ekterya.com

कैसे सांप को खिलाने के लिए

सांप स्वभाव से शिकारियों और, जब वे कैद में होते हैं, उनके स्वास्थ्यप्रद भोजन स्रोत चूहों या चूहों हैं, चाहे वे जीवित हों या जमी और thawed। आप अपने सांप के लिए अपना शिकार बढ़ा सकते हैं या पालतू जानवरों की दुकान पर खरीद सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने साँप की उम्र और प्रजातियों के लिए सही आकार चुनते हैं।

चरणों

भाग 1
सही भोजन चुनें

Video: सांप को खाना खिलाने का amazing तरीका

छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 1
1
चूहों या चूहों को खरीदें जंगली में, अधिकांश सांप चूहे, चूहों, या अन्य छोटे कृन्तकों को खाते हैं। ये जानवर सांपों की सभी पौष्टिक जरूरतों को पूरा करते हैं, इसलिए सिर्फ चूहों और चूहों का आहार आपके सांप को स्वस्थ और खुश रखने के लिए पर्याप्त है। यदि आपको केवल सांप को खिलाना है, तो आप अपने क्षेत्र में एक पालतू जानवर की दुकान पर चूहों और चूहे खरीद सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास कई साँप हैं, तो अपने सांपों को खिलाने के लिए चूहों और चूहों को प्रजनन करने पर विचार करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक विश्वसनीय कंपनी से चूहों को खरीदते हैं सुनिश्चित करें कि चूहों को सही ढंग से तंग किया गया है और ये कि उन्हें रसायनों के साथ इलाज नहीं किया गया है।
  • अगर आप चूहों और चूहों के साथ अपने साँप को नहीं खाना चाहते हैं, तो आप इसे लार्वा, कीड़े, मछली और अन्य खाद्य पदार्थों के मिश्रण से खिला सकते हैं जो सांप की पूर्ण श्रेणी की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। हालांकि, क्योंकि सांप वे क्या खाते हैं और वे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को देते हैं, यह परजीवी होने का खतरा बढ़ने के बारे में चुनिंदा होते हैं, इसलिए केवल कृन्तकों के आहार के साथ आपके साँप को खिलाने की सिफारिश की जाती है।
  • जीवित संकट के साथ अपने साँप को नहीं खिलाएं क्योंकि वे अपनी तराजू खा सकते हैं और साँप को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 2
    2
    लाइव या जमे हुए कृन्तकों का चयन करें चूंकि पालतू जानवरों के रूप में सांपों की लोकप्रियता बढ़ गई है, इसलिए पालतू जानवरों के स्टोर में उपलब्ध खाद्य उत्पादों के लिए अधिक विकल्प हैं। कई पालतू पशु मालिक अपने सांपों को खिलाने के लिए चूहों या जीवित चूहों को खरीदने के लिए चुनते हैं, लेकिन यदि आप जमी चूहों को जकड़ लेते हैं और उन्हें गरम करते हैं तो यह एक व्यवहार्य और सुविधाजनक विकल्प भी है। निर्णय लें कि आप और आपके साँप की ज़रूरत दोनों के लिए सही विधि क्या है
  • यदि आप जीवित चूहों को देने का निर्णय लेते हैं, तो आप खाने की आदतों को एक अधिक सटीक तरीके से प्रतिलिपि बना लेंगे कि सांप जंगली में है। हालांकि, लाइव चूहों का उपयोग करने से आपके हिस्से पर बहुत अधिक प्रयास होता है। आपको चूहों को बढ़ाने या दुकान पर जाने के लिए हर कुछ दिनों में ज्यादा खरीदना होगा। यदि आप पिंजरे में एक जीवित माउस डालते हैं, जब साँप खाने की तरह महसूस नहीं करता है, तो आपको इसे हटाने और उसे तब तक रखना होगा जब तक आप फिर से कोशिश नहीं करते।
  • बहुत से लोग सोचते हैं कि जमे हुए और चूर्ण चूहों या चूहों का प्रयोग बहुत सुविधाजनक है यह नुकसान यह है कि सांप जंगली में अपने भोजन को प्राप्त करने का तरीका नहीं है, इसलिए सांप को अपने शिकार को पकड़ने के बजाय एक लाश खाने में सहज महसूस करने से पहले कुछ समय लग सकता है।
  • कई साँप जीवित चूहों को पसंद करते हैं जब वे छोटे होते हैं और फिर जब वे बड़े होते हैं तब जमे हुए चूहों के लिए एक स्वाद प्राप्त करते हैं।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 3
    3
    अपने साँप के लिए सही आकार ढूंढें चूहे और चूहों को उनके आकार के अनुसार बेचा जाता है। बेबी सांप और छोटे सांपों को बड़े सांपों की तुलना में छोटे शिकार की आवश्यकता होती है, जो चूहों और बड़े चूहे पसंद करते हैं। जब आपका साँप बढ़ता है, आप इसे बड़े शिकार के साथ प्रदान करने की आवश्यकता होगी, लेकिन बहुत बड़ी नहीं है क्योंकि सांप के पाचन तंत्र से पचा जाना मुश्किल हो सकता है। अंगूठे का एक अच्छा नियम एक ऐसे भोजन का चयन करना है जो साँप के शरीर की एक ही परिधि का है। भोजन के विभिन्न आकार उपलब्ध हैं जैसे: 
  • पिंकी माउस: इन बच्चे को "पिंकी" नामक चूहों हैं क्योंकि वे अपने बालों को अभी तक विकसित नहीं करते हैं। पिंकी चूहों बच्चे के सांप और छोटे वयस्कों के लिए अच्छे हैं छोटे साँप पिल्ले के लिए, उपलब्ध पिंकी चूहों के कुछ हिस्से हैं।
  • फजी माउस: ये बच्चा चूहों हैं जो हाल ही में छोटे बालों को हासिल कर चुके हैं। यह थोड़ा बड़ा है, इसलिए ये दोनों बड़े साँप के बछड़ों जैसे बोआस, काली चूहे सांप या प्रवाल साँप, साथ ही सभी प्रजातियों के मध्यम-आकार वाले वयस्क सांपों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • कूदनेवाला माउस: यह वयस्क चूहों, असली अजगर (जो कि काफी बड़े) के पिल्ले के लिए आदर्श हैं और सबसे वयस्क सांप हैं
  • बेबी चूहों और बड़े चूहों: ये सबसे बड़ा उपलब्ध शिकार हैं और बड़े वयस्क सांपों के लिए आरक्षित होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 4
    4
    उसे पानी भी दे दो चूहों और चूहों के अतिरिक्त, एक सर्प की ज़रूरत होती है ताजे पानी। उसे पानी का एक बड़ा कटोरा दे दो और पूरी तरह से जलमग्न करने के लिए साँप के लिए पर्याप्त गहरा। साँप अक्सर नहीं पीते हैं, लेकिन उन्हें स्वस्थ होने के लिए हर बार पानी में अपने शरीर को विसर्जित करने की आवश्यकता होती है।
  • सुनिश्चित करें कि कटोरी साफ है यह हर कुछ हफ्तों बैक्टीरिया विकास को मारने के लिए विसंक्रमित किया जाना चाहिए।
  • भाग 2
    सांप फ़ीड

    छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 5
    1
    खाना तैयार करें यदि आप जीवित भोजन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको तब तक तैयारी की आवश्यकता नहीं होगी, जब तक कि सैनिटरी परिस्थितियों में भोजन उठाया गया था। हालांकि, इसे सही ढंग से ढंकना आवश्यक है और इसे तापमान में गर्मी के रूप में जाना जाता है जो सांप को अधिक आकर्षक बनाता है। यदि आप पिंकी, फजी, हॉपर या चूहे चूहों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इस पद्धति का पालन करने के लिए पिघलना और भोजन तैयार करें:
    • एक कागज तौलिया पर जमे हुए भोजन छोड़ दें और इसे एक प्रशंसक के पास छोड़ दें। छोटे शरीर जल्दी से पिघलना होगा इसे बहुत लंबे समय तक न छोड़ें और सिर्फ एक बार इसे खिलाने की जरूरत है।
    • शरीर को साबुन और पानी से धो लें और अच्छी तरह कुल्ला। चूहे को एक गंध हो सकता है जो साँप को रोक सकता है।
    • गर्म पानी के साथ एक कटोरी में भोजन रखें और इसके बारे में पाँच मिनट के लिए गर्म करते हैं। यदि सर्दी ठंडी है तो सर्प खाना नहीं छूटेगा
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 6
    2
    साँप को बुरे शिकार दे। आपको अपने साँप से मिलना होगा ताकि आप उसे सबसे अच्छा तरीके से खाना दे सकें। कुछ साँप पिंजरे के अंदर भोजन करना पसंद करते हैं ताकि वे इसे खुद से पा सकें, जबकि अन्य इसे पिंजरे में लटकाकर रखना पसंद करते हैं क्योंकि वे उस आंदोलन से आकर्षित होते हैं जो उत्पत्ति के होते हैं। यह पता लगाने के लिए दोनों तरीकों की कोशिश करें कि आपके साँप के लिए कौन सा आकार सबसे अच्छा है।
  • जब आप भोजन को पिंजरे के अंदर डालते हैं, तो उसे अपने भोजन से अलग रखने के लिए इसे एक छोटे से पकवान में या उथले कटोरे में डाल दें (जैविक सामग्री जो उस स्थान को बनाती है जहां सांप सोता है)। साँप अपने बिस्तर के टुकड़े नहीं खाना चाहता होगा
  • जब आप पिंजरे से भोजन लटका देते हैं, तो संदंश या संदंश की एक जोड़ी का उपयोग करें और कभी भी अपने हाथों से नहीं, क्योंकि आप काट लिया जा सकता है।
  • जो भी विधि आप उपयोग करते हैं, खाने के निर्णय के लिए सांप को 20 से 30 मिनट दें। यदि साँप उस समय भोजन नहीं लेता, तो भोजन को हटा दें और इसे बाद में आज़माएं आप सांप को खाने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं जब ऐसा महसूस नहीं होता है।



