ekterya.com

एक खरगोश दूल्हा कैसे करें

खरगोशों को लगातार सौंदर्य की आवश्यकता होती है ढीले कोट को खत्म करने और बालों के बैग से बचने के लिए आपको कुछ दिनों के अंतराल पर अपने खरगोश को ब्रश करना होगा। अधिक बार ब्रश यदि आपकी खरगोश लंबी-बालों वाली नस्ल है, और कम बार अगर यह एक छोटी बालों वाली एक है घरेलू खरगोशों के लिए बार-बार सफाई और स्नान भी आवश्यक है प्रकृति से, खरगोशों को बिल्लियों की तरह साफ किया जाता है, लेकिन अगर वे अधिक वजन से पीड़ित हैं या यदि उनके पास कुछ अन्य बाधा है तो शायद वे इस काम का ध्यान नहीं रख सकते हैं

चरणों

विधि 1
एक खरगोश ब्रश

ग्रूम अ रेबिट चरण 1 नामक छवि
1
सप्ताह में कम से कम एक बार अपने खरगोश को ब्रश करें ब्रशिंग का पहला कार्य ढीली बाल निकालना है। लंबे बाल जैसे कि अंगोरा की किस्मों को एक या दो दिन छोड़ने की आवश्यकता होती है। छोटी बालों वाली नस्लों जैसे कि डच बौना केवल सप्ताह में एक बार ब्रश करने की आवश्यकता होती है। नरम ब्रितर्स के साथ ब्रश लें और खरगोश की पीठ को ध्यान से और अच्छी तरह से ब्रश करें। यह ढीले बाल फूर के ऊपर ले जाएंगे।
  • हमेशा फर की दिशा में ब्रश करें और इसे बहुत मुश्किल मत करो। खरगोश को चोट पहुंचाने की कोशिश न करें!
  • मूल ब्रशिंग का ख्याल रखने के लिए एक कांटेदार ब्रश का प्रयोग करें, और लंबे बालों वाले खरगोशों के लिए एक मोटी दांत संयोजन। एक ब्रश ब्रश एक त्वरित पास के लिए उपयुक्त होगा, फर से मिलान करेगा और सभी अतिरिक्त गिरते बालों को हटा देगा। झाड़ियों के लिए एक कंघी के लिए उलटे बालों को खत्म करने के लिए उपयोगी है कि अन्य ब्रश का उपयोग करने के लिए बहुत बड़ी है।
  • एक कांटेदार ब्रश या एक मोटे दांत के साथ ब्रश का प्रयोग करें, जो आपके खरगोश के फर पर निर्भर करेगा। यदि ब्रश गिरते हुए बाल उठाते हुए बंद हो जाता है, तो आराम करने के लिए बाल खड़े ब्रश का उपयोग करें।
  • ग्रूम अ रेबिट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने खरगोश को सहज महसूस करें ब्रशिंग आपके खरगोश को शांत महसूस करने में पहला कदम है, लेकिन अन्य तकनीकें हैं अपनी गोद में एक तौलिया रखें और अपने खरगोश को अपने जांघों के साथ रखें। खरगोश अपनी पीठ पर झूठ बोलना पसंद करते हैं, जबकि आप धीरे-धीरे अपने पेट और बाकियों को ब्रश करते हैं। इससे खरगोशों को नींद के समान एक आराम से राज्य को अपनाना पड़ सकता है। वे संतोष के छोटे शोर भी कर सकते थे।
  • ग्रूम अ रेबिट चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने ब्रशिंग शासन को वर्ष के समय के लिए अनुकूलित करें अपने खरगोश को बार-बार ब्रश करें जब वह अपने बालों को ले जाती है। खरगोशों ने लगभग हर 3 महीनों में अपने बाल बहाए थे। ये गिरावट और वसंत में अधिक स्थानांतरित करते हैं, और गर्मियों और सर्दियों के दौरान अपेक्षाकृत कम होते हैं खरगोश कुछ अलग तरीके से अपने बाल खो देते हैं।
  • कुछ खरगोश अपने पुराने फर को स्थानांतरित करने के लिए कुछ सप्ताह लेते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपको अपने खरगोश को कुछ दिन या दिन में कई बार छोड़ना पड़ता है, जो आपके कोट की लंबाई और जिस गति से आप इसे ले जाते हैं, उसके आधार पर निर्भर होता है।
  • अन्य खरगोशों ने एक दिन में अपने सभी पुराने फर फेंके। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इन खरगोशों की उपेक्षा न करें जब वे अपने बाल बदलने लगते हैं।
  • ग्रूम अ रेबिट चरण 4 नामक छवि
    4
    ब्रशिंग के महत्व को जानिए बिल्लियों की तरह, खरगोशों को साफ रखने के लिए चाटना और वे बहुत अधिक का उपभोग करते हैं तो वे हेयरबॉल बना सकते हैं। हालांकि, बिल्लियों के विपरीत, खरगोश की काया उन्हें उल्टी से रोकती है। पेट के आउटलेट में बाधा डालने से बालों के झड़ने से पेट की रुकावटें आ सकती हैं और आपके जीवन को खतरे में डाल सकती है। जैसे ही आप कर सकते हैं ढीले बाल निकालें - अन्यथा, आपकी खरगोश जब यह सौंदर्य करेगी
  • ग्रूम अ रेबिट चरण 5 नामक छवि
    5
    पानी से अधिक बाल निकालें स्प्रेयर के साथ अपने हाथों को गीला करें और अपने खरगोश को कान की पीठ से पूंछ पर सावधानीपूर्वक मुहैया कराएं। आपको इसे कई बार करना चाहिए, और आपको खरगोश के पेटी और पेट को भी मुमकिन करना चाहिए। आपके गीले हाथ अतिरिक्त बाल निकालने के लिए उपयोगी होंगे, जो आपके ब्रश को कोट के ऊपर ले जाया गया है। अक्सर, आप अपने हाथ से इसे खींचकर ढीले बाल का एक बड़ा प्रतिशत समाप्त कर सकते हैं
  • ग्रूम अ रेबिट चरण 6 नामक छवि
    6
    फर के पिछले अतिरिक्त तक निकालें एक धातु का कांटेदार ब्रश का इस्तेमाल करना हर अंतिम बाल को हटाने का सबसे प्रभावी तरीका है। मॉलिंग सीजन के दौरान यह बहुत महत्वपूर्ण है, चूंकि खरगोश हारता है और अधिक बाल पैदा करता है। क्लॉप्स और पेचीदा ट्यूफ्ट्स को हटाने के लिए अपनी तार ब्रश का उपयोग करें, फिर फर अनाज की दिशा में ब्रश करने के लिए नरम ब्रश का उपयोग करें। कभी भी अनाज की दिशा के खिलाफ अपने बालों को ब्रश नहीं करें- अन्यथा, वायर ब्रश आपके खरगोश के फर को बुरी तरह नुकसान पहुंचाएगा।
  • विधि 2
    एक खरगोश साफ करें

