ekterya.com

कैसे भगवान में विश्वास करने के लिए

दुनिया में हर व्यक्ति और संस्कृति को भगवान की अपनी समझ है यद्यपि कुछ राय बहुत समान हो सकती है, लेकिन ईश्वर के साथ संबंध बनाना एक खोज है जिसे व्यक्ति अपने दम पर करना चाहिए। यह व्यक्तिगत खोज जरूरी नहीं कि ईसाई धर्म से संबंधित, किसी भी इब्राहीम धर्मों के लिए या विशेष रूप से किसी भी अन्य धर्म से। ईश्वर पर विश्वास करने का अर्थ केवल एक उच्च शक्ति में विश्वास करना है। यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आप भगवान पर विश्वास करना चाहते हैं पर विचार करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
विश्वास करो

छवि का शीर्षक विश्वास में भगवान चरण 1
1
आपको विश्वास के भौतिक माप को अलग करना चाहिए मार्मिक वैज्ञानिक घटनाओं के माध्यम से भगवान को जानने के बारे में नहीं सोचें, लेकिन जो कुछ भी आप करते हैं, उसमें एक अमूर्त उपस्थिति के माध्यम से। भगवान भावना है और सहज ज्ञान युक्त तरीके से अनुभव किया जाता है, लगभग जैसा कि आप प्रेम, वायु, गुरुत्व या कूबड़ का अनुभव करते हैं।
  • भगवान को जानने के लिए कड़ाई से तार्किक दिमाग या सिर के मुकाबले दिल (मूलभूत विश्वास) के साथ क्या करना है यदि आप इस आधार से विश्वास रखते हैं, तो आप देखेंगे कि ईश्वर पर विश्वास केवल वास्तविक तथ्यों को इकट्ठा करने के बारे में नहीं है, बल्कि आपके और दूसरे लोगों पर होने वाले प्रभाव को दर्शाती है।
  • यदि आप तकनीकी से या वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भगवान को ढूंढने की उम्मीद करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आप भौतिक साधनों पर विश्वास नहीं कर सकते हैं, लेकिन आध्यात्मिकता के व्यक्तिगत विश्लेषण से। चूंकि, आम तौर पर, यह सोचा गया है कि भगवान एक आत्मा है और शरीर नहीं, इसे शारीरिक साधनों के माध्यम से मापा नहीं जा सकता। इसे अमूर्त चीजों के माध्यम से मापा जा सकता है, जैसे कि इसकी मौजूदगी, आपके विश्वास, साथ ही भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को पहचानना।
  • उन सभी चीजों के बारे में सोचें जो आप में विश्वास करते हैं उदाहरण के लिए, आप मान सकते हैं कि ओकलैंड एथलेटिक्स एमएलबी में सर्वश्रेष्ठ टीम है। लेकिन आपके पास क्या भौतिक प्रमाण हैं? क्या आप इस टीम के पक्ष में हैं क्योंकि इसमें बेहतर आंकड़े और अधिक चैम्पियनशिप रिंग हैं? शायद आप बेसबॉल प्रशंसक के रूप में उस पर विशेष प्रभाव के कारण टीम के पक्ष में हो। आपकी प्रशंसा भावनात्मक रूप से, व्यक्तिगत रूप से और शारीरिक रूप से कुछ मापदंडों पर आधारित होती है।
  • छवि का शीर्षक, विश्वास में भगवान चरण 2
    2
    सबूत की तलाश बंद करो और विश्वास के साथ विश्वास करना शुरू करें विश्वास होने का मतलब एक देना है छलांग विश्वास की इसका अर्थ यह है कि आपको निश्चित रूप से भरोसा है कि आप किस जगह गिरेंगे
  • ईश्वर के लिए विश्वास के छलांग अनन्य नहीं हैं यह बहुत संभावना है कि आप हर दिन विश्वास छलांग होगा। अगर आपने कभी रेस्तरां से भोजन का आदेश दिया है, तो आपने विश्वास की छलांग लगाई है उस विशेष रेस्तरां में एक उच्च ग्राहक रेटिंग और एक अच्छा स्वास्थ्य स्कोर हो सकता है, लेकिन संभवतः आपने सीधे देखा नहीं कि भोजन कैसे किया जाता है आपको चाहिए भरोसा कि कुक ने अपने हाथों को धोया है और खाना ठीक से तैयार किया है।
  • देखकर हमेशा विश्वास नहीं होता है अभी भी ऐसी चीजें हैं जो विज्ञान उपाय नहीं कर सकती हैं - हालांकि, लोग अभी भी उन पर विश्वास करते हैं। उदाहरण के लिए, खगोलविदों को नहीं वास्तव में काला छेद देखिए, क्योंकि परिभाषा के अनुसार ये एक ऐसी घटना के लिए आवश्यक प्रकाश को अवशोषित कर लेता है जिसे देखा जाना चाहिए। हालांकि, ब्लैक होल के आसपास पदार्थों और कक्षाओं के कक्षा के व्यवहार को देखते हुए, एक की उपस्थिति की भविष्यवाणी की जा सकती है। भगवान अपने गैर-दृश्यमान, परन्तु ज्ञानी गुणों और उसके स्पष्ट प्रभाव के संदर्भ में एक ब्लैक होल से अलग नहीं है। यह लोगों को उनके अथक प्रेम और अनुग्रह में खींचती है
  • उस समय के बारे में सोचें जब एक परिवार का सदस्य बीमार हो गया और ठीक हो गया। क्या आपने कभी वसूली के लिए कुछ उच्च शक्तियों में प्रार्थना की है या इंतजार किया है? हो सकता है कि यह घटना कक्षा में एक स्टार की तरह है और ईश्वर ब्लैक होल है जो सभी चीजों पर आकर्षण लाता है।
  • छवि का शीर्षक Believe in God चरण 3
    3
    सब कुछ को नियंत्रित करने की कोशिश करना बंद करो सभी धर्मों में, जो कि भगवान की धारणा है, एक विश्वास स्थिर है: भगवान सभी चीजों का निर्माता है। क्योंकि भगवान निर्माता है, केवल उसके पास कुल नियंत्रण है
  • अपने जीवन के कुछ पहलुओं पर नियंत्रण को छोड़ने का मतलब यह नहीं है कि आप पूरी तरह से असहाय हैं। अपने स्ट्रिंग खींचने वाले कुत्ते के रूप में भगवान के बारे में मत सोचो, लेकिन एक पिता के रूप में जो आपको सुरक्षित रखता है। आपकी ज़िंदगी का कोर्स अभी भी आपके पास है, लेकिन जीवन हमेशा आपके द्वारा जिस तरह से उम्मीद करता है, उसे हमेशा से बाहर नहीं किया जाएगा। ऐसे समय में यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि भगवान आपकी मदद करने के लिए मौजूद हैं।
  • यह जानते हुए कि आप सब कुछ को नियंत्रित नहीं कर सकते, आपको प्रोत्साहित करना चाहिए, आपको हतोत्साहित नहीं करना चाहिए। शराबी बेनामी जैसे पुनर्वास कार्यक्रम इस आधार पर आधारित हैं कि लोगों के पास अहंकार का त्याग करके संतुलन बहाल करने के लिए उच्च शक्ति में कुल नियंत्रण और विश्वास नहीं है। एक बार जब आप स्वीकार करते हैं कि आप सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप उन चीजों को स्वीकार करना सीख सकते हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • शांति की प्रार्थना करने पर विचार करें: "ईश्वर, मुझे उन चीजों को स्वीकार करने की शांति प्रदान करें जो मैं नहीं बदल सकता, साहब मैं जिस चीज को बदल सकता हूं उसे बदलने और ज्ञान को अंतर पहचानने के लिए"। कुछ चीजें हैं जो आप बदल सकते हैं और कुछ चीजें जो आप नहीं कर सकते। यद्यपि आप ईश्वर में विश्वास नहीं कर सकते हैं, मानना ​​है कि उच्च शक्तियां हैं जो आपके जीवन के नतीजे का पता लगाती हैं। यह भगवान पर विश्वास करने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है
  • विधि 2
    परमेश्वर से जानें

