ekterya.com

इनडोर कैक्टस की देखभाल कैसे करें

हालांकि कैक्ट्री ठेठ रेगिस्तान के पौधे हैं जो गर्म, सूखी स्थितियों में उगते हैं, वे भी उत्कृष्ट इनडोर पौधे हैं। उन्हें बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, जो उन्हें बागवानी के शुरुआती और होम ब्रांड के लिए एक महान उपहार के लिए आदर्श बनाता है स्वस्थ इनडोर कैक्टस की खेती करने की चाबी उन्हें बहुत सारी धूप के साथ प्रदान करना है, न कि उन्हें पानी देना और सही जमीन का उपयोग करना।

चरणों

भाग 1
नए पौधों का प्रचार करें

ग्रै कैक्टस इंडोअर्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि

Video: घर पर आज ही लाएं यह पौधा, दिलाएगा नाम और दौलत

1
एक स्वस्थ कैक्टस का काट लें आप एक स्वस्थ मां पौधे से जन्मे प्रकोप से नए कैक्टस विकसित कर सकते हैं। एक मोटी, स्वस्थ और निर्दोष कली चुनें। संयंत्र की एक पूरी कटा कट या ध्यान से तोड़ कर।
  • कैक्ट्री नर्सरी, होम सप्लाई स्टोर्स और उद्यान केंद्रों में भी उपलब्ध हैं।
  • ग्रै कैक्टस इंडोअर्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    कट प्वाइंट को चंगा दें कांच को धूप खिड़की पर ले जाएं इसे क्षैतिज स्थिति में रखें और उसे 2 दिनों के लिए छोड़ दें। इस प्रकार कट की बात करने के लिए एक काठ बनाने के लिए समय होगा। यदि आप कटौती करने से पहले इसे ठीक नहीं होने देते हैं, तो यह सड़ जाएगा।
  • ग्रै कैक्टस इंडोर्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कैक्टस के लिए एक बर्तन चुनें कैक्टस के लिए एक बर्तन चुनने पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जल निकासी है आधार में छेद वाले एक बर्तन की तलाश करें, क्योंकि इससे अधिक पानी नाली की अनुमति होगी। कैक्टि भी छोटे बर्तनों में अच्छी तरह से बढ़ता है, इसलिए संयंत्र के आकार के दो बार के साथ एक का चयन करें।
  • कैक्टस के लिए बर्तन मिट्टी या प्लास्टिक हो सकता है प्लास्टिक के बर्तन हल्के और अधिक किफायती होते हैं, लेकिन बड़े या भारी पौधों के लिए मिट्टी के बर्तन अधिक सुविधाजनक होते हैं।
  • ग्रेट कैक्टस इंडोर्स स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    कैक्टस विशिष्ट पोटिंग मिट्टी के साथ बर्तन भरें। इसको मिट्टी की आवश्यकता होती है जो बहुत तेज़ी से निकलती है, इसलिए इस प्रकार के पौधे के लिए एक विशेष सब्सट्रेट चुनें। यदि आप बेहतर जल निकासी चाहते हैं, कैक्टस बर्तनों के 2 भागों को लावा पत्थरों या पेर्लाइट के 1 भाग के साथ मिश्रण करें।
  • आर्द्र मिट्टी में बैठा कैक्टि कवक और जीवाणु के विकास के लिए कमजोर हैं।
  • ग्रै कैक्टस इंडोर्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जमीन पर कटौती संयंत्र पॉटिंग मिट्टी पर कॉलस नीचे के साथ स्टेम या लीफ कटिंग को रखें। इसे गहराई से फेंक दें ताकि इसे अपने दम पर खड़ा हो। अपने हाथों से, धीरे-धीरे आसपास की मिट्टी काटने के लिए काटने को स्थिर करने के लिए
  • ग्रै कैक्टस इंडोअर्स पायज 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: पौधों की देखभाल कैसे करें। How to take care of plants

