ekterya.com

एक अफ्रीकी ग्रे तोता के लिंग का निर्धारण कैसे करें

अफ्रीकी ग्रे तोते बुद्धिमान और लोकप्रिय पक्षी माना जाता है। यदि आप इसे प्रजनन करने का इरादा रखते हैं या यदि आप किसी अन्य पक्षी के साथ इसमें शामिल होने जा रहे हैं तो आप अपने पक्षी के लिंग को जानने के लिए उपयोगी हो सकते हैं और आप ऐसा होने से रोकना चाहते हैं। यह संभावना है कि आपको शारीरिक रूप से यौन संबंध निर्धारित करना बहुत कठिन होगा, हालांकि कुछ विशेषताओं में पुरुषों और महिलाओं के बीच थोड़ी भिन्नता होती है। आप अपने लिंग के विचार पाने के लिए अपने आप को पक्षी की जांच कर सकते हैं। हालांकि, आपको एक डीएनए परीक्षण करने के लिए पोल्ट्री पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए यदि आपको एक निश्चित जवाब की आवश्यकता हो, क्योंकि यह आपके पक्षियों के लिंग के 100% निश्चित होने का एकमात्र तरीका है।

चरणों

विधि 1
शारीरिक विशेषताओं को देखें

अफ्रीकी ग्रे तोतों के लिंग का निर्धारण करें शीर्षक चरण 1
1
खाते में शरीर के आकार को ध्यान में रखें पुरुषों और महिलाओं के बीच शरीर के प्रकार और आकार में मामूली अंतर है। सबसे पहले आपको एक सुराग पाने के लिए पक्षी के सामान्य शरीर के प्रकार पर विचार करना चाहिए। उसके बाद, आप अधिक सूक्ष्म शारीरिक विशेषताओं का पता लगा सकते हैं
  • आमतौर पर पुरुषों की ऊंचाई 30 से 35 सेंटीमीटर (12 और 14 इंच) होती है सामान्य तौर पर, मादाएं थोड़ा कम होती हैं
  • एक नर अफ़्रीकी ग्रे तोता का शरीर आमतौर पर गोल होता है, जबकि मादाएं पतली होती हैं।
  • पुरुषों का सिर छोटा और सपाट हो जाता है, और इसकी गर्दन कम है महिलाओं की सबसे लंबी गर्दन होती है, और सबसे बड़ा और गोल सिर।
  • Video: एक पक्षी के लिंग निर्धारण के लिए

    अफ्रीकी ग्रे तोते चरण 2 के लिंग का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    2
    रंगों की जांच करें पुरुषों आमतौर पर महिलाओं की तुलना में एक गहरा और अधिक समान रंग प्रस्तुत करते हैं। दूसरी तरफ, मादा गर्दन से पेट तक हल्के से अंधेरे तक धीरे-धीरे रंग दिखाते हैं।
  • इस तकनीक का उपयोग केवल 18 महीनों से अधिक उम्र के पक्षियों में ही करना चाहिए। एक चिकी के पंख बढ़ने की प्रक्रिया में हैं, इसलिए उनका रंग समय बीतने के साथ बदल जाता है।
  • अफ्रीकी ग्रे तोतों के लिंग का निर्धारण करें शीर्षक चरण 3

    Video: आपका तोता पुरुष या महिला है?

    3
    पूंछ पंखों की जांच करें परंपरा के अनुसार, मादाओं की तुलना में पुरुषों में मौजूद पंखों में गहरा रंग होता है। आपको उन पंखों को सत्यापित करना होगा जिन्हें ज्ञात हैं "उदर"। यह लगभग 10 पंखों का एक समूह है जो सीधे पक्षी की पूंछ के नीचे स्थित हैं। आप पक्षी को पकड़ कर रख सकते हैं और इन पंखों की जांच करने के लिए धीरे से फ्लिप कर सकते हैं।
  • मादा एक ग्रे टोन और एक ठोस लाल टोन के नर के तेज उदर पंख दिखाते हैं आप शायद नर के पंखों में एक छोटी सी सफेद रेखा का पता लगाते हैं।
  • आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि अगर यह युवा पक्षियों में किया जाता है तो यह परीक्षा सटीक परिणाम नहीं देती है। जब तक कि पक्षी 18 महीने से अधिक पुराना न हो, आप यौन संबंध निर्धारित करने के लिए पूंछ पंखों पर पूरी तरह भरोसा नहीं करना चाहिए।
  • अफ्रीकी ग्रे तोतों के लिंग का निर्धारण करें शीर्षक चरण 4
    4



    पंखों की जांच करें अपने पंख को पीटने के दौरान पक्षी को देखें आपको पंखों के निचले हिस्से में तीन पट्टियों का पता लगाना होगा। इन पट्टियों के रंग दोनों लिंगों में थोड़ा अलग हैं
  • महिलाओं में, पहली पट्टी आमतौर पर सफेद होती है, दूसरे ग्रे और तीसरी गहरे भूरे रंग के होते हैं। पुरुषों में, पहले और द्वितीय सामान्यतः भूरे और तीसरे गहरे भूरे रंग के होते हैं।
  • क्योंकि यह अंतर बहुत मामूली है, यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है। आप अपने लिंग का निर्धारण करने के लिए पक्षी (इसके पंख के रंग के अतिरिक्त) में अन्य शारीरिक विशेषताओं की जांच करनी चाहिए।
  • विधि 2
    खोज विशेषज्ञ राय

