ekterya.com

शादियों के लिए समारोहों का मास्टर कैसे बनना

किसी और की शादी में आपके पास सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक है समारोहों के एक मास्टर की समारोह के मास्टर की नौकरी सुनिश्चित करना है कि रात को भी संभव हो सके, खुश जोड़े के दबाव से राहत मिलती है और उसे घटना की चिंताएं भूलने और एक अच्छा समय होने पर ध्यान केंद्रित करने की इजाजत देता है। इस तरह के संगठन को पूरा करने के लिए यह थोड़ा डरा देता है, लेकिन आप इस समारोह को करने के लिए सीख सकते हैं और शादी को एक महान सफलता बनाने के लिए सही माहौल तैयार कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1

समारोह के गुरु के कार्य को जानें
एमसी एक शादी चरण 1 शीर्षक छवि
1
घटना के कार्यक्रम के साथ अपने आप को परिचित कराएं हालांकि यह आपकी पार्टी नहीं है, आप इसे सफल बनाने के प्रभारी हैं। समारोहों के स्वामी के रूप में, आपका काम कार्यक्रम को समय पर ढंग से चलाने, कार्यक्रम को बनाए रखने और जितना भी आप कर सकते हैं उतनी मदद करना है। इस वजह से, आपको नियोजन प्रक्रिया में शामिल होने की आवश्यकता है, फैसले लेने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त है कि आप घटनाओं के क्रम और समय की अवधि के बारे में जानते हैं जिसमें उन्हें होना चाहिए। रात को दंपति का संबंध है, लेकिन समस्या यह है कि आप समस्याएं न करें।
  • दुल्हन, दुल्हन और शादी के अन्य सदस्यों में आमतौर पर कुछ "निष्पादन पत्र" कहा जाता है जिसमें विभिन्न घटनाओं के विस्तृत कार्यक्रम शामिल होंगे अपने प्रोग्रामिंग को अग्रिम रूप से प्राप्त करें और उत्सव के दिन के दौरान इसे अपने साथ रखें। सबसे सक्रिय बनें
  • एमसी एक वेडिंग चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    घोषणाएं करें समारोहों का मास्टर मूल रूप से मेजबान और इस घटना में संचार के प्रभारी व्यक्ति हैं। किस समय टेबल पर बैठे लोगों को बुफे से संपर्क करना चाहिए? आपको किस क्रम में तालिकाओं से संपर्क करना चाहिए? उपहारों को कहाँ रखा जाना चाहिए? कब और कहाँ लीग शुरू करना चाहिए? ये ऐसी चीजें हैं जो आपको शादी के समारोहों के स्वामी के रूप में जानना चाहिए और घोषणा करनी चाहिए।
  • माइक्रोफ़ोन से पहले आपको बताए जाने वाले चीजों के बीच अंतर करना और प्रवेश के समय या मेज पर जाने से आपको मेहमानों को क्या कहना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप उपहारों के लिए तालिका का संकेत देते हैं, तो आपको प्रत्येक 5 मिनट हर बार लोगों को एक बड़ी घोषणा करने की आवश्यकता नहीं होगी
  • एमसी एक शादी चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    इवेंट स्टाफ़ से संपर्क करें आमतौर पर समारोहों के मालिक की जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करने के लिए है कि दुल्हन पार्टी या तत्काल परिवार से कोई भी खाना सेवा कर्मचारियों के साथ चर्चा करने में अधिक समय बिताना चाहिए। खुद को शेफ, वेटर्स, संगीत परिचर और किसी भी अन्य व्यक्ति को परिचय दें, जो सीधे इस घटना के साथ शामिल होंगे। आपको उन्हें सुनना और उनकी आवश्यकताओं के अनुकूल होना चाहिए।
  • एमसी एक शादी चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    अप्रत्याशित की अपेक्षा करें क्या होगा यदि भोजन सेवा के प्रभारी कर्मचारियों के पास पर्याप्त लोग नहीं हैं? यदि चाचा फिल की बीयर पट्टी समाप्त हो जाती है तो क्या होगा? क्या होगा अगर लाउडस्पीकर टूट जाएंगे, जब सब लोग नृत्य शुरू करने के लिए तैयार हों? तालिकाओं की सेवा करें! पेय के लिए जाओ! एक आइपॉड लो! पार्टी जारी है आखिरी मिनट के समाधान के लिए कुछ आकस्मिक योजनाओं को आरक्षित करें और खुश जोड़े के लिए संभव के रूप में इस घटना को तनावपूर्ण बनाने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने का प्रयास करें।
  • रिसेप्शन की रात को आखिरी मिनट के कामों और अतिरिक्त सफाई कार्य करने के लिए अपने स्वभाव रखें। अगर प्रेमी अपने देवदासी उपहारों को घर पर भूल गए तो उन्हें उनके लिए नहीं जाना। छोटे विवरण को हल करने की पेशकश करें और आप एक बड़ा अंतर कर सकते हैं।
  • कार्यों को निरुपित करने के लिए डरो मत यदि कोई आपदा को साफ करने के लिए, कुछ आलसी भाइयों को किराए पर ले और किसी प्रतियोगिता में उन्हें चुनौती दे। आग्रह न करें, लेकिन अपने आप को सब कुछ करने की कोशिश मत करो।
  • एमसी एक शादी चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    रिलैक्स। यह सब कुछ समन्वय करने, घोषणाएं करने और हर कोई सही जगह पर है, यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है इसके बावजूद, याद रखें: यह एक पार्टी है! मज़ा लो, आराम करो और मेहमानों को एक अच्छा समय दिया है। हर किसी को पता चले कि क्या होने वाला है, लेकिन यदि प्रायोजक कोने में एक कोने में परेशान कर रहे हैं, जब केक काटते समय पाँच मिनट बीत चुके हैं, तो चीजों के साथ रहने की कोशिश करें और अपने आप को जाने दें थोड़ा सा
  • सुनिश्चित करें कि चीजें यथासंभव सरल हैं समारोहों का एक मालिक रात को आसानी से बना सकता है या छोटे विवरण के साथ बहुत सख्त होने से हर किसी के मजा को बर्बाद कर सकता है। एक व्यापक परिप्रेक्ष्य रखने की कोशिश करें और चीजों को सरल बनाने पर ध्यान दें, बल्कि अधिक जटिल।
  • भाग 2

