ekterya.com

क्रिसमस कैक्टस की देखभाल कैसे करें

क्रिसमस कैक्टस एक सुंदर पौधा है (इसके वैज्ञानिक नाम से भी जाना जाता है, स्ल्मबर्गर या

ज़ीगॉकाक्टस) जो आमतौर पर क्रिसमस में पनपते हैं, जैसा कि उम्मीद की जाती है, और कभी-कभी ईस्टर में भी, अगर यह आवश्यक देखभाल प्राप्त करता है क्रिसमस आने से एक महीने पहले आप देख सकते हैं कि पहले पत्ते कैसे उगने लगते हैं। पत्तियों के रूप में दिन गुजारें के रूप में गहरा बढ़ेगा, जब तक कि पहले कलियों दिखाई देते हैं। क्रिसमस पर, जैसे कि जादू द्वारा, कलियों को सुंदर फूलों की खोज शुरू होगी, जो छुट्टियों के दौरान घर में रंग का रंग और गर्मी पैदा करेगा।

चरणों

भाग 1

जगह चुनें, भूमि और कैक्टस संयंत्र के लिए सब कुछ तैयार
केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 1
1
सुनिश्चित करें कि क्रिसमस कैक्टस प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करता है, परन्तु अप्रत्यक्ष रूप से। एक क्षेत्र है कि सीधे धूप के संपर्क में जा रहा है बिना प्राकृतिक प्रकाश (खिड़की के पास जैसे) प्राप्त करता है, अत्यधिक गर्मी और प्रकाश के रूप में उनके विकास और सूखे पत्ते में बाधा सकता है में संयंत्र रखें। आपको कैक्टस को किसी भी वायु प्रवाह, हीटिंग, चिमनी और किसी भी गर्म वायु स्रोत से दूर रखना चाहिए।
  • गर्मियों के दौरान, इनडोर पौधे को बाहर की तरफ, छाया के साथ क्षेत्र में ले जाएं। 18-20 डिग्री सी (65-75 ºF) के एक मध्यम परिवेश के तापमान को बनाए रखना सबसे अच्छा है। उस ने कहा, ठंड रात का समय कैक्टस के फूल को शुरू करने के लिए अनुकूल हो सकता है। पिछले भाग में हम फूलों के कारण विस्तार से चर्चा करेंगे।
  • यदि यह एक खिड़की है कि उत्तर या पूर्व का सामना कर रहा है, तो आप आप आने वाले प्रकाश पारदर्शी पर्दे या कुछ अन्य तत्व एक ही कार्य को पूरा करता है कि फिल्टर करने के लिए की आवश्यकता होगी प्रकाश के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन दक्षिण या पश्चिम का सामना करना पड़ता।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 2
    2
    पौधों के लिए नमी के एक अतिरिक्त स्रोत का उपयोग करें यदि आप एक शुष्क जलवायु क्षेत्र में रहते हैं। पौधे के पास पानी के साथ एक ट्रे रखें, ताकि जब यह वातावरण को गीला हो जाए एक और विकल्प है पानी की भरी और आधे से पानी भरने वाले जलप्रूफ सामग्री के तश्तरी पर पॉट को रखकर नमी की ट्रे बनाना।
  • नमी का सही प्रतिशत 50 और 60% के बीच है। यदि आपके क्षेत्र में आर्द्रता का प्रतिशत इस सीमा के भीतर है, तो आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 3
    3
    अच्छा ड्रेनेज के साथ एक कंटेनर और एक प्रकार की मिट्टी का उपयोग करें। कंटेनर के लिए, आप नर्सरी में किसी भी सस्ते बर्तन खरीद सकते हैं, या ऑर्किड (प्लास्टिक की टोकरी प्रकार) के लिए एक विशेष बर्तन खरीद सकते हैं। एक दूसरे के साथ फ्लावरपॉट का मिश्रण करें जो पानी को बरकरार रखता है और जिसमें टोकरी फिट होती है। फिर, आंतरिक कंटेनर (टोकरी) के अंदर कुछ मध्यम पत्थरों को रखें, ताकि नीचे 1 इंच की परत के साथ कवर किया गया हो।
  • बर्तन को भरने के लिए 1 भाग के रेत के साथ बर्तनों के 3 मिट्टी के मिश्रण का उपयोग करें। एक अन्य विकल्प, पीट या खाद के दो हिस्सों और रॉक रेत या पेर्लाइट के एक भाग के साथ मिट्टी के एक हिस्से को मिलाकर करना है। मिश्रण चुनें जो आप चुनते हैं, कमरे के तापमान पर 5 सेमी (2 इंच) पानी को बाहरी कंटेनर में डालें और टोकरी अंदर रख दें। लगभग 12 घंटे बाद, शेष पानी हटा दें। जब भी संयंत्र को पानी की जरूरत होती है तो ऑपरेशन दोहराएं - पर्यावरण की स्थिति के अनुसार उपयुक्त आवृत्ति अलग-अलग होगी। कुछ पानी जोड़कर और आवश्यकतानुसार राशि को समायोजित करके आर्द्रता के स्तर को नियंत्रित करें।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 4
    4
    संयंत्र की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए उर्वरक जोड़ें। पौधे जो विकास के चरण में हैं उन्हें घर के पौधों के लिए कुछ विशिष्ट उर्वरक प्राप्त करना चाहिए। पौधे के करीब 2 या 3 सप्ताह होने के बाद यह सबसे अच्छा है। यह जानने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें कि आपको संयंत्र में कितनी उर्वरक की आपूर्ति करनी चाहिए और कितनी बार
  • पौधों को उर्वरक रखने के लिए यह अच्छी स्थिति में रखना महत्वपूर्ण है - उपजी के बीच में अंतर के क्षेत्र नाजुक हैं और अगर कैक्टस स्वस्थ नहीं है तो यह तोड़ सकता है आमतौर पर यह एक 20-20-20 उत्पाद के साथ 2-4 बार एक साल खाद सलाह दी जाती है, लेकिन इससे पहले कलियों प्रकट करने के लिए (यह आमतौर पर अक्टूबर के अंत में होता है) शुरू इसे एक महीने बनाने के लिए रोकना होगा।
  • भाग 2

