ekterya.com

कैसे मिर्च बढ़ने के लिए

मिर्च नाम से मिर्च की एक किस्म का हिस्सा हैं कैप्सिकम साल इसमें शामिल हैं: एनाहिम, अनो, कैनेने, जलापिनो, हाब्नेरो और केला चिली। मिर्च कहीं भी बढ़ सकती है, लेकिन धूप वातावरण में बेहतर हो सकती है। जब आप इन प्रजातियों को विकसित करते हैं और उन्हें आज़माते हैं, तो आपको अफसोस होगा कि इससे पहले कि आप ऐसा नहीं करेंगे।

चरणों

भाग 1
पौधे को तैयार करें

ग्रिल चिलीस स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
विभिन्न प्रकार के मिर्च चुनें मिर्च बढ़ने के लिए सबसे बढ़िया पौधे हैं, क्योंकि वे रंग, आकार, स्वाद और मसालेदार स्तरों की एक विस्तृत विविधता में विकसित होते हैं। वे वार्षिक हो सकते हैं (प्रत्येक वर्ष लगाए जाने चाहिए) या बारहमासी (वे खुद से बढ़ सकते हैं) तीन सामान्य प्रकार के मिर्च मिर्च हैं: मिठाई, मसालेदार और सजावटी सभी में मसाले का स्तर होता है, लेकिन मधुर मिर्च निम्न स्तर हैं, आभूषण आकर्षक रंग और आकृतियां हैं (लेकिन बहुत मसालेदार हो सकते हैं) और गर्म मिर्च मुख्य रूप से अपनी गहरी सुस्ती और स्वाद के लिए उपयोग की जाती हैं।
  • उनके रंग हरे, मक्खन पीले, आड़ू नारंगी और उज्ज्वल लाल से बेर रंग और गहरे रंग के होते हैं। रंग का सुगंध या स्वाद के स्तर के साथ कोई संबंध नहीं है
  • अपने वातावरण में ऐसी किस्मों को ढूंढने के लिए एक नर्सरी पर जाएं, जो कि हो सकते हैं।
  • कुछ मिर्च विशेष व्यंजनों के लिए दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए, मेरोनिक्स के भोजन में सेरानो मिर्च का उपयोग किया जाता है, जबकि कलकत्ता मिर्च का उपयोग एशियाई करी के प्रकारों में किया जाता है।
  • ग्रिल मिर्च स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    संयंत्र के लिए सबसे अच्छी जगह खोजें मिर्च गर्मी में अच्छी तरह से बढ़ती है और ऐसे पौधे हैं जो इस प्रकार के धूप क्षेत्रों में अच्छे से बढ़ते हैं। अपने बगीचे में एक जगह चुनें, जो बहुत अधिक सूर्य के लिए या कम से कम ज्यादातर दिन प्राप्त करता है। यदि आप किसी रेगिस्तानी इलाके में रहते हैं, तो आपको थोड़ी सी छाया के साथ एक जगह की आवश्यकता हो सकती है ताकि मिलों को धूप की कालिमा न मिले। यदि आप बहुत बरसात के क्षेत्र में रहते हैं, तो उस जगह की तलाश करें जो बहुत अधिक सूर्य पाती है और एक अच्छा जल निकासी है, जितना पानी चीलों को डूबने और कम फलों के साथ बढ़ने का कारण होगा।
  • बढ़ी हुई चिल्लियाँ चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    तय करें कि आप अपने घर के अंदर रोपण शुरू कर लेंगे। यदि आप उस क्षेत्र में नहीं रहते हैं जो मिर्च के बागान के लिए परंपरागत है (भूमध्य रेखा के निकट), तो आप सर्दी के दौरान बर्तन में अपने घर के अंदर उन्हें रोका सकते हैं और फिर आप उन्हें वसंत में बगीचे में प्रत्यारोपित कर सकते हैं। यद्यपि आप सीधे बीज में बीज लगा सकते हैं, उनमें से उन लोगों की संभावना बढ़ रही है जो पहले घर के अंदर एक बर्तन में लगाए गए थे और फिर बगीचे में प्रत्यारोपित होने के कारण इतना अधिक नहीं है
  • आप बीज से मिर्च या नर्सरी में उगाए जाने के बाद बढ़ सकते हैं, लेकिन यदि आप बीज पैदा कर रहे हैं तो आप उन्हें बहुत अधिक विविधता देते हैं।
  • जब से वे पहले से ही रोपाई कर रहे हैं, तब से शुरू करना: आप विदेशों में मिर्च को रोके जाने से कम से कम 6 सप्ताह पहले ही योजना बना सकते हैं।
  • ग्रिल चिलीस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी मिट्टी तैयार करें सबसे बड़ी, स्वास्थ्यप्रद और मजबूत मिर्च का उत्पादन करने के लिए बगीचे के फर्श की एक छोटी व्यवस्था की आवश्यकता हो सकती है वे अच्छे जल निकासी और कई पोषक तत्वों के साथ मिट्टी में बेहतर होते हैं। इसलिए, आपकी मिट्टी में रेत का एक मिश्रण आपको बेहतर पानी निकालने में मदद करेगा। रोपण के पहले कुछ हफ्तों या महीनों में खाद शामिल करें। आप देखेंगे कि अगर आप मिट्टी में पोटेशियम की मात्रा में वृद्धि करते हैं तो यह बेहतर होगा। एक नर्सरी पर जाने के लिए उस उर्वरक का चयन करें जिसमें पर्याप्त पोटेशियम और थोड़ा नाइट्रोजन (यह एक 0-20-0 मिश्रण हो) हो सकता है।
  • अपनी मिट्टी के पीएच का विश्लेषण करें और निर्धारित करें कि आपको अधिक समायोजन करने की आवश्यकता है: मिर्च एक तटस्थ या थोड़ा एसिड पीएच 6.5 से 7 के साथ मिट्टी में बेहतर होती है।
  • जितना अधिक आप अपनी मिट्टी तैयार करते हैं, उतनी बेहतर चीइल आप खेती करेंगे।
  • भाग 2
    घर के अंदर संयंत्र