    अफ्रीकी ग्रे तोतों के लिंग का निर्धारण करें शीर्षक चरण 5
    1
    अपने क्षेत्र में एक प्रमाणित पक्षी विशेषज्ञ खोजें। विशेषज्ञ पेशेवर पशु चिकित्सकों जिसका मुख्य ध्यान पक्षी है एसोसिएशन ऑफ पोल्ट्री वेट्स (एएवी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) अपनी वेबसाइट पर जानकारी प्रदान करता है ताकि आप अपने स्थान के पास प्रमाणित पशुचिकित्सा प्राप्त कर सकें।
    • आप खोज इंजन में भी जगह ले सकते हैं "मेरे स्थान के पास पोल्ट्री पशुचिकित्सा" इंटरनेट के माध्यम से विशेषज्ञ ढूंढने के लिए
    • यदि आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं, तो आपको उनके संबंधित पशु चिकित्सकों से परामर्श करना चाहिए। ये लोग आपको एक विशेषज्ञ के पास भेज सकते हैं या अपने कार्यालयों में रक्त या डीएनए परीक्षण कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि पशुचिकित्सा पोल्ट्री वेटरीन एसोसिएशन या अमेरिकन बोर्ड ऑफ पशु चिकित्सा चिकित्सकों (एबीवीपी) द्वारा प्रमाणित किया गया है। विशेषज्ञ आपको उस दस्तावेज प्रदान करने के लिए बाध्य है, जो इसे मान्यता देते हैं।
  • अफ्रीकी ग्रे तोतों के लिंग का निर्धारण करें शीर्षक चरण 6
    2

    Video: मैं क्यों लगता है कि मेरी अफ्रीकी ग्रे महिला है

    पोल्ट्री पशुचिकित्सा को लिंग निर्धारित करें। सामान्य तौर पर, विशेषज्ञ प्रयोगशाला परीक्षणों का उपयोग करते हैं, इसलिए यह केवल अपने लिंग का निर्धारण करने के लिए पक्षी लेने के लिए महंगा हो सकता है। हालांकि, आपको इस विवरण को जानने की जरूरत है अगर आप चाहते हैं कि पक्षी को पुनरुत्पादन करना है, क्योंकि आपको नर और मादा की जरूरत है। यदि आप अपने घर में एक और पक्षी की मेजबानी करने जा रहे हैं और यह पुनरुत्पादन नहीं करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों एक ही लिंग के हैं या उन्हें निष्फल कर दिया है।
  • अक्सर, पशु चिकित्सक यौन संबंध निर्धारित करने के लिए एंडोस्कोप का उपयोग करते हैं। इस प्रक्रिया में, आपके आंतरिक अंगों की जांच के लिए एक दूरबीन का उपयोग किया जाता है।
  • इसके अलावा, पशुचिकित्सा अन्य प्रयोगशाला परीक्षणों को पूरा कर सकता है। लिंग परीक्षण के तरीकों पक्षी के व्यापक स्वास्थ्य और नैदानिक ​​इतिहास पर निर्भर हैं, इसलिए आप पशुचिकित्सा के साथ सभी विकल्पों का विश्लेषण कर सकते हैं।
  • अफ्रीकी ग्रे तोतों के सेक्स 7 निर्धारित करें
    3
    घर पर डीएनए परीक्षण करें आप शायद सेक्स को निर्धारित करने के लिए एक कम आक्रामक प्रक्रिया चाहते हैं। सर्जिकल और प्रयोगशाला परीक्षणों के साथ, हमेशा नुकसान का कुछ जोखिम होता है आप घर पर डीएनए टेस्ट करने या ब्लड कार्ड के लिए एक किट खरीद सकते हैं जिसे आप पक्षियों के लिए डीएनए टेस्ट प्राप्त करने के लिए मेल द्वारा भेज सकते हैं। ये किट तैयार करने और उपयोग करने में आसान हैं
  • आप पंख, अंधा या नाखून के टुकड़े का उपयोग करके डीएनए टेस्ट कर सकते हैं। इन नमूनों के साथ परीक्षण के परिणाम उतने ही सटीक होते हैं, जो रक्त के नमूनों के साथ एक परीक्षण के होते हैं।
  • आप अपने पशुचिकित्सा से जांच कर सकते हैं कि क्या वह आपको यह किट दे सकता है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको एक दस्तावेज मिले जो इस परीक्षा की वैधता प्रमाणित करता है।
  • यह ध्यान रखना जरूरी है कि सही परिणाम प्राप्त करने के लिए तोपों या मोल्टिंग पंख में पर्याप्त डीएनए होते हैं। आपको सीधे चिड़िया के पंखों को निकालना होगा
  • ये परीक्षण आम तौर पर परिणाम जल्दी से उपज करते हैं, क्योंकि वे केवल 2 और 3 व्यावसायिक दिनों के बीच में होते हैं। इसके अलावा, परीक्षण किट $ 15 के आसपास लागत
  • चेतावनी

    • एक पक्षी को संभालने पर आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए अफ्रीकी ग्रे तोतों के कारण कुछ गंभीर क्षति हो सकती हैं यदि वे नाराज हो या भयभीत हो जाएं, तो आपको इंतजार करना चाहिए जब तक कि पक्षी शांत न हो जाए और आपके साथ छेड़छाड़ शुरू करने के लिए सहज हो।
    • अपने अफ्रीकी ग्रे तोता के लिंग के 100% होने का एकमात्र तरीका डीएनए परीक्षण करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com