तेमाल न करें। इन में रोगजनकों को लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं, यहां तक ​​कि खाद के ढेर में भी। और गायों और घोड़ों के खाद का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए, अगर इसे पहले ही बना दिया गया हो। खाद ढेर के विपरीत, यह विधि खाद में किसी मौजूदा बैक्टीरिया को मारने के लिए आवश्यक तापमान तक नहीं पहुंच पाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com