ekterya.com

द्विध्रुवी बीमार रिश्तेदार से कैसे निपटें

यदि आपके पास एक परिवार का सदस्य है जो द्विध्रुवी विकार से ग्रस्त है, तो यह तथ्य एक चुनौती है, जिसके लिए आपको बहुत धैर्य और करुणा की आवश्यकता होती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को इस विकार के बारे में जितना संभव हो सके सूचित करें और अपने परिवार के सदस्य दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से ध्यान रखें।

चरणों

भाग 1
अपने प्रियजन को समर्थन दें

एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 1 के साथ शीर्षक वाली छवि
1
वह समझता है कि उनके व्यवहार में से कुछ उन विकारों से संबंधित हैं जिनसे वे पीड़ित हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो खुद या खुद के बारे में बड़बड़ाता है आमतौर पर अभिमानी या स्वार्थी माना जाता है द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति में यह व्यवहार एक उन्माद का संकेत है। वही अन्य जोखिम व्यवहारों के साथ होता है जो आपके लिए समान रूप से अप्राकृतिक लग सकते हैं। यह बहुत मददगार है कि आप यह जानना सीखते हैं कि यह बीमारी का लक्षण है और आपके परिवार के सदस्य की ओर से एक जानबूझकर व्यवहार नहीं। हालांकि, आपको अपनी बीमारी के साथ हर मूड को संयोजित न करने की सावधानी बरतनी चाहिए। द्विध्रुवी विकार वाले लोग स्वस्थ तरीके से गुस्सा या उदास हो सकते हैं।
  • अपने परिवार के सदस्य की बीमारी को बेहतर ढंग से समझने और अपने समर्थन को दिखाने का एक तरीका केवल इस विकार के साथ अपने अनुभव के बारे में पूछना है। हालांकि, आपको सावधानी बरतनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि क्या आप इस बारे में गहराई से पहले इस मुद्दे के बारे में आपसे बात करना सहज महसूस करते हैं। यदि यह बहुत परेशान है, तो आप बस पूछ सकते हैं कि यह कैसे चल रहा है और आपकी बीमारी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मानसिक स्वास्थ्य उपचार के दौरान सहायता प्रदान करें चूंकि द्विध्रुवी विकार का सर्वोत्तम चिकित्सा और दवाइयों के साथ इलाज किया जाता है, इसलिए अपने परिवार के सदस्य को आपके उपचार के हिस्से के रूप में समर्थन करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने का एक तरीका आपके मनोचिकित्सा में भाग लेना है जब द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति का समर्थन करने की बात आती है तो परिवार चिकित्सा एक उपयोगी स्रोत हो सकती है
  • अपने मानसिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करें यदि आपका परिवार सदस्य आपको अपने चिकित्सक या चिकित्सक से बात करने के लिए सहमति देता है, तो आप उस व्यक्ति को संभावित चिंताएं या समस्याएं पैदा करने के बारे में सूचित कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने परिवार के सदस्य की सहायता के लिए अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आपके परिवार के सदस्य वर्तमान में मानसिक स्वास्थ्य उपचार प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो आप उसे खोजने या उसे खोजने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। कुछ उपयोगी संसाधनों में मनोविज्ञान आज पत्रिका और अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) शामिल हैं। आप चिकित्सकों या मनोचिकित्सकों के लिए देख सकते हैं जो आपके इलाके में इस तरह के विकार के विशेषज्ञ हैं। यदि आपका परिवार का सदस्य उपचार प्राप्त करने के लिए अनिच्छुक है, तो उन्हें बाध्य न करें, क्योंकि इससे उन्हें डराने और उनके रिश्ते को बाधित कर सकता है। हालांकि, आपको इसे केवल तभी लागू करना चाहिए जब यह दूसरों के लिए या स्वयं को खतरे का कारण बनता है