    ग्रूम अ रेबिट चरण 7 नामक छवि
    1
    स्नान के लिए अपनी खरगोश तैयार हो जाओ एक शॉवर सिर के साथ एक साफ तौलिया गीला। तौलिया के साथ खरगोश के गंदे क्षेत्रों को साफ करें साबुन के साथ अपने खरगोश को साफ न करें, जब तक कि विशेष रूप से खरगोशों के लिए उत्पाद तैयार नहीं किया जाता है।
  • 2
    अपने खरगोश के नीचे साफ करें एक साफ तौलिया या गीली पोंछ लें, और सभी मल या कठोर अवशेषों को पोंछ लें। यह किसी भी बीमारी से बचने के लिए उपयोगी होगा जो अस्वस्थ शर्तों के कारण हो सकता है यदि आपके खरगोश के कोट में फंसने वाला मल है, तो यह आमतौर पर अधिक वजन वाले होने के कारण होता है और स्वयं को साफ करने में असमर्थ होता है। अपने खरगोश को पशुचिकित्सक के पास ले जाएं और अपना वजन कम करने के विकल्पों के बारे में पूछें।
  • ग्रूम अ रेबिट चरण 8 नामक छवि
    3



    अपने खरगोश के गंध ग्रंथियों को साफ करें। यदि आप इसे सीधा रखते हैं, तो वे आपके बट पर सही होंगे। गर्म पानी में भिगोए स्वाब के साथ सुगंधित ग्रंथियां साफ करें आपको खरगोश को उल्टा सुरक्षित रूप से पकड़ने में मदद करने के लिए किसी और की आवश्यकता हो सकती है डिस्चार्ज होने तक ध्यान से ग्रंथियों को साफ करें। यदि आपको ऐसा करने में कठिनाई हो रही है, तो एक पशुचिकित्सा से पूछें कि वह आपके लिए क्या करे
  • ग्रूम अ रेबिट स्टेप 9 नामक छवि
    4
    एक शर्टक्लॉथ के साथ कोट को साफ करें एक सुरक्षित पालतू ले लो और इसे अपने खरगोश फर के माध्यम से पोंछे। यदि आपके खरगोश में तेल का तेल होता है, तो तेलों को हटाने के लिए तैयार किए गए सुरक्षित पाइप वाइप का उपयोग करें
  • ग्रूम अ रेबिट चरण 10 नामक छवि
    5
    मामूली स्नान करें केवल अपने खरगोश को स्नान करते हैं यदि यह बेहद गंदे है या अगर यह देखा गया है। एक सिंक या छोटे टब को साफ, गर्म पानी से भरें और अपने खरगोश को पूरी तरह से डूबने के बिना धीरे-धीरे धो लें। चेहरे और कानों को छोड़कर सब कुछ धोएं फिर खरगोश शैम्पू के साथ साबुन। आपको पैरों और पीछे धोना चाहिए, ताकि आप सभी मल को समाप्त कर सकें। फिर सिंक निकालें और अपने खरगोश कुल्ला।
  • विधि 3
    सामान्य सफाई और हैंडलिंग के लिए सुझाव प्राप्त करें

    ग्रूम अ रेबिट चरण 11 नामक छवि
    1

    Video: Best dance by khargosh

    अपने खरगोश से सावधान रहें अपने खरगोश को ध्यान से उठाएं और इसे दृढ़ता से रखें ताकि वह फहराता नहीं हो। खरगोश को कसकर एक तौलिया में लपेटें, जैसे बरिटो बस अपने सिर को उजागर छोड़ दें यदि खरगोश संघर्ष करता है, तो इसे बनाए रखना मुश्किल होगा और यह पीठ को तोड़ सकता है खरगोश बहुत मिलनसार जीव हैं आप अपने खरगोश को पकड़ने में कुछ समस्याएं रखेंगे, जब तक आप उसके साथ अच्छा समय बिताना चाहते हैं।
  • ग्रूम अ रेबिट स्टेप 12 नामक छवि
    2
