ekterya.com

निष्क्रिय आक्रामक परिवार के सदस्यों से कैसे निपटें

संचार परिवार के एकीकरण और साझाकरण का एक महत्वपूर्ण अंग है। हालांकि, यह हमेशा आसान नहीं होता है और संचार की कमी अक्सर व्यक्तित्व शैलियों का परिणाम होता है जो आपके साथ संघर्ष होती है या बस और बस एक साथ मिलना चुनौती होती है। यद्यपि आप अनुकंपा और समझदार हो सकते हैं, निष्क्रिय-आक्रामक रिश्तेदार के चतुर जोड़तोड़ से भयभीत होना महत्वपूर्ण नहीं है। निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्तित्व प्रकार एक प्रत्यक्ष या ललाट तरीके से असंतोष, क्रोध और अन्य नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए अनिच्छुक व्यक्ति को उजागर करता है। इसके बजाय, निष्क्रिय-आक्रामक परिवार के सदस्य शिकायत पर भरोसा करने की कोशिश करेंगे, एक बहस करने के लिए तर्क देना और खराब मूल्यवान व्यक्ति के रूप में कार्य करना "बातचीत"। बेशक, यह बातचीत करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है और आपको निष्क्रिय-आक्रामक भंवर में चूसा जाने से बचने के लिए कुछ ठोस रणनीतियों की आवश्यकता होगी।

