ekterya.com

हरी प्याज कैसे बढ़ेंगे

हरित प्याज इतना बहुमुखी हैं कि आप उन्हें किसी भी मौसम में विकसित कर सकते हैं। चाहे आपके पास एक विशाल उद्यान, एक छोटा सा फूल या सिर्फ एक धूप खिड़की है, आप हरी प्याज विकसित कर सकते हैं और अपने सलाद, सूप और कैसरोल में प्याज के ताजे और मसालेदार स्वाद का आनंद उठा सकते हैं। इस सरल सब्जी को विकसित करने के कई तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
बीज या छोटे बल्ब से हरी प्याज बढ़ाएं

ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
बढ़ने के लिए प्याज का एक प्रकार चुनें हरा प्याज (या chives) एक हरे रंग का कटोरे होते हैं जो एक प्याज के बल्ब का निर्माण करने से पहले उभरे होते हैं। संक्षेप में, यह अपरिपक्व प्याज के बारे में है। एक प्रतिरोधक दल बीज (जैसे ए। फास्टुलोसम) की तलाश करें या बढ़ने के लिए बस अपने पसंदीदा सफेद, लाल या पीले प्याज का चयन करें।
  • यदि आप बीज से हरी प्याज बढ़ाना नहीं पसंद करते हैं, तो चुनें "छोटे बल्ब" लाल या सफेद प्याज का पौधा ये सूक्ष्म बल्ब, नंगे जड़ों के साथ, स्ट्रिंग या लोचदार बैंड से बंधे होते हैं। आप कुछ को चाइव्स के रूप में उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं और दूसरों को प्याज के बल्बों में पकाने दें।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक रोपण बिस्तर तैयार करें अपने बगीचे में एक जगह चुनें जो पूर्ण सूर्य प्राप्त करता है और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी है मिट्टी तक 30 सेमी की गहराई तक (12 इंच) और पोषक तत्वों के साथ मिट्टी को समृद्ध करने के लिए खाद, रक्त भोजन या अन्य कार्बनिक पदार्थ शामिल करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि हरी प्याज मजबूत और स्वस्थ हो जाएंगे और बढ़ती मौसम में शूटिंग जारी रखेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि जमीन को ट्रिगर करने से पहले कोई चट्टानें, टहनियाँ और मातम नहीं हैं।
  • आप एक छोटे से क्षेत्र के साथ काम कर रहे हैं, तो आप एक बगीचे रैक का उपयोग कर जमीन तक कर सकते हैं। बड़े क्षेत्र के लिए, अपना काम आसान बनाने के लिए ट्रेडमिल खरीदें या किराए पर लें।
  • यदि आप कुछ हरा प्याज चाहते हैं, तो आप इसे जमीन पर लगाए जाने के बजाय खाद में भूरे रंग की एक मिट्टी तैयार कर सकते हैं।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बीज या छोटे बल्ब संयंत्र। जैसे ही मिट्टी कामयाब हो जाती है (अंतिम ठंढ से लगभग 4 सप्ताह पहले), यह आपके लिए तैयार किए गए बीज या छोटे बल्ब लगाने का समय है। यदि आपके पास बीज हैं, तो उन्हें 1.2 सेंटीमीटर (1/2 इंच) की गहराई में घूमकर और 30 सेमी (1 फुट) दूर से अलग पंक्तियों में छानिये। अगर आपके पास छोटे बल्ब हैं, तो उन्हें 5 सेंटीमीटर (2 इंच) की दूरी पर और 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) की गहराई से 30 सेंटीमीटर (1 फुट) की पंक्तियों में जड़ डालें। पानी के बगीचे को बहुतायत से पानी दें
  • जब मिट्टी का तापमान 18 से 30 डिग्री सेल्सियस (65 और 86 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होता है, तो प्याज के बीज अंकुरित हो जाते हैं। ये अंकुरित करने के लिए एक महीने तक लग सकते हैं।
  • यदि आप देर से वसंत के साथ एक ठंडे मौसम में रहते हैं, तो आप आखिरी ठंढ से 8 सप्ताह पहले घर में अंकुरित कर सकते हैं। उन्हें पीट बर्तन में अंकुरित करने और उन्हें अच्छी तरह से पानी पिलाया रखने के लिए संयंत्र। अंकुरण अवधि के दौरान उन्हें गर्म और धूप वाले कमरे में रखें। जब बाहर की जमीन पर्याप्त काम करने के लिए गरम होती है, रोपे को एक बगीचे में या बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण करते हैं
  • Video: हरे प्याज से हर बीमारी का इलाज | वसंत प्याज स्वास्थ्य लाभ | हरा प्याज के लाभ।

    ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो, पौधों का चयन करें जब पहली शूट दिखाई देने लगती है, तो तय करें कि क्या उन्हें प्रत्येक एक के लिए थोड़ा अधिक स्थान देने के लिए चयन करना आवश्यक है। हरे प्याज, गुच्छों में अच्छी तरह से बढ़ते हैं, लेकिन अच्छे परिणाम के लिए, परिपक्व पौधों को 5 से 7.5 सेमी (2 से 3 इंच) की दूरी पर अलग किया जाना चाहिए। अपने बगीचे के बिस्तर पर एक नज़र डालें और यदि आवश्यक हो तो कमजोर रोपे निकालें।
  • ग्रो ग्रीन ओनियां चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    पौधों के बीच गीली घास लागू करें यह घास कतरनों, पाइन स्ट्रॉ या छाल के पतले टुकड़ों के साथ पौधों के आसपास की मिट्टी को कवर करता है। यह मातम की वृद्धि को रोकने और एक समान तरीके से मिट्टी की नम को बनाए रखेगी।
  • यदि आप अपने हरी प्याज को बर्तन में उगते हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं, क्योंकि घास एक समस्या नहीं होगी और आप आर्द्रता के स्तर को अधिक आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन्स स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    उन्हें अच्छी तरह से पानी पिलाए रखें हरित प्याज को बढ़ती मौसम में समरूपता में मिट्टी की आवश्यकता होती है। प्रति सप्ताह 2.5 सेमी (1 इंच) पानी प्रदान करें। पौधों की इष्टतम वृद्धि के लिए, मिट्टी को लथपथ नहीं होना चाहिए, लेकिन नम। बगीचे के बगीचे में हर दो या तीन दिन पानी या जब यह सूखा और धुँधली दिखने लगती है
  • यह तय करने का एक अन्य तरीका है कि प्याज को पानी की ज़रूरत है, मिट्टी की स्थिति का परीक्षण करना है। जहां संयंत्र स्थित है, वहां जमीन पर अपनी अंगुली (दूसरी अंगुली तक) डालें। यदि आपको लगता है कि मिट्टी सूखी है, तो इसे पानी। यदि आपको लगता है कि मिट्टी पर्याप्त गीली है, तो इसे पानी भरने और कुछ दिनों में फिर से दोहराए जाने के बारे में चिंता न करें। यदि आपके क्षेत्र में हाल ही में बारिश हुई है, तो इसे पानी के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है
  • बढ़ी ग्रीन ओनियां चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    7
    जब वे परिपक्व हो जाते हैं तो हरी प्याज काटा। 3 या 4 हफ्तों के बाद, हरे रंग का कटोरे 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) लंबे और खाने के लिए तैयार होंगे। जमीन से पूरे संयंत्र खींचकर उन्हें कोयला बनाएं यह अभी तक एक बल्ब नहीं बनाई है सफेद भाग और प्याज का हरा हिस्सा दोनों स्वादिष्ट होते हैं।
  • यदि आप कुछ पौधे पनीओं में स्टोर करने के लिए जाने देना चाहते हैं, तो उन्हें जमीन पर छोड़ दें। पौधों के निचले हिस्से में बल्ब का निर्माण शुरू हो जाएगा, जो गिरावट में फसल के लिए तैयार हो जाएगा।
  • यदि आप केवल प्याज के हरे भाग का उपयोग करना चाहते हैं और जड़ के निकट सफेद हिस्सा नहीं है, तो आप हरे रंग के शीर्ष को काटने के लिए कैंची की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं। विकास के 2.5 से 5 सेमी (1 या 2 इंच) छोड़ दें। प्याज बढ़ने लगे रहेंगे और एक बार जब वह 15 से 20 सेंटीमीटर (6 से 8 इंच) की लंबाई तक पहुंच जाएंगे, तो आप हर हरे रंग के सुझावों को फिर से फसल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि संयंत्र की परिपक्वता के रूप में इसकी स्वाद गहन होगी।
  • विधि 2
    एक पॉट में अंदर हरी प्याज बढ़ाएं

    ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    छोटे प्याज के बल्बों को बढ़ने के लिए चुनें। छोटे लाल या सफेद प्याज के बल्ब को संयंत्र में चुनें। ये लघु बेड़े जड़ बल्ब सुतली या लोचदार बैंड के साथ बंधे हैं और आपकी स्थानीय नर्सरी में उपलब्ध हैं। सभी प्रकार के छोटे प्याज के बल्ब उत्कृष्ट हरी प्याज बनेंगे और घर के अंदर बर्तनों में अच्छी तरह बढ़ेंगे।



  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    बर्तन के लिए अमीर पृथ्वी के साथ एक बर्तन तैयार करें हरी प्याज एक बहुत ही अमीर मिट्टी में बेहतर होता है, इस प्रकार एक पॉटिंग मिट्टी का चयन करें जिसे खाद के साथ समृद्ध किया गया है या मानक बर्तनों के लिए मिट्टी के साथ मिश्रित अपनी खुद की खाद शामिल करें। पॉट को किनारे से कुछ सेंटीमीटर तक भरें। भूमि को पानी लगाने के लिए इसे रोपण के लिए तैयार करें। सुनिश्चित करें कि आपका बर्तन अच्छी तरह से निकल जाए, ताकि मिट्टी कभी भी भिगो ना हो।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 10 नाम वाली छवि
    3
    छोटे बल्ब लगाओ। प्रत्येक प्याज को 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) गहरी पानी में डालें, नीचे की तरफ मुड़े। पृथ्वी को धीरे से ऊपर दबाएं। उन्हें 3.7 से 5 सेमी (1 1/2 या 2 इंच) की दूरी पर अलग करें ताकि उन्हें जड़ें विकसित करने के लिए थोड़ी अधिक जगह छोड़ दें, यदि वे एक साथ ढेर हों। प्याज को पानी दें और अपनी धूप खिड़की में पॉट रखें।
  • आप वर्ष के किसी भी समय घर के भीतर हरे प्याज विकसित कर सकते हैं, जब तक कि आप उन्हें सही परिस्थितियों में रख दें। प्याज को पूर्ण सूर्य प्राप्त करने की जरूरत है, इसलिए, आपको उन्हें खिड़की में रखना चाहिए जो सूर्य के प्रकाश को अधिकतर दिन प्राप्त करता है। सुनिश्चित करें कि तापमान ठंड बिंदु से नीचे कभी नहीं गिरता है।
  • मिट्टी में नम समानता रखें। पानी हर दो या तीन दिन या जब पृथ्वी सूख लगता है हालांकि, मिट्टी को नम होना चाहिए, लेकिन कभी गीली नहीं होने के बाद उन्हें बहुत पानी न दें।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 11 नाम वाली छवि
    4
    जब वे 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) की ऊंचाई तक पहुँचते हैं, तो हरी प्याली फसल कुछ हफ्तों के बाद, हरी टिप्स उभरकर बढ़ेगी। पौधों को पूरी तरह से बर्तन से निकालने के लिए सफेद भाग और हरे भाग का उपयोग करें या हरे रंग की युक्तियों में कटौती करने के लिए कैंची का उपयोग करें और बल्ब को बढ़ने दें। यदि आप बर्तन में बल्ब छोड़ देते हैं, तो आपको उत्पादन कम करने से पहले आपको कम से कम एक और फसल मिलनी चाहिए।
  • विधि 3
    एक ग्लास जार में हरी प्याज बढ़ाएं

    ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    हरी प्याज के बल्ब को बचाओ। अगली बार जब आप हरी प्याज खरीद लें, तो किसी नुस्खा में उपयोग करें, सफेद भाग को जड़ों से बचाएं और केवल हरा भाग ही खाएं। आप केवल हरी प्याज का उपयोग करके केवल शेष जड़ों का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, अगली बार जब आप एक मसाला मसाले करना चाहते हैं, तो आपको घर पर उगाए गए अपना खुद का हरा प्याज होगा।
    • किसी भी हरी प्याज की बल्ब अच्छी तरह से काम करेगी, लेकिन आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं यदि आप प्यारे हरे प्याज का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि वे आपके वातावरण में अच्छी तरह से विकसित होंगे। हरे प्याज से बढ़ने की कोशिश करें जो आपने किसानों के बाज़ार में खरीदा था, क्योंकि यह बहुत संभावना है कि उन्होंने उन्हें अपने क्षेत्र में उगाया है।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें एक गिलास जार में डालें, जड़ से नीचे। किसी भी प्रकार का साफ ग्लास जार उपयोगी होगा। बस सुनिश्चित करें कि बोतल पारदर्शी और रंगे नहीं है, ताकि सूरज की किरण आसानी से प्याज के अंदर तक पहुंच सकें। आप चाहते हैं कि सभी हरे प्याज रखें, बस जड़ नीचे का सामना कर रहे हैं सुनिश्चित करें, हरी हिस्सा बढ़ता है और जार से बाहर इतना है कि।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    3
    पानी और सूरज जोड़ें बल्ब को पूरी तरह से कवर करने के लिए पर्याप्त पानी डालें एक धूप खिड़की में जार रखें और जादुई होने की प्रतीक्षा करें। कुछ दिनों के बाद, आप देखेंगे कि जड़ें लम्बी होने लगती हैं। छोटे हरे कली बल्ब से उभरेगी और ऊपर की ओर बढ़ने लगेंगे। प्याज के सफेद भाग को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी से भरा जार रखें।
  • ग्रो ग्रीन ओनियन स्टेप 15 नाम वाली छवि
    4
    हरी प्याज काटा। एक बार जब वे 10 से 15 से.मी. (4 से 6 इंच) तक पहुँच चुके हैं लंबे, वे फसल के लिए तैयार हैं। एक हरी प्याज को जार से निकालें और जितना चाहें उतना कट करें या इसका पूरा उपयोग करें। आप केवल कटा हुआ प्याज़ के एक मुट्ठी भर की जरूरत है, तो आप बोतल में बल्ब और जड़ों लौट विकसित करने के लिए जारी रखने के लिए कर सकते हैं। बढ़ते रहने से पहले आप एक ही प्याज 2 या 3 बार फसल कर सकते हैं।
  • यदि आप बढ़ते चाइज को जारी रखने का निर्णय लेते हैं, तो हर हफ्ते पानी को ताज़ा रखने के लिए पानी में बदल दें।
  • युक्तियाँ

    Video: प्याज फिर हुए महंगे | Prices of onion, tomatoes will now hamper financial health

    • आप बढ़ रही मौसम की शुरुआत से पहले 6 से 8 सप्ताह के भीतर बीज अंकुरित होना कर सकते हैं। फिर उन्हें बाहर जमीन पर प्रत्यारोपण आप बीज से हरी प्याज उगाने का विचार पसंद नहीं है, तो आप पौधों कि एक नर्सरी में अंकुरित कर दिया है खरीद सकते हैं।
    • अधिक बार सिंचाई अगर आप कंटेनरों में प्याज बड़े होते हैं, के रूप में भूमि तेजी से शुष्क करने के लिए जाता है।
    • अपने प्याज की कटाई करते समय, रूट से ऊपर 2.5 सेमी (1 इंच) छोड़ दो। प्रत्यारोपण आप मौसम के लिए हरी प्याज की निरंतर आपूर्ति करने की अनुमति देगा।
    • आपको पूर्ण धूप में प्याज लगाने चाहिए। यदि संभव हो, तो मिट्टी पीएच को 6 और 7.5 के बीच रखें। इससे प्याज की खेती के लिए इष्टतम स्थिति प्रदान की जाएगी।
    • रूट सड़ांध के साथ सावधान रहें यह तब होता है जब पौधों को स्थिर पानी में एक लंबे समय के लिए किया गया है। यदि आप एक जार में उगते हैं, तो पानी को अक्सर बदल दें, शायद साप्ताहिक या जल्दी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बीज या छोटे प्याज के बल्ब
    • पृथ्वी
    • बर्तन (वैकल्पिक)
    • खाद
    • पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com