    छवि का शीर्षक है विश्वास में भगवान चरण 4
    1
    पूजा के स्थान पर जाएं एक ईसाई या यहूदी चर्च की सेवा में भाग लेने की कोशिश करें उन शब्दों को सुनें जो रब्बी या पुरोहित कहते हैं और उन्हें अपने जीवन में लाने का प्रयास करें।
    • अक्सर, पुजारी एक भाषण करते हैं, जिसे धर्मोपदेश कहा जाता है, जो कि ईश्वर में विश्वासों के लिए दैनिक जीवन से संबंधित है। ध्यान रखें कि यदि कोई चीज जो पुजारी आपसे व्यक्तिगत स्तर पर जुड़ती हैं यहां तक ​​कि अगर आपको बाइबिल का ब्योरा नहीं पता है, तो शायद एक राय या वह बात जिस पर पुजारी प्रकट करता है, वह आपके साथ बहुत अच्छी तरह से सम्बंधित हो सकता है (उदाहरण के लिए, आप जो करना चाहते हैं उसे आपसे क्या करना है)।
    • यदि आप ईसाई या यहूदी नहीं हैं तो चिंता न करें यद्यपि आप सभी प्रथाओं में भाग लेने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जैसे कि भोज प्राप्त करना (रोटी वेफर जो मसीह के शरीर का प्रतिनिधित्व करता है), सुनने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। वास्तव में, अक्सर, जब गैर-धार्मिक लोग जिज्ञासु और ईश्वर की शिक्षाओं में रुचि रखते हैं, तब पुजारियों को प्रोत्साहित होता है।
    • एक चर्च की सेवाएं रविवार को होती हैं और आम तौर पर एक घंटे के बारे में होती है। एक आराधनालय की सेवाएं शनिवार हैं नियमित अटेंडीज़ के लिए समय पर पहुंचने और पूरे सेवा में रहने के लिए यह सामान्य है, लेकिन यह आकस्मिक अटेंडीज़ के लिए अनिवार्य नहीं है।
    • कैथोलिक मास आमतौर पर एक औपचारिक या अर्ध औपचारिक आयोजन होता है। सुनिश्चित करें कि आप उचित रूप से पोशाक करें कॉलर, पोशाक पैंट और लंबी कपड़े वाली शर्ट स्वीकार्य पोशाक हैं। इसके अलावा, सम्मान करने के लिए याद रखना सेल फोन का उपयोग न करें और एक चर्च की सेवा के दौरान गम चबाना मत।
  • Image Believe in God चरण 5