चरणों

भाग 1
निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार को पहचानें

छवि जिसका शीर्षक डैल विद निष्क्रिय एग्रेसिव रिश्तेटिव्स चरण 1
1

Video: [कैसे करने के लिए] निष्क्रिय आक्रामक रिश्तेदारों से निपटने

अपने रिश्तेदारों को देखें देखें कि क्या आप उन निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहारों की पहचान कर सकते हैं जो वे दिखा रहे हैं। कभी-कभी चूकें खाते में लेने के लिए सावधान रहें समय-समय पर हम सभी तरह से तनाव, थकान, भय या आत्म-निष्ठा की कमी जैसे कारणों के लिए निष्क्रिय-आक्रामक रूप से व्यवहार करते हैं। व्यवहार समस्याग्रस्त हो जाता है, जब यह निरंतर तरीका होता है जिसके द्वारा यह व्यक्ति दूसरों के साथ संचार और व्यवहार करता है निरीक्षण के लिए कुछ संकेत शामिल हैं:
  • यह रिश्तेदार क्या कह रहा है? शिकायत निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार का एक सामान्य लक्षण है। उदाहरण के लिए, अपने दुर्व्यवहार के बारे में शिकायत की शिकायत और शिकायतें सामान्य होने की होती हैं।
  • यह रिश्तेदार क्या कर रहा है? एक तरफ, रिश्तेदार आपसे सहमत हो सकते हैं, फिर आश्चर्य की बात है, आपको पता चलता है कि वह चला गया और पूरी तरह से विपरीत चीजें कर रहा था!
  • पारिवारिक सदस्य आपके जीवन में किए गए नई जानकारी या विकल्पों (या आपके भाई-बहन, चचेरे भाई, आदि) को किस प्रकार जवाब देते हैं? उदासीनता या फ्लैट से बहस करें, समाचार की पूरी तरह से अनदेखी करें, या अपनी उपलब्धियों की खुराक की आलोचना या कम करें "हास्य", व्यंग्य या मजाक कह रही है निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार का संकेत हो सकता है निष्क्रिय-आक्रामक दूसरों की सफलता के अविश्वास जाता है और छोटा अथवा यह संकेत है कि सफलता अनायास था या जाल हासिल की थी, बजाय स्वीकार करते हैं कि यह संभव है कि किसी को इसके लिए कड़ी मेहनत करने का प्रयास करेंगे। सबकुछ बहुत सूक्ष्म रूप से किया जाएगा, इसलिए खुला अवमान की उम्मीद नहीं है।
  • क्या आपके परिवार के सदस्य ने अस्वीकृति व्यक्त की है या सकारात्मक सुदृढीकरण बनाए रखना है? अच्छा काम करने के लिए बधाई देने या पहचानने में असमर्थता, असंतोष का लक्षण है, निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार का महत्वपूर्ण समर्थन।
  • क्या आपने परिचित को व्यंग्यात्मक टिप्पणियां देखी हैं और फिर इस तरह कार्य करते हैं जैसे उसने कभी ऐसा कहा नहीं था? या फिर उसने आपसे क्या गलत कहा है, इसका आरोप लगाया है?
  • क्या आपके परिवार के बारे में आप जो कुछ कह रहे हैं या सुझाव देते हैं बहुत "insolencias" कि वे बदतर चीजें उनके साथ बनी रहती हैं, कि वे ज्यादा जानते हैं या वे अधिक प्रमुख हैं, वे एक बहुत ही नकारात्मक पैटर्न का निर्माण कर सकते हैं उदाहरण के लिए, जैसे बातें कहें: "नहीं, नहीं, नहीं, यह मामला नहीं है" या "अच्छा, मेरे अनुभव में, ऐसा कभी नहीं होता है" या "मेरे समय में हमारे पास इस तरह का अवसर नहीं था और हमें अपना भोजन कमाने के लिए कड़ी मेहनत करनी थी", आदि।
  • क्या आपका परिवार का सदस्य इस बात के बारे में बात कर रहा है कि कितने भाग्यशाली अन्य लोग हैं और वह कितनी दुर्भाग्यपूर्ण है? क्या यह व्यक्ति खतरनाक शब्दों का उपयोग करता है "अगर केवल ...", तब यह समझा जाना शुरू हो जाता है कि अगर सभी सितारों ने सही ढंग से गठबंधन किया हो, तो वह जीवन में क्या कर सकता था? इस तरह की बातचीत सुनकर, आप जल्द ही महसूस कर सकते हैं कि इस व्यक्ति को यह स्वीकार करने में असमर्थता है कि वह जीवन में लाभकारी परिवर्तन करने की जिम्मेदारी नहीं रखता है।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद निष्क्रिय आक्रामक रिश्तेदारों चरण 2
    2