    6
    पृथ्वी को स्प्रे करें इसे कैक्टस के अतिरिक्त पानी देने के लिए नमी लें, लेकिन इसे सोखें मत। जब तक जड़ें और नई कली न बनें, तब तक जब आप मिट्टी की सूखी महसूस करते हैं, तो हल्के ढंग से काटने पर छिड़कें। अन्यथा, यह सड़ सकता है
  • ग्रै कैक्टस इंडोअर्स स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक प्रबुद्ध स्थान में काटने रखें। तीव्र या अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के सामने एक खिड़की या अन्य क्षेत्र के फ्रेम पर जाएं अत्यधिक प्रत्यक्ष धूप की रोशनी एक नई काटने को नुकसान पहुंचा सकती है इसे इस क्षेत्र में 1 या 2 महीने तक छोड़ दें, जब तक कि नई शूटिंग दिखाई देने लगें।
  • भाग 2
    कैक्टस का ख्याल रखना

    ग्रै कैक्टस इंडोअर्स स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक धूप स्थान चुनें एक बार स्थापित होने पर, अधिकांश कैक्टस प्रजातियों को हर दिन प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की कई घंटे की आवश्यकता होती है। इनमें से ज्यादातर के लिए आदर्श दक्षिण या पूर्व के सामने एक खिड़की है लेकिन अगर कैक्टस पीली, प्रक्षालित या नारंगी बदलना शुरू कर देता है, तो इसका मतलब है कि उसे अधिक से अधिक प्रकाश प्राप्त हो रहा है और इसलिए आपको इसे पश्चिम की ओर खिड़की पर ले जाना चाहिए।
    • रसोई और बाथरूम खिड़कियां कैक्टस के लिए उत्कृष्ट हैं, क्योंकि वे आवश्यकता से हवा में अतिरिक्त नमी को अवशोषित कर सकते हैं।
  • ग्रै कैक्टस इंडोअर्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2



    विकास अवधि के दौरान सप्ताह में एक बार कैक्टस जल। अत्यधिक पानी आप को मार सकते हैं, लेकिन सक्रिय वृद्धि के दौरान आपको इसे साप्ताहिक पानी की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, विकास चरणों वसंत से शरद ऋतु तक हैं जब मिट्टी स्पर्श करने के लिए सूखी होती है, तब तक पानी इसे जब तक यह बहुत नम न हो।
  • अगर मिट्टी अभी भी गीली है या प्लांट सड़ांध और मर जाएगा, तो पानी न लें।
  • ग्रै कैक्टस इंडोर्स स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    3
    बढ़ती अवधि के दौरान एक सप्ताह में एक बार पौधे को फर्टिलाइज़ करें। कैक्टस भी वसंत, गर्मी या गिरावट के दौरान नियमित रूप से निषेचन से लाभ होता है हर हफ्ते पानी भरने से पहले संतुलित 10-10-10 उर्वरक जोड़ें। लेबल पर सिफारिशों के अनुसार इसकी एकाग्रता के एक चौथाई तक इसे पतला करें।
  • ग्रै कैक्टस इंडोर्स ग्रोथ 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    संचलन बहुत प्रदान करें जबकि कैक्टस जरूरी नहीं कि ड्राफ्ट या मजबूत हवाएं की तरह, यह बहुत ताजी हवा वाले क्षेत्रों में अच्छी तरह से पनपता है अपने घर में परिसंचरण में सुधार करने के लिए, छत के प्रशंसकों को चालू करें, गर्म महीनों के दौरान विन्ट और खिड़कियां खोलें
  • Video: अपने कैक्टस की देखभाल

    ग्रै कैक्टस इंडोर्स ग्रोथ 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक महीने में एक बार पॉट बारी। कई पौधों की तरह, कैक्टस प्रकाश की ओर बढ़ता है, जिससे असमान या विकृत वृद्धि हो सकती है। हर महीने प्रकाश की आपूर्ति करके अपने संतुलित विकास को प्रोत्साहित करें और पॉट को हर महीने एक चौथाई मोड़ दें।
  • ग्रै कैक्टस इंडोर्स स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    इसे सालाना पॉट से बदलें। अच्छे बर्तन के साथ एक बर्तन चुनें जो कि वर्तमान आकार से एक आकार बड़ा है। इसे कैक्टस के मिश्रण के साथ भरें। कैक्टस को पकड़ो, अपना हाथ बेस के चारों ओर रखो और इसे बाहर निकालने के लिए पॉट पर बारी। पुरानी मिट्टी को निकालने और मृत या सूखे जड़ें छँटाई करने के लिए जड़ों को धीरे से टैप करें। कैक्टस को अपने नए बर्तन में रखो और आसपास के मिट्टी को अपने हाथों से चपटा।
  • प्रत्यारोपण के पहले दो हफ्ते बाद, इसे पानी न दें और इसे एक प्रबुद्ध क्षेत्र में रखें लेकिन सीधे सूर्य के प्रकाश से संरक्षित।
  • Video: कैसे इंडोर कैक्टस पौधों की देखभाल करने के लिए / कैक्टस की देखभाल

