ekterya.com

हाथी कैक्टस कैसे विकसित करें

हाथी कैक्टस (जिसे भी जाना जाता है "सोने की बैरल" या "सोने की गेंद") एक बड़े और गोल प्रकार का कैक्टस है जो सुंदर पीले फूल उत्पन्न करता है। यद्यपि वे अपने प्राकृतिक आवास में विलुप्त होने के खतरे में हैं, हाथी कैक्टस घर और उद्यान के पौधों के रूप में बहुत लोकप्रिय हैं। अपने कैक्टस को बढ़ाने के लिए, आपको कुछ बीज, सही सब्सट्रेट और थोड़ा धैर्य की आवश्यकता होगी। यदि आप आवश्यक समय और देखभाल खर्च करते हैं, तो आप शायद कई दशकों तक अपने हाथी कैक्टस का आनंद ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कैक्टस बीज संयंत्र

ग्रो गोल्डन बैरल कैक्टस स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
हेजहोग कैक्टस के बीज प्राप्त करें इंटरनेट के माध्यम से बीज खरीदें या किसी स्थानीय बागवानी स्टोर पर जाएं।
  • 2
    नर्सरी में बीज लगाओ यह 50% रेत और 50% पीट से बना हुआ सब्सट्रेट का उपयोग करता है। नर्सरी डिब्बों को आधे रास्ते सब्सट्रेट के साथ भरें और फिर हर एक में कुछ बीज डाल दें। सब्सट्रेट की परत के साथ बीज को कवर करें।
  • ग्रो गोल्डन बैरल कैक्टस स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    फ़िल्टर्ड सूर्य के प्रकाश से उजागर सीडबेड छोड़ दें फ़िल्टर किए गए सूर्य की रोशनी बस अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश है, इसलिए अच्छे प्राकृतिक प्रकाश के साथ कोई भी स्थान होगा।
  • 4
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि मिट्टी सूख नहीं जाती है, बीज को ध्यान से देखें मिट्टी के नम को रखने के लिए हल्के से पानी डालें।
  • Video: Suspense: The Dead Sleep Lightly / Fire Burn and Cauldron Bubble / Fear Paints a Picture

    ग्रो गोल्डन बैरल कैक्टस चरण 5 में शीर्षक वाली छवि
    5
    कैक्टस बीज के अंकुरण के लिए 2 से 6 सप्ताह के बीच रुको। एक बार वे अंकुरित हो जाने पर बीज छोटे लाल क्षेत्रों में बदल जाएंगे।
  • 6
    छोटे से कैक्टस को 5 सेमी (2 इंच) बर्तनों में ले जाने के बाद कांटे का निर्माण शुरू हो गया है। कांटों कैक्टस के तेज और तेज भाग हैं। स्थानांतरण प्रक्रिया की सुविधा के लिए चिमटी का उपयोग करें एक ही सब्सट्रेट में कैक्टस लगाओ, जिस पर आप बीज लगाए। ट्रांसप्लांटिंग के बाद कैक्टस को पानी भरने से एक हफ्ते पहले रुको।
  • ग्रो गोल्डन बैरल कैक्टस चरण 7 नामक छवि का शीर्षक
    7
    कैंटेस को दोबारा बदलने से पहले 1 से 2 साल के बीच बढ़ने दें। उस अवधि के बाद, कैक्टस को पिछले वाले की तुलना में थोड़ा बड़ा बर्तनों में पुनः प्रत्यारोपण किया जाता है। कैक्टस को पुराने बर्तन से बहुत सावधानी से निकालें और उन्हें अपने नए बर्तन में रखें, जड़ों के आस-पास के अंतरिक्ष में सब्सट्रेट को सघन कर दें। जब प्रत्यारोपित कैक्टस मिट्टी शुष्क होती है, एक सप्ताह में एक बार।
  • जब भी आप कांटों से अपने आप को बचाने के लिए कैक्टस प्रत्यारोपित करते हैं, तब तक मोटी चमड़े के दस्ताने रखें।
  • ग्रो गोल्डन बैरल कैक्टस चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    8
    तय करें कि क्या आप चाहते हैं कि आपके कैक्टस पौधे इनडोर या बाहरी हों अब जब कैक्टि पके हुए होते हैं, तो आप उन्हें बगीचे में लगा सकते हैं या घर के भीतर अपने बर्तन में छोड़ सकते हैं। निर्णय लेने के दौरान कुछ चीजें आपको ध्यान में रखनी चाहिए:
  • हाथी कैक्टस केवल हल्के सर्दियों में जीवित रहते हैं। यदि आप बहुत ठंडे सर्दियों वाले इलाके में रहते हैं, तो आपको अपने कैक्टस घर के अंदर रोका जाना चाहिए।
  • अधिकतर हाथी कैक्टस फूलों पर नहीं होगा यदि घर के बाहर छोड़ा जाए। यदि आप चाहते हैं कि कैक्टस अपने विशिष्ट पीले फूलों का उत्पादन करे, तो उन्हें बाहर की जगह दें।
  • विधि 2
    विदेश में कैक्टस प्रत्यारोपण

    Video: सदर अस्पताल में कान के पर्दे का ऑपरेशन शुरू - कान का ऑपरेशन करने वाला बिहार का पहला सदर अस्पताल बन