    डायरेक्ट शो
    एमसी एक शादी चरण 6 शीर्षक छवि
    1
    जल्दी आओ, मददगार हो और देर से रुको आप रिसेप्शन के प्रभारी होंगे। मस्ती के लिए कुछ समय रिज़र्व करें, लेकिन आपको कर्मचारियों के साथ आखिरी मिनट की तैयारी करने के लिए पर्याप्त रूप से वहां पहुंचने की ज़रूरत है, सब कुछ तैयार है और जगह में और काम करने के लिए तैयार है। संभवत: हजारों चीजें हैं जो आपको पार्टी के शुरू होने से पहले करना होगा, इसलिए आपको बहुत जल्दी आना चाहिए।
    • यदि समारोह खुद कहीं और जगह लेता है, तो वापस बैठने की कोशिश करें ताकि आप जल्दी खत्म हो जाएं और रिसेप्शन रूम में जा सकें।
  • एमसी एक शादी चरण 7 शीर्षक छवि
    2
    रिसेप्शन से पहले माइक्रोफ़ोन का उपयोग कर अभ्यास करें। हर किसी के सामने खड़े होकर किसी भी आवाज के बिना अपने होंठों को चलाना या हर किसी को अचानक शोर से डराना परेशान है। पहली बार जब आप माइक्रोफोन में बोलते हैं, तो पहली बार बड़े दर्शकों के सामने खड़े मत बनो।
  • माइक्रोफ़ोन को सही दूरी पर रखने का अभ्यास करने के लिए यह जांचें कि क्या आप सभी को सुनने के लिए बहुत ज़्यादा जोर है और सभी परिवार और दोस्तों के साथ असहज ध्वनि परीक्षण के माध्यम से जाना नहीं है।
  • एमसी एक शादी चरण 8 शीर्षक छवि
    3