    ग्रिल चिलीस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    बीज तैयार करें बीजों को मदद करने के लिए उन्हें एक बेहतर कोटिंग दे ताकि वे मिट्टी में प्रवेश कर सकें, आप उन्हें नरम करने के लिए सोख सकते हैं। गर्म पानी के साथ एक कटोरा भरें और वहाँ बीज डाल दिया। उन्हें 24 घंटे तक भिगो दें और फिर पानी को गोंद दें और उन्हें सूखा दें। रुको जब तक वे पौधे सूख रहे हैं, लगभग 10 से 12 घंटे।
    • यदि आप अंकुरण प्रक्रिया को गति देने के लिए थोड़ी अधिक सहायता चाहते हैं तो कैमोमाइल चाय में बीज के बजाय कमरे के तापमान पर बीजों को सोखें।
  • ग्रिल चिलीस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    छोटे कंटेनरों में बीज संयंत्र करें आप अपने पौधों के लिए बीज ट्रे खरीद सकते हैं या हर एक के लिए बर्तन का उपयोग कर सकते हैं। मिट्टी के साथ प्रत्येक ट्रे या कंटेनर भरें (पहले से तैयार उर्वरक और खाद के साथ) प्रत्येक कंटेनर में सतह से बीज 1 सेमी (आधा इंच) रखें।
  • ग्रिल चिलीस स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    पानी के बीज बीज को रोज पानी में पानी भरना चाहिए ताकि मिट्टी हर समय नम हो सके। उन्हें शुरुआत में सबसे अधिक पानी दें और फिर एक दैनिक चम्मच
  • ग्रिल मिर्च स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन्हें गर्मी और सूर्य के प्रकाश के साथ जगह में रखें यदि आपने पहले बीज लगाए हैं, तो आपके पास गर्मी का दीपक हो सकता है यह पौधों को तेजी से बढ़ने में मदद करने के लिए गर्मी जोड़ने के लिए परिपूर्ण हैं यदि आपके पास इनमें से कोई नहीं है, तो उन्हें ऐसे स्थान पर रखें जहां पर्याप्त धूप दिखाई दे, जैसे कि एक खिड़की का सामना करना पड़ रहा है और वह बहुत गर्म या रेडिएटर के पास है बस ध्यान रखें कि बीज बहुत गर्म या ठंडे नहीं हैं, क्योंकि दोनों छोर उनके विकास को प्रभावित करेंगे।
  • ग्रिल चिलीस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5



