ekterya.com

अफ़्रीकी वायलेट्स घर के भीतर कैसे विकसित करें

अफ्रीकी वायलेट, जिसे सेंटपोलिया भी कहा जाता है, अपने सौंदर्य और सरल देखभाल के कारण घर के अंदर बढ़ने के लिए एक बढ़िया पौधा है। तंजानिया और केन्या के मूल निवासी फूलों के साथ यह बारहमासी पौधे, कुछ मौसमों में अच्छे होंगे, लेकिन सामान्य तौर पर इसे घर के अंदर बढ़ाना बेहतर होता है क्योंकि यह कम तापमान बर्दाश्त नहीं करता है कई रंगों के फूलों के साथ अफ्रीकी वायलेट के कई प्रकार हैं, जिनमें नीले, गुलाबी, लाल, सफेद, बैंगनी और बहुरंगी होते हैं। कुछ प्रकार के फूलों के दूसरे रंग और डबल पंखुड़ी के किनारे होते हैं यह परिष्कृत लेकिन प्रतिरोधी फूल पौधे टोकरियों को फांसी में बहुत अच्छा लगा है यदि आप बड़े फूलों के विभिन्न रंगों की किस्मों को जोड़ते हैं या यदि आप एक बर्तन में अकेले पौधे लगाते हैं बढ़ते अफ़्रीकी वायलेट्स के बारे में मूल बातें सीखना आपको सुंदर पौधों को प्राप्त करने में मदद करेगा जो कई वर्षों तक जीवित रहेंगे।

चरणों

बढ़ी अफ्रीकी वायलेट घरों के चरण 1

Video: satto 2018/07/05 नई !! घर के भीतर साँकरिया लगवादे रे !!

1
नर्सरी, ग्रीनहाउस में अफ्रीकी वायलेट चुनें या अपने इलाके में खरीदारी करें। चूंकि बहुत से इनडोर पौधों के उत्साही लोग अपने संग्रह के हिस्से के रूप में अफ्रीकी वायलेटों को विकसित करते हैं, इसलिए वे आम तौर पर आने से आसान होते हैं।
  • तय करें कि आप किस रंग को पसंद करते हैं या अफ्रीकी वायलेट के विभिन्न किस्मों को विकसित करने का प्रयास करें।
  • बढ़ी अफ्रीकी वायलेट्स घर के अंदर चरण 2
    2
    अपने घर का एक क्षेत्र चुनें जहां अफ्रीकी वायलेटों को विकसित करने के लिए बहुत सारी धूप है
  • सुनिश्चित करें कि रोशनी हल्के ढंग से फ़िल्टर्ड हो या वसंत, गर्मी और गिरावट के महीनों के दौरान प्रत्यक्ष न हो, ताकि पौधों को क्षतिग्रस्त या शुष्क न हो। सर्दियों के महीनों में, सीधे सूर्य के प्रकाश में अफ्रीकी वायलेट को सुनिश्चित करने के लिए हर दिन पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश मिलता है।
  • इमेज शीर्षक से अफ्रीका के व्हायोलेट इंडोर्स के चरण 3 को बढ़ाएं
    3
    ध्यान से पानी अफ्रीकी आंतरिक वायलेट सबसे अच्छी सिंचाई पद्धति यह है कि पानी के साथ एक प्लेट पर बर्तन को रखा जाए जिससे पौधों के चारों ओर नमी के महत्वपूर्ण स्तर को निरंतर पानी मिल सके और बनाए रखा जा सके।
  • बढ़िया अफ्रीकी वायलेट घरों के चरण 4 में शीर्षक वाली छवि
    4
    थाली पर बर्तन को 30 से अधिक मिनट तक रखें और फिर अतिरिक्त पानी निकालें। तब तक, पृथ्वी जो आपकी जरूरत है उसे अवशोषित कर लेते हैं और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपने उन पर ज्यादा दबाव डाला नहीं है।
  • यदि आप शीर्ष पर रॉलरर्स को पानी का फैसला करते हैं, पत्ते गीला मत करें, क्योंकि अगर वे गीली हो जाते हैं तो वे क्षतिग्रस्त हो जाएंगे।
  • इमेज शीर्षक से अफ्रीकी वायलेट इंडोर्स के चरण 5 में बढ़ोतरी करें
    5
    अफ्रीकी वायलेट्स हर हफ्ते फ़ीड करें प्रत्येक 380 लीटर (1 गैलन) पानी के लिए उर्वरक के 1/4 और 1/8 चम्मच के बीच का उपयोग करें। उर्वरक एक सामान्य 20-20-20 या एक उच्च मध्यवर्ती संख्या वाला हो सकता है। "सुपर उर्वरक" का उपयोग न करें क्योंकि यह पौधों को जला सकता है।
  • बढ़िया अफ्रीकी वायलेट घरों के चरण 6 में शीर्षक वाली छवि



