ekterya.com

कैसे एक कुत्ते को स्नान और इसे शांत रखने के लिए

कुत्तों में एक आम समस्या जब वे उन्हें स्नान करने की कोशिश करते हैं तो उन्हें दहशत और पलायन करना पड़ता है। गीला होने और पानी बहने के जोर से आवाज़ आसानी से अपने कुत्ते को डरा सकते हैं। यदि आप थोड़ा प्रयास करते हैं, तो आप धीरे-धीरे इसे प्राप्त कर सकते हैं कि आपके कुत्ते को स्नान के दौरान और अधिक आरामदायक महसूस करना शुरू हो जाता है। आप शायद बाथरूम से प्यार नहीं करते, लेकिन कम से कम आपको घर के चारों ओर इसका पीछा नहीं करना पड़ेगा।

चरणों

भाग 1
वातावरण में प्रवेश करें

बैथ एक कुत्ता और रखें यह शांत कदम 1 शीर्षक वाली छवि
1
उस क्षेत्र के आधार पर एक रबर की चटाई रखें जहां आप अपने कुत्ते को स्नान करेंगे। यह आपके कुत्ते को कर्षण देगा जब सतह गीली हो जाएगी एक चटाई का उपयोग विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अपने कुत्ते को बाथटब में स्नान करने जा रहे हैं। यह फिसलन बन जाएगा और आपका कुत्ते गिर सकता है इससे आपको दहशत का सामना करना पड़ेगा, और स्नान का अनुभव बहुत अप्रिय हो जाएगा।
  • बैथ एक कुत्ता और रखें यह शांत कदम 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कुत्ते को स्नान शुरू करने से पहले आपको बाथरूम में तैयार होने की जरूरत है। जब आप अपने कुत्ते को स्नान करना शुरू करते हैं, तो आपकी सभी चीजें आपकी पहुंच के भीतर होनी चाहिए। यदि आप अपने कुत्ते को बाथटब में डालते हैं और आप शैम्पू देखने के लिए जाते हैं, तो आप उसे बचने का मौका देंगे इसके अलावा, आपको लगता है कि यह एक खेल है और आप का पीछा करना शुरू कर सकता है। अपने कुत्ते को लेने से पहले सब कुछ तैयार रखें
  • वस्तुओं में आपके पास मिठाई, तौलिए, शैंपू, एक ब्रश और एक स्पंज (यदि आप एक का उपयोग करते हैं) होनी चाहिए। आपको एक हाइपोलेगरेनिक शैंपू या हल्के शैम्पू कंडीशनर का उपयोग करने पर विचार करना पड़ सकता है। यदि आप सोचते हैं कि शैम्पू कुत्ते की आंखों में प्रवेश करती है, तो किसी का उपयोग करें जो फाड़ का कारण नहीं है।
  • बैथ एक कुत्ता और रखो यह शांत कदम 3 शीर्षक छवि
    3
    पानी गर्म होना चाहिए यदि आपका पानी बहुत गर्म या बहुत ठंडा है, तो आपका कुत्ता आपके स्नान का आनंद नहीं उठाएगा। सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते को गीला करने से पहले पानी गर्म है। ऐसा करने के लिए, इसमें अपना हाथ डालें यदि तापमान पर्याप्त नहीं है, तो पानी का प्रारंभिक झटका आपके कुत्ते को संघर्ष करने और दूर जाने का प्रयास कर सकता है।
  • बैथ एक कुत्ता और रखें यह शांत कदम 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपकी मदद करने के लिए किसी और को ले जाओ यदि आप किसी अन्य व्यक्ति पर भरोसा कर सकते हैं, तो आपकी मदद करने के करीब रहना उपयोगी होगा। वह कुत्ते को पकड़ने में मदद कर सकता है और जब आप इसे धो लें तो उसे विचलित कर सकते हैं। इसके अलावा, आप स्नान के दौरान और बाद में व्यवहार कर सकते हैं, इसलिए आपको जो भी करना है उसे छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, जिससे कुत्ते को बचने का मौका मिलेगा।
  • भाग 2
    अपने कुत्ते को सूचीबद्ध करें

    बैथ एक कुत्ता और रखें यह शांत कदम शीर्षक छवि 4
    1
    अपने कुत्ते को स्नान करने की प्रक्रिया जानें निम्नलिखित तकनीकों को अपने कुत्ते को बाथरूम में शांत रहने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेख "कैसे एक कुत्ते को स्नान करने के लिए"स्नान प्रक्रिया की पूरी व्याख्या के लिए यह आपको स्नान और शौचालय तकनीकों पर विस्तृत निर्देश और उत्पादों का उपयोग करने देगा।
  • Video: 24 HOURS IN A TENT - OVERNIGHT CHALLENGE | We Are The Davises

