ekterya.com

कैसे अपने घर में एक साँप से निपटने के लिए

गर्म मौसम में, लोग सांपों के साथ एकजुट होते हैं। पड़ोस, वन्यजीव भंडार और कुछ मामलों में गुणों के माध्यम से ये स्लाइड। यद्यपि उन्हें अक्सर घरों में प्रवेश करने से रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक उपायों को लिया जाता है, विशेष रूप से गर्मियों में एक जोखिम मौजूद रहता है सभी सांप घातक नहीं होते हैं, लेकिन पछतावा करने की बजाय इसे रोकने के लिए हमेशा बेहतर होता है

चरणों

भाग 1
खतरे का मूल्यांकन करें

चित्र शीर्षक वाला डील विद ए सांप इन द हाउस चरण 1
1
झाड़ू या छड़ी के साथ साँप पर हमला करने की आग्रह का विरोध करें जानवरों को आप पर हमला नहीं किया जाएगा अगर यह धमकी महसूस नहीं करता है सभी साँप, चाहे जहरीली हों या नहीं, एक इंसान का पीछा नहीं करेंगे, जब तक कि वे उकसाए नहीं जाते। आपको पता होना चाहिए कि आप एक बड़ा शिकारी हैं और यदि आप उससे परेशान नहीं करते तो साँप आपके साथ गड़बड़ नहीं करेगा।
  • यदि आप देखते हैं कि सांप वापस ले लिया गया है और उसका मुंह खुली है, तो आप जान लेंगे कि यह आपको खतरे के रूप में देख रहा है। धीरे धीरे दूर हो जाओ और अधिक जोखिम से बचें।
  • याद रखें कि सांप हमारे पारिस्थितिक तंत्र में एक सकारात्मक बल हैं क्योंकि वे कीड़ों और कृन्तकों की आबादी को नियंत्रित करते हैं। यद्यपि यह आपके घर में किसी को देखने के लिए दिलासा नहीं देता है, यह सबसे अच्छा है कि इसे मारना न हो, क्योंकि यह आपके क्षेत्र में कीट आबादी को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। सांपों को क्रूरता से बचने के लिए, डर से काम नहीं करना।
  • डैल विद ए सांप इन द हाउस चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि यह जहरीला है या नहीं यहां तक ​​कि अगर आपका पहला आवेग, चिल्लाने या भागने के लिए है, तो साँप को अच्छी तरह से पालन करना और जल्दी से जोखिम का परिमाण निर्धारित करना अच्छा है। जानकारियां हैं कि सांप जहरीला है या नहीं। जहरीले सांपों में से कुछ मुख्य विशेषताएं वसा शरीर, बड़े नुकीले और आँखें पट्टियों के रूप में होती हैं। यह प्रतिष्ठित रैटलनकेक पूंछ से बचने के लिए भी अच्छा होगा
  • यदि आपको लगता है कि आप ऐसे क्षेत्र में रह सकते हैं जहां इनमें से एक प्रजाति जीवित है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे पहचान सकते हैं। चार मुख्य प्रजातियां हैं:
  • तांबा सिर सांप यह एक भूमिगत सांप है जिसमें एक तन और तांबा रंग है। उनका काट दर्दनाक है, लेकिन बहुत कम ही वे घातक हैं।
  • प्रवाल साँप यह चारों में सबसे खतरनाक है इसे लाल, पीले और काले रंग की धारियों द्वारा मान्यता प्राप्त किया जा सकता है तुम्हें पता होना चाहिए कि यह कोरल माउस, एक हानिरहित साँप के साथ आसानी से भ्रमित हो सकता है, क्योंकि उनका एक समान रंग है हालांकि रंग समान हैं, दो प्रजातियों का पैटर्न अलग है। "लाल और पीले रंग का बच्चा को मार डाला" और "लाल और काले रंग का कोई खतरा नहीं" कहने से आप इन दोनों प्रकार के सांपों के बीच मतभेदों में मदद करेंगे।
  • कपास का सांप मुंह एक तेजी से और बुरे स्वभाव वाला सरीसृप जिसमें जैतून और भूरे रंग का शरीर है जब यह धमकी महसूस करता है, तो यह सांप स्वयं का बचाव करेगा और प्रकाश रंगीन कोटिंग को दिखाएगा "कपास" कि उसके मुंह के अंदर है
  • रैटलस्नेक यह सबसे खराब ख्याति और पहचानने में आसान है। इसमें हल्का धारियों के साथ एक भूरे रंग का रंग और एक प्रतीकात्मक रैटलस्नेक है।
  • इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के वाइपर, कोबरा और अन्य जहरीला सांप नस्लों की एक विशाल विविधता है। एक पुस्तिका देखें जो आपके इलाके के वन्यजीवों के बारे में बात करता है कि आप वहां किस प्रजाति को मिल सकते हैं। ऐसे सांपों से परिचित होने के लिए बेहतर है जिन्हें आप पा सकते हैं, क्योंकि इस तरह से आप हमेशा सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार रहेंगे।
  • डैल विद ए सांप इन द हाउस चरण 3
    3
    जानवरों या छोटे बच्चों को इस क्षेत्र से बाहर ले जाओ। भले ही साँप एक वर्तमान जोखिम है या नहीं, यह किसी भी नकारात्मक परिणामों की संभावना को कम करने के लिए सबसे अच्छा होगा। अपने आकार के कारण, पालतू जानवर और बच्चों को एक वयस्क से ज्यादा खतरा होता है। इसके अतिरिक्त उनके कार्यों में अधिक अप्रत्याशित हैं, विशेष रूप से उन पालतू जानवरों के, और सरीसृप को बदलने की अधिक संभावना है। खतरे से उन्हें शांति से निकालें ताकि आप जोखिम के बिना साँप से निपट सकें।
  • यदि आपको संदेह है कि आपके पालतू को काट लिया गया है, तो इसे अपने इलाके में पशुचिकित्सा के पास ले जाएं या अपने देश में जानवरों के जहर के लिए जिम्मेदार एजेंसी को बुलाएं। यह संभव है कि आपके जानवर में लाली, सूजन या चोट लग गई हो। यदि हां, तो आपको जल्दी से कार्य करना चाहिए क्योंकि आपको और अधिक क्षति या मृत्यु का खतरा भी हो सकता है।
  • भाग 2
    सांप निकालें