    ग्रो गोल्डन बैरल कैक्टस स्टेप 9, शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कैक्टस को प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के सामने उजागर करने के स्थान पर लाएं। आदर्श रूप से, एक जगह चुनें, जो पूरे दिन सीधी सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है, जब तक आप बेहद गर्म तापमान के क्षेत्र में नहीं रहते। इस मामले में, अपने कैक्टस को ऐसे स्थान पर रखें, जो दिन भर में सीधे सूर्य के आधे से अधिक आधा और छाया की छमाही को प्राप्त करता है।



  • 2
    कई उथले छेद खोदें, ताकि कैक्टस के कांटेदार हिस्सों को पूरी तरह से जमीन के ऊपर उजागर किया जा सके। केवल जड़ों को छेद में फिट होना चाहिए।
  • 3
    कैटस को अपने बर्तन से निकालें और जड़ों के चारों ओर पृथ्वी के झुंड को हटा दें। अपनी उंगलियों का उपयोग मिट्टी का हिस्सा पक्षों और जड़ों के आधार का पालन करने के लिए निकालें। इस तरह, जड़ें मंजिल की मिट्टी के माध्यम से बढ़ सकती हैं कैक्टस को संभालने पर मोटी चमड़े के दस्ताने पहनें।
  • 4
    छेद में कैक्टस संयंत्र सुनिश्चित करें कि वे झुकाव नहीं कर रहे हैं, इसलिए वे इस तरह से बढ़ते नहीं रहें। निकाले गए पृथ्वी के साथ छेद को भरें, प्रत्येक कैक्टस के चारों ओर घुलनशील रहें ताकि यह फर्म हो।
  • विधि 3
    कैक्टस का ख्याल रखना

    ग्रो गोल्डन बैरल कैक्टस चरण 13 में शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कैक्टस को सीधे सूर्य के प्रकाश से उजागर रखें इनडोर कैक्टस के मामले में, उन्हें एक खिड़की के पास रखें जहां उन्हें बाहर से सीधे सूर्य की रोशनी प्राप्त होती है। बाहरी कैक्टि के मामले में, उन इलाके में संयंत्र करें जहां वहां प्रचुर मात्रा में प्रत्यक्ष प्राकृतिक प्रकाश है।
  • ग्रो गोल्डन बैरल कैक्टस चरण 14 में शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कैक्टस को कमरे के तापमान पर जगह में रखें यदि वे घर के अंदर हों सर्दियों तक आने तक परिवेश का तापमान पर्याप्त होगा, उस समय आपको अपना कैक्टस एक पेश करना होगा "बाकी की अवधि"। सर्दियों के दौरान कैक्टस को उस क्षेत्र में रखें जो लगभग 10ºC (50ºF) है। अपने कैक्टस को बाकी अवधि के दौरान 5ºC (41ºF) या 12ºC (70ºF) से कम तापमान में उजागर न करें।
  • 3
    कैक्टस पानी जब मिट्टी सूख जाती है, एक सप्ताह में एक बार। यह संकेत इनडोर और आउटडोर कैक्टि दोनों के लिए लागू है सर्दियों के दौरान, उन्हें पानी कम, के बारे में एक महीने में दो बार। इस तरह, आप जड़ों को सड़ने से रोकेंगे।
  • कैक्टस की त्वचा को गीला करने से बचें, जब जलने को रोकने के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आते हैं आधार के आसपास की मिट्टी को पानी दें
  • ग्रो गोल्डन बैरल कैक्टस चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    हर 4 सप्ताह में अपने इनडोर और आउटडोर कैक्टस की मिट्टी में उर्वरक जोड़ें पोटेशियम युक्त उर्वरक का उपयोग कैक्टस तेजी से बढ़ता है और फूलों को शक्तिशाली बनाता है। एक स्थानीय बगीचे की दुकान पर धीमी गति से जारी उर्वरक की तलाश करें।
  • 5
    अपने इनडोर कैक्टस को हर 2 या 3 साल में ट्रांसप्लांट करें। उन्हें पुराने बर्तनों की तुलना में बर्तन में एक आकार का बड़ा आकार दें
  • मोटे रेत के एक तिहाई युक्त सब्सट्रेट का उपयोग करके अपने कैक्टस को ट्रांसप्लांट करें। इस तरह, मिट्टी का मिश्रण अधिक झरझरा हो जाएगा।
  • 6
    अपने कैक्टस के साथ धैर्य रखें हेड्जहोग कैक्टस लगाए जाने के बाद पहले दो वर्षों के दौरान तेजी से बढ़ता है, लेकिन प्रारंभिक अवधि के बाद की दर में कमी। वे अपने अंतिम आकार तक पहुंचने में एक दशक से अधिक समय ले सकते हैं (कुछ कैक्टस हैंजहॉग्ज 91.4 सेमी (3 फीट) चौड़ाई तक पहुंच सकते हैं, इसलिए लंबे समय तक अपने नए कैक्टस की देखभाल करने के लिए तैयार रहें।
  • चेतावनी

    • हाथी कैक्टस का कांटों बहुत तेज है मोटी चमड़े के दस्ताने का प्रयोग करें जब भी आप कैक्टस को संभाल लेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com