ekterya.com

कैसे एक शादी के लिए एक भाषण तैयार करने के लिए

ज्यादातर मामलों में, शादी एक व्यक्ति के जीवन के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। इसलिए, नवप्रवर्तक के संघ के लिए बधाई देने के भाषण देने के लिए करीबी दोस्त या प्रियजन के लिए यह प्रथा है यदि आप एक हैं जो बड़े और गर्भवती दर्शकों के सामने यह भाषण देना चाहिए, तो यह संभावना तनावपूर्ण हो सकती है। भाषण संपादक के रूप में आपकी क्षमता में, यदि आप सुनिश्चित करते हैं कि आप अपने आप को व्यवस्थित करते हैं, कुछ संक्षिप्त तैयार करें और इसे पहले से बहुत अभ्यास करें, तो आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

चरणों

भाग 1

एक अर्थपूर्ण भाषण लिखें
चित्र लिखें एक शादी की वाणी चरण 1
1
अपने आप को जनता के लिए परिचय दें आप यह बता कर शुरू कर सकते हैं कि आप पूरे दर्शक और शादी की जुलूस कहाँ हैं अपने नाम का उल्लेख करें, आपकी शादी में जो भूमिका निभाई गई है और आपके साथ जोड़े के संबंध हैं। यह संभव है कि हर कोई आप को जानता न हो और आपको पता चल जाएगा कि दुल्हन या दुल्हन के साथ आपके पास क्या लिंक है और उन्होंने आपको क्यों भाषण देने के लिए कहा था।
  • सामान्य तौर पर, प्रायोजक और नौकरानी की दावत दुल्हन पार्टी की तरफ से एक छोटे भाषण देने के लिए कहा जाता है, जिसके बाद माइक्रोफोन को कभी-कभी किसी को दिया जाता है जो कुछ शब्द बोलना चाहता है।
  • बस अपने नाम का जिक्र करें और प्रेमी या प्रेमिका के साथ अपनी कहानी का एक संक्षिप्त सारांश दें आप अपने बारे में बहुत कुछ नहीं बोलना चाहिए इसके बजाए याद रखें कि आपके भाषण को जोड़े पर केंद्रित होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक वेडिंग स्पीच स्टेप 2
    2
    एक मजाक के साथ शुरू करें शुरू करने के लिए, मजाक बताएं या दर्शकों को आराम करने के लिए एक विचित्र कथानक याद करें (और स्वयं भी)। ध्यान रखें कि हास्य बहुत भारी है, इसलिए यदि आप हर किसी को शुरुआत से हँसते हैं, तो इससे आपको भाषण देने के कुछ तंत्रिकाओं से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा, आप हर किसी को खुश करने में सक्षम होंगे, और यदि आप मज़ेदार हैं, तो आपका भाषण अधिक यादगार होगा।
  • शुरुआती तनाव को दूर करने और दर्शकों को आराम देने के लिए चुटकुले का उपयोग करने में समझदारी से रहें। अपने भाषण को एक लाइव कॉमेडी रूटीन बनने से रोकें
  • सुनिश्चित करें कि कॉमिक कहानियां और कमेंटरी उपयुक्त हैं। ध्यान रखें कि लोगों को सभी उम्र के लोगों के साथ बनाया जाएगा, जिनमें बच्चों सहित
  • कॉमिक कहानियों में, आप उनमें से एक के बचपन के बारे में कुछ समय के बारे में प्रेमी से मिलते हैं या प्रेतवाधित होते हैं।
  • चित्र लिखें एक शादी की वाणी चरण 3
    3
    जोड़े की यादें साझा करें युगल के साथ अपने कुछ सबसे सुखद अनुभवों को याद रखें यह संभावना है कि प्रेयका या प्रेमिका के साथ आपकी कहानी बहुत लंबी है अगर आपको सर्वश्रेष्ठ पुरुष या नौकरानी सम्मान के रूप में चुना गया है एक विशेष याददाश्त या एक निजी मजाक कह कर, यह एक भावनात्मक प्रभाव होगा जो आपके सुनने वाले सभी को आगे बढ़ाएगा।
  • यादें साझा करना या अनूठी कहानियों को अधिक व्यक्तिगत स्पर्श करना है, इसलिए यह सिर्फ दंपती को बधाई देने से ज्यादा प्रभावी है।
  • इमेज शीर्षक से एक वाइल्डिंग स्पीच लिखें चरण 4
    4
    उन्हें भविष्य के लिए सलाह या आपकी शुभकामनाएं प्रदान करें भाषणों को नववरवधूओं और उनके भविष्य के साथ एक साथ ध्यान केंद्रित करने के लिए बनाएं। उन्हें सीधे स्वास्थ्य, खुशी और समृद्धि को बधाई देने का पता लगाएं यदि आप चाहते हैं कि आप उन्हें दिए गए ज्ञान को बेहतर तरीके से पेश करने के लिए आप एक छोटे दृष्टांत या उद्धरण शामिल कर सकते हैं।
  • यदि आप भाषण के इस हिस्से में एक नियुक्ति को शामिल करना चुनते हैं, तो यह कम और प्रासंगिक होना चाहिए और यह स्पष्ट नहीं होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक वेडिंग स्पीच चरण 5
    5
    उनकी सहायता के लिए उन सभी को धन्यवाद। भाषण समाप्त करने के लिए, दुल्हन और दुल्हन, उनके माता-पिता, उनके मित्रों और परिवार और जो सभी ने भाग लिया है, उन कर्मचारियों सहित, जो सब कुछ इकट्ठा किया है और भोजन सेवा प्रदान करते हैं, का धन्यवाद करते हैं। विनम्र रहें और हर किसी को लगता है कि उन्होंने एक शानदार विशेष अवसर में भाग लिया। उनसे मिलने के लिए पूछो मस्ती करने के लिए कुछ की खुशी साझा
  • अगर आप उन लोगों को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने शादी के उत्सव के साथ सहयोग किया है, तो इससे आप विनम्र बनेंगे और उन्हें सराहना करेंगे।
  • अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए कुछ वाक्यों का उपयोग करें, क्योंकि यह व्यक्तिगत रूप से नाम से सभी को समझा और धन्यवाद करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • भाग 2

    सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं
    चित्र लिखें एक शादी की वाणी चरण 6
    1
    पहले से ही भाषण लिखें इससे पहले कि आप इसे देना चाहिए, इसे लिखे और 2 से 3 सप्ताह के बीच याद रखने के लिए तैयार रहें। ध्यान रखें कि यदि आपको शादी में एक भाषण देने के लिए कहा गया है, तो आपको एक भारी जिम्मेदारी सौंपी गई है, इसलिए आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए जितनी जल्दी आप भाषण लिखते हैं, उतना ही आपको इसे पढ़ना होगा। इस तरह, जब आपको इसे देना पड़ता है, यह सहज होगा।
    • भाषण को जैसे कि यह एक स्कूल असाइनमेंट का पता लगाएं। एक से अधिक मसौदे लिखें, यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आपके पास गलतियाँ नहीं हैं और दोस्त को यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि यह अच्छा लगता है।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक वेडिंग स्पीच चरण 7
    2
    ध्यान रखें जब आपको भाषण देना चाहिए आप शादी के समन्वयक या समारोह के स्वामी से यह निर्धारित कर सकते हैं कि जब आप भाषण देंगे सामान्य तौर पर, आप स्वागत के लिए इंतजार तक भाषणों और टोस्टियां देने के लिए इंतजार करते हैं, क्योंकि हर कोई बैठ गया और खाने और पीने शुरू कर दिया। हालांकि, यह संभव है कि शादी बहुत अलग स्वरूपों का पालन करती है। आपके प्रवेश पटरियों के बारे में आपको स्पष्ट होना चाहिए और आपके पास ध्वनि और प्रोजेक्शन उपकरण का उचित उपयोग करना चाहिए। यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि यह आपको छू देगा, तो यह आपके तंत्रिकाओं के लिए भी बदतर हो सकता है।
  • अगर एक से अधिक भाषण दिए जाएंगे, तो प्रस्तुतियों के आदेश से स्वयं को परिचित कर लें।
  • पूरे समारोह के दौरान आपको अपने भाषण के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप खुद को पर्याप्त तैयार करते हैं, तो आपको इसके बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं होगी, जब तक आपको इसे देना नहीं पड़ता।