    डील विद ए सांप इन द हाउस चरण 4
    1
    साँप और आप के बीच एक सुरक्षित दूरी रखें यहां तक ​​कि अगर आपको थोड़ी सी भी संदेह है कि आपकी संपत्ति पर जहरीली साँप है, तो आपको इसकी निकटता से बचना चाहिए। उसे पूरी तरह अकेला छोड़ना अच्छा नहीं होगा, क्योंकि वह आपके घर में कहीं और जा सकती है, लेकिन आपको उसके करीब आने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। हालांकि, अगर वह चिंतित है और डर है कि आपकी उपस्थिति उसे भड़कानेगी, इस क्षेत्र को खाली करें और पशु नियंत्रण सेवा को बुलाएं।
  • डैल विद ए सांप इन द हाउस चरण 5
    2
    दरवाजा खोलो और एक झाड़ू के साथ साँप की तरफ मार्गदर्शन करें। इस जोखिम को केवल तभी ले लें जब आप सुनिश्चित हों कि सांप जहरीला नहीं है आपको झाड़ू के साथ उसे धकेलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। बस दरवाजा खोलो और उसे नाजुक ढंग से मार्गदर्शन करने का प्रयास करें चूंकि यह सबसे अधिक संभावना है कि आपके घर में आपकी उपस्थिति पूरी तरह संयोग है, संभव है कि साँप खुद बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है।
  • डैल विद ए साँप इन द हाउस चरण 6
    3
    सांप के आंदोलन को प्रतिबंधित करता है इस प्रयोजन के लिए सबसे अच्छा उपकरण भारी कंबल या कपड़े धोने की टोकरी होगी यदि साँप उत्तेजित हो जाता है, तो जैसे ही आप इसे कवर करते हैं, जैसे ही शांत हो जाएगा। जब मैं आपको नहीं देख सकता या आपके चारों तरफ से, जानवर जोखिम पर कम महसूस करेगा।
  • कंबल के किनारे के आसपास भारी वस्तुओं को रखकर सर्प को नीचे से बचने और कहीं और जाने से रोका जा सकेगा। यह कदम आपको पशु से ठीक से निपटने के लिए थोड़ा समय देगा।
  • डैल विद ए सांप इन द हाउस चरण 7
    4
    साँप को विदेश में ले जाएं यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि सांप जहरीला नहीं है, तो इसे किसी भी परिस्थिति में स्थानांतरित करने की कोशिश न करें। जानवरों को संभालने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों पर किसी प्रकार की सुरक्षा डालते हैं, यह दस्ताने या रसोई मित्सु हो। उसे धीरे से दृष्टिकोण और सावधान रहना उसे डरा नहीं।
  • साँप को पकड़ने का सबसे अच्छा तरीका पूंछ के पास पेट के नीचे है। धीरे धीरे अपने शरीर के नीचे अपना हाथ बढ़ो और दृढ़ पकड़ रखें, लेकिन अधिक नहीं क्योंकि आप बहुत दबाव का उपयोग करके इसे चोट नहीं करना चाहते हैं इसे अपने हाथों में थोड़ा सा स्लाइड करें क्योंकि यह आपको अधिक आरामदायक महसूस करेगा। इसे अपनी संपत्ति से बाहर निकालना और जोखिम न लेते हुए इसे प्रकृति में छोड़ दें।
  • यदि आप सांप को एक कंबल या कुछ कपड़े के नीचे पकड़ लेते हैं, तो आप इसे उठा सकते हैं और उस रास्ते से बाहर ले जा सकते हैं। वैसे भी आपको सावधानी बरतनी चाहिए कि वह इसे बहुत बल से न रखें, विशेषकर क्योंकि आप इसकी गतिविधियों को देखने में सक्षम नहीं होंगे।
  • Video: साँप के काटने के बाद भी कैसे बचा बालक देखिये इस वीडियो मे ?