    6
    सभी नई शूटिंग, जिन्हें शूट भी कहा जाता है, हटाएं, जो अफ्रीकी वायलेट्स के मुख्य स्टेम पर बढ़ते हैं। ये छोटे, नए उपजी बढ़ सकते हैं और पौधे अपने आकार खो देते हैं और असमान दिखते हैं।
  • बढ़ी अफ्रीकी वायलेट घरों के चरण 7
    7
    सर्दियों में अफ्रीकी वायलेट कूलर और सुखाने रखें। पौधों को निष्क्रियता या निष्क्रियता की अवधि के माध्यम से जाना जाता है, जिससे पानी कम हो जाता है और गर्मी उन्हें बेहतर बनाने में मदद करेगी जब सर्दियों के समाप्त होते हैं।
  • इमेज शीर्षक से अफ्रीकी वायलेट्स इंडोअर्स के चरण 8 को बढ़ाएं
    8

    Video: घर के भीतर साँकरिया लग्वाडे रे !!satto गुर्जर न्यू रसिया

    प्रत्यारोपण अफ़्रीकी वायलेट जब आवश्यक हो मानक आकार (बड़ा) वर्ष में दो बार प्रत्यारोपित किया जाता है और प्रत्येक 3 या 4 महीनों में एक बार छोटे होते हैं। हर 4 सिंचाई के मिट्टी को धो लें: पत्तियों को छूने के बिना धरती की सतह पर पानी डालना, जब तक कि पॉट के निचले हिस्से में जल निकासी छेद के माध्यम से पानी साफ न हो जाए या लगभग साफ हो जाए।
  • रोपण के लिए बुनियादी नियम यह है कि बर्तन संयंत्र का व्यास 1/3 है। बैंगनी लड़कियों 6.30 से अधिक सेंटीमीटर (2 1/2 ") की एक कंटेनर में जाना कभी नहीं। केवल तीन या चार पंक्तियों में कमी पत्ते जब संयंत्र अच्छी तरह से फिट करने के लिए छोटा है और कहीं दबा देता है" गर्दन "या कटौती जड़ें और गर्दन को छोड़ देता है, यह निर्भर करता है कि आखिर कितना समय है।
  • इमेज शीर्षक से अफ्रीकी वायलेट इंडोर्स के चरण 9 को बढ़ाएं
    9
    एक सब्सट्रेट "भूमिहीन" या अफ्रीकी बैंगनी के लिए भूमि का 1/3 का मिश्रण है, 1/3 perlite और 1/3 vermiculite, शुष्क जलवायु में बहुत उपयुक्त उपयोग करता है। यदि आप स्वयं-पानी के बर्तन का प्रयोग करते हैं या आर्द्र जलवायु में रहते हैं, तो अधिक perlite जोड़ने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • पौधे से कुछ पत्तियों को अलग करके और रेत के साथ मिलाया मिट्टी या खाद को पॉटिंग के साथ दूसरे बर्तन में रोपण करके अफ्रीकी वायलेट के नए पौधे बनाने की कोशिश करें। अफ़्रीकी वायलेट इस सरल तकनीक के साथ पुन: उत्पन्न करने में आसान हैं।
    • कभी भी उस क्षेत्र में तापमान की अनुमति न दें जहां आपके पास अफ्रीकी वायलेट 15 डिग्री सेल्सियस (69 डिग्री फारेनहाइट) के नीचे आते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास अफ्रीकी वायलेट्स हैं जहां वे हर दिन सूर्य के प्रकाश में मिलते हैं। वे अंधेरे कमरे या जगहों में अच्छे नहीं होंगे, जहां उन्हें पर्याप्त रोशनी नहीं मिलती।

    चेतावनी

    • जब आप अफ़्रीकी वायलेटों को विकसित करना सीखते हैं, तो उन्हें पानी के ऊपर नहीं रखना महत्वपूर्ण है। मिट्टी को अपनी उंगली से दबाकर टेस्ट करें, यदि वह अभी भी गीली है तो उन्हें पानी देने का समय नहीं है।
    • पानी के साथ अफ़्रीकी वायलेट्स की पत्तियों को गीली न करें। ऐसा करने से पत्तियों पर भूरे रंग के धब्बे आ जाएंगे और अंततः मर जाएगा।

    Video: दर्जी को ठोट ग्वार जाने बुरसैट फार के धर दीनी सत्तो गुर्जर के रसिया पर गुर्जर और गुर्जरियो का हंगामा

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अफ्रीकी वायलेट
    • बर्तन
    • अफ्रीकी वायलेट के लिए अफ्रीकी वायलेट्स या भोजन के लिए तैयार किए गए प्लांट फूड
    • बर्तन के लिए मैदान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com