ekterya.com

प्रस्तुति भाषण कैसे लिखें

एक प्रस्तुति भाषण किसी भी प्रकार का भाषण है जिसे आप दर्शकों के लिए पेश करते हैं। आप कई विभिन्न संदर्भों में एक प्रस्तुति भाषण दे सकते हैं: एक भाषण स्वीकार करके, अपनी शादी में एक जोड़े को टोस्ट करके या व्यवसाय पेश करके प्रस्तुति का विषय चुनना, मसौदे को ध्यानपूर्वक लिखना और भाषण को संपादित करना, और इसे देने से पहले अभ्यास करना आपको सफल प्रस्तुति भाषण लिखने में मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1
भाषण का विषय चुनें

एक आइसब्रकर स्पीच चरण 1 को लिखें शीर्षक वाला छवि
1
अपने जीवन का एक कालानुक्रमिक खाता बनाएं यदि आप एक ऐसे वातावरण में अपनी प्रस्तुति भाषण देने जा रहे हैं जहां लोग जानना चाहते हैं कि आप कैसे हैं, तो आप अपने जीवन का कालानुक्रमिक खाता बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आप अपने जीवन में हर घटना के बारे में बात करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आप कुछ मील का पत्थर चुन सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पुरस्कार स्वीकार करने जा रहे हैं, तो यह उचित है कि आप अपने दर्शकों को प्रस्तुत करें। अपने जीवन के एक कालानुक्रमिक विवरण दर्शकों जगह और तारीख आप पैदा हुए थे, पहले स्मृति तुम हो और विश्वविद्यालय आप में भाग लिया है बता देंगे।
  • एक आइसब्रकर स्पीच चरण 2 को लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सामयिक दृष्टिकोण की कोशिश करो आप एक प्रस्तुति भाषण लिख सकते हैं जो एक विषय साझा करने वाले आपके जीवन की घटनाओं पर केंद्रित है। यह एक विशेष रूप से अच्छा दृष्टिकोण है यदि आप एक ऐसे ढांचे में एक भाषण देने जा रहे हैं जो एक विशिष्ट समस्या या विषय पर केंद्रित है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप व्यावसायिक बैठक में भाषण देने जा रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे अधिक प्रभावी व्यावसायिक उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • यदि आप एक अकादमिक परिवेश में भाषण देने जा रहे हैं, तो डिग्री और प्रमाणपत्र सहित अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों को उजागर करना उचित होगा।
  • एक आइसब्रकर स्पीच चरण 3 लिखो शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने जीवन में एक आम तत्व पर ध्यान केंद्रित करें। आप अपने जीवन में आम तत्व के चारों ओर प्रवचन को भी व्यवस्थित कर सकते हैं। यह दृष्टिकोण आपको अपनी पसंद की चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, बजाय आपकी उपलब्धियों की सूची के बजाय
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक हैं पशु चिकित्सक, आप अपने पहले पालतू जानवर के बारे में बात कर सकते हैं, जानवरों की देखभाल के लिए अपना पहला काम, पशुचिकित्सक बनने का आपका निर्णय, वर्तमान व्यायाम और वर्तमान पालतू जानवर
  • यह भी एक अच्छा तरीका है अगर आप शादी टोस्ट लिखने जा रहे हैं दंपति (या सिर्फ एक जोड़े) के साथ आपकी दोस्ती पर ध्यान केंद्रित करें और समय के साथ आपके जीवन को कैसे प्रभावित किया है।
  • एक आइसब्रकर स्पीच चरण 4 लिखो शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक महत्वपूर्ण घटना पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको परिभाषित करता है आप एक क्षण या एक निर्णय पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसने आपके जीवन को परिभाषित किया है या आकार दिया है। उसके बाद आप इस फैसले के बारे में बात कर सकते हैं जिसने आपको उस क्षण तक पहुंचाया और तब से यह आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक हैं सर्जन, आप अपने सबसे कठिन मामले के बारे में बात कर सकते हैं और यह आपको एक नई तकनीक का उपयोग करने के लिए सबसे पहले किसने प्रेरित किया। यदि आप एक सैन्य अनुभवी हैं, तो आप मुकाबले में होने के बारे में बात कर सकते हैं और आपने यह कैसे बदल दिया है
  • भाग 2
    भाषण का मसौदा लिखें

    एक आइसब्रकर स्पीच चरण 5 लिखो छवि शीर्षक
    1
    इसे कम रखें आपके प्रस्तुति भाषण के दौरान आपको बहुत कुछ कहना पड़ सकता है, लेकिन वास्तव में यह 4 से 6 मिनट से अधिक नहीं रहना चाहिए। इसका अर्थ है कि भाषण के लिए आपके पास लगभग 2 डबल-स्पेस पृष्ठ हैं। शुरू करने का एक अच्छा तरीका है वह सब कुछ लिखना जो आप कहना चाहते हैं और फिर इसे 2 डबल-स्पेस पृष्ठों में संपादित करें।
  • एक आइसब्रकर स्पीच चरण 6 लिखो छवि शीर्षक
    2