    डैल विद ए साँप इन द हाउस चरण 8

    Video: एड्स के इलाज में कारगर है इस सांप से बनी दवा।

    5
    अपने देश में पशु नियंत्रण सेवा को बुलाएं और सांप लेने के लिए एक विशेषज्ञ को भेजने के लिए कहें। यह सर्प को प्रतिबंधित करने के बाद यह सबसे अच्छा समाधान है और अगर आप इसे खुद को हेरफेर नहीं करना चाहते हैं ये लोग आपको समस्याओं के बिना पकड़ लेंगे और आपको आपकी संपत्ति से बहुत दूर मुक्त करेंगे।
  • डैल विद ए साँप इन द हाउस चरण 9
    6
    अकेले साँप छोड़ दो यदि आप इसे देख नहीं सकते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि यह एक ड्रेसर या किसी और बंद और अंधेरी जगह में छिपा हुआ है, तो आपको इसे पकड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। अपने परिवार के सभी सदस्य तत्काल क्षेत्र से दूर चले जाएं चूंकि आप इसे देखने में सक्षम नहीं होंगे, आपको पता नहीं होगा कि यह जहरीला है या नहीं। इसके अलावा, यह अशांति की स्थिति में हो सकता है।
  • यदि आप अपनी संपत्ति के बाहर एक सांप पाते हैं, तो आपको इसे शांत भी छोड़ना चाहिए। यदि यह जहरीला नहीं है, तो यह आपके लिए एक वास्तविक जोखिम नहीं होगा और आप अपने खुद के यार्ड से बाहर निकलने में सक्षम होंगे, इसलिए यह संभव नहीं होगा कि आपको अपनी मौजूदगी के बारे में चिंता करनी होगी। अगर सांप जहरीला है, तो क्षेत्र को जल्दी से खाली कर दें और इसे हटाने के लिए अधिक सहायता प्राप्त करें।
  • कभी सर्प को मारने की कोशिश मत करो सबसे नाजायज काट तब होता है जब लोग एक जहरीला को मारने की कोशिश करते हैं।
  • भाग 3
    अधिक जोखिम से बचें