    अंत में, परिवार के सदस्य क्या कर रहे हैं, आपको क्या लगता है कि वह आपके साथ निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार का प्रयोग कर रहा है? ज्यादातर समय यह बहुत ही सूक्ष्म है, हालांकि एक निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति इस तरह प्रतिक्रिया करता है, और अधिक "प्राकृतिक" यह उसे या उसके लिए और अधिक बेरहमी के लिए लगता है यह समय के साथ बन सकता है। निर्धारित करें कि आप उनके व्यवहार के बारे में चिंतित हैं। क्या वे आपके साथ सहमत नहीं हैं या वे जिस तरह से अपनी असहमति व्यक्त करते हैं, अर्थात् चुपचाप अपने दांतों को दबाने से, कह रहे हैं "यह अच्छा है, प्रिय" जब आप उनसे पूछते हैं कि क्या गलत है?
  • इमेज शीर्षक जिसमें निष्क्रिय आक्रामक रिश्तेदारों के साथ डील 3 चरण
    3
    अपने परिवार के सदस्य के व्यवहार के पीछे कारणों का मूल्यांकन करें आप या नहीं जानते हो सकता है "महान कहानी" पीछे क्यों अपने रिश्तेदार परस्पर-आक्रामक व्यवहार करते हैं, लेकिन संभवत: आपको वह चीजों के माध्यम से परेशान होने वाले पर्याप्त टुकड़े मिलते हैं। इससे आपको उस व्यक्ति की बीमारी का एक बड़ा चित्र बनाना शुरू करना चाहिए। निर्धारित करें कि आप इस व्यक्ति के जीवन के दृष्टिकोणों और परिवार में दूसरों के प्रति अपना दृष्टिकोण, जो उन चीजों को प्राप्त कर रहे हैं जिनके लिए यह व्यक्ति परेशान महसूस करता है, के प्रति परेशान करता है।
  • क्यों व्यक्ति इस तरह से काम कर रहा है? यह है कि चाची फ़्लो उसकी छोटी वर्षों में सख्त पहली बार एक नर्तकी होगा, लेकिन बहुत गरीब था और बहुत युवा शादी कर ली इस महत्वाकांक्षा को प्राप्त करने के लिए केवल एक पोता को देखने के लिए संभव है वास्तव में बैले में अच्छा है? हो सकता है कि चाचा जियोर्जी एक अंतरिक्ष यात्री बनना चाहती थी लेकिन उन्होंने आवश्यक विषयों को पढ़ना बहुत कठिन पाया, केवल साल बाद पता चला कि एक भतीजे नासा में स्वीकार कर लिया गया था। ये बहाने नहीं हैं, वे कहानी को समझने परिवार अपने वर्तमान वास्तविकता बनाया के बारे में के तरीके हैं।
  • क्या आपको लगता है कि इसके पीछे एक समझदार कारण है कि आपके रिश्तेदार ने आपके लिए जो कुछ महत्वपूर्ण है उसे अनुमोदन नहीं दे सकता है? कुछ मामलों में, एक निष्क्रिय आक्रामक व्यक्ति शुरू में एक बुरा अनुभव से स्वयं-सुरक्षात्मक होता है, लेकिन फिर अपने प्रियजनों पर इस बुरे अनुभव को संभावित ख़राब अनुभव से बचाने की आशा के साथ-साथ यह प्रोजेक्ट करता है। इससे आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि आपके बुरे अनुभवों की अनुचितता के बावजूद आपके बारे में आपकी परवाह है कि एक भाग से आ सकता है कि एक भद्दा, सता रहा या अप्रिय टिप्पणी, जो आपकी पसंद गलत है।
  • कुछ मामलों में, निष्क्रिय-आक्रामक परिवार के सदस्य आपको, स्थिति, परिवार आदि को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। यह व्यक्ति महसूस कर सकता है कि परिवार में उनकी जगह कुछ तरह से धमकी दी जाती है और निष्क्रिय-आक्रामक होने के कारण, दूसरों पर सत्ता हासिल करने का एक गुप्त प्रयास करता है। यहां तक ​​कि यह जानने में संतोष की भावना हो सकती है कि उनके शब्दों या व्यवहार में एक और परेशानी या दूसरी राय है।
  • निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार के लिए एक और संभावित उद्देश्य केवल ईर्ष्या है। चाची फ़्लो और चाचा जॉर्जी ऊपर, के रूप में किसी और को देखकर किसी तरीके परिवार का मानना ​​है कि वह या वह विनाशकारी हो सकता है विफल रही है और यहां तक ​​कि ऑटो सपनों का पीछा करते हुए की लंबी अवधि की विफलता की पुष्टि कर सकते में सफल होते हैं। इस मामले में, असंतोष, कड़वाहट और असंतोष शायद निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार के पीछे का इरादा रखेगा।
  • छवि के साथ डील के साथ निष्क्रिय आक्रामक रिश्तेदार चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार के पीछे प्रमुख कारणों में से एक आप पर हमला करना, आपको नीचे लाने, आपको कमज़ोर करना या खुद को बेनकाब करना है उस प्रतिशोध के बिना जो व्यक्ति को देता है यही कारण है कि ताना, चुटकुले, बयान जो सब कुछ जानते हैं और झूठे सुस्वाग्य अक्सर इसका सुझाव देने का एक तरीका के रूप में उपयोग किया जाता है "इरादा चोट नहीं था", भले ही नुकसान सभी इरादा था
  • भाग 2
    निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार से निपटने के लिए रणनीतियों का उपयोग करें

