ekterya.com

कैलियम बढ़ने के तरीके

उज्ज्वल, पारभासी वाले कैलियम आपके रंग के गहरे, नम क्षेत्रों में रंग का स्पर्श जोड़ते हैं जहां अन्य फूल भी बढ़ नहीं सकते हैं। इस देशी उष्णकटिबंधीय पौधे की उज्ज्वल और हड़ताली पत्तियां एक ट्यूबलर रूट से बढ़ती हैं। तीर के आकार वाले कैलियम पत्ते कई प्रकार के बहुरंगी संयोजनों में आते हैं और घर या सड़क पर उगाया जा सकता है। कैलडियम के विकास और देखभाल करने के तरीके जानने के लिए जारी रखें।

चरणों

भाग 1

कैलडियम संयंत्र
बढ़ोतरी वाले कैलडियम के चरण 01
1
अपनी खेती क्षेत्र की जांच करें कैलडियम 15 से अधिक क्षेत्रों में बेहतर बढ़ता है, अधिक गर्मी, बेहतर कंद 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) में बढ़ने लगते हैं और कम तापमान पर कैलियम मर जाते हैं। यदि आप गर्मी के दौरान पर्याप्त गर्मी और आर्द्रता वाले स्थान पर रहते हैं, तो आप बाहर कैलियम बढ़ सकते हैं। अन्यथा, आप कैलडियम को एक सुंदर इनडोर प्लांट के रूप में विकसित कर सकते हैं।
  • छवि बढ़ने वाले कैलडियम के चरण 02
    2
    कैलियम कंद या कमरों वाले पौधे खरीदें आप कैलियम कंद (अक्सर बल्ब कहा जाता है) का ऑर्डर कर सकते हैं या उन्हें अपने क्षेत्र में नर्सरी में खरीद सकते हैं। जितना बड़ा कंद होगा, उतना ही बड़ा होगा कि आपके पौधे बहुत अधिक होंगे। रोपण को आसान बनाने के लिए, छोटे बर्तनों में कैलडियम स्प्राउट खरीद लें। इस तरह आपको पौधों को बर्तन से जमीन पर स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी (या उन्हें घर के अंदर बर्तन में रखकर) उनकी सुंदरता का आनंद लेने के लिए।
  • कैलडियम कई अलग-अलग रंगों और किस्मों में आता है। कैलियम "फैंसी-लीफ" (केंद्र छोड़ने वाले स्टेम के साथ) एक दिल के आकार में बड़े पत्ते होते हैं।
  • "पट्टा पत्ती" कैलडियम (किनारों को छोड़कर स्टेम के साथ) कई पत्तों के साथ एक छोटा पौधा है
  • बौना caladium एक दिल के आकार में छोटे पत्ते है
  • बढ़ते कैलडियम के चरण 03 को चित्रित करें
    3
    संयंत्र के लिए जगह चुनें कैलडियम की अधिकांश किस्में नम, छायादार जगहों में सबसे उपयुक्त हैं। एक अंधेरे जगह में कैलडियम संयंत्र करने की योजना है जिसमें कुछ उज्ज्वल पत्ते हैं, पेड़ों के नीचे, घर के चारों ओर या किसी अन्य छायादार स्थान में। कैलियम फर्न, काई और जन्म के दृश्य के साथ बहुत अच्छी तरह से बढ़ता है।
  • यदि आप घर पर अपने कैलडियम के लिए जा रहे हैं, तो इसे सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखें। एक कमरा चुनें जो गर्म और आर्द्र रहता है, लेकिन जहां सूर्य हमेशा नहीं होता है
  • ऐसी जगह चुनें जहां कोई तेज हवाएं नहीं हैं पत्तियों को आसानी से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है
  • बढ़ोतरी वाले कैलिफ़ियंस का शीर्षक चित्र 04
    4
    रोपण के लिए भूमि तैयार करें कैलडियम को एक समृद्ध और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की जरूरत है मिट्टी तक कम से कम 15 सेमी (6 इंच) की गहराई तक और उर्वरक या कटा हुआ पत्तियों के साथ काम करने के लिए इसे समृद्ध करें। यदि आप बर्तन में कैलडियम डालते हैं, तो बर्तनों के लिए एक अमीर और मानक मिट्टी पर्याप्त होगी।
  • सुनिश्चित करें कि मिट्टी अच्छी तरह से एक छेद खोदकर और पानी से भरने के द्वारा नालियों। यदि पानी बंद हो जाता है, तो मिट्टी अच्छी तरह से नाली नहीं जा रही है-आपको इसे ढीला करने के लिए कार्बनिक पदार्थ के साथ मिश्रण करना होगा। यदि पानी में प्रवेश होता है, तो पृथ्वी अच्छी तरह से पानी निकाल रही है
  • बढ़ते हुए कैलडियम के चरण 05 का शीर्षक चित्र

