ekterya.com

कैसे violets खेती करने के लिए

वायलेट (वायोला ओडोरटा) जंगली इलाके के अद्भुत पौधे हैं जो बढ़ने में आसान हैं। वायलेट्स बगीचों को खूबसूरती से व्यवस्थित करते हैं, और पाक और सजावटी प्रयोजनों के साथ-साथ इत्र के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बार लगाए जाने पर, वे बड़े पैमाने पर विकसित होते हैं, जो गलियारे के माध्यम से फैलते हैं जो 20 से 30 सेंटीमीटर उच्च तक पहुंचते हैं। वे विकास का कालीन बनाते हैं जो कि उस क्षेत्र में मातम नहीं बढ़ता। खाद्य पत्तियों को पूरे साल काटा जा सकता है, और खाद्य फूल सर्दियों के अंत में और वसंत की शुरुआत में तैयार किए जाते हैं।

चरणों

बढ़ी हुई वाइलेट्स स्टेप 1 के साथ छवि का चित्र
1
उपयुक्त साइट चुनें वायलेट को अर्ध-छायांकित जगह में विकसित करने की आवश्यकता होती है लेकिन वे काफी सहिष्णु होते हैं, जब तक वे सूखा नहीं करते। उन्हें गर्म मौसम में दोपहर धूप की गर्मी से बचाने की जरूरत है, लेकिन यदि आप ठंड के मौसम में रहते हैं, तो आप उन्हें पूर्ण सूर्य में विकसित कर सकते हैं
  • बढ़ी हुई छवियों का शीर्षक चित्र 2
    2

    Video: Jio Phone Bhamashah Offer | जियो फोन की दूसरी किश्त कब ओर कैसे आयेगी

    अच्छी मिट्टी चुनें मिट्टी की पीएच 6.0 के आसपास होनी चाहिए - 7.5 - मिट्टी की अम्लता को कम करने के लिए चूने को जोड़ें। मिट्टी अच्छी तरह से सूखा होना चाहिए एक अच्छा जैविक उर्वरक या उर्वरक के साथ इसे समृद्ध करें। आप एक अच्छी मिट्टी मिट्टी है, तो पर्याप्त रेत, खाद और उर्वरक, अच्छी तरह से जलाया और बजरी मिट्टी से भर गाय खाद या चूना और चिकनी मिट्टी की अच्छी मात्रा जोड़कर सुधार किया जाना चाहिए जोड़ें। यदि वे सड़क पर बढ़ते हैं, तो वायलेट एक मामूली अमीर मिट्टी को पसंद करेंगे
  • बढ़ी हुई वाइलेट्स स्टेप 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    पुराने पौधों को violets से अलग करके उन्हें उत्पादित करें। यदि आपके पास पहले से ही कुछ बड़े वायलेट संयंत्र हैं, या आप जानते हैं कि किसी ने वायलेट लगाया है, तो उन्हें प्रचार करने के लिए उनका इस्तेमाल करें। बस एक छोटे से हिस्से को अलग करें, जो जड़ें हैं, उन्हें कुछ हफ्तों तक बर्तन में डाल दें, जब तक कि उन्हें अच्छी तरह से लगाया नहीं जाये और फिर उन्हें बाहर निकाल दें। वसंत या शरद ऋतु शायद उन्हें पौधे लगाने के लिए सबसे अच्छा मौसम है। लेकिन आप शायद पाएंगे कि वे लगभग किसी भी समय अच्छी तरह से विकसित होते हैं। बेहतर विकास परिणाम प्राप्त करने के लिए एक बार जब आप वायलेट के बगीचे लगाते हैं, तो यह हर 2 साल किया जाना चाहिए। यदि आपके पास बीज हैं, तो ध्यान रखें कि एक ठंडे फ्रेम में बीज बोया जाता है। बीज को स्तरीकरण की अवधि की आवश्यकता होती है और संग्रहीत बीज की अंकुरण अनिश्चित हो सकती है। पौधे अलग-अलग बर्तनों में पैदा होता है, जब वे बड़े हो जाते हैं और गर्मी में बाहर लगाए जाते हैं।
  • बढ़ती हुई छवियों का शीर्षक चित्र 4
    4
    वायलेट के प्रत्येक संयंत्र के बीच 25 से 30 सेंटीमीटर की जगह छोड़ दें। उन पंक्तियों में या एक और रचनात्मक पैटर्न में भी लगाओ जो आपके बगीचे की जगह के लिए उपयुक्त है।



  • ग्रो व्हायोलेट्स चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: भामाशाह कार्ड से 1000 रूपये कैसे ले | BHAMASHAH DIGITAL PARIVAR YOJANA

    उन्हें अच्छी तरह से पानी दें Violets एक हाइड्रेटेड मिट्टी की जरूरत है और सूखा करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।
  • बढ़ी हुई वाइलेट्स चरण 6
    6

    Video: गुलदाउदी के पौधे से पाएं अनगिनत फूल || My five secrets to get more flowers from chrysanthemums

    उन्हें मुगलों से मुक्त रखें
  • बढ़ी हुई छवियां शीर्षक चरण 7
    7
    पत्तियों और / या फूलों को आप की इच्छा के अनुसार फसल करें पत्तियां आमतौर पर सर्दियों के अंत में प्रचुर मात्रा में उत्पादित होती हैं और वसंत शुरू होती हैं।
  • युक्तियाँ

    • वाइलेट्स एक बार वे बड़े हो गए हैं। वे frosts बर्दाश्त कर सकते -29ºC
    • व्यंजन के लिए उपयोग कैंडीड बैंगनी बैंगनी, बैंगनी और सलाद में ताजा और सैंडविच शामिल केक के लिए सजावट के रूप में भरने के लिए। पत्तियां काफी छोटे हैं, व्यास में 3 से 5 सेंटीमीटर हैं, लेकिन वे बहुतायत में उत्पादित होती हैं और फसल के लिए आसान होती हैं। उनके पास बहुत हल्का स्वाद है, बहुत मजबूत नहीं है और सारा सलाद में अच्छी मात्रा में इस्तेमाल किया जा सकता है। बनावट थोड़ा कठिन है, लेकिन आमतौर पर अन्य पत्तियों के साथ मिश्रित किया जा सकता है। पत्तियों को भी पकाया जा सकता है, और सूप्स और स्टॉज के लिए एक अच्छा अतिरिक्त है जो उनको अधिक से अधिक घुटने में मदद करेगा ताकि ओकरा इस्तेमाल किया जा सके।
    • मीठे वायलेट्स में बगीचे में कई अन्य उपयोग हैं, जिसमें विभिन्न औषधीय उपयोग शामिल हैं। उदाहरण के लिए, कैंसर और ऊष्मा खांसी के उपचार में उनकी एक मजबूत प्रतिष्ठा है इनमें सैलिसिलिक एसिड भी होते हैं, जो एस्पिरिन बनाने में उपयोग होता है, और इसलिए सिरदर्द, माइग्रेन और अनिद्रा के उपचार में प्रभावी होते हैं। फूलों और पत्तियों का आवश्यक तेल सुगंध में इस्तेमाल किया जाता है और फूलों को स्वाद के लिए उपयोग किया जाता है और श्वास को ताज़ा करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: लेटे लेटे बाल लम्बे करने का तरीका | How to Grow Long Hair Faster | Thicken Hair Growth Remedy

    • वायलेट का एक फसल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com