  • चित्र लिखें एक शादी की वाणी चरण 8
    3
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास एक बार जब आप भाषण लिखने को समाप्त कर लेंगे, तो इसे पेपर से पढ़ें। फिर, इसे देखे बिना इसे पढ़ने के लिए और फिर मेमोरी की कोशिश करें जब आप स्नान करते, ड्राइव करें या अपने कपड़े धो लें। जब तक आप इसे भूल नहीं कर सकते तब तक आपको इसे अभ्यास करना चाहिए, भले ही आपने कोशिश की हो। यह आपको आपकी चिंतनशील स्मृति का सहारा लेने की अनुमति देगा, यदि यह है कि किसी दर्शक के सामने होने से आपको डूबने की चिंता का कारण बनता है
  • जब आपको शब्द के द्वारा अपने भाषण के शब्द सीखना चाहिए, तो आपको ध्वनि पसंद नहीं करना चाहिए, जैसा कि आप इसे दिल से पढ़ते हैं आपको लय को नियंत्रित करना चाहिए और प्रत्येक टुकड़े पर जोर देना चाहिए, यह भावना और स्पष्टता दे।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक वेडिंग स्पीच चरण 9
    4
    अपने नोट्स को अपने साथ लें। आपका लक्ष्य आपके भाषण को बिल्कुल भी याद रखना चाहिए, लेकिन वैसे भी यह अनुशंसा की जाती है कि जब आप मंच पर हों तब आपके पास आपके नोट्स हों। ये आपकी थकावट को ठीक से पुनर्प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, अगर आपके पास मेमोरी की विफलता है और आप फंस जाते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें अंत में उपयोग नहीं करते हैं, तो कम से कम आपने सभी मोर्चों को कवर किया है। खेद से बेहतर सुरक्षित
  • कागज की कई बड़ी शीट्स का उपयोग करने के बजाय, आपको कुछ सूचकांक कार्डों पर पूरे भाषण लिखना चाहिए। इस तरह, यह बेहतर दिखेगा, और इसके अतिरिक्त, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि भाषण उचित विस्तार का है।
  • आप केवल अपने नोट्स को देखना चाहिए अगर आप खाली रहें या भूलें कि इस प्रकार क्या होगा। इस तरह, आप दर्शकों के साथ बातचीत करने के लिए अपनी आँखें रख सकते हैं। यहां तक ​​कि सबसे मनोरम भाषण उबाऊ हो जाएगा, अगर वह व्यक्ति जो कार्ड देता है, तो वह सब कुछ पढ़ता है।
  • भाग 3

    भाषण दें
    इमेज का शीर्षक टाइप करें एक वेडिंग स्पीच चरण 10
    1
    अपने संयम रखें समारोहों के स्वामी के बाद आप भाषण देने के लिए आमंत्रित करते हैं, आपको शांत रहने के लिए प्रयास करना चाहिए। हर कोई जनता में थोड़ा असुविधाजनक बात कर रहा है हालांकि, अगर आप अच्छी तरह से तैयार हो गए हैं और आपको जो पढ़ा है उसके लिए इसे ठीक नहीं किया जाएगा। ध्यान रखें कि आप अपने दोस्तों और परिवार से घिरे होंगे और हर कोई मजा करना चाहता है और आप अच्छा काम कर रहे हैं।
    • गहरी और धीरे-धीरे कई बार श्वास करें इस बारे में सोचें कि आप अन्य विक्षेपणों के बिना कहने जा रहे हैं। कल्पना कीजिए कि आप केवल एक व्यक्ति को भाषण देने वाले हैं, न कि लोगों से भरा कमरा।
    • यदि यह आपकी नसों के साथ मदद करेगा, तो आप एक या दो पेय पी सकते हैं। आप को बहुत अधिक पीने से बचने के लिए बस इतना करना है कि आप फर्श लेने के समय पर ध्यान केंद्रित और सुगम हो सकते हैं।
  • चित्र लिखें एक शादी की भाषण चरण 11
    2
    भाषण को अच्छी और संक्षिप्त बनाएं 2 से 5 मिनट तक सीमित रहने की कोशिश करें शादी के भाषणों में एक अनिवार्य विस्तार नहीं है, लेकिन सबसे अच्छी बात यह नहीं है कि बहुत कुछ हट जाए। श्रोताओं का ध्यान आकर्षित करने और उन्हें भावनात्मक रूप से शामिल करने के लिए बहुत लंबा होना चाहिए, लेकिन इतना नहीं कि वे ऊब होने लगते हैं। महत्वपूर्ण बिंदुओं का उल्लेख करें और फिर दर्शकों को सामाजिक बनाना जारी रखें।
  • छोटे भाषण देने में कुछ भी गलत नहीं है बस कुछ प्रकार का शब्द बोलें, टोस्ट करें और माइक्रोफ़ोन वापस करें
  • जानबूझकर और धीरे धीरे बोलो जब आप घबराते हैं, तो जल्दी से प्रताड़ना शुरू करना आसान है। इसलिए, अगर आप सोचते हैं कि आपको धीमी गति से बोलना चाहिए, तो शायद यह सही गति है।
  • यह अक्सर ऐसा होता है कि जो लोग तैयार नहीं करते हैं या जो बेहद चिंतित हैं, बिना किसी उद्देश्य से बात करना शुरू करते हैं इससे बचने के लिए, आपने जो लिखा है उसके लिए चिपकाएं और दर्शकों में सुराग ढूंढें, जब आप उनका ध्यान खो जाएंगे।
  • चित्र लिखें एक शादी की वाणी कदम 12