    अपने खरगोश की आँखें बाल और घास से मुक्त रखें। यह आपके खरगोश की आंखों में जलन और संभावित संक्रमण से बचने के लिए उपयोगी होगा। गीले कपास के टुकड़े ले लो और धीरे से अपनी आँखों के पास क्षेत्र पोंछे। यदि आपकी खरगोश में उसकी आंखों के पास बहुत अधिक बाल हैं, तो इसे काटने के लिए एक मस्करा ब्रश या एक छोटी पिस्सू कंघी का प्रयोग करें।
  • खरगोश की आँखों को सीधे न छूएं यह लाभकारी से अधिक हानिकारक हो सकता है
  • यदि खरगोश की आंखों में कुछ है, तो इसे पशुचिकित्सा में ले जाएं या खरगोशों के लिए अनुमोदित आँख-सफाई समाधान ढूंढें। यह संभावना है कि आप आंख की सतह को पानी के निर्देशित बूंदों के साथ धो सकते हैं जिसे आप एक ड्रॉपर के साथ आवेदन कर सकते हैं।
  • ग्रूम अ रेबिट स्टेप 13 नामक छवि
    3
    अपने खरगोश के नाखूनों को काटें खरगोशों को अपने पंजे हर 4 से 6 सप्ताह में कटौती करने की आवश्यकता होती है। पंजे नाखूनों की तरह हैं, वे कभी भी बढ़ने से नहीं रोकते हैं। घर के अंदर रहने वाले ज्यादातर खरगोश अपने पंजों को पर्याप्त नहीं पहनते हैं, इसलिए उन्हें नियंत्रण से बाहर होने से पहले उन्हें काट देना होगा। अपनी बनी अपनी पीठ पर पकड़ो, जैसे आप एक बच्चे को कमाल करते हैं, फिर अपने नाखूनों को ध्यान से काटें। आप खरगोशों के लिए एक विशेष नाखून क्लिपर खरीद सकते हैं, ताकि आप प्रक्रिया को आसान बना सकें। आप लोगों के लिए एक सामान्य नाखून क्लिपर (बहुत सावधानी से) का उपयोग कर सकते हैं
  • अनुभव को सुखद बनाने का प्रयास करें ऐसा करने के लिए, अपने खरगोश का व्यवहार करें, ताकि आप अपने पैरों को संभालते समय अधिक सहज महसूस कर सकें।
  • आपको नाखूनों के सफेद भाग में कटौती करना होगा गुलाबी जड़ें (रक्त वाहिकाओं) को मत छुओ! यह पंजों के नीचे एक रोशनी को उज्ज्वल करने के लिए उपयोगी है, इसलिए आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि रक्त वाहिनियों को कटौती न करें। यदि आप रक्त वाहिका को काटते हैं, तो कसैले पाउडर या आटे को लागू करें, इससे रक्तस्राव को जोड़ना होगा। लगभग 1 मिनट के लिए प्रेस करें।
  • ग्रूम अ रेबिट स्टेप 14 नामक छवि
    4
    अपने खरगोश के बालों को काटें। यदि आपके लंबे समय तक खरगोश बाल और उलझा हुआ फर की गेंदों को पैदा करने के लिए जारी है, तो 3 सेमी (1 इंच) के बारे में बाल काटने की कोशिश करें। आप कैंची की एक जोड़ी या बालों के लिए सामान्य कैंची की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं। यह खरगोश को ठंडा होने से रखेगा, और ढीली बाल होने की संभावना बहुत कम होगी।
  • बालों को पूरी तरह से काट न दें, जब तक कि त्वचा तक पहुंच न हो। बाल गर्मी, ठंड और कुछ भी है जो खरगोश को घायल हो सकता है के खिलाफ एक प्राकृतिक सुरक्षा प्रदान करता है
  • ग्रूम अ रेबिट स्टेप 15 नामक छवि
    5