    बैथ एक कुत्ता और रखें यह शांत कदम 6 शीर्षक छवि
    2
    एक छोटी उम्र में अपने कुत्ते को स्नान शुरू करें यदि आप अपने कुत्ते को बाथरूम में इस्तेमाल कर सकते हैं, जब वह अभी भी एक पिल्ला है, तो आप उसे स्नान कर सकते हैं और अधिक आसानी से जब वह एक वयस्क है। शुरू करने के लिए, यह बहुत छोटा होगा और आप इसे और अधिक आसानी से हेरफेर करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, कुत्ते को कम उम्र में सीखना होगा कि आपको स्नान से डरना नहीं चाहिए, और इससे आपको भविष्य में स्नान करने पर आपको बहुत शांत महसूस करना चाहिए।
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि स्नान के अनुभव अच्छे हैं आपको कभी कुत्ते को पानी में नहीं छोड़ना चाहिए। इससे आपको दहशत का सामना करना पड़ेगा और बाथरूम हमेशा के लिए डर सकता था। आपको अपने कुत्ते को थोड़ा पानी से गीला करना चाहिए।
  • बैथ एक कुत्ता और रखें यह शांत कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कुत्ते को एक निश्चित सिग्नल को सिखाने के लिए बताएं कि यह स्नान के लिए समय है यदि आप अपने कुत्ते को ले जाते हैं और उसे बाथरूम में ले जाते हैं, तो उसे आश्चर्य हो सकता है और उसे संघर्ष और आतंक के कारण पैदा हो सकता है इसके बजाय, उसे एक शब्द या वाक्यांश के साथ पता करें यदि आपका कुत्ता तैयार होने के लिए तैयार है, तो वह उसे शांत रख सकता है एक शब्द का प्रयोग करें जो इंगित करता है कि यह स्नान समय है ("बाथरूम" आमतौर पर कार्य करता है)। जब आप अपने कुत्ते को स्नान करते हैं तो पहले अवसरों पर कई बार कहें। कुछ समय बाद, वह सीख लेगा कि शब्द का मतलब है कि यह स्नान समय है यदि आप आश्चर्य को खत्म करते हैं, तो वह आराम करना शुरू कर सकता है क्योंकि वह पहले से ही पता चलेगा कि क्या होगा।
  • बैथ एक कुत्ता और रखें यह शांत कदम 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने कुत्ते का पीछा न करें यदि आपके कुत्ते को पैंट से पहले स्नान किया जाता है, तो यह संभावना है कि वह भागने की कोशिश करेगा, लेकिन उसे पीछा न करें। यह पीछा एक खेल बन जाएगा, और अपने कुत्ते को चल रहा रखने के लिए। यदि आप इसे मज़ेदार मानते हैं, तो जब भी आप इसे स्नान करने की कोशिश करते हैं तो यह चलने लगेंगे। इसके बजाय, सिर्फ उसे व्यवहार के साथ समझाने की कोशिश करो यदि आप पर्याप्त पास हो जाते हैं, तो इसे हार से लें और बाथरूम में ले जाएं।
  • भाग 3
    स्नान के दौरान अपने कुत्ते को शांत रखें

    बैथ एक कुत्ता और रखें यह शांत कदम 9 शीर्षक छवि
    1
    जब वह बाथटब में प्रवेश करता है तो अपने कुत्ते को एक इलाज दें आप अपने कुत्ते को शांत रख सकते हैं यदि आप उसे बाथरूम में अच्छी चीजों के साथ जोड़ने के लिए सिखाते हैं ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है उसे उसके द्वारा व्यवहार करता है। आप स्नान प्रक्रिया के दौरान उसे कई सामान दे सकते हैं उसे स्नान करने के लिए शुरू करने से पहले उसे बाथटब में प्रवेश करने के बाद सबसे पहले उसे देना चाहिए।
  • बैथ एक कुत्ता और रखें यह शांत कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    2