    2
    उन लोगों से बात करें जो ईश्वर में विश्वास करते हैं। शायद किसी को पता है कि भगवान के साथ एक अच्छी तरह से आधारित संबंध है उस व्यक्ति से क्यों और कैसे विश्वास इतना मजबूत है के बारे में बात करें
  • प्रश्न पूछें: "आप भगवान पर विश्वास क्यों करते हैं?" "क्या आपको लगता है कि भगवान वहाँ है?" "मुझे भगवान पर क्यों विश्वास करना चाहिए?"। ये सभी प्रश्न हैं जिनके लिए एक मित्र को एक असाधारण दृष्टि हो सकती है। सम्मान करना याद रखें और एक जिज्ञासु में सवाल पूछें लेकिन आक्रामक तरीके से नहीं।
  • पुजारी केवल कबूल के दौरान उपलब्ध नहीं हैं यदि आप सप्ताह के एक दिन के दौरान एक मास में भाग लेते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप सेवा से पहले या बाद में एक से बात कर सकते हैं। पुजारी भगवान के शिक्षक हैं और विश्वास के बारे में आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में खुशी होगी।
  • छवि का शीर्षक Believe in God चरण 6
    3
    प्रार्थना का अभ्यास करें। कई धर्म मानते हैं कि परमेश्वर के साथ एक अच्छे संबंध उसके साथ निरंतर संचार से शुरू होता है। शायद, भगवान आपकी प्रार्थनाओं के लिए मौखिक रूप से प्रतिक्रिया नहीं देंगे, लेकिन अन्य लक्षण भी हैं जो उन्हें सुनते हैं।
  • प्रार्थना ज़रूरत के समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है बहुत से लोगों को गलत धारणा है कि प्रार्थना एक इच्छा है जो कि इच्छाओं को पूरा करने के लिए एक वाहन है। असल में, प्रार्थना आपकी सभी समस्याओं को हल करने के लिए ईश्वर से पूछने के बारे में नहीं है, यह उनके बारे में पूछने के लिए है ताकि आप उनका सामना कर सकें।
  • आपको मुश्किल निर्णय करना पड़ सकता है: नौकरी ढूंढना या अपनी शिक्षा जारी रखना भगवान से मार्गदर्शन के लिए पूछने की कोशिश करो विचार करें कि आपको निर्णय क्या करना चाहिए और उसका पालन करना चाहिए। हालाँकि चीजें कभी भी आपकी उम्मीद के अनुरूप नहीं होती हैं, यह प्रार्थना करने का एक और अवसर के रूप में सोचें। बुरा नतीजे के बारे में न सोचिए कि परमेश्वर मौजूद नहीं है, परन्तु वह आपकी प्रार्थनाओं की एक तरह से जवाब देता है जिसे आपने अभी तक नहीं माना है।
  • बाइबल इस धारणा पर जोर देती है कि भगवान रहस्यमय तरीके से काम करता है एक शिक्षक के रूप में भगवान के बारे में सोचो, जो आपको जवाब देने के लिए न केवल ज़िंदगी के महत्वपूर्ण सबक सीखने में मदद करता है, बल्कि अपने खुद के उत्तर पर आने के लिए आपकी मदद कर रहा है। स्कूल के मौसम को याद रखें और अपने आप से पूछें: "क्या शिक्षकों ने छात्रों के जवाब केवल दिए थे या क्या वे करते थे उन्होंने सिखाया समस्याओं को हल करने के लिए?"। अपने जीवन की घटनाओं के बारे में सोचें "पाठ" जितना अधिक "प्रतिक्रियाओं"।
  • विधि 3
    समुदाय में सक्रिय रहें

