ekterya.com

अपने कुत्ते के व्यवहार को झुंड के नेता बनने के तरीके को कैसे नियंत्रित किया जाए

कुत्ते सामाजिक जीव हैं जो झुंड में रहने के आदी हैं जब वे जंगली हैं यदि आप अपने कुत्ते को ठीक से कार्य नहीं दिखाई देता है, तो हो सकता है आप एक पैकेट नेता के मार्गदर्शन की जरूरत है। पैक (कुत्ता "अल्फा") के नेता के रूप में अपने आप को स्थापित करने के लिए, आप उनके व्यवहार को नियंत्रित करने और अपने कुत्ते के लिए एक स्थिर और आरामदायक वातावरण बना सकते हैं। यह अपने तनाव और चिंता दूर कर सकती है, लेकिन अगर आपको लगता है कि भयभीत या प्रतिस्पर्धी हो जाता है, तो आप उस एक और अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण पड़ सकता है। पैक के नेता के रूप में, आप अपने कुत्ते के लिए महत्वपूर्ण निर्णय को नियंत्रित करने और बदले में सम्मान और वफादारी मिलता है।

चरणों

भाग 1
एक झुंड के नेता मानसिकता बनाएँ

छवि को नियंत्रित करें आपका कुत्ता नियंत्रित करें`s Behavior by Becoming Pack Leader Step 1
1
निर्धारित करें कि क्या आपका कुत्ता प्रभुत्व के लिए लड़ रहा है यदि आपने पाया है कि आपका कुत्ता सामान्य व्यवहार समस्याओं को दिखाता है, जैसे चलने के दौरान पट्टा खींच रहा है, अन्य कुत्तों और लोगों के पास खराब शिष्टाचार है या भौंकने और रोना, तो आपका कुत्ता एक नेता की तलाश में हो सकता है एक स्थापित पैक के नेता के बिना, आपका कुत्ता इस भूमिका को खुद मानने की आवश्यकता महसूस करेगा, जिससे व्यवहार समस्याएं हो सकती हैं।
  • यदि आप पैक के नेता की भूमिका ग्रहण करते हैं, तो आप अपने कुत्ते की चिंता और घबराहट को कम कर सकते हैं। आप भी बुरी तरह से व्यवहार करेंगे, संभावित रूप से दूसरों को चोट पहुंचाईएंगे या आप सौभाग्य से, आप अपने घर की सामाजिक संरचना में बदलाव कर सकते हैं चाहे कितना बड़ा या छोटा हो, जो आपके कुत्ते का है।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका कुत्ता नियंत्रित करें`s Behavior by Becoming Pack Leader Step 2
    2

    Video: 10 आसान तरीके एक शरारती कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए

    एक कुत्ते की तरह सोचो बेहतर संवाद करने के लिए, यह समझते हैं कि आपके कुत्ते वर्तमान में ज्यादा से ज्यादा आपके साथ रहना पसंद करते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके कुत्ते को नई चीजें या परिस्थितियों में सीखने में अधिक सहज महसूस होती है, फिर भी इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने उन समस्याओं के साथ जो अतीत में किया हो। यदि आप भी वर्तमान के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो आप अपने कुत्ते को बेहतर समझेंगे।
  • चूंकि कुत्ते मनुष्य के रूप में उसी तरह से संवाद नहीं करते हैं, आप समझते हैं कि आपको अपने कुत्ते को छूने या खिलाने के लिए सिर्फ स्नेह दिखाने की ज़रूरत नहीं है। समझे कि आप एक सरल रूप से अनुशासन या बधाई कर सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि आपकी आँखें और आपकी ऊर्जा संदेश की एक विस्तृत श्रृंखला को व्यक्त कर सकती है।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका कुत्ता नियंत्रित करें`s Behavior by Becoming Pack Leader Step 3
    3
    सीमाएं बनाएं चूंकि पैक के नेताओं को आराम और नींद के लिए सबसे अच्छे स्थान पर कब्जा कर लिया गया है, इसलिए आपको कुत्ते, कुर्सियों और बेड जैसी चीजों के इस्तेमाल पर नियंत्रण रखना चाहिए। उन क्षेत्रों में प्रवेश करने से पहले आपको अपने कुत्ते को देखना चाहिए। यदि आपका कुत्ता आमतौर पर तय करता है कि इन क्षेत्रों का उपयोग कब किया जाए, तो सीमाएं आपके पैक में स्पष्ट नहीं हैं इन क्षेत्रों से अपने कुत्ते को हटाने के द्वारा पैक स्पष्ट करने के नियमों को बनाएं। व्यवहार को शांत करने के लिए आपको केवल सीमा निर्धारित करना चाहिए उदाहरण के लिए, अपने कुत्ते को सिखाना है कि अगर वह आराम कर लेता है, तो उसे खाना ही नहीं मिल सकता है, कूद नहीं, उसे खाने के लिए भीख माँग रहा है
  • कभी-कभी, यदि आप वास्तव में चाहते हैं तो आप अपने कुत्ते को एक आरक्षित अंतरिक्ष में जा सकते हैं। हालांकि, आपको उसे अपने बिस्तर के साथ सोते नहीं होना चाहिए। यह उसे भ्रमित करेगा कि किसके बारे में आधिकारिक तौर पर बिस्तर के क्षेत्र को नियंत्रित किया जाता है।
  • आपके द्वारा निर्धारित सीमाओं के साथ दृढ़ रहें उदाहरण के लिए, यदि आप कभी भी अपने आप को अनुमति नहीं देते हैं लेकिन एक निश्चित कमरे में खेलते हैं, तो खेलने के लिए वैकल्पिक स्थान प्रदान करें और सुनिश्चित करें कि आप निषिद्ध क्षेत्र में कभी नहीं खेलते हैं।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका कुत्ता नियंत्रित करें`s Behavior by Becoming Pack Leader Step 4
    4
    मज़े करो और अपने कुत्ते के साथ खेलें। मत भूलो कि खेल का समय आपके कुत्ते की मानसिक स्थिरता और उसके साथ अपने संबंधों के लिए महत्वपूर्ण है। एक पैक के नेता के रूप में अपनी नौकरी का हिस्सा जीवन के माध्यम से अपने कुत्ते को एक आश्वस्त, प्यार, मेहनत और निष्पक्ष नेता के रूप में मार्गदर्शन कर रहा है। याद रखें कि पैक के नेता के रूप में, आप तय करते हैं कि कब खेलने का समय है और कब समाप्त होता है अपने कुत्ते को खेलना शुरू करने के लिए आपकी अनुमति लेनी चाहिए
  • उदाहरण के लिए, आपका कुत्ता आपकी दिशा में जल्दी दिख सकता है या अपनी गोद में अपनी पसंदीदा खिलौना ले सकता है। फिर, आप यह तय कर सकते हैं कि खेलना ठीक है या नहीं। यदि आपका कुत्ता आपको पैक के नेता के रूप में सम्मान करता है, तो आपको पता चल जाएगा कि आप कह सकते हैं कि यह खेलना अच्छा नहीं है।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका कुत्ता नियंत्रित करें`s Behavior by Becoming Pack Leader Step 5

    Video: कुत्ता प्रशिक्षण में प्रभुत्व मिथक समझाया

    5
    शांत रहो प्रकृति में, पैक नेताओं को एक शांत और आधिकारिक ऊर्जा के साथ नियम और सीमाएं लागू होती हैं। पैक के नेताओं ने अपने अधिकार को दिखाने के लिए हिंसा को डरा नहीं किया है या न ही आपको चाहिए। यद्यपि आप नियमित रूप से नियमों को तोड़ते हैं तो अपने कुत्ते से निराश हो जाना आसान है, कभी भी धैर्य न खोएं।
  • याद रखें कि आपके कुत्ते को आपके मनोवृत्ति और अन्य मनुष्यों से बेहतर ऊर्जा में परिवर्तन महसूस हो सकता है। इसने भावनात्मक स्थितियों में शांत रहने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण बना दिया
  • भाग 2
    पैक के नेता के रूप में कार्य करें

    छवि को नियंत्रित करें आपका कुत्ता नियंत्रित करें`s Behavior by Becoming Pack Leader Step 6
    1