    क्रिसमस कैक्टस पानी भरना
    केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 5
    1
    क्रिसमस कैक्टस को सावधानी से पानी दें इस संयंत्र की देखभाल जटिल हो सकती है, क्योंकि आपको अधिक से अधिक जल से बचने की जरूरत है ताकि इसे आवश्यक न्यूनतम पानी से वंचित किया जा सके:
    • क्रिसमस कैक्टस एक उष्णकटिबंधीय कैक्टस है, जो रेगिस्तान नहीं है। रेगिस्तान में होने वाले अधिकांश कैक्टि के विपरीत, यह किस्म पृथ्वी की कुल सूखापन बर्दाश्त नहीं करता है। यदि मिट्टी बहुत सूख जाती है, तो फूल की कलियां गिर जाएंगी, और पौधे सूख जाएगा। अपनी उंगलियों के साथ धरती को स्पर्श करें - यदि यह सूखा है, तो यह पानी भरने का समय है
    • कैक्टस को पानी देने से पत्तियों पर सफ़ेद सड़ांध के स्पॉट उत्पन्न होंगे, जो अंततः गिर जाएंगे। इष्टतम पौधे की वृद्धि हासिल करने के लिए मिट्टी समान रूप से नम होना चाहिए। सुनहरा नियम यह है कि "कमी अधिक पानी से बेहतर है"।
    • जब आप संयंत्र को पानी देते हैं, तो उदारता से इसे करें संयंत्र को फिर से पानी लगाने से पहले, जाँच करें कि ऊपर 2.5 सेमी (1 इंच) की मिट्टी पर्याप्त सूख गई है। मिट्टी को पानी देने के अलावा पानी के साथ स्प्रे छोड़ देता है
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 6
    2
    प्रत्येक सीजन में सिंचाई आवृत्ति बदलें। पर्यावरण की स्थिति और वर्ष के समय के आधार पर कैक्टस जल। इन निर्देशों के अनुसार कैक्टस को पानी देने का एक अच्छा तरीका है:
  • सूखा, बाहरी मौसम: गर्म, सनी मौसम में हर दो या तीन दिन पानी भरें।
  • नम, ताजा या इनडोर: एक बार एक हफ्ते पानी।
  • शरद ऋतु और सर्दियों के महीनों के दौरान, आप पौधों को अपने फूलों को प्रोत्साहित करने के लिए कम बार पानी भरना चाहिए।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 7
    3
    अक्टूबर में कैक्टस को पानी भरना बंद करें अक्टूबर आने के बाद, आप पानी बंद कर सकते हैं। आप कैक्टस को फिर से नवंबर में थोड़ा सा पानी के साथ पानी में कर सकते हैं। यदि आपके क्षेत्र में जलवायु शुष्क है, तो आप गीले कंकड़ के साथ एक ट्रे पर बर्तन डाल सकते हैं। इन सभी संकेतों को क्रिसमस पर खिलने के लिए कैक्टस प्राप्त करना है।
  • एक बार जब आप पानी को रोकना चाहिए (शरद ऋतु से अलग) संयंत्र के फूलों के बाद ठीक है उस समय, कैक्टस को आराम देने के लिए लगभग 6 सप्ताह के लिए पानी में अब भी दिखाई देने वाली नई शूटिंगयां हैं, और जब वे करते हैं तो आपको संयंत्र को फिर से पानी देना होगा।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 8
    4