    धीरे धीरे अपने कुत्ते को गीला भले ही तापमान सही हो, आपके कुत्ते को गीला होने पर डर लग सकता है। अगर आप अचानक अपने कुत्ते को गीला कर देते हैं, तो पानी की वजह से झटका उसे डराता है और वह संघर्ष शुरू कर देगा। इसके बजाय, कम दबाव के साथ ही आपकी छाती पर पहले स्प्रे पानी। पानी का दबाव बढ़ाएं यदि आप देखते हैं कि गीली होने में आपको कोई समस्या नहीं है। फिर बाकी के बाकी हिस्सों में थोड़ी देर के साथ जारी रखें जब आप देखते हैं कि आपको सहज महसूस होता है
  • बैथ एक कुत्ते और रखो यह शांत कदम 11 शीर्षक छवि
    3
    अपने कुत्ते की लगातार स्तुति करो आवाज़ की एक खुश स्वर का उपयोग करें और "अच्छा कुत्ता" और अन्य वाक्यांशों की तरह कुछ कहें जो कि आप उससे खुश हैं। उसे इस तरह दिलासा देने से, आप उसे शांत कर सकते हैं और उसे परेशान कर सकते हैं अगर वह घबराहट शुरू हो जाए
  • बैथ एक कुत्ता और रखें यह शांत कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने कुत्ते के लिए बाथरूम में खिलौने रखें। यदि आपके कुत्ते का पसंदीदा खिलौना है, तो इसे अपने साथ बाथरूम में ले जाएं। जब आप उसे साफ करते हैं, तब उसे उसे काट लेंगे। यह आपको विचलित करने और बाथरूम के बारे में नहीं सोचने के लिए उपयोगी हो सकता है - आप इसे बहुत ज्यादा संघर्ष किए बिना धो सकते हैं
  • यदि आप उसे एक खिलौना देते हैं, तो आपको अपने कुत्ते को भी स्नान के समय मज़े और खेलने के साथ मिलना होगा, भय के बजाय यह भविष्य में उपयोगी होगा, क्योंकि आपका कुत्ता खेलने के लिए बाथरूम में प्रवेश करने के लिए और अधिक उत्साहित होगा।
  • बैथ एक कुत्ते और रखो इसे शांत कदम 13 शीर्षक छवि
    5
    कुत्ते के फर को लागू करने से पहले अपने हाथों में शैम्पू को रगड़ें। शैम्पू की अचानक सनसनी आपके फर से सीधे लागू होती है, आपको डरा सकती है, और यह संघर्ष करना शुरू कर सकता है आप इसे से बच सकते हैं यदि आप अपने हाथों में शैम्पू डालते हैं और उन्हें एक साथ रगड़ते हैं फिर अपने फर पर शैम्पू लागू करें
  • छवि बाइट ए डॉग एंड रिट इट कैल्म चरण 14
    6
    अपने कुत्ते के कानों में प्रवेश करने से पानी को रोकें कान आपके कुत्ते के शरीर का एक बहुत संवेदनशील हिस्सा हैं - इसलिए, यदि आप पानी में प्रवेश करते हैं, तो इससे दर्द और असुविधा हो सकती है आपका कुत्ता निश्चित रूप से संघर्ष करना शुरू करेगा यदि पानी उसके कानों में प्रवेश करता है इससे बचने के लिए, अपने कुत्ते के चेहरे पर पानी डालना सबसे अच्छा नहीं है। इसके बजाय, एक नम कपड़े के साथ अपनी आँखों और नाक के करीब साफ करें।
  • कुछ लोग कुत्ते के कानों में कपास के टुकड़े को व्यवस्थित करने का सुझाव देते हैं ताकि पानी में प्रवेश न हो। यह काम कर सकता है, लेकिन यह आपके कुत्ते को और भी डरा सकता है यदि आपके कुत्ते को परेशान लगता है, तो कान में कुछ भी नहीं डालना सबसे अच्छा है। बस उसके चेहरे पर पानी डालने की कोशिश न करें आप एक छोटे से शैम्पू के साथ कपड़े का उपयोग कर अपना चेहरा, सिर और कान साफ ​​कर सकते हैं। साबुन और गंदगी निकालने के लिए एक गीला का उपयोग करें अधिकांश कुत्तों को अपने सिर, कान और चेहरे को रगड़ना पसंद है
  • बैथ एक कुत्ता और रखें यह शांत कदम शीर्षक छवि 15
    7
    एक समायोज्य दबाव शॉवर सिर प्राप्त करें यदि एक शॉवर सिर में बहुत अधिक बल है, तो आपके कुत्ते को डर लगता है। बांस डिलक्स पालतू शावर स्प्रेयर के समान उत्पाद प्राप्त करें जो कि समायोज्य दबाव है। यह आपको उस स्तर पर दबाव को कम करने की अनुमति देगा जो आपके कुत्ते के लिए सहज है और बाथरूम में उसे खुश रखेगा।
  • इमेज का शीर्षक बाथ एक एग्ज एंड रिट इट कैम स्टेप 16
    8
    अपने कुत्ते को एक और इलाज दें, अगर वह बेचैन हो जाए कई तरह के व्यवहार करें ताकि आप उन्हें अपने कुत्ते को दे सकें अगर वह संघर्ष शुरू कर देता है। उन्हें अपने हाथ की पहुंच के भीतर रखो या पास के पास एक सहायक है ताकि आप उन्हें जल्दी से पास कर दें। आपको केवल अपने कुत्ते को थोड़ी देर में ही स्नान करना होगा- इसलिए, आप सामान्य दिन पर उससे अधिक व्यवहार कर सकते हैं।
