ekterya.com

जलापिनो मिर्च कैसे बढ़ेंगे

कई जलवायु में जलपाईनो मिर्च बहुत आसान हो जाते हैं। आप उन्हें बीज से विकसित कर सकते हैं, यह मिट्टी को पपड़ी में लगाने और उस कली को पौधों में उगाते हैं जो उभरकर आते हैं। यदि आप सही बढ़ते क्षेत्र में रहते हैं, तो आप जलापेनिओ को अपने बगीचे में प्रत्यारोपण कर सकते हैं। जब आपका जलापोनोस कटाई के लिए तैयार हो जाए, तो आप शायद खाने के लिए कई होंगे!

चरणों

ग्रो जलापिनो मिर्च्स स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
अपने बर्तन में 2 और 3 बीज के बीच रखें और मिट्टी की एक छोटी राशि से भरें। इष्टतम गहराई पर संयंत्र के लिए पैकेज निर्देशों का पालन करें। मिट्टी को नम रखने के लिए महत्वपूर्ण है जब तक कि बीज अंकुरित न हो जाए।
  • ग्रो जलपाईनो मिर्च्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2

    Video: मसालेदार Jalapeno छल्ले - अपनी खुद की मसालेदार jalapeno मिर्च बनाओ

    नर्सरी बहुत अच्छी तरह से काम करती है क्योंकि कवर मिट्टी में आर्द्रता रखते हैं और आमतौर पर सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है। बीज को एक अंधेरी जगह में रखें जब तक कि अप्रत्यक्ष रोशनी की थोड़ी सी राशि न हो। फिर ढक्कन को हटा दें और दक्षिण की ओर खिड़की की खिचड़ी पर सीढ़ी लगा दें। अब पौधों को नियमित रूप से पानी के लिए जरूरी होगा। कभी-कभी, बीज बोने की बारी इसलिए बारी बारी से पौध बढ़ने, क्योंकि वे सूर्य की ओर झुकेंगे एक बार जब वे 2 से 4 पत्तियों के बीच होते हैं, तो उन्हें अलग करना और उन्हें बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण करना आवश्यक होगा।
  • ग्रो जलापिनो पेप्टर स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    अब जब आपके पौधे बढ़ रहे हैं, तो आपको उन्हें बड़े बर्तनों में प्रत्यारोपण करना चाहिए। याद रखें, आप चाहते हैं कि वे बड़े और उपयोगी हों।
  • ग्रो जलापिनो पेप्टर स्टेप 4 नाम वाली छवि
    4
    जब जमीन पर कोई ठंढ नहीं होती है (आखिरी ठंढ के बाद 2 या 3 सप्ताह बाद, जब पृथ्वी लगभग 60 डिग्री फ / 15.5 डिग्री सेल्सियस पर होगी) तो आप अपने पौधों को बगीचे में ले जा सकते हैं।
  • ग्रो जलापिनो मिर्च्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उद्यान में एक स्थान खोजें, जिसमें कम से कम 6 घंटे एक दिन के लिए बहुत सारा सूर्य है। अपने छेद को अपने बर्तन की चौड़ाई से दो गुना खोदें और पृथ्वी के लिए पत्तियों के स्तर तक पहुंचने के लिए पर्याप्त गहराइए।



  • ग्रो जलापिनो मिर्च्स स्टेप 6 नामक छवि का शीर्षक
    6
    अपने पौधों को 30 और 40.5 सेंटीमीटर (12 और 16 इंच) के बीच में प्रत्येक पंक्ति के बीच कम से कम 61 सेंटीमीटर (2 फीट) की दूरी के साथ रहने दें।
  • ग्रो जलापिनो मिर्च्स स्टेप 7 नाम वाली छवि

    Video: मसालेदार jalapeno मिर्च पकाने की विधि

    7
    हमेशा याद रखें कि पानी सूर्य, जल एक दिन या एक बार हर दूसरे दिन एक बार के रूप में चिली के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, पानी के कम से कम 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) एक सप्ताह प्राप्त करते हैं।
  • ग्रो जलापिनो पेप्टर स्टेप 8 नाम वाली छवि
    8
    अपने बगीचे को बिना नमी के रखिए। मातम पानी को अवशोषित करते हैं जो आपके चीलों की ज़रूरत होती है अपने बगीचे में होने के तीन हफ्तों के बाद, उन्हें अतिरिक्त पोषक तत्व देने के लिए खाद या मशरूम कंपोस्ट डालें।
  • ग्रो जलापिनो मिर्च्स स्टेप 9 को शीर्षक वाली छवि
    9
    3 या 4 महीनों के बाद, यह फसल का समय है। जब वे पके होते हैं तो मिर्च उज्ज्वल हरे रंग की होनी चाहिए, जब वे अधिक काट लेंगे। यदि आप चाहते हैं कि आप उन्हें पौष्टिक पौधे छोड़ दें तो पहले वे काला हो जाएंगे और फिर लाल हो जाएंगे। रेड मिर्च सुकने के लिए भी बेहतर हैं।
  • युक्तियाँ

    • कटाई के बाद अपनी आँखों को छूने न दें तुरंत अपने हाथों को धो लें
    • न तो उर्वरक और न ही खाद आवश्यक है, लेकिन आपकी मिट्टी कितनी अच्छी है, इसके आधार पर, बड़े, स्वस्थ पौधों को प्राप्त करना आवश्यक हो सकता है।
    • यदि आपके पौधे बहुत बढ़ रहे हैं, उन्हें कुल्ला करने के लिए उन्हें गिरने में मदद करने के लिए नहीं।
    • यह पौधे अपने वनस्पति स्तर पर है जब नाइट्रोजन की एक उच्च सामग्री और कम फास्फोरस में एक उर्वरक का उपयोग करता है नाइट्रोजन में एक कम और फॉस्फोरस में उच्च का उपयोग करें जब पौधे फूल रहे हों। कम से कम 37.5 लीटर (10 गैलन) पानी और फ्लोरैकलेन (1 चम्मच प्रति गैलन / 3.75 लीटर पानी) के साथ पानी भरने से फसल के दो सप्ताह पहले मिट्टी की उर्वरक धोएं। यह बहुत अच्छी तरह से काम करता है कि मिट्टी से उन सभी बदसूरत चखने वाले लवण को हटा दें।
    • यदि आपको डर है कि मिर्च पौधों में बहुत लंबी है, भूरे रंग की रेखाएं देखें वे लाइनों को खींचने की तरह हैं जो आपको बताती हैं कि उन्हें पर्याप्त मात्रा में वृद्धि हुई है और आपको पौधों से उन्हें निकालना होगा, चाहे वे आकार क्या हो।
    • यदि आप मिर्च की उमंग के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, उन्हें एक छोटे से पुल दें, अगर वे पके हैं तो वे आसानी से आ सकते हैं।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि वे गर्म मिर्च मिर्च हैं, वे सबसे गर्म नहीं हैं, लेकिन जब आप उन्हें स्पर्श करते हैं, या उन्हें छूने के बाद कम से कम हाथ धोते हैं, तो आप उस आंखों में मसालेदार स्वाद नहीं लेना चाहेंगे!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com