    Video: भगवान पर भरोसा रखें भगवान सबकी सुनता हैं | Where Is God ? | By MS Vlogger

    छवि का शीर्षक, विश्वास में भगवान चरण 7
    1

    Video: नहीं करते भगवान में विश्वास तो जन्मकुंडली का ये रोल होगा आपके जीवन में.. BY NARMDESHWAR SHASTRI[440]

    स्वयंसेवक काम करो सूप रसोई या भोजन ड्राइव में मदद करके कम भाग्यशाली लोगों के लिए योगदान करने की कोशिश करें।
    • उच्च शक्ति में विश्वास करने का अर्थ है अपने आप से बाहर फ़ोकस करना। दूसरों की सहायता करना आपके जीवन को एक अलग दृष्टिकोण से देखने का एक शानदार अवसर है
    • जो कम भाग्यशाली हैं, उन लोगों के साथ इंटरैक्ट करने से आपको जीवन में दी गई चीज़ों के मूल्यों को महत्व देने में मदद मिलती है। बुनियादी चीजें जैसे कि छत, भोजन करना या गहरी सो रही है, ऐसी चीजें हैं जो कुछ नहीं हैं। ये सब बातें आपको विश्वास करने में मदद कर सकती हैं कि भगवान आपकी परवाह है
    • ध्यान दें कि जो कुछ चीजों से वंचित थे, वे अब भी उभर सकते हैं टोनी मेलेन्डेज़, एक आदमी जो हथियारों के बिना पैदा हुआ था, हाल ही में पोप जॉन पॉल द्वितीय के लिए अपने पैरों का उपयोग करने के लिए गिटार बजाया। उन चीजों के लिए कृतज्ञ होने के लिए जो आपने अपने जीवन में उन चीजों पर ध्यान नहीं दिया है जो आपके पास नहीं हैं सकारात्मक पर ध्यान दें आशावाद आपके लिए बड़ा से अधिक कुछ विश्वास करने वाला आधारशिला है।
  • छवि का शीर्षक विश्वास में भगवान चरण 8
    2
    अच्छा काम करो अपने धर्मार्थ कृत्यों को अपने जीवन के सभी दिनों में विस्तारित करने का प्रयास करें स्वयंसेवा परोपकारी और उदार है, लेकिन छोटी चीजों की उपेक्षा न करें।
  • बस किसी के लिए दरवाजे खोलकर उस व्यक्ति के दिन को रोशन कर सकते हैं मुस्कुराई की तरह छोटी चीजें, सार्वजनिक परिवहन पर एक बुजुर्ग व्यक्ति को अपनी सीट दे या बस कह रही है "धन्यवाद" आप परमेश्वर के करीब पहुंच सकते हैं इस प्रभाव को कम मत समझें कि एक उच्च शक्ति में आपके विश्वास पर एक अच्छा काम हो सकता है
  • उस समय के बारे में सोचो जब कोई व्यक्ति, शायद एक पूर्ण अजनबी, आपके लिए कुछ अच्छा किया है शायद आपने अपना फोन छोड़ा और किसी ने इसे उठाया और आपको इसे वापस करने के लिए रोका। क्या आपने कभी उस व्यक्ति के कार्यों के बारे में सोचना बंद कर दिया था? शायद वह व्यक्ति प्रार्थना का उत्तर था: "कृपया, भगवान, मेरी मदद करो दिन के दौरान"।
  • क्या आपने कभी किसी की मदद की है और उसे बताया "भगवान आपको आशीर्वाद दे सकते हैं"? उन शब्दों को वास्तव में आपके दिल को घुसना करने का प्रयास करें क्या होगा यदि कोई अच्छा काम वास्तव में भगवान आपको बता रहा है कि वह आपकी बात सुनता है और आपको देखता है और अपने कार्यों को अपना प्यार व्यक्त करने की अनुमति देता है?
  • युक्तियाँ

