ekterya.com

खरगोश कैसे खरीदें

जब आप एक नया खरगोश खरीदते हैं, तो आप जो सबसे महत्वपूर्ण चीजें करेंगे वह आपका पालतू चुनें अगले 9 सालों के लिए यह आपका नया पालतू होगा यदि आप इसे ठीक तरह से ख्याल रखते हैं और बीमार नहीं होते या चोट नहीं लेते हैं। यह एक बड़ी प्रतिबद्धता है और आपको खरगोश को ध्यान से चुनना होगा। यह आलेख आपको बताएगा कि यह कैसे करना है

चरणों

विधि 1

तय करें कि आप अपनी नई खरगोश कहाँ खरीद लेंगे
छवि खरीदें एक खरगोश चरण 1 खरीदें
1
तय करें कि आप किस प्रकार के खरगोश चाहते हैं, पुरुष, महिला, वयस्क, बच्चा, वंशावली के साथ, किस दौड़ का? तय करें कि आप कितने खरगोश चाहते हैं एक अच्छा है अगर आप उसे पर्याप्त कंपनी दे सकते हैं, लेकिन अगर आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं, तो कम से कम दो के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। यह लेख मुख्य रूप से खरगोशों के बारे में है जो कि पालतू जानवर होंगे। शो के लिए एक खरगोश चुनने के बारे में पढ़ने के लिए, शो के लिए एक खरगोश कैसे चुनने के लिए जाएं।
  • एक सब्त दो कदम खरीदें
    2
    तय करें कि आपको खरगोश कहाँ मिलेगा यहां हम आपको कुछ विकल्प दिखाते हैं, उनके सकारात्मक और नकारात्मक पक्ष के साथ।
  • एक पालतू जानवर की दुकान वहाँ बड़ी संख्या में खरगोश होंगे जहां से आप चुन सकते हैं (बच्चों से वयस्कों तक) हालांकि, आपको अभी भी संपूर्ण दुकान (न सिर्फ खरगोश) की जांच करनी पड़ती है और यह सुनिश्चित कर लें कि यह साफ है और जानवरों की अच्छी देखभाल है। यह बुरा गंध नहीं होना चाहिए और यह स्टोर प्रबंधक से पूछने के लिए प्रश्नों की एक सूची तैयार करने के लिए एक अच्छा विचार होगा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपके व्यवसाय को जानते हैं
  • खरगोशों के लिए एक आश्रय यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप जीने के लिए एक गरीब छोड़ दिया खरगोश की नई इच्छा दे रहे होंगे और यह बहुत संभावना है कि वहां मौजूद लोग आपकी खरगोश के बारे में किसी भी सवाल के साथ आपकी मदद करना जारी रखेंगे। हालांकि, अधिकांश खरगोश वयस्क होंगे और आप एक वंशावली खोजने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।
  • एक खरगोश ब्रीडर शायद यह आपका सबसे अच्छा विकल्प है अच्छा खरगोश प्रजनकों ने पहले से ही शुरू कर दिया है कि वे अपने खरगोशों में सामूहीकरण कर सकें और आपको अपनी खरगोश की देखभाल के बारे में जानकारी दे सकें। पालतू पशुओं की दुकान के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रश्नों की एक सूची तैयार करना सर्वोत्तम है कि ब्रीडर अच्छा है
  • छवि खरीदें एक खरगोश कदम 3 खरीदें
    3
    जांच करता है। अपने दोस्तों, परिवार से पूछें, समाचार पत्र की जांच करें और हर जगह आप कर सकते हैं। आप लोगों से जो सुनते हैं वह आमतौर पर विश्वसनीय जानकारी होती है, क्योंकि लोग आमतौर पर पालतू जानवरों की दुकानों की सिफारिश नहीं करते हैं, जहां उनका खराब अनुभव होता है। सर्वश्रेष्ठ स्थानों पर जाएं और अपने पसंदीदा को चुनें। प्रश्न पूछें - अच्छे आपूर्तिकर्ता किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार होंगे।
  • छवि खरीदें एक खरगोश कदम 4 खरीदें

    Video: (खरगोश पालन )Khargosh palan kaise karen aur Khargosh Kya Khata hai Uski Dekhbhal kaise karen

    4
    अपने विकल्पों को कम करें दो स्थानों पर जहां आप अपना खरगोश पा सकते हैं, अधिकतम तीन उनमें से प्रत्येक पर जाएं, अच्छी तरह से जांच करें और खरगोशों का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करें (और उस जगह पर मौजूद किसी भी अन्य जानवर) इस बिंदु पर, आप मांग कर सकते हैं, क्योंकि आप सबसे अच्छी जगह चुनने की कोशिश कर रहे हैं, जहां आप अपनी बनी चुन सकते हैं।
  • छवि खरीदें एक खरगोश कदम 5 खरीदें



    5
    एक चुनें अपने पसंदीदा जगह का चयन करें यदि आपको समस्याएं हैं, तो अन्य लोगों की राय के लिए पूछें ध्यान से चुनें!
  • विधि 2