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    जांचें कि आपके पास fleas हैं यदि आपकी खरगोश सामान्य से अधिक खरोंच लगती है, तो देखने के लिए कि क्या यह चित्ती है यदि आप एक पिस्सू पाते हैं, तो इसे हटाने के लिए अपने कोट के माध्यम से एक पिस्सू कंघी पास करें। आपको अधिक कठोर उपायों को अपनाना पड़ सकता है, जैसे स्प्रे या पिस्सू कॉलर का उपयोग करना।
  • चेतावनी

    • कान के अंदर गीली मत करो यह खरगोशों के लिए सुरक्षित नहीं है और संक्रमण जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। अपने खरगोश के कानों को ढक्कन से एक सिर का बंधन के साथ बांधें, ताकि आप गीली न हों।
    • खरगोश की त्वचा पर साबुन का कोई भी निशान न छोड़ें। साबुन सूखने पर कुछ उत्पादों के रसायनों ने आपके खरगोश को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • इसे धोने के बाद अपने खरगोशों को सूखी और ब्रश करें। अपने खरगोश को सूखे करने के लिए नरम तौलिया का प्रयोग करें। सावधानीपूर्वक उलझा हुआ बालों को सुलझाने के लिए एक वायर ब्रश लें फिर एक नरम ब्रश के साथ फर नरम करें। अपने खरगोश को अपने पिंजरे में रखें, जब उसके बाल पूरी तरह से सूख रहे हों।
    • अपने खरगोश को अक्सर स्नान न करें स्वस्थ खरगोश खुद को बिल्लियों की तरह तैयार करते हैं, इसलिए आम तौर पर उनको अच्छी तरह धोना आवश्यक नहीं है। इसके अलावा, खरगोशों को पानी में उन्हें विसर्जित करने के लिए तनावपूर्ण लगता है, और उन्हें एक सदमे से पीड़ित हो सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नरम ब्रश ब्रश
    • साफ तौलिया
    • पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित गीली पोंछे
    • पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित पोंछे, तेलों को खत्म करने (वैकल्पिक)
    • खरगोश को तैयार करने के लिए समाधान
    • धातु कांटेदार ब्रश
    • नाखून कतरनी
    • पानी से भरा स्प्रेयर
    • पालतू स्प्रे (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com