    Video: ये कहानी सुनकर आप भगवान पर विश्वास करने लगेंगे - Vivekananda Motivational Story - Spiritual India

    • यदि स्थिति निराशाजनक लगता है, तो आगे बढ़ें आपके पास एक उद्देश्य है और भगवान इसे जानता है।
    • यदि कोई एक प्यार मर जाता है और आप पूछते हैं "क्यों?" "वह क्यों मर गया?" "उसने मुझे अकेला क्यों छोड़ दिया?": पूछना बंद मत करो आपको सही समय पर एक उत्तर मिलेगा तब तक, याद रखें "विश्वास से चलना और दृष्टि से नहीं"। जब तक ईश्वर यह निर्धारित नहीं करता कि आप जवाब सुनने के लिए तैयार हैं। भगवान पर भरोसा करो
    • यह लेख केवल पारंपरिक और व्यक्तिगत ईश्वर पर लागू होता है और भगवान के अस्तित्व की प्रतीत होना आवश्यक और उपयोगी है यद्यपि प्रत्येक पंथ ईश्वर के एक अलग दृष्टिकोण को मानते हैं, फिर भी वे किसी भी व्यक्ति के विचारों को पार करते हैं, यह पुरुष, महिला या दो में से कोई भी: भगवान अधिक से अधिक है।
    • लोगों की निजी साक्ष्यों से जानें, जिन पर भगवान पर विश्वास ने बचाया या उनके जीवन को बदल दिया। भगवान के अस्तित्व के सबूत की खोज करने वाले लोगों के इन उदाहरणों को पढ़ें: अरु और रीता
    • विश्वास है कि आपने विश्वास के द्वारा और परे शक्ति में गठन किया है, रात भर नहीं होता है आप एक सुबह जाग नहीं रहे, अपने दाँत ब्रश करें और कहें "आज मैं ईश्वर पर विश्वास करूंगा, मुझे विश्वास होगा"। तुम्हारे लिए कुछ ऐसा हो गया होगा जो आपको आवश्यक हो और उस विश्वास की तलाश करें।
    • एक वेब पेज पर जाएं जो आपको भगवान की अपनी आवश्यकता के बारे में और बताता है शुरू होता है भगवान के साथ एक जीवन आज
    • यदि कोई सबूत प्रकट होता है तो विश्वास करना बंद न करें जब यह गिरता है और आपको अपने घुटनों पर डालता है, तो देखो और प्रार्थना करो ईश्वर के पास स्वतंत्र इच्छा और चुनाव की अनुमति देने का एक कारण है हम रोबोट नहीं हैं और न ही हम प्रवृत्तियों या अपरिवर्तनीय आवेगों द्वारा क्रमादेशित हैं, जैसे जानवरों। जब आप इसे जल्दी मिलते हैं, तो आपको इसे मिलेगा एक दरवाज़ा खुल जाएगा जब भगवान एक दरवाजा बंद कर दिया, वह एक और खोलता है
    • विश्वास करो अच्छा काम करने या दूर रहने के टायर न करें विश्वास करो और आप कभी अकेले नहीं होंगे आप पर विश्वास करने या भगवान पर विश्वास करने के लिए एक विशेष धर्म में शामिल होने की ज़रूरत नहीं है।
    • जब आपको विश्वास मिल जाए, तो उसे पकड़ो। इसे बचने न दें, विश्वास मत रोको एक दिन आप ज्ञान का सार समझेंगे (मेरे जीवन में अंत हो गया है) और यदि आप देखते हैं कि आप अभी भी एक बड़ा उद्देश्य पा सकते हैं, शायद तब भी जब आप इसे कम से कम उम्मीद करते हैं
    • यदि आप ईश्वर की इच्छा का पालन करते हैं, तो जीवन में हर चीज और आपके द्वारा किए गए हर मार्ग का एक कारण है। इसे लिखें और पथ का अनुसरण करें। फिर एक दिन, उस किताब को पढ़िए और आपके द्वारा चुना गया मार्ग का अनुसरण करें। समझें कि पहला रास्ता एक पुराने और सीधे एक की ओर जाता है।

    चेतावनी

    • लोग आपके साथ कई बार असहमत होंगे, ज्यादा महत्व न दें अन्य लोगों के धर्मों का सम्मान करते हैं, आप अलग तरीके से विश्वास करते हैं। निर्णय प्रत्येक व्यक्ति पर निर्भर करता है यह ठीक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com