    ग्रै कैक्टस इंडोअर्स स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    7
    सर्दियों के दौरान कैक्टस निष्क्रियता में जाने में सहायता करें सामान्य तौर पर, शरद ऋतु और सर्दियों कैक्टस की निष्क्रियता की अवधि होती है। अधिकांश पौधों को ऊर्जा की बहाली और बाद में फूलों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए इस निष्क्रियता की आवश्यकता है। आप कैक्टस को निम्नलिखित उपायों के साथ निष्क्रियता में जाने में मदद कर सकते हैं:
  • एक महीने में एक बार सिंचाई कम कर देता है।
  • नियमित रूप से निषेचन रोकें
  • कैक्टस को कूलर विंडो में ले जाएं (आदर्श रूप से तापमान 7 से 13 डिग्री सेल्सियस या 45 से 55 डिग्री फारेनहाइट)
  • भाग 3
    अक्सर समस्याएं सुलझाएं

    ग्रै कैक्टस इंडोअर्स स्टेप 15 नामक छवि का चित्रण
    1
    अगर कैक्टस सफेद हो रहा है, तो उसे गहरा क्षेत्र में ले जाएं। कुछ किस्मों अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के साथ बेहतर करते हैं यदि आपका कैक्टस सफेद या पीले या कुछ क्षेत्रों में नारंगी बदल जाता है, तो इसका मतलब है कि आपको सूर्य का बहुत ज्यादा लाभ मिल रहा है कैक्टस को कम प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के साथ विंडो में ले जाएं
  • ग्रै कैक्टस इंडोअर्स स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    2
    कैक्टस को अधिक रोशनी स्थान पर ले जाएं यदि यह खींच रहा हो या पतला हो। एक कैक्टस जो पर्याप्त लाइट प्राप्त नहीं करता है, वह प्रकाश की दिशा में बढ़ना शुरू कर सकता है, जिससे विकृत या असंतुलित वृद्धि हो सकती है। प्रकाश की कमी का एक और प्रभाव ऊपरी भाग के पतला है। डायरेक्ट सनलाइट के अधिक से अधिक एक्सपोजर के साथ विंडो में ले जाएं
  • ताकि यह जला ना हो, एक और प्रबुद्ध स्थान में परिवर्तन क्रमिक होना चाहिए। इसे कुछ दिनों के लिए प्रकाश के करीब ले आओ।
  • ग्रै कैक्टस इंडोअर्स स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    आम कैक्टस कीटों का इलाज करता है कुछ कीड़े हैं जो समस्याएं पैदा कर सकती हैं जब कैक्टि बढ़ती है, जिसमें मीली कीड़े, वुडलाइस और लाल मकड़ियों शामिल होते हैं। इन कीटों को खत्म करने के लिए, पानी के साथ कैक्टस कुल्ला या स्प्रे करें। इन समस्याओं का सामना करने में कीटनाशक अक्सर प्रभावी नहीं होते हैं
  • मेली मेलीबग्स की पहचान उन धब्बेदार धब्बों से की जाती है जो पौधों पर होती हैं, स्केल कीड़े बड़े भूरे रंग के धब्बे की तरह दिखते हैं और लाल मकड़ियों ने सफेद घुटनों का निर्माण किया है।
  • चेतावनी

    • अपने बार्बस से बचाने के लिए कैक्टस को संभालते समय दस्ताने पहनना न भूलें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com