    कोकून के पतन के साथ सावधान रहें आपके क्रिसमस कैक्टस के साथ हो सकता है कि सबसे निराशाजनक चीजों में से एक यह है कि कलियों का विकास होने के बाद वे गिरने लगते हैं विभिन्न कारणों से कोकून का पतन हो सकता है। आमतौर पर, कारण अधिक पानी है, लेकिन यह भी नमी या प्राकृतिक प्रकाश की कमी की कमी के कारण हो सकता है।
  • यदि ऐसा शुरू होता है, तो पौधे कम बार पानी डालें और मिट्टी में थोड़ा उर्वरक जोड़ें। किसी क्षेत्र में इसे किसी भी हीटर या अरोस्ट्रीम से दूर ले जाएं और जहां इसे बहुत से प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त हो।
  • भाग 3

    कैक्टस को सही समय पर खिलाना
    केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 9
    1
    तापमान को कम करके क्रिसमस की छुट्टियों के लिए खिलने के लिए संयंत्र प्राप्त करें। छुट्टियों के दौरान क्रिसमस कैक्टस को खिलाने के लिए चाबी यह एक जगह में प्राकृतिक प्रकाश के साथ और सही तापमान पर रखती है और इसे सही मात्रा में पानी प्रदान करती है। यदि आप इन सभी कारकों को अपने आप से विनियमित करते हैं, तो आप अपने इच्छित समय कैक्टस को खिल सकते हैं।
    • के बाद से इस संयंत्र termofotoperiódica है, कलियों का उत्पादन जब दिन की लंबाई रात की है कि के बराबर है और तापमान कई हफ्तों के लिए 10 डिग्री के बीच और 15.6 सेल्सियस (50-60 ° एफ) रखा जाता है। अगर तापमान आगे बूँदें, तो पौधे खुल जाएगा नहीं।
    • सितंबर की शुरुआत से अक्टूबर के अंत तक, क्रिसमस कैक्टस को एक शांत कमरे में रखा जाना चाहिए, जहां तापमान 10-12 डिग्री सेल्सियस (50-55 ºF) के आसपास है। अधिक से कम तापमान के लिए संयंत्र का पर्दाफाश न करें। छुट्टियों के दौरान क्रिसमस कैक्टस को पनपने चाहिए, यदि आप नवंबर से हाल ही में ठंडे उपचार शुरू करते हैं, तो
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 10
    2
    रात को एक अंधेरे कमरे में पौधे को रखें। शरद ऋतु के दौरान, क्रिसमस कैक्टस एक जगह में रहना चाहिए, जहां वे सीधे दिन में सूर्य के संपर्क में जा रहा है बिना प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करते हैं और जो पूरी तरह से अंधेरा दौरान रात में बिना किसी रुकावट के लंबी अवधि के लिए जाना चाहिए रहना अंधेरे (लगभग 12 घंटे प्रतिदिन)
  • अक्तूबर के मध्य में अंधेरे उपचार के साथ शुरू करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि पौधे छुट्टियों की शुरुआत में खिलना शुरू कर दें। हर रात कम से कम 12 घंटे के लिए एक अंधेरे जगह में पौधों को रखें और 6-8 सप्ताह तक या फिर जब तक आप पहले कलियों को दिखाई न दें तब तक जारी रखें। एक कोठरी या एक अप्रयुक्त बाथरूम सही स्थान हैं।