    Video: 10 चेतावनी के संकेत आपका पालतू पशु की जरूरत है मदद अभी

    अपने कुत्ते के भोजन और पानी की आपूर्ति को नियंत्रित करें प्रकृति में, पैक नेता यह तय करता है कि कौन खाता है, जब वह खाती है और कितना खा सकता है आपको अपने कुत्ते के भोजन को भी नियंत्रित करना चाहिए, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा पानी उपलब्ध है। यदि आपका कुत्ता आक्रामक व्यवहार दिखाता है या भोजन की अपनी प्लेट को बचाता है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि वह आपको नेता के रूप में नहीं देखता है भोजन के साथ आक्रामकता से बचने के लिए, खाने के दौरान कभी-कभी अपने कुत्ते की भोजन प्लेट बढ़ाएं और इसे बाद में लौटा दें। यह आपको दिखाता है कि आप अपने भोजन को नियंत्रित करते हैं और आपको पैक के नेता के रूप में सम्मान देंगे।
    • मानसिकता है कि सब कुछ आपके साथ है और आप केवल अपने कुत्ते को चीजों को उधार देते हैं जैसे भोजन, भोजन के कटोरे, खिलौने, बिस्तर और कुत्ते के पिंजरों। आप अपने कुत्ते को परेशान करने के बिना इन चीजों में से किसी भी स्थानांतरित, साफ या संभाल सकेंगे।