    इमेज शीर्षक जिसमें निष्क्रिय आक्रामक रिश्तेदारों के साथ डील चरण 5



    1
    अपने आप को खेल का हिस्सा बनने न दें। निष्क्रिय-आक्रामक रिश्तेदार (और पारिवारिक संबंधों से निपटने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भावनात्मक खींचें और अधिक कठिन बना देता है), चिढ़ नहीं होने के लिए सीखना है। विशिष्ट रिश्तेदार के संपर्क में आने से पहले अपने सिर में सोचने के सकारात्मक तरीके बताएं। थोड़ा सा अभिनय आपको आतंक से बचने और सूक्ष्म दबावों को पैदा करने में मदद कर सकता है।
    • अपने आप को दोबारा दोहराएं: "दादी फिर से निष्क्रिय-आक्रामक हो रही है मैं उससे बहुत प्यार करता हूँ, लेकिन मैं उसे मेरे सिर में इस तरह एक आपदा बनाने की अनुमति नहीं देगा। वह एक्स को रोकती है, लेकिन वह मुझे ऐसा करने से रोक नहीं सकती जो मैंने किया है"। या, "जॉन अनुचित हो रहा है और वह उन चीजों को कह कर तोड़फोड़ करने की कोशिश कर रहा है। मुझे पता है कि वह निष्क्रिय रूप से व्यवहार कर रहा है - आक्रामक रूप से और अगर मैं परेशान हो जाता हूं, तो वह जो वह चाहता है वह मिलेगा। इसके बारे में चिंतित या परेशान करने के लिए कुछ भी नहीं है इसके बजाय, मैं टिप्पणियों की अनदेखी करूँगा या स्वयं का बचाव करूंगा।"
    • सबसे ऊपर, शांत रहो यह परेशान या परेशान महसूस करना आसान हो सकता है, लेकिन इससे यह संभव है कि आपकी प्रतिक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से माना जाने के बजाय आवेगी है शांत होने पर निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति नर्वस बना देगा।
  • छवि के साथ डील के साथ निष्क्रिय आक्रामक रिश्तेदार चरण 6
    2
    परिवार के सदस्यों को खुलेआम और दयालु रूप से सामने आना एक बार जब आप इस निष्कर्ष पर आ जाते हैं कि निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार आपके रिश्तेदार आपके साथ संचार (या संचार नहीं) का तरीका है, और यही आपको परेशान करता है, जवाब दें रुको जब तक मैं नहीं करता हूं या कुछ निष्क्रिय-आक्रामक कहता हूं। फिर, एक शांत और मैत्रीपूर्ण तरीके से, पूछें "आप ऐसा क्यों करते हैं या करते हैं?"। यदि आपका परिवार दावा करता है कि उसने कुछ नहीं किया, तो उन्हें बताएं "आपने कहा था कि या इस समय (उन्होंने जो कहा या किया वह दोहराएं)। क्या आपको मेरा विचार पसंद नहीं है (या यह कि मेरी कहानी आपको परेशान करती है)? "
  • छवि के साथ डील के साथ निष्क्रिय आक्रामक रिश्तेदार चरण 7
    3
    अपनी भावनाओं को साझा करें अगर आपके परिवार के सदस्य किसी चीज़ के बारे में परेशान होने से इनकार करते हैं, तो शांत रहें। कुछ कहें: "ठीक है, जब आपने कहा या किया ... इसने मुझे खारिज कर दिया या बेवकूफ महसूस किया और मेरी भावनाओं को चोट पहुंचाई"। यह आपके गैर-आक्रामक तरीके से अपने परिवार के सदस्य के लिए खुला रहता है और यह दिखाता है कि निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार आपको प्रभावित करता है उसके बाद आपके परिवार के सदस्य को अपने कार्यों की व्याख्या करना होगा।
  • अक्सर, यह खुले स्पष्टीकरण या माफी को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त है, भले ही यह अचानक ही प्रकट हो (यह है "मैं आपको बुरा महसूस नहीं करना चाहता था, मैं अपने वित्त या भविष्य के बारे में चिंतित हूं।", या "तुम्हें पता है मैं तुमसे प्यार करता हूँ, मुझे हर वक्त यह कहना नहीं पड़ता!")।
  • साथ जारी रखें "मुझे बहुत खुशी है कि आपने कहा है कि" या कुछ इसी तरह की। यह उसके लिए उच्च दबाव की स्थिति है, इसलिए अपने परिवार के सदस्य के छोटे कदमों की सराहना करते हैं।
  • 4
    अपने रिश्तेदार को अपने महत्व को नापसंद मत देना यदि आपके रिश्तेदार उत्तर देते हैं कि आप बहुत संवेदनशील हैं, तो फर्म खड़े रहें। इस तरह के आफ़्टरशेक्स एक अपराध है और वास्तविकता नहीं है उसे बताएं कि आप अपनी राय में वास्तव में रुचि रखते हैं, भले ही वह आपके साथ असहमत हो, और आप चाहते हैं कि आप अपनी राय अपने साथ बांटने के लिए सहज रहें। यह आपको आश्चर्यचकित करेगा कई निष्क्रिय-आक्रामक लोग वे जिस तरह से करते हैं, वैसे ही कार्य करते हैं क्योंकि उन्हें स्वयं को व्यक्त करने और संभव असहमति का सामना करने के लिए विश्वास की कमी है। यदि आप अपने परिवार के सदस्य को बताते हैं कि उनकी राय का मूल्य है, तो वह रक्षात्मक व्यवहार को कम कर सकता है और धीरे-धीरे आपके साथ समान स्तर पर बातचीत कर सकता है
  • हमेशा तथ्यों को छड़ी यदि आवश्यक हो, डेटा और संदर्भ के साथ, एक छोटी नोटबुक में रिकॉर्ड रखें।
  • मुझे एक धारीदार रिकॉर्ड पता है अगर रिश्तेदार तथ्यों को बदलने की कोशिश करता है, तो उसने जो बातें कीं या उसने किया है, या किसी अन्य को दोष देने से इनकार करते हैं, बस उदाहरण को दोहराना, जिसे आप जानते हैं और आप किस व्यवहार का उल्लेख करते हैं
  • यदि आवश्यक हो, तो अधिक मुखर होना सीखें। आप लेखों पर मदद पा सकते हैं "कैसे मुखर होना" और "जब आपके पास एक निष्क्रिय व्यक्तित्व है, तो अधिक आत्मविश्वास कैसे बनें"।
  • 5
    इस रिश्तेदार पर भरोसा करना आपके लिए कुछ करना बंद करो यदि आप उस परिस्थिति में हैं जिस में इस परिवार के सदस्य ने आप किसी भी प्रकार के वादे किए हैं, तो उन्हें खाली शब्दों के रूप में मानें। एक चमत्कार की प्रतीक्षा करने की तरह महसूस न करें - जो भी आप करना चाहते हैं, आगे बढ़ो और आपको और अधिक विश्वसनीय लोगों को ढूंढने के लिए आपको कुछ मदद देने की ज़रूरत है
  • युक्तियाँ