    Video: अतिथियों के सम्मान में शायरिया|| Atithiyo ke samman me shayariya || दिनेश्वर माली || Dineshwar Mali

    3
    ईमानदारी से रहें दिल से बोलो, सभी को पता चले कि आप इसका मतलब है और जोर देकर कहें कि दुल्हन या दुल्हन के साथ आपका संबंध कितना मतलब है। यह आपके साथ अपनी दोस्ती के लिए श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर है और समारोह में भाग लेने के लिए कहा जाने के लिए अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। अपने शब्दों को अपनी भावनाओं से निर्देशित करें और आपकी इच्छा से नहीं कि भाषण जितनी जल्दी हो सके समाप्त हो जाए।
  • सीधे प्रेमी या प्रेमिका के साथ बात करने के लिए कुछ समय निकालें
  • आपके गले में एक गांठ होना सामान्य है। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जब तक आप भाषण खत्म नहीं कर सकते इससे आप जिन लोगों से बात कर रहे हैं, वे भी उनसे चकनाचूर कर सकते हैं, क्योंकि यह उन्हें दिखाएगा कि आप वास्तव में कितना देखभाल करते हैं
  • चित्र लिखें एक शादी की वाणी चरण 13
    4
    एक टोस्ट के साथ समाप्त भाषण के अंत में, हर किसी से पूछा कि नववरवधू के सम्मान में अपनी चश्मा उठाने के लिए भविष्य में उन्हें सबसे अच्छा करने के लिए कुछ शब्द बोलें और सभी को पीने के लिए कहें फिर, उन्हें आमंत्रित रहने के लिए आमंत्रित करें और एक साथ मजा मनाएं। क्या अधिक महत्वपूर्ण है: आपको अपने आप को मज़े करना चाहिए
  • प्रायोजक के लिए दुल्हन के लिए टोस्ट बनाने और दूल्हे के लिए सम्मान की दासी बनाने के लिए प्रथा है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप प्रवाह के मामले में फंस गए हैं, तो भाषण में हो सकता है, आप इसे इस तरह देख सकते हैं जैसे कि यह एक कहानी थी: इसे एक शुरुआत, एक बीच और अंत है।
    • भाषण लिखने के बाद, उसे एक ईमानदार और उद्देश्य मित्र के प्रति प्रतिक्रिया के लिए कहें।
    • कोटेशन के उपयोग को कम करें, क्योंकि दूसरों के शब्दों में आप क्या कहना चाहते हैं उससे विचलित हो सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि माइक्रोफ़ोन, स्पीकर और अन्य उपकरण काम करते हैं, और अपने आप से परिचित करते हैं कि इससे बात करने की आपकी बारी होने से पहले उनका उपयोग कैसे करें
    • यदि आप किसी प्रेयसी या प्रेमिका के करीब किसी को जानते हैं जो शादी में शामिल नहीं हो पाए हैं, तो आप अपने भाषण में अपनी शुभकामनाएं व्यक्त कर सकते हैं यदि आप चाहें
    • धैर्य रखें! आप एक खुशहाल घटना पर बात करने जा रहे हैं। जब आपको घबराहट लग सकती है, ये लंबे समय तक नहीं रहेंगे आपका मन, रिसेप्शन पर हर किसी की तरह, जोड़े को शुभकामनाएं और आनन्द लेने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

    Video: Apna pahla bhashan kese de ? आपका अपना पहला भाषण कैसे दे वो भी बिना डरे ?

    चेतावनी

    • भाषण देने से पहले आपको बहुत ज्यादा नहीं पीना चाहिए
    • आपको एक टेम्पलेट का उपयोग करते हुए कभी भी शादी के भाषण को कभी नहीं लिखना चाहिए जो आपको इंटरनेट पर मिलता है इसके बजाय, आपके द्वारा लिखी गई भाषण आपके अनूठे विचारों, भावनाओं और अनुभवों का उत्पाद होना चाहिए।
    • विशेष रूप से शर्मनाक या आक्रामक उपाख्यानों को शामिल न करें, क्योंकि यह अक्सर खराब स्वाद में माना जाता है। आपका लक्ष्य नववरवधूओं का सम्मान करना और उनका मजाकिया करना नहीं है
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com