ekterya.com

डॉल्फ़िन को कैसे दुलारा करना

डॉल्फ़िन बुद्धिमान और मिलनसार जानवर हैं जो न्याय के साथ दुनिया भर के लोगों की प्रशंसा अर्जित की है। प्रशिक्षित जानवरों के साथ पर्यवेक्षित वातावरण में, सावधानी बरतने से डॉल्फिन को पालतू करना संभव है। प्राकृतिक दुनिया में, डॉल्फ़िन को रोकना एक इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है और डॉल्फ़िन के जीवन को परेशान कर सकता है। हालांकि, थोड़ी देखभाल के साथ, हम उन्हें अपने प्राकृतिक आवास में भी देख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
डॉल्फिन खोजें

पेट एक डॉल्फिन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक निर्देशित टूर खोजें यदि आपके पास समय और पैसा है, तो शायद यह सबसे अच्छा विकल्प है कई गर्म मौसम स्थानों में आप उन गाइडों को किराए पर रख सकते हैं जो आपको क्षेत्र में डॉल्फ़िन के एक समूह के लिए ले जाएगा और उनसे बातचीत करने में आपकी मदद करेंगे। अक्सर इन पर्यटन वैज्ञानिक विशेषज्ञों द्वारा निर्देशित होते हैं जो आपको या आपके बच्चों को हमारे डॉल्फिन मित्रों और उनके आवास के बारे में सिखा सकते हैं
  • इन कार्यक्रमों के उदाहरणों में निम्न शामिल हैं: ऑरलैंडो में डिस्कवरी कोव - हवाई में डॉल्फिन क्वेस्ट - कैनकन में डॉल्फिनारिस - बहामा में डॉल्फिन केये और फ्लोरिडा के मैराथन में डॉल्फिन रिसर्च सेंटर।
  • यदि आप डॉल्फिन देखने के लिए एक मार्गदर्शित दौरे के साथ जाने का फैसला किया है, तो यह सत्यापित करें कि यह वैध है और सुरक्षा के मामले में इसका एक अच्छा रिकॉर्ड है।
  • पेट एक डॉल्फिन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मछलीघर पर जाएं कभी-कभी आप स्थानीय मछलीघर पर जाकर डॉल्फिन को पा सकते हैं और महासागर में लंबी दूरी से बच सकते हैं। राष्ट्रीय एक्वैरियम उन लोगों के लिए विशेष पैकेज प्रदान करता है, जो एक पेशेवर की नज़दीकी देखरेख के तहत एक डॉल्फिन के साथ घनिष्ठ मुठभेड़ करना चाहते हैं। वही कुछ थीम पार्क जैसे सीवरवर्ल्ड जैसे के लिए लागू होता है
  • पेट एक डॉल्फिन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    समुद्र तट पर जाएं डॉल्फ़िन को दुनिया भर के महासागरों में देखा जा सकता है। हालांकि, कुछ जगहों को उनके प्राकृतिक वातावरण में डॉल्फ़िन खोजने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक अनुकूल हैं। अज़ोरस डॉल्फ़िन प्रजातियों की सबसे बड़ी विविधता का आनंद लेते हैं जो अक्सर इस समूह के द्वीपों के किनारे के करीब आते हैं। न्यूजीलैंड और बहामास किसी भी पर्यटक की सूची में सबसे ऊपर हैं, जहां उनके प्राकृतिक आवास में डॉल्फ़िन देखने को मिल रहे हैं।
  • जब आप अकेले समुद्र तट पर जाते हैं, तो डॉल्फ़िन से दूर रहें। आप उन्हें दूर से सराहना कर सकते हैं, लेकिन अगर आप बहुत करीब हो जाते हैं तो आपको जोखिम में पड़ जाएगा।
  • पेट एक डॉल्फिन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    डॉल्फ़िन के जीवन को सुरक्षित रखता है यद्यपि इसके साथ तैरना अधिक मजेदार लग सकता है, डॉल्फ़िन से बातचीत करने का सबसे अच्छा तरीका यह खतरे से बचाने के लिए है इन प्रजातियों के निवासियों में अतिशीघ्र, ग्लोबल वार्मिंग और मानव आक्रमण के कारण कुछ प्रजातियां लुप्तप्राय हैं। के माध्यम से संरक्षणवादी समूह आप एक डॉल्फ़िन अपनाने, डॉल्फ़िन से संबंधित विषयों पर वर्तमान समाचार प्राप्त कर सकते हैं या लुप्तप्राय प्रजातियों की सुरक्षा के लिए सरकार पर दबाव डाल सकते हैं।
  • भाग 2
    डॉल्फ़िन के साथ बातचीत करें

