ekterya.com

एकल माता पिता के रूप में किशोरों से कैसे निपटें

एकमात्र माता-पिता होने के नाते कड़ी मेहनत होती है, लेकिन किशोरों के एकल माता-पिता के बारे में अधिक सोचने के लिए अधिक है स्वतंत्रता, ईमानदारी, और विश्वास एक ही माता-पिता-किशोर संबंधों में भी बड़ी चुनौतियां हैं। आपकी यात्रा को किशोरों के एकल अभिभावक के रूप में थोड़ा आसान बनाने में मदद करने के लिए निम्नलिखित सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

छवि शीर्षक के साथ डील विद किशोरों के रूप में एक एकल अभिभावक चरण 1
1
आपके पास कोई सहायता नेटवर्क, मित्र या परिवार का उपयोग करें सबसे पहले, यदि आप जानते हैं और आप अपने बच्चों के दोस्तों के माता-पिता पर भरोसा है, मदद के लिए पूछना। इसका मतलब यह नहीं कि आप उन्हें एक माता पिता के रूप में अपने जिम्मेदारियों को ग्रहण करने की उम्मीद है, लेकिन अगर वे मदद कर सकते हैं उन्हें बेहतर पूरा करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप देर से काम करने के लिए है, वे अपने बच्चों को रात के खाने के दे रही है और उन्हें एक सुरक्षित वातावरण जिसमें उनके होमवर्क करने के लिए देकर मदद कर सकता है। आप घर के रास्ते पर अपने बच्चों को ले सकते हैं और जब वे बाहर जाने के लिए चाहते हैं और पता करने के लिए जहां उनके बच्चे हैं और वे क्या कर रहे हैं की जरूरत है अपने बच्चों को घर पर एक रात रहने, या कुछ सप्ताह के अंत में अनुमति देने के लिए वापस इन माता पिता के लिए दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद किशोरों के रूप में एक एकल माता पिता के चरण 2
    2
    बहनों, भाइयों और दादा दादी से यह पूछने के लिए कहें कि अगर आपके बच्चे अकेले घर पर अकेले हैं तो यह सब ठीक है। लड़के से पूछे बिना, उनसे पूछो कि वे क्या कर रहे हैं, चाहे वह खाया है या नहीं, और अगर उन्होंने अपना होमवर्क किया है अध्ययन बताते हैं कि जिन बच्चों के माता-पिता भी काम करते हैं और उनके माता-पिता द्वारा अनसुझाए जाते हैं, उनके पास बेहतर स्कूल और सामाजिक प्रदर्शन होता है, अगर कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी तरह उनकी देखभाल कर लेता है, जो उनके बारे में परवाह करता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद किशोरों के रूप में एक एकल माता पिता के चरण 3
    3
    अपने बेटे से बताने के लिए उससे बात करें कि आप वहां हर समय नहीं हो सकते हैं और उन्हें पता कर सकते हैं कि आप उनसे क्या उम्मीद करते हैं। बुनियादी नियम महत्वपूर्ण हैं कंप्यूटर या कंसोल के साथ खेलने से पहले कर्तव्यों को किया जाना चाहिए। किसी भी साइट को आप अपने कंप्यूटर पर खतरनाक मानते हैं। यदि आपका बच्चा कंप्यूटर के बारे में अधिक जानकार है, तो एक व्यक्ति को पता है कि यह कैसे करना है कि आपको यह कैसे सिखाया जाता है कि कैसे जांच और निगरानी करें कि आपका बच्चा क्या देख रहा है और ऑनलाइन कर रहा है इस में, यह भी महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा जानता है कि आपकी अपेक्षाएं क्या हैं
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद किशोरों के रूप में एक एकल माता पिता के चरण 4
    4



    अपने बच्चे को काम दे दो जो उसे कुछ पैसे कमाने या अनुग्रह जीतने की अनुमति देते हैं (जैसे कि शनिवार की रात को दोस्तों के साथ बाहर जाना), यह उनको व्यस्त रखता है, जबकि आप वहां नहीं हैं। कार्य, जैसे धुलाई, वैक्यूमिंग, कुत्ते को पैदल चलना, रात के खाने के लिए, कुछ भी करने के लिए किया जाना चाहिए। याद रखें, वे एक टीम हैं!
  • एक एकल माता पिता के कदम के रूप में डील विद किशोरों के साथ छवि
    5
    अपने बच्चों के दोस्तों से मिलो चूंकि आपके परिपक्व बच्चे को अधिक लोगों से अवगत कराया जाता है और उनके दोस्तों के चक्र उनके प्राथमिक या उच्च विद्यालय में होने से बदल सकते हैं। उन दोस्तों को जानने का प्रयास करें और यदि आप अपने प्रभाव के बारे में चिंतित हैं, तो चीजों पर ध्यानपूर्वक ध्यान रखें और यदि आप इसे जरूरी मानते हैं, तो इसके बारे में कोई फैसला करें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद किशोरों के रूप में एक एकल अभिभावक चरण 6
    6
    सुनो और अपने किशोरों के लिए ध्यान देना आपको पता होना चाहिए कि वे कौन-से विषय ले रहे हैं, वे क्या शिक्षकों को पसंद करते हैं, वे किस बैंड को पसंद करते हैं, उनकी पसंदीदा टीम क्या होती है। उन्हें बात न देने के बच्चों के साथ जुड़ने का प्रयास करें किशोरावस्था को स्वतंत्रता चाहिए, लेकिन वे चाहते हैं कि जब उनके माता-पिता का यह विचार हो कि यह उनके लिए महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद किशोरों के रूप में एक एकल अभिभावक चरण 7
    7
    सबसे ऊपर, जब आप घर पर होते हैं, तो अपने बच्चे से बात करने और चीजों को एक साथ करने के लिए समय निकालें। आप टेलीविजन के सामने ही नहीं महसूस करते हैं सिनेमा पर जाएं खरीदारी करना उसे खाने के लिए बाहर ले जाओ और बात करने का मौका ले लो। सवाल पूछें, लेकिन चिंता न करें, जानकारी की मांग न करें, लेकिन पता करें कि वे अब क्या चाहते हैं कि वे बड़े हो गए और परिपक्व हों। संपर्क में रहें जब आपके पास ब्रेक हो, तो उसे थोड़े से बात करने के लिए उसे काम से बुलाएं नोट्स छोड़ें कार्यक्रमों को विशेष रात्रिभोज या आउटिंग करने के लिए चीजें हैं जो आप और वे आनंद लेते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: Conflict Resolution Mediator Yasmin Davar Says Millennials Will Save The World!

    • एकमात्र माता-पिता की सबसे बड़ी समस्या यह है कि जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसे करने के लिए समय मिल रहा है। लेकिन, इन महत्वपूर्ण वर्षों के दौरान अपने बच्चे से अपने आप को दूर करने से, आपको केवल एक बड़ी समस्या का कारण होगा। किशोरों की अपनी भावनाओं को रखने और संचार को रोकने की एक प्राकृतिक प्रवृत्ति होती है क्योंकि वे नई भावनाओं के साथ संघर्ष करते हैं और जब उन्हें पता चलता है कि आप: आपके पिता या मां नहीं हैं "आप सब कुछ जानते हैं"।
    • एक पिता के रूप में ज़्यादा प्रतिक्रिया न करें। यदि आप लगातार अपने hyojs के जीवन में हो रही है, वे वही कार्य नहीं करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com