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 3 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    उसे दवा का पालन करने में मदद करें द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के लिए अपनी दवाएं लेने से बचने के लिए यह सामान्य है क्योंकि "आयाम" अपने उन्माद की उन्हें अच्छा महसूस कर सकते हैं। यदि आप देख रहे हैं कि आपके परिवार के सदस्य ने अपनी दवाएं लेना बंद कर दिया है, तो सबसे पहले आपको करना चाहिए अपने मनोचिकित्सक या परिवार के डॉक्टर को जल्द से जल्द सूचित करना। सबसे अधिक संभावना है, डॉक्टर आपके परिवार के सदस्य से बात करेंगे और आपको सूचित करेंगे कि आपको कैसे आगे बढ़ना चाहिए। यदि आप डॉक्टर से संपर्क नहीं कर सकते, तो आप अपने परिवार के सदस्य को अपनी दवाएं लेने या प्रोत्साहन देने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, विशेष उपहार देने या आप जो काम करना चाहते हैं) ताकि वे शिकायत न करें।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 4 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    एक मैनिक या हाइपमैनिक एपिसोड के दौरान सोखें। यदि आप ऐसे लक्षण देखते हैं कि आपके परिवार के सदस्य इन एपिसोड में से एक का सामना कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप नुकसान की संभावना कम करने का प्रयास करें।
  • अपने परिवार के सदस्य के साथ जोखिम भरा व्यवहार के दौरान नुकसान कम करने के लिए बातचीत करें (उदाहरण के लिए, यदि आप जुए में संलग्न हैं, अत्यधिक खर्च करते हैं, ड्रग्स का दुरुपयोग करते हैं या बिना बेतहाशा वाहन चलाते हैं)।
  • बच्चों, विकलांग लोगों और अन्य कमजोर लोगों को दूर रखें ताकि विवेक उन्हें परेशान न करें।
  • एक डॉक्टर से संपर्क करें, एम्बुलेंस के लिए कॉल करें, या एक आत्मघाती रोकथाम केंद्र को बुलाएं, अगर आपके परिवार के सदस्य को स्वयं या दूसरों को नुकसान पहुंचाने का खतरा होता है
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 5 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    खुद को तैयार करें ताकि आप संकट की स्थिति में आगे बढ़ें। यह महत्वपूर्ण है कि आप एक आपात स्थिति से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना की तीव्रता को कम करने के लिए एक कार्य योजना है आपके पास कुछ महत्वपूर्ण रिश्तेदारों की संपर्क जानकारी होनी चाहिए, जो आपकी सहायता कर सकते हैं, साथ ही साथ चिकित्सकों के टेलीफोन नंबर और अस्पतालों के पते। अपने फोन में इस जानकारी को सहेजने के लिए खुद को सीमित मत करें, क्योंकि बैटरी चल सकती है आपके पास इन सभी नंबरों को रिकॉर्ड करना होगा और उन्हें हर समय आपके साथ ले जाना होगा (अपने बटुए या पर्स में)। इस जानकारी की एक प्रति अपने परिवार के सदस्य को दीजिए। आप इस योजना को एक साथ भी विकसित कर सकते हैं (जब आपका परिवार सदस्य भावनात्मक रूप से स्थिर है)।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 6 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    उसे ट्रिगर्स से बचने में मदद करें ये व्यवहार या परिस्थितियां हैं जो नकारात्मक परिणामों की संभावना बढ़ सकती हैं (इस मामले में, एक मैनिक, हाइपोमानिक या अवसादग्रस्तता प्रकरण)। संभावित ट्रिगर्स में कैफीन, अल्कोहल और कुछ दवाओं जैसे कुछ पदार्थ हैं। वे नकारात्मक भावनाओं (जैसे तनाव), एक असंतुलित भोजन, नींद की अनियमितताओं (बहुत अधिक या बहुत कम सो रही) और पारस्परिक संघर्षों को शामिल कर सकते हैं। आपके परिवार के सदस्य का अपना विशिष्ट ट्रिगर्स है आप इन कार्यों से बचने या उसे अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को प्राथमिकता देने के लिए याद दिलाने के लिए उसे समझाने में मदद कर सकते हैं।
  • आम तौर पर, द्विध्रुवी लोगों के लिए गंभीर लोग ट्रिगर होते हैं
  • यदि आप अपने परिवार के सदस्य के साथ रहते हैं, तो आपको घर से कुछ पदार्थ निकालना चाहिए (उदाहरण के लिए, मादक पेय)। इसके अलावा, आपको रोशनी, संगीत और ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित करके एक आरामदायक माहौल बनाने का प्रयास करना चाहिए।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 7 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    7
    करुणा का अभ्यास करें जितना अधिक आप इस विकार पर रिपोर्ट करते हैं, उतना अधिक समझ और सहनशील आप अपने परिवार के सदस्य के साथ होंगे। हालांकि इस विकार से निपटने के लिए परिवार के लिए एक चुनौती हो सकती है, आपकी रूचि आपके परिवार के सदस्य की देखभाल की सुविधा प्रदान कर सकती है।
  • अपनी दिलचस्पी दिखाने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप अपने परिवार को यह बताने दें कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं और आप उन्हें अपनी वसूली में मदद करना चाहते हैं। इसके अलावा, आप उससे पूछ सकते हैं कि उसे अपनी बीमारी के बारे में किसी से बात करने की जरूरत है।
  • भाग 2
    अपना ख्याल रखना

    एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि



    1
    सहानुभूति का अभ्यास करें अपने परिवार के सदस्यों के जूते में अपने आप को लाना, उनके व्यवहार को बेहतर ढंग से समझने के साथ-साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य के कारण आपके द्वारा अनुभव की जाने वाली नकारात्मक भावनाओं को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी है। एक क्षण के लिए कल्पना करो कि तुम्हारा जीवन कैसा होगा यदि आप रात में बिस्तर पर जाते हैं तो आपको नहीं पता कि क्या आप अगले दिन जागेंगे कि एक गहरे अवसाद में डूबे हुए हों या उन्मत्त मनोदशा में फंसे।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करें कभी-कभी, द्विध्रुवी विकार वाले परिवार के सदस्य की देखभाल के लिए बहुत तनावपूर्ण हो सकता है और अवसादग्रस्त लक्षणों को शामिल किया जा सकता है। याद रखें कि आपके लिए किसी अन्य व्यक्ति की सहायता करने के लिए, आपको पहले खुद को एक इष्टतम अवस्था (शारीरिक और मानसिक रूप से) मिलना चाहिए। आपको अपने खुद के व्यवहार और अपने परिवार के सदस्य के बारे में अंतर्निहित भावनाओं से अवगत होना चाहिए।
  • सब कुछ को नियंत्रित करने की तलाश मत करो समझना और याद रखना महत्वपूर्ण है (या तो जोर से या आपके मन में) कि आप अपने परिवार के सदस्य के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते इस व्यक्ति को एक विकार है जो पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता है।
  • इसके बजाय, आपको अपना ध्यान अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों की एक सूची लिख सकते हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए काम करना शुरू कर सकते हैं।
  • संसाधनों का मुकाबला करने का उपयोग करें ये एक विशेष समस्या से निपटने के विशिष्ट तरीके हैं और व्यक्तिगत देखभाल के लिए महत्वपूर्ण हैं इनमें से कुछ संसाधनों में ऐसी गतिविधियां शामिल हो सकती हैं जो आप आनंद लेते हैं, उदाहरण के लिए, पढ़ना, लिखना, कला, संगीत, कुछ बाहरी गतिविधियां, व्यायाम या खेल चिकित्सकीय गतिविधियों निजी देखभाल के साथ भी मदद कर सकती हैं, उदाहरण के लिए, कुछ छूट तकनीकों (जैसे प्रगतिशील मांसपेशी छूट), ध्यान, कला चिकित्सा और जर्नलिंग। इस विकार से निपटने का एक अन्य तरीका यह है कि तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचने या दूर हो सके।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 10 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    पेशेवर मदद लेने पर विचार करें यदि आप अपने परिवार के सदस्य के द्विध्रुवी विकार के लक्षणों से निपटने में मुश्किल समय से गुजर रहे हैं, तो आपको चिकित्सा प्राप्त करने में बहुत मदद मिल सकती है। यह सुझाव देने के लिए सबूत हैं कि पारिवारिक चिकित्सा प्राप्त करने (और न सिर्फ बीमारी के बारे में सीखना) द्विध्रुवी विकार से पीड़ित एक परिवार के सदस्य से निपटने के लिए लोगों (विशेष रूप से माता-पिता या देखभाल करने वाले) को बहुत लाभ दे सकता है
  • भाग 3
    इसमें द्विध्रुवी विकार शामिल है

    एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 11 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    समझें कि यह विकार एक जैविक रूप से आधारित रोग है। इसका मतलब यह है कि इसमें एक मजबूत आनुवंशिक घटक है और परिवारों में दिखाई देने लगता है। इसलिए, यह आपके परिवार के सदस्य की गलती नहीं है, क्योंकि यह विकार किसी अन्य बीमारी की तरह दिखाई दे सकता है। द्विध्रुवी विकार कुछ ऐसा नहीं है जो आपके परिवार के सदस्य अपनी इच्छा से नियंत्रित कर सकते हैं
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 12 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    इस विकार के विभिन्न लक्षणों को जानें द्विध्रुवी विकार के दो मुख्य प्रकार हैं: द्विध्रुवी विकार प्रकार I और द्विध्रुवी विकार प्रकार II। यह पता करने के लिए महत्वपूर्ण है कि इन प्रकारों में से किस प्रकार आपके परिवार के सदस्य को उनके विशेष लक्षणों और व्यवहारों को बेहतर ढंग से समझने के लिए पीड़ित किया गया है।
  • द्विध्रुवी विकार प्रकार I का पता चला है जब व्यक्ति मस्तिष्क के एपिसोड का अनुभव करता है जो आमतौर पर एक हफ्ते या उससे अधिक समय तक रहता है। एक उन्मत्त प्रकरण के कुछ लक्षण में शामिल हैं: चिड़चिड़ा मूड या अतिरंजित, फुलाया आत्मसम्मान, कमी हुई, वृद्धि की मुखरता, distractibility, वृद्धि लक्ष्य निर्देशित गतिविधि और जोखिम भरा व्यवहार में भाग लेने में शामिल हो रही की तरह सोने के लिए की जरूरत है ( जुआ या एकाधिक सहयोगियों के साथ असुरक्षित यौन संबंध रखने वाले)।
  • जब व्यक्ति द्वारा अनुभव कम से कम एक प्रमुख अवसादग्रस्तता प्रकरण या एक हाइपोमेनिएक प्रकरण (करने के लिए समान है, लेकिन कम गंभीर उन्मत्त प्रकरण और केवल 4 दिन तक चल सकता है) द्विध्रुवी विकार द्वितीय स्पष्ट है।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 13 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    जानें कि इस विकार का इलाज कैसे किया जाता है। आम तौर पर, द्विध्रुवी विकारों का इलाज चिकित्सा और दवाओं के संयोजन के साथ किया जाता है। अक्सर, मनोचिकित्सकों या सामान्य चिकित्सकों को आदेश लक्षणों को कम करने में (जैसे लिथियम के रूप में) मनोदशा स्थिरिकारी लिख। आमतौर पर, मनोवैज्ञानिक, विवाह चिकित्सक, परिवार के सदस्य और अन्य डॉक्टर द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति को अपने लक्षणों का प्रबंधन और उनका सामना करने में सहायता करते हैं। सबसे सामान्य प्रकार की चिकित्सा में संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, पारिवारिक चिकित्सा और पारस्परिक उपचार शामिल हैं।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 14 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    परिवार पर इस विकार के सामान्य प्रभावों के बारे में पता करें द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के पारिवारिक सदस्यों को डर लग सकता है और ऊर्जा की कमी हो सकती है इसके अलावा, इन लोगों के जीवन साथी को सहायता की कमी महसूस हो सकती है और कई लोग सहायता प्राप्त नहीं कर सकते हैं।
  • परिवार के किसी भी सदस्य का मानना ​​है कि द्विध्रुवी विकार के साथ व्यक्ति अपनी बीमारी पर नियंत्रण है, तो यह और रिश्ते के साथ अभिभूत होने की भावनाओं असंतोष पैदा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • गोपनीयता का सम्मान करें याद रखें कि आप स्वतंत्रता मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के प्रदाता के साथ बात करने के लिए यदि आपके परिवार अपने हिरासत में एक छोटी सी है या एक दस्तावेज है जिसमें आप अपनी सहमति प्रदान पर हस्ताक्षर किए हैं की है। हालांकि, यदि इन शर्तों में से कोई भी नहीं मिले, तो चिकित्सक आपको अपने मरीज की गोपनीयता की रक्षा के लिए जानकारी देने से इंकार कर सकता है।

    चेतावनी

    • आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप एक प्रकरण (पुलिस घाव या द्विध्रुवी विकार के साथ एक व्यक्ति को मार सकता है) के दौरान पुलिस को बुलाने नहीं द्वारा एक जीवन को बचाने का अवसर है। इसके बजाय, एक एम्बुलेंस की मांग करें या यदि आवश्यक हो तो आपातकालीन कक्ष में जाएं।
    • यदि आप या आपके परिवार के किसी सदस्य के पास अपने या दूसरे लोगों को नुकसान पहुंचाने के बारे में विचार हैं, तो तत्काल मदद लें या अपने क्षेत्र में आपातकालीन नंबरों पर कॉल करें। इसके अलावा, आप एक अस्पताल या स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क कर सकते हैं या एक आत्मघाती रोकथाम केंद्र को बुला सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com