    रिसेप्शन की शुरुआत में आवश्यक जानकारी की घोषणा करें रिसेप्शन शुरू होने पर आपका सबसे बड़ा काम शुरू हो जाएगा। हर कोई आ जाएगा और उन्हें उन्हें अपने तालिकाओं में लेने की आवश्यकता होगी, यह दिखाने के लिए कि उन्हें उपहार और अन्य कोई भी प्रारंभिक चीजें कहाँ लेनी चाहिए, जिन्हें करना चाहिए। समारोहों के स्वामी के लिए यह हमेशा सामान्य है कि शादी के जुलूस में प्रवेश करने से पहले रात के दौरान घटनाओं के दौरान खुद को पेश किया जाए और फिर दुल्हन और दुल्हन को पेश करने का ख्याल रखे।
  • आम तौर पर, सबसे बड़ी घोषणा आपको करना चाहिए, जब आप शादी के जुलूस में प्रवेश करते हैं आपको उन्हें पेश करना चाहिए, "नया श्री और श्रीमती _____!" जब दुल्हन महसूस करती है, तो सभी को पता चले कि वे एक पल के लिए दंपति के साथ बैठ सकते हैं या उससे संपर्क कर सकते हैं।
  • एमसी एक शादी चरण 9 शीर्षक छवि
    4
    भाषण देने के आरोप में लोगों का परिचय आम तौर पर, सभी लोग भोजन करेंगे और आपको कुछ समय के लिए उनके साथ खाना खाने से ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा। अधिकांश समय, मिठाई के बाद भाषण होंगे, और उस वक्त, आप माइक्रोफोन को रात के लिए अपने भाषण देने के आरोप में व्यक्ति को पेश करने के लिए ले जाएंगे।
  • प्रत्येक भाषण के लिए प्रारंभिक भाषण न दें प्रत्येक व्यक्ति के बारे में अंतहीन चुटकुले बताने की आवश्यकता नहीं है (फिर से, आप मनोरंजक लोगों के प्रभारी नहीं हैं)। यह एक सरल वाक्यांश कहने के लिए बेहतर है: "आगे, हम दासी का सम्मान प्राप्त करें!"
  • जब तक रात्रिभोज भाषणों को तैयार करने के लिए खत्म नहीं होने तक प्रतीक्षा करें। यदि एक निर्धारित समय सीमा है, तो जितनी अधिक हो सके उतनी ही रहें, लेकिन जो लोग अभी भी अपने भोजन की सेवा के लिए इंतजार कर रहे हैं, उनको भीड़ न दें ताकि आप भाषणों में आगे बढ़ सकें। बातें एक शांत और व्यवस्थित ढंग से किया जाना चाहिए
  • Video: सपना ने उदयपुर में शादी में दुल्हन के साथ किया डांस | Mehandi Ki Raat | Sapna Haryanvi 2018

    एमसी एक शादी चरण 10 शीर्षक छवि
    5
    किसी भी अन्य घटना को व्यवस्थित करें, जिसे युगल की योजना बनाई गई है सभी शादियों को अलग-अलग कार्यक्रमों की योजना होगी, जैसे कि दम्पत्ति की इच्छा के अनुसार गर्टर बेल्ट, गुलदस्ता और किसी अन्य समारोह का शुभारंभ। सामान्य तौर पर, इन प्रकार की चीजों को अनौपचारिक रूप से मेहमानों के ध्यान को आकर्षित करने के लिए शायद सबसे अच्छा है और अगर इसके लिए कोई कारण हो, तो दोगुनी माइक्रोफोन ले लें।
  • दोबारा, इसे सरल बनाने के लिए बेहतर है तालिकाओं के चारों ओर चलो और सभी को एक संक्षिप्त और विनम्र तरीके से बताओ "नमस्कार सभी, मुझे आशा है कि आप एक अच्छा समय ले रहे हैं! मुझे लगता है कि यदि वे वहां जाना चाहते हैं तो लीग का लॉन्च पांच मिनट में डांस फ्लोर पर शुरू करना है। "
  • भाग 3

    पर्यावरण सेट करें
    एमसी एक शादी चरण 11 शीर्षक छवि

    Video: Gajendra Ajmera का इस शादी के सीजन का सबसे बड़ा हिट DJ विवाह गीत - घोड़ी घुघरा बजावे |विडियो जरूर देखे