    डैल विद ए सांप इन द हाउस चरण 10
    1
    साँप अब अपने घर में प्रवेश नहीं करें यद्यपि यह आपकी संपत्ति पर नहीं होना मुश्किल हो सकता है, आप निश्चित रूप से उन्हें अपने घर में वापस नहीं आना चाहते हैं ठंडे, अंधेरे स्थानों की तरह सांप, ताकि आप अपने तहखाने में किसी भी प्रवेश द्वार को बंद करना चाहिए, जिसकी व्यास 0.6 सेमी (1/4 इंच) से अधिक है।
    • इसके अलावा, इन सरीसृप खिड़की के फ्रेम और दरवाजे के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं ताकि सुनिश्चित करें कि वे सुरक्षित हैं। आप धातु के किसी भी वेंटिलेशन या ड्रेनेज डक्ट के साथ कवर कर सकते हैं जो आपके घर की ओर जाता है जिससे कि सांप वहां से गुजर न सकें।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद ए सांप इन द हाउस चरण 11
    2
    साँप आपके क्षेत्र में प्रवेश किया कारण का पता लगाएं यदि आपके पास पिछवाड़े में पक्षियों या घर में कृन्तकों के साथ समस्या है, तो आप इन सरीसृप को अपनी संपत्ति में आकर्षित कर सकते हैं। हालांकि, इस क्षेत्र के छोटे स्तनधारियों से छुटकारा पाने के लिए अक्सर मुश्किल होता है, खासकर यदि वे पारिस्थितिक तंत्र का हिस्सा होते हैं।
  • डैल विद ए सांप इन द हाउस चरण 12
    3
    अपनी संपत्ति के चूहों को खत्म कर दें सांप चूहों और चूहों से प्यार करते हैं चूंकि इमारतों को ज्यादातर लकड़ी के बने होते हैं, चूहे आमतौर पर आंतरिक और बाहरी दीवारों के बीच के स्थान में आश्रय पाते हैं। यदि आप अपनी रसोई में चूहों की उपस्थिति के निशानों को खरोंचते हुए देखते हैं, तो समस्या को सुलझाने के लिए एक विशेषज्ञ से संपर्क करें। याद रखें कि कोई चूहों नहीं हैं, कोई सांप नहीं होगा!
  • अपने पालतू जानवर के भोजन से बाहर निकलने से चूहों को आकर्षित किया जा सकता है, जो बदले में सांपों को आमंत्रित करेगा। जब आपका पालतू खाना नहीं खा रहा है या इसे अपने घर के अंदर डाल दें, तब इसे कवर करें
  • एक माउस आसानी से एक छेद के माध्यम से एक पेंसिल का आकार पार कर सकते हैं यदि आपके घर की दीवारों में अंतराल है, तो उन्हें तुरंत भर दें.उच्च आवृत्ति ध्वनियों को फेंकने वाले उपकरण एक लोकप्रिय तरीका बन रहे हैं जो कीट को घर में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और यह साबित हुआ है कि परिणाम सकारात्मक हैं याद रखें कि सांप हमेशा भोजन के स्रोत का पालन करते हैं
  • Video: How to Remove Stain from cloth | कैसे छुड़ाएं कपड़ों पर लगे अलग-अलग तरह के दाग | Kapde par daag