  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 7
    3
    यदि आप एक जीवित शिकार का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे तुरंत हटा दें। पिंजरे में माउस या चूहा को रखें और देखें कि आगे क्या होता है यदि साँप 10 या 20 मिनट के भीतर नहीं खाती, तो पिंजरे से शिकार को हटा दें। यदि सांप भूख नहीं है और शिकार पिंजरे में रहता है, तो वह अपने जीवन को बचाने के प्रयास में साँप काटने या खरोंचने की कोशिश कर सकता है। एक कंटेनर में शिकार को फिर से रखें और बाद में फिर से प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 8
    4
    साँप की उम्र और आकार के आधार पर एक खिलाना कैलेंडर बनाएं। साँप के बच्चों को आमतौर पर सप्ताह में एक बार खाना चाहिए। जैसे ही वे बढ़ते हैं, सांपों को अधिक बार खिलाया जाना चाहिए। सप्ताह में एक बार उसे खिलाने से शुरू करो, फिर हर छह दिनों में उसे खिलाने की कोशिश करें। जैसे ही आप सांप को देते हैं, तो यह हर पांच दिनों में खाने का प्रयास करें। एक बड़े प्रौढ़ साँप को हर तीन या चार दिनों तक खिलाना होगा।
  • यदि आप खिला कार्यक्रम को बदलते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको सांप को खाने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए। उसे खाना दो, फिर इसे ले लो अगर वह नहीं चाहता है।
  • भाग 3
    इसकी मांग के साथ एक मांग सर्प के साथ लेनदेन

    Video: पजांब के विक्रम मलोट की मौत कैसे हुई, हम निकले नाशिक, Snake bite se vikram malout ki death huvi

    छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 9
    1
    सुनिश्चित करें कि खाना काफी गर्म है यदि आप जमे हुए और चूर्ण चूहों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उन्हें काफी गर्म करना महत्वपूर्ण है ताकि वे दिखें कि वे अभी भी जीवित हैं या हाल ही में मारे गए हैं यह विशेष रूप से बोआ और अजगर के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि उनके रिसेप्टर्स उनके चेहरे पर हैं जो उन्हें एक आते शिकार की गर्मी महसूस करने में मदद करते हैं, जिससे भोजन की प्रतिक्रिया होती है।
    • खिलाने से पहले कुछ मिनट के लिए एक गर्म प्रकाश बल्ब के खिलाफ शिकार पकड़ने की कोशिश।
    • माइक्रोवेव में चूहों को गर्म न करें जब तक आप इस विशिष्ट उद्देश्य के लिए आरक्षित न हों। यदि आप माइक्रोवेव का उपयोग करते हैं, तो बहुत कम गर्मी विकल्प का उपयोग करें या माउस को खाना पकाने के जोखिम को चलाएं।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड चरण 10
    2
    मस्तिष्क को छेदने की तकनीक का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप शिकार के मस्तिष्क को पिरोड़ते हैं, तो यह एक गंध जारी करेगा जो सांप को अधिक आकर्षक बनाने में मदद कर सकता है। इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि माउस जीवित या मृत हो, यद्यपि यह आसान नहीं है अगर आप उधम मचाते हैं यदि आप इस पद्धति का प्रयास करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें: 
  • सिर के शीर्ष पर, माउस के सामने वाले लोब में एक तेज चाकू या स्केलपेल डालें।
  • अंदर टूथपिक सम्मिलित करें और मस्तिष्क द्रव्यमान निकालें।
  • माउस के नाक में मस्तिष्क द्रव्यमान को रगड़ें
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड स्टेप 11
    3
    एक छिपकली के साथ माउस घुमाएँ। यह अजीब लगता है, लेकिन यह एक मरे हुए चूहे को साँप के लिए अधिक स्वादिष्ट बना देता है अगर यह एक छिपकली के शरीर से मल जाता है। पालतू जानवरों की दुकान से एक एनोलिस, एक छोटी इगुआना या एक मृत कांटेदार छिपकली खरीदें और माउस के शरीर पर इसकी गंध को लागू करें। हालांकि यह विधि पूरी तरह से संभव नहीं है जब आप साँप को खिलाने के लिए हर बार उपयोग करें, यह आपके लिए भोजन को खाने के लिए उपयोग करने के लिए साँप का एक अच्छा तरीका है।
  • यह विशेष रूप से एक अच्छा तरीका है जब आप लाइव चूहों से फ्रोजन भोजन तक खाने के लिए साँप का इस्तेमाल कर रहे हैं। साँप को खाने के लिए कुछ प्रयास किए जा सकते हैं जो पहले से ही मर चुके हैं।
  • युक्तियाँ

