ekterya.com

किसी सह-निर्भर परिवार के सदस्य से कैसे निपटें

कोडपीपेंडेंस इस पीढ़ी का दुःस्वप्न लगता है, पहले मनोचिकित्सा के लिए छोड़ दिया गया था, इन दिनों महामारी के स्तर तक पहुंच गया है। हालांकि कई परिभाषाएं हैं, हालांकि कोडपेंडेंस पर विचार किया जा सकता है "अपरिपक्व व्यक्तिगत बातचीत", प्रायः पीढ़ी से पारिवारिक रूप से पारित हो जाती है जबकि हमारे स्वभाव यह कहते हैं कि हम स्वतंत्र प्राणी हैं, हम आदतन से बाहर आश्रित व्यवहार कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह अपमानजनक, जोड़-तोड़ और विनाशकारी व्यवहारों का कारण बन सकता है। यदि आप सह-निर्भरता से बचने में सक्षम हैं, तो आप रिश्तेदारों से कैसे निपट सकते हैं जो अभी भी हैं?

चरणों

1
हर कोई कोडपापमेंट की गंभीरता और जरूरत को समझता है "चंगा"। कई लोग सोच सकते हैं कि सबकुछ ठीक है, भले ही आप उन्हें समझाएं
  • एक परिवार के सदस्य को देखने का प्रयास करें "codependent" एक समस्या होने से भी बुरा हो सकता है
  • दुर्भाग्य से, आपके परिवार के सदस्य न चाहें "चंगा" जब तक आप देखते हैं कि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है दूसरे व्यक्ति आप को प्रतिक्रिया देते हैं और आप जवाब देते हैं, तो सब कुछ उनके लिए अच्छा काम करता है इसलिए जब तक आप उनसे बात नहीं करते तब तक वे कुछ भी बदलना नहीं चाहते हैं।
  • 2
    यदि वे पढ़ नहीं रहे हैं तो दुनिया में सभी स्वयं सहायता पुस्तकें मदद नहीं कर सकती हैं अपने प्रयासों पर प्रतिक्रिया न करने और उनका प्रतिक्रया करने में असंभव होने की स्थिति में अचल रखने के लिए आप उन्हें एहसास करने के लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं। अन्यथा आप कोडपेपेंडेंट के रूप में भी कार्य करेंगे आम तौर पर जब आप किसी को बदलना छोड़ देते हैं तब परिवर्तन होता है। विकी की रसोई, "दूसरे को बदलने की कोशिश करना बंद करो"। परिवर्तन आपको अपेक्षा से अधिक समय लग सकता है क्योंकि वे इस प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग नहीं ले रहे हैं। मत भूलो कि आपकी बातचीत भी आदतें हैं।
  • डील विद ए कोडपेंडेंट फॅमिली सदन स्टेप 3
    3
    ओह नहीं, जैसा कि आप देख सकते हैं कि मैं इस समय व्यस्त हूं। नहीं कहो एक codependent के रूप में आप सीमा निर्धारित कर रहे हैं जहां कोई भी नहीं हैं। आप उस रिश्तेदार से दूरी ले सकते हैं और फिर अपनी शर्तों पर संपर्क को पुनर्स्थापित करने का एक रास्ता खोज सकते हैं और इस चक्र को दिन में कई बार दोहराया जा सकता है।
  • आपका परिवार सदस्य आपकी मदद को अस्वीकार कर सकता है, लेकिन यदि आप कोडपेपेंडेंट पर काबू पाने में सफल रहे हैं, तो अब आप एक जोड़-तोड़ रिश्ते को पहचानने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे और ये जानना होगा कि उनका व्यवहार केवल आपकी जिम्मेदारी है।
  • यदि आपके उत्तर पर्याप्त रूप से ठोस नहीं हैं, तो वे इस समय प्रभावी हो सकते हैं लेकिन लंबे समय तक नहीं।
  • सबसे प्रभावी प्रतिक्रियाएं उन लोगों की भावना की कमी होती हैं, जैसे: "मुझे लगता है कि हमारे पास वही राय नहीं है - हम समझ नहीं पा रहे हैं"। हालांकि यह मुश्किल लग सकता है, आप किसी को स्पष्टीकरण देना नहीं है
  • "नहीं" यह एक बुरा शब्द नहीं है यह केवल एक बच्चे के लिए नकारात्मक अर्थ है, लेकिन आमतौर पर यह एक वयस्क के लिए सबसे अच्छा जवाब है।
  • पहचानें कि आजादी स्वतंत्र होने के कारण आपको एक ईमानदार और पूरी तरह स्वीकार्य उत्तर की एक विस्तृत विविधता के रूप में अनुमति देता है "नहीं"।
  • समझें कि यदि आप एक कोडपंडेंट परिवार से आए हैं, तो संचार का आपका तरीका है "हिंसात्मक" और यह जीवन के लिए हो सकता है के बारे में पता करें "अहिंसक संचार" और अपने आप को परिपक्व व्यक्ति के रूप में संवाद करने का अवसर प्रदान करें।
  • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो सबसे अच्छा तरीका बिना किसी असुरक्षा के अपने असंतोष को व्यक्त करना और दिखा सकता है कि आप समस्याएं पैदा नहीं करना चाहते हैं हालांकि यह आसान नहीं हो सकता है, नाटकीय परिवर्तन, जैसे कि घर छोड़ना उचित नहीं है। यह जानने के लिए निश्चित रूप से बेहतर होगा "हटना" कोडपेंडेंट व्यवहार से भाग लेना "आपका घर"। आखिरकार, आपकी व्यक्तिगत क्षमता का विकास सभी के लिए फायदेमंद होने की संभावना है।
  • एक कोडपेंडेंट परिवार सदस्य चरण 4 के साथ डील शीर्षक वाली छवि