    पेट एक डॉल्फिन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1



    कानून की जांच करें कुछ जगहों पर, मनुष्य डॉल्फ़िन के साथ इतनी बार बातचीत करने की कोशिश करते हैं कि यह उनके प्राकृतिक व्यवहार को बदलता है। नतीजतन, संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों में जंगली डॉल्फ़िन को खिलाना या दृष्टिकोण करना अवैध है। डॉल्फ़िन बड़े, मजबूत प्राणी हैं जो कभी-कभी मानवों को घायल कर सकते हैं इसलिए, दोनों दलों के लिए इंसानों और डॉल्फ़िन के बीच बातचीत पर प्रतिबंध रूचि के हैं।
  • पेट एक डॉल्फिन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: [Hindi]डॉल्फिन क्या सच मैं है इतनी टैलेंटेड?ll DOLPHIN does truly this much TALLENTED?ll

    डॉल्फिन और एक योग्य गाइड के साथ पानी दर्ज करें यदि आप अपने प्राकृतिक आवास में डॉल्फ़िन का दौरा कर रहे हैं, तो 50 फीट (15.24 मीटर) से कम पानी में पहुंचें। केवल एक डॉल्फ़िन तक पहुंचने की कोशिश न करें यह सबसे अच्छी तरह से किसी ऐसे व्यक्ति के साथ किया जाता है जो जंगली डॉल्फ़िन के साथ बातचीत करने के लिए ठीक से प्रशिक्षित है और यह जानती है कि इन जानवरों की प्रतिक्रियाओं की व्याख्या कैसे करें।
  • पेट एक डॉल्फिन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    डॉल्फिन से संपर्क मत करो डॉल्फिन आपके पास आते हैं। डॉल्फ़िन आसानी से डर गए हैं और रक्षात्मक और क्षेत्रीय हो सकते हैं। यदि वे आपसे तैरते देखते हैं, तो वे इसे आक्रामक व्यवहार के रूप में व्याख्या कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें पहुंचने की तरह महसूस करते हैं, तो वे अनुकूल होने की अधिक संभावना रखते हैं, यदि उन्हें लगता है कि आप कोई खतरा नहीं हैं।
  • पेट एक डॉल्फिन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    वोल्टेज संकेतों के लिए सतर्क रहें अगर डॉल्फ़िन पानी के खिलाफ अपनी पूंछ हिलाने लगते हैं, कूदते हैं और जल्दी घूमते हुए जोर से घूमते हैं या बहते हैं, तो शायद वे बहुत ही उपद्रवी हैं। वापस जाओ और बेहतर क्षेत्र छोड़ दें। डॉल्फ़िन खतरनाक हो सकते हैं यदि वे हमला कर रहे हैं।
  • यदि आप अपने युवा के साथ एक डॉल्फिन मां देखते हैं तो तुरंत वापस ले लें उस बातचीत से महत्वपूर्ण तनाव हो सकता है
  • तैराकी पैटर्न का भी पालन करें अगर डॉल्फ़िन समय की विस्तारित अवधि के लिए डूब रहे हैं या यदि वे तैरने की गति या दिशा में अचानक परिवर्तन कर रहे हैं, तो वे शायद परेशान हैं।
  • Video: डॉल्फिन पानी वर्ल्ड में ब्लैक होल क्लस्टर जल स्लाइड

    पेट एक डॉल्फिन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    डॉल्फ़िन को चोट नहीं पहुंचाने के लिए सावधान रहें जब आप कैद में डॉल्फ़िन खेलते हैं, आपको पता होना चाहिए कि वे संवेदनशील हैं आपकी त्वचा नाजुक है और आपके नाखूनों से चोट लगी है। जो क्षेत्र विशेष रूप से संवेदनशील होते हैं वे हैं blowhole, आंख, थूथन, निचले जबड़े और माथे।
  • इसकी प्राकृतिक दुनिया में डॉल्फिन को पालतू करने की सलाह नहीं दी जाती है दूरी से डॉल्फ़िन खोलते समय सही हो सकता है, कोई भी आक्रामक कार्य अपने प्राकृतिक आवास से cetacean को डरा सकता है। कम से कम 50 फीट (15.24 मीटर) दूर रहें और 30 मिनट तक अधिकतम वापसी करें।
  • पेट एक डॉल्फिन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: DOLPHIN /डॉल्फिन के बारे में रोचक तथ्य/facts

    रिमोट प्वाइंट से देखें जब तक आप पर्यवेक्षित वातावरण में विपरीत दिशा निर्देशित नहीं होते हैं, तब तक आपको अपनी दूरी बनाए रखना चाहिए और अपने प्राकृतिक आवास में डॉल्फ़िन का निरीक्षण करना चाहिए। आपको ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए, चाहे वह स्नोर्कलिंग हो या आप नाव में हों जब तक आप आंदोलन के किसी भी उपरोक्त संकेत नहीं देखते हैं और डॉल्फिन अंतरिक्ष में तीस मिनट से अधिक समय तक नहीं रहते हैं, तब तक सभी पार्टियों के लिए बातचीत सुरक्षित रहनी चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com