    1
    हास्य से पहले ईमानदारी को प्राथमिकता देता है जब आपके पास माइक्रोफ़ोन है, तो याद रखें कि समारोहों का मास्टर होने के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप मनोरंजन के प्रभारी नहीं हैं यह मज़ेदार होने के लिए आपकी नौकरी नहीं है, कहानियों को बताने के लिए आपका काम नहीं है, न ही यह सुनिश्चित करने के अलावा अन्य कुछ भी करें कि सभी को पता है कि रिसेप्शन के दौरान क्या आता है और उन्हें क्या करना है।
    • आपके पास कुछ समय तक बात करने का मौका होगा, आम तौर पर रिसेप्शन की शुरुआत में, जोड़ी जाने से पहले, जो तब होता है जब आप खुद को पेश कर सकते हैं और रात के मूड को सेट कर सकते हैं शायद, कमरा एनिमेटेड और बेचैन हो जाएगा, इसलिए कैनकन के प्रेमी के साथ छुट्टी की यात्रा की अश्लील कहानी कहने के बारे में मत सोचो।
  • Video: क्यों नहीं बनने दिया आडवाणी को राष्ट्रपति, शत्रुघ्न का खुलासा | Shatrughan Sinha exposes Modi

    एमसी एक शादी चरण 12 शीर्षक छवि
    2
    संगठित हो जाओ हालांकि यह आपके लिए एक सरल, आकर्षक और अजीब व्यक्तित्व है (इसीलिए भाग्यशाली जोड़ी ने आपको समारोहों का स्वामी होने का फैसला किया है, इसमें कोई शंका नहीं है), अपनी प्रतिभाओं और क्षमताओं पर भरोसा करने की कोशिश न करें रात भर में सुधार करने में सक्षम हो। शादी के कारण व्यस्त और तनावपूर्ण दिन के बाद, आपका मन रिक्त जाने की संभावना है
  • नीचे लिखो कि आप क्या कहने जा रहे हैं और अपने नोट्स को मोबाइल डिवाइस पर या नोटबुक में रखें। उन्हें लिखिए, जैसा कि आप पढ़ते हैं, शब्द के अनुसार शब्द, इस तरह, आपको आखिरी मिनट में अंतराल को भरने नहीं पड़ेगा।
  • एमसी एक शादी के चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ को आश्चर्यचकित मत करो सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि क्या कहा जाएगा के संदर्भ में क्या होगा, कौन कहता है और यह कब होगा। शादी की रात चीजें बदलने का समय नहीं है और अंतिम क्षण में निर्णय लेना है कि आप प्रायोजक के भाषण पेश करने जा रहे हैं, जबकि दूल्हे के पिता दादी के साथ बोलने के बाहर हैं। सुनिश्चित करें कि सभी तैयार हैं, वे योजना के बारे में जानते हैं और इसके लिए छड़ी करते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर जो भाषण देते हैं, वे जो कुछ कहेंगे, के साथ दंपति को आश्चर्यचकित करना चाहते हैं, पता करें कि वे क्या कर रहे हैं और दंपती को यह पता दो। शादी में किसी के बारे में मजाक बनाने के लिए एक अशिष्ट प्रयास सुनने के लिए कुछ शर्मनाक हो सकता है, इसलिए पूर्व-सत्यापन के लिए बेहतर है यह आपकी नौकरी नहीं है कि उस व्यक्ति को अपने भाषण के रूप में कहने के लिए कहें, बस उस पर ध्यान दें ताकि दंपत्ति को पता चले कि वे रात में खुद को तैयार न करें और खुद को शर्मिंदा न करें।
  • एमसी एक शादी चरण 14 शीर्षक छवि
    4
    टिप्पणी के लिए एक मित्र से पूछें जब आपने अपनी टिप्पणियों को तैयार किया है, तो उन्हें कई बार ज़ोर से बाहर पढ़कर उनके साथ और अधिक परिचित होकर सुनिश्चित करें कि यह संक्षिप्त है (सच्चाई, एक मिनट या दो से ज़्यादा नहीं) और मुखर अपनी राय के लिए किसी मित्र से पूछें और संबंधित परिवर्तन करें।
  • युक्तियाँ

    • फोटोग्राफर के साथ समन्वय सुनिश्चित करने के लिए वह दुल्हन की यादों के लिए सर्वश्रेष्ठ चित्र लेती हैं।
    • फोटो सत्र के बाद दुल्हन और दुल्हन की प्रतीक्षा करने के दौरान मेहमान मनोरंजन करने के लिए गतिविधियों के साथ तैयार रहें।

    चेतावनी

    Video: गरीब किसानों के लिए वरदान है 12वीं की इस स्टूडेंट का आविष्कार

    • यदि आप समारोहों का मालिक हैं तो शराब पीने से बचें आपके कर्तव्यों को पूरा करने के लिए आपको स्पष्ट रूप से ध्यान देना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com