  • बैथ एक कुत्ते और रखो यह शांत कदम 17 शीर्षक छवि
    9
    अपने कुत्ते को न दिखाएं कि आप परेशान हैं। अपने कुत्ते को स्नान करने से आप निराश हो सकते हैं, खासकर अगर यह सहयोग नहीं करता है अपने कुत्ते को नोटिस न करें कि आप नाराज हैं अगर आप उस पर चिल्लाना करते हैं, तो आप केवल बाथरूम को एक नकारात्मक अनुभव देंगे, और वह अगली बार स्नान करने के लिए और भी डरेंगे। स्नान के दौरान उसे सकारात्मक सुदृढ़ीकरण दें
  • बैथ एक कुत्ता और रखें यह शांत कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने कुत्ते को जब आप स्नान स्नान खत्म करते हैं एक इलाज दे यह प्रक्रिया बहुत सरल होगी यदि आपके कुत्ते को कुछ करने के लिए तत्पर हैं नहाने के बाद उसे इलाज के लिए कभी भी मत भूलना। इससे उसे यह पता चल जाएगा कि जब सब खत्म हो जाएगा तो उसे इनाम मिलेगा।
  • छवि बाइट ए डॉग एंड रिट इट कैल्म स्टेप 19 नामक छवि
    11
    पर्यावरण बदलें बाथटब में अपने कुत्ते को स्नान करना एक चुनौती है। आपके कुत्ते को बाथटब में प्रवेश करने से डर लग सकता है, प्रवेश करने और छोड़ने के दौरान पर्ची हो सकती है, और आपके बाथरूम को गड़बड़ कर सकती है यदि आपके कुत्ते को बाथटब में जाने से नफरत होती है, तो आप उन्हें वातावरण में बदलकर अधिक सहज महसूस कर सकते हैं और स्नान प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकते हैं।
  • अपने कुत्ते को सड़क पर स्नान करें अपने कुत्ते को बाहर निकालने के लिए उसे स्नान करना आसान हो सकता है यह आपको बाथटब में प्रवेश करने से रोक देगा। अगर आपको बाथरूम पसंद नहीं है तो आपको इसके लिए एक पट्टा रखना चाहिए। यह आपको इसे स्नान करने की अनुमति देगा, जबकि आप इसे स्नान करेंगे। इसके बावजूद आपको बाथरूम को सकारात्मक चीजों के साथ जोड़ना होगा, इसलिए आपको उन सभी चरणों का उपयोग करना चाहिए जो आप कुत्ते के अंदर स्नान करने के लिए इस्तेमाल करेंगे। आपको इसे थोड़ा कम करके गीला करना होगा, उसे व्यवहार करना चाहिए, उसे खिलौनों के साथ खेलना चाहिए और किसी और के पास रहने के लिए उसे विचलित करना होगा।
  • अपने कुत्ते को एक कुत्ते को धो लें कुछ पालतू जानवरों की दुकान और संवारने वाली सेवाओं में कुत्ते के वाशर होते हैं जिन्हें ग्राहकों द्वारा उपयोग किया जा सकता है। ये आमतौर पर बहुत विस्तृत हैं, इसलिए आप अपने कुत्ते को संकीर्ण बाथ टब की तुलना में अधिक आसानी से स्नान कर सकते हैं। एक लाभ के रूप में, आपको अनुभवी कर्मचारी होंगे जो आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, वे आम तौर पर शैम्पू और तौलिए प्रदान करते हैं, इसलिए आपको केवल अपने कुत्ते को ही लेना चाहिए। फिर भी, यह खिलौने लाने और अपने कुत्ते के लिए व्यवहार करने के लिए एक अच्छा विचार होगा। ध्यान रखें कि आपके कुत्ते को यह जानना होगा कि स्नान एक अच्छी बात है - यही कारण है कि सकारात्मक सुदृढीकरण महत्वपूर्ण है बाथरूम में अपने कुत्ते को शांत रखने के लिए सामान्य रूप से आप क्या करें
  • युक्तियाँ

    • रिलैक्स। आपको अपने कुत्ते को दिखाना होगा कि आप आराम कर रहे हैं, इसलिए आप उसे आराम करेंगे
    • उसे स्तुति करो और उसे बाद में इलाज दें। आप बाथरूमों में पूजा करना सीखेंगे
    • अपने कुत्ते को बाथटब में प्रवेश करने के लिए कई प्रशंसा और व्यवहार करें। उसे सोचें कि बाथटब एक ऐसा स्थान है जहां वह कई कुत्ते व्यवहार कर सकता है।

    चेतावनी

    Video: Genius inventions that make the world a better place!

    • अपने कुत्ते पर निराश या चिल्लाना कभी न करें। यह आपको केवल बाथटब में प्रवेश करने के लिए और डर महसूस करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com