    डैल विद ए सांप इन द हाउस चरण 13
    4
    अपने यार्ड में घोंसले के पक्षियों की संख्या कम करें। चाहे आप उसे उद्देश्य पर कहते हैं या नहीं, आपके यार्ड में रहने वाले पक्षी सांप को आकर्षित करेंगे खाद्य व्यंजन केवल चूहों और चूहों कि किसी भी बीज कि गिर को खाते हैं अपने क्षेत्र में इन जानवरों को आकर्षित, लेकिन यह भी नहीं। हालांकि साँपों को एक ही बीज में दिलचस्पी नहीं होगी, वे उन जानवरों के लिए आकर्षित हो जाएंगे जो उन पर फ़ीड करते हैं।
  • प्राकृतिक पक्षी repellents लगभग अप्रभावी कर रहे हैं और जहर करने के लिए या पक्षियों या अपने zona.Si में सांप आप पक्षियों अपने यार्ड में जाना चाहते हैं, तो आप अपने घर में किसी भी वेंट या छेद है कि उन्हें आराम करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं भरना होगा नहीं करना चाहती।
  • बर्ड नेट या चिपचिपा पैड कुछ प्रजातियों को अपने यार्ड में अपने घोंसले नहीं बना सकते हैं। उन्हें डरा देने की रणनीति, जैसे कि उनके लुप्तप्राय प्रजातियों या झूठे शिकारी के रिकॉर्डिंग, अक्सर उपयोगी हो सकते हैं बस याद रखें कि आपको कुछ विकल्प वैकल्पिक रूप से पड़े होंगे क्योंकि पक्षियों बुद्धिमान हैं और अनुकूलन करेंगे।
  • डैल विद ए सांप इन द हाउस चरण 14
    5
    अपने आँगन को संशोधित करें अगर आपको अभी भी सांप को दूर करने में परेशानी हो रही है, तो आप इन सरीसृपों के लिए एक बाड़ बनाने में उन्हें प्रवेश करने से रोक सकते हैं। धातु का एक मजबूत टुकड़ा लें और इसे अपने बाड़ के खिलाफ जमीन पर नखें। 30 डिग्री का एक कोण बनाएं ताकि साँप इसे चढ़ कर नहीं कर सके और अपने बगीचे में प्रवेश कर सके।
  • इसके अलावा आप लॉन या झाड़ी का जंगल घास काटना के रूप में सांप की तरह छोटे शिकारियों छिपे रहते हैं और ऊंचा हो गया क्षेत्रों में छिपाने के लिए प्यार कर सकते हैं।
  • ढीले लोगों के बजाय मोर्टार के साथ चट्टानों का उपयोग करें, क्योंकि साँप पत्थर की दीवारों के अंदर छिपाएंगे।
  • आप अपने बच्चों या अपने पालतू जानवरों के बारे में परवाह है, तो आप एक fenced तो वे जो एक सांप का सामना के जोखिम को कम कर देंगे क्षेत्र, खेल सकते हैं बना सकते हैं।
  • चेतावनी

    • पहले से पता लगाएं कि सर्प की प्रजातियां आपके क्षेत्र में रहते हैं। कुछ क्षेत्रों में चिंता करने के लिए जहरीली सांप नहीं होते हैं, लेकिन पूर्व ज्ञान प्राप्त करना बेहतर है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां शिरा वाले लोग निवास कर सकते हैं।
    • यदि कोई साँप आपको काटता है, तो अपनी कार को अस्पताल में न लें। किसी और को ले लो, तब भी जब आपको किसी अजनबी के दरवाजे पर दस्तक देना पड़ता है सबसे खतरनाक सांप के जहर प्रलाप, धुंधला दृष्टि और चक्कर आना जो आप सुरक्षित रूप से संभाल नहीं पा बनाता कारण बनता है।
    • यदि आप चिंतित हैं कि एक साँप अपने घर या बगीचे में आ सकते हैं कर रहे हैं, हाथ पर एक बचाव संगठन या समाज वन्य जीवन सरीसृप विज्ञान से फोन अपने स्थानीय सांप कि सुरक्षित रूप से अपनी संपत्ति उठा होगा। इस तरह, यदि कोई समस्या होती है तो आप तैयार रहेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com