    अपने खरगोश का चयन करें
    छवि खरीदें एक खरगोश कदम 6 खरीदें

    Video: खरगोश पालन व्यापार कैसे आरम्भ करें (Rabbit Farming Business in hindi)

    1
    अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले खरगोशों की एक जोड़ी ढूंढें यदि आप बस एक निश्चित आकार में बढ़ने वाली एक बनी चाहती हैं और उसके पास बाल के एक निश्चित प्रकार और आकार (या नहीं) हैं, तो यह आसान होना चाहिए। आपको बस एक कूड़े को खोजने की ज़रूरत है जिसमें माता-पिता आपको बनी की तरह दिखते हैं।
  • छवि खरीदें एक खरगोश कदम 7 खरीदें
    2
    अपने स्वास्थ्य की जांच करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे स्वस्थ हैं। यदि आपको कुछ खरगोश मिलते हैं, तो दूसरों को अधिक सावधानी से जांचें यदि आप एक बीमार खरगोश पाते हैं, तो आप अपने पालतू जानवर को उस कूड़े या खरगोशों के समूह से विशेष रूप से प्राप्त करने की इच्छा के बारे में पुनर्विचार करना चाह सकते हैं। यदि आप कई खरगोशों को बीमार या एक या अधिक जो बहुत बीमार हैं, तो उस जगह पर अपने खरगोश खरीदने पर पुनर्विचार करना सर्वोत्तम है।
  • कान साफ ​​होना चाहिए और खराब गंध नहीं होना चाहिए। जांचें कि आपके कानों में अतिरिक्त मेहराब नहीं है या उनमें विदेशी निकायों हैं। यदि कान नरम होते हैं और फर्श को छूते हुए, यह ठीक है - इसका मतलब यह है कि यह खरपतवार कान के साथ है।
  • आंखों को साफ होना चाहिए, विदेशी निकायों से मुक्त नहीं होना चाहिए, लाल या चिढ़ नहीं होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि खरगोश देख सकता है - ब्रीडर को यह जांचने के लिए कहें। खरगोशों के लिए अलग-अलग रंग की आंखों के लिए यह ठीक है
  • बालों और त्वचा को साफ होना चाहिए और खराब गंध नहीं होना चाहिए। बालों को पेचीदा नहीं होना चाहिए। बाल की जाँच करें और फिर त्वचा - जांच करें कि कोई टिक नहीं है, fleas या अन्य परजीवी आप देखेंगे कि अगर आपको काला, लाल, क्रीम या बेज स्पॉट मिलते हैं सभी खरगोश की जांच करें, पूंछ को और अधिक ध्यान दें और इसके नीचे देखें।
  • नाखूनों को बहुत लंबा नहीं होना चाहिए यदि वे हैं, तो अन्य सभी संकेतों की जांच करें जो आपको स्वस्थ बताते हैं। यदि अन्य सभी संकेत ठीक हैं, तो आप उस खरगोश का चयन कर सकते हैं - बस जब आप इसे समीक्षा के लिए लेते हैं, तो अपने नाखों में कटौती करने के लिए चिकित्सक से पूछें (जो आपके खरगोश के बाद जितनी जल्दी हो सके)।
  • मुंह साफ होना चाहिए और खराब नहीं होना चाहिए मुंह (दाँत, जीभ, आदि) के भीतर आपको क्या उम्मीद है इसके अलावा, आपको कुछ अतिरिक्त नहीं होना चाहिए।
  • एक खरगोश कदम 8 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने पसंदीदा चुनें अगर हर कोई खुश और स्वस्थ है, यह केवल आपके पसंदीदा चुनने के बारे में होगा। बस वापस बैठकर खरगोश का चयन न करें - बाकी के लिए - आप उसके लिए खेद महसूस कर सकते हैं, लेकिन इससे बाद में कठिनाइयों का सामना हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • इसे प्राप्त करने के बाद अपने खरगोश सीधे पशु चिकित्सक को ले लो यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो इसे जल्द से जल्द ले लें।
    • एक उपयुक्त यात्रा बॉक्स (आप एक बिल्लियों या छोटे कुत्ते के लिए उपयोग कर सकते हैं) वहाँ अपने बनी परिवहन के लिए। आप इसे तुरंत उपयोग नहीं करेंगे, लेकिन जब आप अपने बनी पशुचिकित्सा में ले आएँगे, यदि आप आगे बढ़ते हैं और दूसरी बार
    • ब्रीडर से पूछें कि अगर समस्या हो तो पहले 24 घंटों के भीतर बनी में वापस आ सकते हैं। यदि वह नहीं कहता है, तो उस ब्रीडर को खरीदने पर पुनर्विचार करना।
    • एक पशुचिकित्सा चुनें जो खरगोशों के बारे में जानता है!
    • जितनी जल्दी हो सके अपने खरगोश को निर्वहन या निकालना। इससे स्वास्थ्य की समस्याओं, खराब व्यवहार और अवांछित सब्जियों को कम करने में मदद मिलेगी, जिनमें से दुर्भाग्य से पहले से ही बहुत से हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com