    • साँप के कुछ हफ्तों तक खाने के लिए यह सामान्य नहीं है हमेशा अपने साँप को देखें और संभावित समस्याओं से अवगत रहें जिससे आपके साँप को नहीं खाना चाहिए।
    • शाही अजगर नींद हैं और आम तौर पर सुबह या शाम में खाएंगे
    • अगर आप चाहें तो इसे देख सकते हैं या बस अपना बॉक्स बंद कर सकते हैं
    • हमेशा अपने साँप को अपनी सामान्य बाड़े से अलग कंटेनर में फ़ीड करें। एक अच्छा विकल्प एक बड़े पारदर्शी कंटेनर हो सकता है (यह सब कुछ देखने के लिए) एक ढक्कन के साथ अपने साँप को खाने से खाना खींचने से रोकने के लिए। ऐसा करने से साँप को भोजन के साथ अपनी बाड़े को जोड़ना शुरू नहीं होगा (अगर यह भोजन के साथ नकारात्मक अनुभव है, तो यह इसे अपने अद्वितीय आवास पसंद नहीं करेगा)। ऐसा करने से यह भी सुनिश्चित होगा कि आपका छोटा मित्र दुर्घटना से किसी भी सब्सट्रेट को नहीं खा सकता है, जिससे उसे बीमार या अपच मिल सकता है।
    • जमे हुए और चूर्ण चूहों और चूहों का उपयोग करना सबसे अच्छा विकल्प है यदि आपका साँप सड़ांध को लेने के लिए पूरी तरह से इंकार करता है, तो उसे छोड़ दें, लेकिन सुरक्षा सावधानी बरतें। हालांकि, अगर आपका साँप चूहे लेता है, तो इस प्रकार को खरीदने के लिए सुनिश्चित करें लाइव चूहों और चूहों परजीवी हो सकते हैं जो आपके साँप को नुकसान पहुंचा सकते हैं और मार भी सकते हैं। ऐसे मामलों में जहां साँप ने पूरी तरह से माउस को नहीं मार दिया है, और भयग्रस्त और भ्रमित माउस सर्प के पेट से बच गए हैं। अपने स्लेएटल मित्र को होने से इसे रोकने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि समय के समय खिलाते समय आपको कुछ जमे हुए और चूर्ण चूहों मिले।

    चेतावनी

    • जागरूक रहें कि अपने सांप को जीवित शिकार के साथ खिलाना खतरनाक है। चूहों और चूहों स्वयं का बचाव करेंगे, जो आपके साँप को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं। कभी-कभी, अगर सांप भूखा नहीं होता है, यह माउस को अनदेखा कर देगा, लेकिन माउस इसे काट सकता है और गंभीर क्षति का कारण बन सकता है।
    • अकेले अपने सांप को मत छोड़ो।
    • कुछ जगहों में शिकारियों का शिकार होने के कारण, शिकार के कारण होने वाले अनावश्यक पीड़ा के शिकार होने के कारण कुछ स्थानों में जीवित शिकार का उपयोग अवैध है।
    • आप सर्प की जीवन प्रत्याशा को छोटा कर सकते हैं यदि आप इसे जमे हुए लोगों के बजाय लाइव चूहों के साथ खिलाएं। इसका कारण यह है कि जब वे हमला करते हैं, माउस से एंडोर्फिन और थाइमिन का स्तर या चूहे में बढ़ोतरी से काफी और थाइमिनिन का स्तर सांपों को नुकसान पहुंचा सकता है। जब घर में एक माउस या चूहा मार डाला जाता है, तो शरीर बेहोश हो जाने से पहले बेहोश हो जाते हैं और उन रसायनों का उत्पादन करना शुरू कर देते हैं जो सांप को उन विषों के हानिकारक स्तरों को पचा नहीं देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com