    जांचें कि बीज खिलते हैं पहली बार के लिए उन्हें पनपने के लिए कुछ दिनों से कुछ हफ्तों तक ले जाया जा सकता है। शुरूआत में वहाँ कुछ पत्तियां होंगी, जिन्हें नाम से जाना जाता है "बीज पत्तियां"। थोड़ी देर बाद, पत्तियों की एक और जोड़ी बाहर आ जाएगी। ये के रूप में जाना जाता है "सच पत्तियां" और यह एक संकेत है कि मिर्च प्रत्यारोपित होने के लिए तैयार हैं। आप तब तक इंतजार कर सकते हैं जब तक वे बढ़ते रहें, ताकि गर्मी बाहर शुरू हो जाए या आप उन्हें उस समय लगा दें क्योंकि वे उसी क्षण में हैं।
  • ग्रिल चिलीस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने पौधों को मजबूत बनाओ घर के अंदर उगने वाले बीज लगातार तापमान के लिए उपयोग होते हैं जो कई उतार-चढ़ावों से ग्रस्त नहीं होते हैं। सड़क पर लगाए जाने पर, उन्हें तापमान में बदलाव, आर्द्रता के स्तर और प्रकाश में होने वाले परिवर्तन जैसे अधिक कठिन परिस्थितियों का अनुभव हो सकता है। उन्हें मजबूत बनाने के लिए, बर्तन बाहर हर दिन कुछ घंटों के लिए डाल दिया। एक सप्ताह के लिए 2 घंटे से एक दिन शुरू करें और फिर प्रत्येक अतिरिक्त दिन में 1 घंटे जोड़ें, जब तक आप 24 घंटे तक बाहर नहीं खड़े रहें। इस बिंदु पर उन्हें प्रभावित होने के डर के बिना बाहर लगाया जा सकता है।
  • भाग 3
    अपने चिली संयंत्र

    ग्रो चिलीस स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: बढ़ते पेपर्स - जमीन से

    उन्हें सही समय पर लगा दें। वसंत के आखिरी ठंढ तक पहुंचने के लिए प्रतीक्षा करें (यह आम तौर पर स्थानीय यार्न के आधार पर मार्च या अप्रैल के बीच होता है)। उन्हें धूप में एक दिन दोपहर रोपित करें जब पर्यावरण से प्रभावित होने से बचने के लिए बहुत गर्म न हो।
  • ग्रिल चिलीस स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: मिर्च की फसल में रोग को रोकने के लिए दवाई