    Video: भाषण कौशल्य, भाषण कसे करावे, वक्तृत्व कला,भाषण कला‌‍ 4




    एक के साथ शुरू करें परिचय. आपको अपने दर्शकों को आपका नाम और आपके बारे में कुछ वाक्यों बताकर अपना परिचय शुरू करना चाहिए। आपको कुछ हड़ताली भी शामिल करना चाहिए, जैसे कि मजाक या बोली जिसे आप भाषण के विषय से संबंधित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यावसायिक बैठक में भाषण देने जा रहे हैं, तो आप कंपनी के संस्थापक से उद्धरण के साथ शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप शादी के टोस्ट देने जा रहे हैं, तो आम तौर पर मजाक नहीं करना बेहतर होता है - जो आपको लगता है कि मजाकिया होता है वह कभी-कभी उस युगल को क्रूर या शर्मनाक लग सकता है।
  • एक आइसब्रकर स्पीच चरण 7 लिखो छवि शीर्षक
    3
    भाषण के शरीर के लिए 3 से 5 पैराग्राफ लिखें। प्रत्येक पैराग्राफ को भाषण के विषय से किसी तरह से जोड़ा जाना चाहिए। आपको भाषण में जितनी जानकारी हो सकती है उतनी जानकारी इकट्ठा करने के लिए इन पैराग्राफों का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, उन लोगों के उदाहरणों को देने के लिए उपयोग करें, जो दर्शकों को आपके बारे में जानने के लिए चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में चिकित्सक बनने पर ध्यान देने वाले भाषण देने वाले हैं, तो शरीर के पहले पैराग्राफ के बारे में बात कर सकते हैं कि जब आप एक बच्चे थे, तो लोगों की मदद करने के लिए आपको पसंद आया, दूसरा पैराग्राफ मेडिकल स्कूल के लिए लागू करने के लिए और पिछले के बारे में कैसे आप पहली बार कोई आपको "डॉक्टर" कहा जाता है महसूस किया बात कर सकते हैं अपने निर्णय के बारे में बात करते हैं।
  • एक आइसब्रकर स्पीच चरण 8 को लिखें शीर्षक वाला छवि
    4

    Video: 15 August Speech In Hindi || 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण # top10 hindi

    एक निष्कर्ष के साथ समाप्त होता है निष्कर्ष, परिचय की तरह, लगभग 30 सेकंड चलना चाहिए। भाषण के मुख्य बिंदु को दोहराने के लिए इसका उपयोग करें और फिर ईवेंट के मेजबान को धन्यवाद दें या विदाई के कुछ बुद्धिमान शब्दों का प्रस्ताव लें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रस्तुति भाषण आपको डॉक्टर बनने के बारे में है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "छोटी लड़कियां जो खेल के मैदान में अपने दोस्तों के खरोंच को साफ करने में मदद करती हैं डॉक्टर बन जाते हैं। मुझे प्राप्त करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद एक अच्छा दिन है। "
  • आप ऐसा कुछ भी कह सकते हैं जैसे "यदि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं, तो याद रखें कि दूसरों की सहायता करने और कड़ी मेहनत के प्रति प्रतिबद्धता से ज़्यादा ज़रूरी कुछ नहीं है।"
  • भाग 3
    भाषण के लिए तैयार

    एक आइसब्रकर स्पीच चरण 9 को लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    भाषण फिर से पढ़ें एक बार जब आप एक भाषण तैयार कर लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए रिले करें कि आपने कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं छोड़ा है या अनावश्यक रूप से बार-बार जानकारी नहीं दी है।
  • एक आइसब्रकर स्पीच स्टेप 10 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    घर पर अपने भाषण का अभ्यास करें जितना अधिक आप जोर से बोलने का अभ्यास करते हैं, उतना सहज आपको दूसरों का सामना करने में महसूस होगा। आप दर्पण के सामने भाषण को पढ़ाने का अभ्यास कर सकते हैं या किसी दोस्त को सुनने और टिप्पणी करने के लिए कह सकते हैं।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप भाषण को याद रखें, लेकिन आप स्पष्ट रूप से इस बारे में स्पष्ट होना चाहिए कि आप क्या बोलते हैं।
  • एक आइसब्रकर स्पीच चरण 11 को लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    समय आपके भाषण चार से छह मिनट जब आप भाषण देने जा रहे हैं तब उड़ जाएंगे, तो वास्तव में इसे देने से पहले आपको समय देना चाहिए। आप एक घड़ी, एक कलाई घड़ी या एक फोन का उपयोग अपने समय पर कर सकते हैं या आप किसी और से यह आपके लिए करने के लिए कह सकते हैं। यदि कोई मित्र आपको मदद करता है, तो आप "आप जानते हैं", "तब" और "यह" जैसे शब्दों के लिए भी देख सकते हैं। एक प्रस्तुति भाषण को बहुत औपचारिक होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इसके बावजूद उसे तैयार होना चाहिए।
  • Video: पीएम के भाषण पर ये बोले पूर्व सैनिक

    युक्तियाँ

    • अपने आप को परिचय नहीं भूलना! यह भाषण में शामिल होने के सबसे स्पष्ट पहलू की तरह लगता है, लेकिन जब वे घबराए जाते हैं तो कई लोग इसे भूल जाते हैं। दर्शकों को पता होना चाहिए कि आप कौन हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com