  • इस अवधि के दौरान पानी पर ध्यान दें। यह थोड़ा सिंचाई और पानी की मात्रा की आवृत्ति कम कर देता है। नहीं है, सूखा छड़ी की अवधि के बाद भूमि भिगो सतह परत के कुछ सेंटीमीटर moisturize करने के लिए के रूप में कलियों, फूलों और भी पत्ते गिर अगर जड़ों अचानक संतृप्त कर रहे हैं शुरू कर सकता है।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 11
    3
    जब आप देखते हैं कि पहली कलियों का निर्माण शुरू होता है, तो प्राकृतिक प्रकाश और आर्द्रता बढ़ जाती है। अंधेरे की अवधि खत्म हो जाएगी जब पौधे खिलने लगेंगे। इस बिंदु पर, आपको पर्यावरणीय नमी, प्राकृतिक प्रकाश और पानी (ज़ाहिर नहीं होगा) का योगदान बढ़ाना चाहिए, और तापमान में वृद्धि करना चाहिए दूसरे शब्दों में: कुछ महीने पहले ही संकेतों का पालन करें।
  • अगर कली समय से पहले बनाई जाती है, तो आप उन्हें धोखा देने के लिए तापमान कम कर सकते हैं। जब आप तैयार हैं, तो तापमान बढ़ता है और आप विकास प्रक्रिया को फिर से शुरू करेंगे।
  • भाग 4

    कैक्टस का ख्याल रखना उसके बाद खिलता है
    केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 12
    1
    क्रिसमस कैक्टस को एक महीने के बाद खिलाना। इससे संयंत्र बढ़ने में सहायता मिलेगी, खासकर निष्क्रियता की अवधि को अनुमति देने के बाद। फूलों को हटा दिए जाने पर इसकी उपस्थिति सबसे अच्छी नहीं होगी। कुछ लोग मार्च में कैक्टस को छाँटने के लिए इंतजार करना पसंद करते हैं, जब नई शूटिंग दिखाई देने लगती है।
    • जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, पौधे के फूल के बाद, आपको इसे 30 दिनों तक पानी रोकना होगा। जब आप देखते हैं कि नई शूटिंग दिखाई देती है, तो आप इसे फिर से पानी देना शुरू कर सकते हैं।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 13
    2
    कैक्टस को रोपण जारी रखने के लिए वाई आकार में स्टेम के वर्गों को काटें। प्रत्येक अनुभाग में दो या तीन से जुड़े खंड शामिल होने चाहिए। प्रत्येक अनुभाग को कुछ घंटों के लिए सूखा, इसे 7.5 सेमी (3 इंच) बर्तन में मिट्टी के साथ रखने से पहले, मूल पौधे की तरह। सेगमेंट के निचले आधे हिस्से को लगाएं और इसे सड़ांध से रोकने के लिए इसे नियंत्रित करें।
  • परिपक्व पौधों के रूप में कलमों का इलाज करें। लगभग 4-6 हफ्तों में, कलमों को जड़ लिया जाना चाहिए और नए कणों का उत्पादन करना शुरू कर दिया। कलम तेजी से बढ़ते हैं, इसलिए दो या तीन हफ्तों में वे शूटिंग का उत्पादन शुरू कर सकते हैं। जब एक नया खंड प्रकट हो गया तो आप उर्वरक जोड़ सकते हैं।
  • Video: Importance Of Plants, Trees In Vastu, वास्तु, वृक्ष, पेड़ - पौधे

    केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 14
    3
    बर्तन के पौधे को बदलें और हर 2-3 साल मिट्टी को नवीनीकृत करें। सामान्य बात यह है कि पौधे कई वर्षों के दौरान समस्या के बिना बढ़ता है, जब तक कि रूट सिस्टम क्षतिग्रस्त न हो या कुछ बीमारियों का अनुबंध करता हो। अन्यथा, आपको बर्तन बदलने की आवश्यकता नहीं होगी जब तक कि जड़ें पूरी जगह पर कब्जा नहीं करें, या जब तक मिट्टी ने अपने पोषक तत्वों को पूरी तरह समाप्त नहीं किया हो। ज्यादातर लोग वसंत में बदलाव करते हैं।
  • जब क्रिसमस के कैक्टस पॉट को बदलने या बदलते हैं, ताजा और नई पृथ्वी का उपयोग करें यह जमीन पर कुछ डॉलर अधिक खर्च करने योग्य है, क्योंकि संयंत्र शायद एक ही समय में एक ही बर्तन में रहेगा। कैक्टस एक जीवित तुम्हारे जैसा है, इसलिए यह सबसे अच्छा के योग्य है।
  • मिट्टी और बर्तन को बदलने का सबसे उपयुक्त समय फरवरी और अप्रैल के बीच, हर तीन साल या उससे ज्यादा के बाद। आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप कभी भी बड़े पैमाने पर एक बर्तन का उपयोग न करें - क्रिसमस का कैक्टस सिर्फ पर्याप्त स्थान के साथ बेहतर होता है
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप अपने विकास को प्रोत्साहित करने के लिए नियमित रूप से अपनी स्थिति बदलकर पौधों को घुमाएं। यदि आप नहीं करते हैं, कैक्टस कुछ क्षेत्रों के लिए प्रचुर मात्रा में फूलों का उत्पादन करेगा और दूसरों के लिए कोई नहीं या लगभग कोई नहीं होगा
    • कैक्टस केवल बर्तन के परिधि के भीतर ही बढ़ेगा यदि आप इसे एक बड़े आकार तक पहुंचने के लिए चाहते हैं, तो आपको उसे एक बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण करना होगा।
    • क्रिसमस कैक्टस एक खूबसूरत पौधा है जो साल बाद वर्ष भर में फैल सकता है - जब आप क्रिसमस की छुट्टियों को पार करते हैं तो आप इसे रख सकते हैं। यह कई सालों तक पीढ़ी से पीढ़ी तक भी हो सकता है
    • कैक्टस के खिलने के लिए मौलिक काम यह है कि मौसम क्रिसमस पर विशेष रूप से ठंडा है यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो आपको क्रिसमस पर इस संयंत्र को ढूंढना अधिक मुश्किल हो सकता है, जिसकी छुट्टियों के दौरान फूलों के लिए कुछ विशेष परिस्थितियों की आवश्यकता होगी। संभव है कि वर्ष के ठंडा महीनों के दौरान इसे खिलाना आसान हो।

    चेतावनी

    • एएसपीसीए पशु ज़हर नियंत्रण केंद्र ("अमेरिकन सोसाइटी फॉर द प्रीवेन्शन ऑफ क्रूटीटी टू एनिमल्स") ने पाया है कि नाविद कैक्ट्री कुत्तों या बिल्लियों के लिए विषाक्त नहीं हैं।
    • क्रिसमस कैक्टस को कभी भी एक दरवाजे के पास नहीं रखा जाना चाहिए जो खुल जाता है और बंद होता है और बाहर निकलता है। उसी तरह, आपको इसे गर्मी, आग और ड्राफ्ट के स्रोतों से दूर रखना चाहिए।
    • तापमान, प्रकाश और क्रिसमस कैक्टस के लिए आपूर्ति की गई पानी की मात्रा में कोई भी अचानक परिवर्तन इसे नुकसान पहुंचाएगा। वायु धाराओं और चरम तापमान फूल की कलियों को खोलने से पहले गिरने का कारण हो सकता है। धीरे-धीरे किसी भी परिवर्तन का परिचय दें।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com