  • छवि को नियंत्रित करें आपका कुत्ता नियंत्रित करें`s Behavior by Becoming Pack Leader Step 7
    2
    अपने कुत्ते को दिखाएं कि आप नेता हैं यह दिखाने का एक तरीका है कि जब आप अपने घर में प्रवेश करते हैं या छोड़ते हैं, तो आप पैक के नेता हैं, हमेशा अपने कुत्ते के सामने दरवाजे या बार को पार करते हैं। यह आपको दिखाता है कि आप प्रभार में हैं और आप उनके नेता के रूप में भरोसा कर सकते हैं।
  • आप में यह विश्वास उन स्थितियों में अलग होने की चिंता की संभावना को कम करने में मदद करता है, जहां आप अपने कुत्ते के बिना अपने घर छोड़ देते हैं।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका कुत्ता नियंत्रित करें`s Behavior by Becoming Pack Leader Step 8
    3
    अपने कुत्ते के साथ चलने के लिए नियम निर्धारित करें एक अल्फा आकृति के रूप में, अपने पट्टा पर अपने कुत्ते के साथ एक अच्छा पैदल चलने के लिए नियम निर्धारित करें अपने कुत्ते को अपने सामने चलने न दें या पट्टा खींचें। इसके बजाय, उसे आप के पीछे चलना है या आप के पीछे है ऐसा करने के लिए, आपको अपने कुत्ते को 6 फीट (1.8 मीटर) के मानक स्टैप के साथ गैर-वापसी योग्य इस पट्टा को ऐसे तरीके से पकड़ लें कि आपके कुत्ते को आपके पक्ष में रहने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, बिना आप के आगे बढ़ने में सक्षम होने के बावजूद।
  • पैक के नेता के रूप में, आपको हमेशा किसी भी टहलने पर सिर जाना चाहिए। यह आपके कुत्ते को बताता है कि आप नियंत्रण में हैं।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका कुत्ता नियंत्रित करें`s Behavior by Becoming Pack Leader Step 9
    4
    अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें बुनियादी आदेशों के साथ पैक के नेता के रूप में, आप एक अच्छे कुत्ते नागरिक को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। अपने कुत्ते को बुनियादी कमांडों को सिखाओ जिसमें "बैठ जाओ""अब तक""देखना"और"झूठ बोलना"। समय के साथ, आपके कुत्ते को अपने आदेशों पर जल्दी और सही ढंग से जवाब देना सीखना चाहिए। उसे बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण तकनीक का उपयोग, इस तरह के "अच्छा कुत्ता" के रूप में अपने कुत्ते, स्नेह और सकारात्मक शब्दों को पुरस्कार दे रही है। आदेश अपने कुत्ते है कि आप आरोप में कर रहे हैं दिखा देंगे, वे आप नियंत्रण में अपने व्यवहार को बनाए रखने और उसे सिखाने के अपने पैक का एक संतुलित सदस्य होने की मदद करते हैं।
  • आप 1 से 2 महीने की आयु के पिल्ले प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं और पुराने कुत्तों को नई तरकीबें सीख सकते हैं।
  • यदि सकारात्मक प्रशिक्षण तकनीक काम नहीं करती है, तो एक और प्रशिक्षण पद्धति का प्रयास करें, जिसमें प्रशिक्षण के दौरान मजबूत अनुशासन शामिल न हो।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका कुत्ता नियंत्रित करें`s Behavior by Becoming Pack Leader Step 10
    5
    अपने कुत्ते को सक्रिय रखें यह एक पैक नेता के रूप में आपका काम है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कुत्ते को सक्रिय और स्वस्थ रहता है, जो झुंड को विकसित करने की अनुमति देता है। अपने कुत्ते को 20 से 30 मिनट के लिए दिन में एक बार या दो बार चलना पड़ेगा। यह आपके कुत्ते को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रख सकता है।
  • यदि आपका कुत्ता निष्क्रिय है, तो यह बेचैन और ऊब हो सकता है। इसका अवांछित व्यवहार हो सकता है, जैसे चबाने या भौंकने
  • छवि को नियंत्रित करें आपका कुत्ता नियंत्रित करें`s Behavior by Becoming Pack Leader Step 11
    6
    लगातार रहें एक नेता के रूप में, आपको अपने नियमों के अनुरूप और स्पष्ट होने की आवश्यकता है। नियमों को दोहराते समय कभी-कभी केवल अपने कुत्ते को भ्रमित किया जाता है और संदेश भेजता है कि आप एक विश्वसनीय नेता नहीं हैं। आपका लक्ष्य हमेशा अपने कुत्ते की आंखों से पहले और मजबूत रहने के लिए और उसे दिखाता है कि आप एक विश्वसनीय पैक नेता के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। दोहराव और संगति अपने कुत्ते को सीखने का सर्वोत्तम तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते को आज टेबल पर भीख मांगने के लिए डांटते हैं और फिर अगले दिन उसी टेबल से उसे बचा लेते हैं, तो आप पैक के नियमों के साथ स्पष्ट और सुसंगत नहीं होते हैं। यह आपके कुत्ते के मन में संदेह का बीज लगा सकता है कि आप एक बहुत मजबूत नेता नहीं हो सकते हैं
  • छवि को नियंत्रित करें आपका कुत्ता नियंत्रित करें`s Behavior by Becoming Pack Leader Step 12
    7
    बुरे व्यवहार का जवाब दें आपका कुत्ता शायद कुछ बिंदु पर और पैक के नेता के रूप में खराब व्यवहार करेगा, आपको इसे अपने स्थान पर रखना होगा ऐसा करने के लिए, बुरा व्यवहार के साथ तुरंत सौदा - कुछ मिनट भी इंतजार नहीं करते। शांत और दृढ़ आवाज के साथ, अपने कुत्ते को एक बुनियादी आदेश दें आपका लक्ष्य अपने अधिकार की पुष्टि करना और बुरे व्यवहार को दूर करना है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ता दूसरे लोगों पर कूदता है, तो उसे शांत और दृढ़तापूर्वक "बैठ" बताएं यदि वह दुर्व्यवहार करना जारी रखता है, तो उस क्षेत्र से उसे हटा दें, आपका ध्यान हटाने
  • युक्तियाँ

    • अगर अपने आप को पैक के नेता के रूप में स्थापित करना आपके कुत्ते के व्यवहार में सुधार नहीं करता, तो उसे परिवार के एक समान सदस्य के रूप में व्यवहार करने का प्रयास करें। आपका कुत्ता इस दृष्टिकोण को बेहतर जवाब दे सकता है
    • अपने कुत्ते को चिल्लाने या चोट न करें कुत्तों को सजा से नहीं सीखना होगा यह केवल उन्हें भ्रमित करेगा और उनके रिश्ते को नुकसान पहुंचाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com