    Video: एक पोटेशियम की कमी के शीर्ष लक्षण




    5

    Video: बारूद के लिए नाइट्रेट कण बढ़ते

    कैलडियम प्लांट करें कंदों को 4 सेंटीमीटर (1.5 इंच) की गहराई में लगाओ, जिनकी युक्तियों का सामना करना पड़ रहा है। बड़े कंदों के लिए बड़े स्थान के साथ छेद के बीच 20 से 35 सेमी (8 से 14 इंच) की जगह छोड़ दें। यदि आपके पास छोटे खारे हुए कैलडियम हैं, तो रूट गेंदों के रूप में दो बार छेद दोहराएं, पौधों को छेदों में रखें और मिट्टी को तने के आसपास मजबूती से भर दें।
  • यदि आप एक बड़े बर्तन में कई कंदों को एक साथ लगाने के लिए जा रहे हैं, तो कंद के बीच 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) की जगह छोड़ दें।
  • भाग 2

    अपने कैलियम की देखभाल करें

    Video: पोटेशियम: सबसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट - चाहिए WATCH!

    बढ़िया कैलडियम के चरण 06 का शीर्षक चित्र
    1
    कैलियम अच्छी तरह से पानी पिलाया रखें मिट्टी को नम रखना सुनिश्चित करें लेकिन लथपथ नहीं। कंद गीला जमीन पर सड़ जाएगा।
  • बढ़िया कैलडियम के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    नियमित रूप से कैलडियम को उर्वरक बनाएं इष्टतम विकास सुनिश्चित करने के लिए यह हर महीने 5-10-10 उर्वरक के साथ पोटेशियम और फास्फोरस का उपयोग करता है।
  • बढ़ते हुए कैलडियम के चरण 08 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने कैलियम सर्दी यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां तापमान सर्दियों में 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) से नीचे चला जाता है, तो कैलियम कंद खुदाई करें जब उन्हें पृथ्वी फिर से गर्म होती है, तो उनको पौधों में लौटा दें। अगर आपका कैलडियम एक कंटेनर में है, तो इसे सर्दियों के दौरान अंदर ले लें। कैलडियम घर के पौधों के रूप में बहुत अच्छी तरह से अनुकूल हैं। सुनिश्चित करें कि आप दिन के दौरान कुछ धूप निकालते हैं। एक तरल उर्वरक के साथ उन्हें हर दो या तीन हफ्तों फसल।
  • जब आपका पौधा विल्ट करना शुरू हो जाता है, कंद को खोदकर सूखने वाले पत्तियों को छोड़ दें, लेकिन पहले ठंढ से पहले।
  • कंद को कुछ दिनों के लिए सूखने दें और फिर उन्हें सर्दी के दौरान एक अंधेरे जगह में एक बॉक्स या पेपर बैग में जमा करें। उन कंदों को छोड़ दें जिन्हें नरम या खाली लगता है।
  • संयंत्र जब पृथ्वी गर्म है और अच्छी तरह से विकसित करने के लिए आपके कैलियम के लिए तैयार है
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि कैलडियम विषाक्त हो सकता है। बच्चों और पालतू जानवरों को चबाने और कैलडियम के पत्तों को रोकने से रोकें पत्तियों में एक पदार्थ होते हैं जो जलन और सूजन का कारण बनता है। यद्यपि उनके सेवन के कारण कोई मृत्यु नहीं हुई है, उनमें शामिल विष अत्यधिक शारीरिक दर्द पैदा कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com