    Video: निष्क्रिय आक्रामक लोग: कैसे शिकार हमेशा के लिए किया जा रहा रोकने के लिए!

    • यदि कोई अन्य रिश्तेदार इस रिश्तेदार का समर्थन करने में सक्षम है "नियंत्रण के अधीन"कभी-कभी इस व्यक्ति को जाने और आपकी चिंता व्यक्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है। यह निष्क्रिय-आक्रामक रिश्तेदार आपके साथ खेलना बंद करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
    • उदाहरण के द्वारा उपदेश अपनी भावनाओं को साझा करके और स्पष्ट रूप से समझाकर, आप एक गड़बड़ और जोखिम अस्वीकृति में शामिल होने जा रहे हैं। यह आपके रिश्तेदारों से पता चलता है कि आप उनके साथ इस वार्तालाप के लिए पर्याप्त रूप से भरोसा करते हैं, और आप उन पर विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं कि आप ऐसा करने के लिए पर्याप्त हैं।

    चेतावनी

    • अगर कोई व्यक्ति जोर देकर कहता है कि आपको समस्या है, न कि उसे, और अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाई, सीमा निर्धारित करें समझाओ और इस रिश्तेदार को बताएं कि आप अपनी उपस्थिति में क्यों नहीं आराम कर रहे हैं, या उसके आस-पास होने के कारण आपको नीचा दिखता है। जो भी आप के साथ सहज महसूस करते हैं, अपनी बातचीत को सीमित करें, लेकिन सामंजस्य के लिए खुला रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com