    4
    कोडपेंडेंट व्यवहार बदलना धीमा है, लेकिन आपको विश्वास होना चाहिए कि आपका दृष्टिकोण गहरा बदलाव लाएगा। यद्यपि आप सावधान रहना चाहिए - कभी-कभी आपके दृष्टिकोण से दूसरे को हिंसक रूप से प्रतिक्रिया दे सकती है क्योंकि codependence के एक घटक डर है।
  • इन परिस्थितियों में शांति से कार्य करना दूसरे व्यक्ति को नोटिस देगा। अधिकांश लोगों को डर से प्रतिक्रिया होती है और आपकी डर की कमी उन्हें डराता है
  • एक कोडपेपेंडेंट परिवार सदस्य चरण 5 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    Codependence से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है इसे बाहर निकलना है। किसी भी कोडपंडेंट की कई साल की आदत होती है और मूल रूप से भावनात्मक रूप से एक किशोरी है, चाहे वह कितना पुराना हो।
  • यदि आप एक वयस्क दृष्टिकोण बनाए रखते हैं, जिसमें श्रेष्ठता नहीं दिखाना भी शामिल है, वह जानबूझकर एक कोडपेंडेंट परिवार के सदस्य से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका होगा।
  • उन निमंत्रणों को अस्वीकार करने से डरो मत रहें जो आपने पहले से ही (या इसके विपरीत) कोडिपेंडेंट के लिए स्वीकार कर लिया था, लेकिन एक सच्चे और प्रेमपूर्ण प्रतिक्रिया तैयार की है।
  • कोडकपेंडेंट होने के लिए आपको एक महान भावनात्मक लागत पर ज्ञान प्राप्त हुआ है इस विषय के बारे में बहुत ज्यादा बात करने की कोशिश न करें, भले ही यह अजीब लगता हो। आपके कोडपेंडेंट परिवार के सदस्य के लिए अधिक परिणाम देने की संभावना है, अगर आप इसे कुछ के रूप में रखते हैं "रहस्यमय", या वह आपकी दिलचस्पी नहीं करेगा I यह परिपक्वता के साथ अभिनय का सिर्फ एक मामला है
  • एक कोडपेपेंडेंट परिवार सदस्य चरण 6 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    परिवार के अन्य सदस्यों के साथ व्यवहार करें जैसे कि वे अच्छे शब्दों को बनाए रखने के परिपक्व थे, लेकिन एक तरह से जो सभी के लिए अधिक फायदेमंद है
  • उदाहरण के लिए, बस उस चीज के बारे में पूछें जो आप पहले से हेरफेर के माध्यम से हासिल कर लेंगे। हालांकि पहले तो यह मुश्किल है, फिर आप स्वाभाविक रूप से होगा
  • सावधान रहें कि उन्हें आपको देखने की कोशिश न करें "परिपक्व" भले ही यह आपके लिए मुश्किल हो तो-पता है कि यह स्पष्ट होगा और बचें "इसे साबित करें" यह सबसे अच्छा होगा।
  • 7
    Codependency अपने अस्तित्व को बना सकते हैं "बेटा", अपने माता-पिता की तुलना में अधिक परिपक्व हो, जो अपने माता-पिता से सीखा, जिन्होंने बदले में अपने दादा दादी से यह सीखा। सोचो कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है, और वह "आपका परिपक्व प्रेम" आपकी मदद करेंगे
  • समझें कि आपके माता-पिता के मुकाबले आपको युवा और व्यापक मन के साथ लाभ होता है। आप कोडपेंडेंट नहीं होने का सीखा है, लेकिन वे किसी अन्य तरीके से संबंधित नहीं हैं, और यहां तक ​​कि अगर वे परिवर्तन का विरोध करते हैं, तो करुणा के रूप में व्याख्या किए बिना दया करें। आप प्यार से परिपक्व रिश्तों को प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com