    छेद खोदो गुच्छे से बचने के लिए मिर्च को व्यक्तिगत रूप से लगाया जाना चाहिए, भले ही आप उन्हें शुरुआत से बोना दें छोटे छिद्रों को एक छोटे से बड़े आकार के बीज या बॉल के आकार की तुलना में थोड़ा अधिक खो दें, जो कि एक बागवानी फावड़ा का उपयोग करते हैं। उन्हें 30 सेमी (1 फुट) दूर होना चाहिए, लेकिन मिर्च के प्रकार के आधार पर यह स्थान अधिक बड़ा हो सकता है अपने विकास के लिए सही स्थान को जानने के लिए आप किस चीइल को लाएंगे, इस बारे में पता करें।
  • ग्रिल चिलीस स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने चिली संयंत्र प्रत्येक संयंत्र या बीज को प्रत्येक छेद में जाना चाहिए जिसे आपने खोदा है। प्रत्येक से ऊपर की मिट्टी को बदलें ताकि बीज या रूट के ऊपर केवल 1 सेमी (आधा इंच) मिट्टी मिट्टी हो। जब आप खत्म करते हैं, तो पृथ्वी को बहुत ठंडा न लें, क्योंकि मिर्च अच्छी तरह से अच्छी तरह से जल निकासी के साथ ढीले मिट्टी में बढ़ती है।
  • ग्रिल चिलीस स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: मिर्च में पत्तियाँ सिकुड़ना ॥Most common Pest in Chili crop

    जल मिर्च यदि मिट्टी नम है, लेकिन गीली नहीं है तो मिर्च बढ़ेगी। रोपण के बाद, उन्हें प्रत्यारोपण के अनुकूल होने के लिए थोड़ा अतिरिक्त पानी दें। बाद में हर दिन पानी डालें ताकि मिट्टी नम हो सके। यदि आप मिर्च मिर्च बढ़ने जा रहे हैं, तो आप उन्हें अधिक मिठाई कर सकते हैं यदि आप उन्हें अधिक पानी देते हैं
  • ग्रिल चिलीस स्टेप 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    पौधों को रखरखाव दें यह मिर्च के खिलने से पहले एक महीने या अधिक समय लगेगा, इसलिए आपको उन सभी समय के लिए उन्हें बनाए रखना होगा। आप पाते हैं कि सभी ब्रश निकालें, क्योंकि यह आपकी चीलों से स्थान और पोषक तत्वों को दूर करेगा। मिट्टी के पोषक तत्वों को उच्च रखने के लिए हर महीने मिट्टी में खाद और पोटेशियम उर्वरक जोड़ें। आप नमी को बंद करने के लिए गीली घास की एक परत भी जोड़ सकते हैं और मातम को ब्लॉक कर सकते हैं।
  • बढ़ोली चिलीस चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने चिली काटा फसल का समय मिर्च की प्रजातियों के आधार पर भिन्न होता है, लेकिन आप आमतौर पर ऐसा कर सकते हैं जब उसका आकार सही हो। वे रंग बदल जाएंगे, जब तक कि आप उन्हें पता न करें कि उन्हें फसल के लिए किस रंग का होना चाहिए, परिपक्वता के एक संकेतक के रूप में इसका उपयोग करने के लिए इस पहलू पर भरोसा नहीं करें। यदि आपको संदेह है कि क्या मिर्च इसे पकाते हैं, तो कोशिश करें! इस तरह आपको पता चल जाएगा कि क्या यह बढ़ती रहना आवश्यक है या यदि आप रसोई में इसका उपयोग करने के लिए तैयार हैं।
  • यदि आप चिली पाउडर या सूखे फ्लेक्स बनाना चाहते हैं, तो उन्हें फसल लगाने से पहले अपनी शाखा को सूखने और सूखने दें।
  • युक्तियाँ

    • बढ़ती मिर्च मिर्च के लिए आदर्श मिट्टी का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) है।

    चेतावनी

    • अपने पौधों को बहुत अधिक जगह दे दें, क्योंकि मिर्च के पौधे 90 सेंटीमीटर (3 फीट) लंबा हो सकते हैं।
    • जब आप मिर्च कटाई करते हैं तो दस्ताने पहनें, क्योंकि आप अपने हाथों को चोट पहुंचा सकते हैं।
    • जब आप चिली का संचालन कर रहे हों तो अपनी आँखों को छूने न दें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मिर्च बीज
    • छोटे बर्तन
    • मिट्टी को सूखना
    • पानी
    • दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com