ekterya.com

एसीएल फाड़ के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करें

एक फाड़ा एसीएल (पूर्वकाल क्रूसीएट लिगामेंट) कुत्तों के हिंद पैरों में लंगड़ापन का एक आम कारण है। इस विकार का कारण बनता है जब घुटने के जोड़ के भीतर पूर्वकाल क्रूसीएट बंधन पूरी तरह से फैला हुआ या फाड़ा जाता है। लंगड़ापन दो रूपों में होता है: एक पुरानी (दीर्घावधि) प्रकाश लंगड़ापन या गंभीर तीव्र लंगड़ापन (अचानक शुरुआत) जहां कुत्ते प्रभावित पैर पर वजन नहीं सहन कर सकता है। सौभाग्य से, दवा और आराम के साथ, आपके कुत्ते का स्वास्थ्य पूरी तरह से सुधार कर सकता है।

चरणों

भाग 1
अपने कुत्ते के दर्द से छुटकारा

एक टूटा एसीएल चरण 1 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
अपने कुत्ते को दो सप्ताह तक आराम करो एसीएल फाड़ के साथ एक कुत्ता शेष तीन पैरों के बीच अपना वजन फिर से विभाजित करेगा, जो उन पर अतिरिक्त दबाव डालता है। इसलिए, कुत्ते को कम गतिशीलता और आराम की जरूरत है।
  • पहले दो हफ्तों के दौरान, इसका मतलब है कि संयुक्त स्थिरता में प्रारंभिक सूजन जाने के लिए एक सख्त आराम होता है। इससे बचें कि आपका कुत्ते फर्नीचर पर या कार की तरफ कूदता है और टालता है कि यह सीढ़ियों का उपयोग करता है। आप उसे बिल्कुल भी चलने नहीं लेना चाहिए, और जब वह खुद को राहत देने के लिए निकल जाता है, तो उसे पट्टा पर रखना चाहिए, जब वह परिधि पर कुछ भी देखता है, तब वह दौड़ता है।
  • एक टूटा एसीएल चरण 2 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    घायल पैर का उपयोग करने के लिए कुत्ते को रोकने के लिए सीढ़ियों के लिए रैंप और बाधाएं स्थापित करें एसीएल फाड़ के साथ कुत्ते की देखभाल करने का एक हिस्सा यह सुनिश्चित करने के लिए है कि यह बाकी है। सीढ़ियों पर चढ़ने से बचने के लिए, सीढ़ियों के नीचे छोटे बच्चों के लिए सुरक्षा अवरोध लगाने की कोशिश करें। उसी तरह, कार में प्रवेश करने या छोड़ने के दौरान कुत्ते को ऊपर या नीचे कूदने से बचने का प्रयास करें कुत्तों के लिए जो लोड करने के लिए बहुत बड़ी हैं, उस पर चलने के लिए एक तह रैंप में निवेश करें
  • अपनी चीज़ों को आवश्यकतानुसार स्थानांतरित करें यदि आपका कमरा शीर्ष पर है, तो आपको अस्थायी रूप से महसूस करने और अपनी खुद की जगह बनाने के लिए नीचे एक अस्थायी जगह तैयार करें। इससे आपको इस नए और अधिक सीमित दिनचर्या में इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी।
  • एक टूटा एसीएल चरण 3 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    दो सप्ताह के बाद, उसे कम से कम 5 मिनट के लिए दिन में दो बार ले जाएं। यहां के सिद्धांत को अपने अच्छे पैरों को बहुत ज्यादा दबाव डालना और घायल पैर के समय को ठीक करना नहीं है। आप इसे एक पट्टा पर रखना चाहिए, क्योंकि रन जोड़ों पर दबाव डालता है और ऊतकों के उपचार को बाधित कर सकता है।
  • कुत्ते को आराम करके, आप रेशेदार ऊतक के लिए फाड़ के बंधन के सिरों के बीच एक पुल बनाने के लिए इंतजार कर रहे हैं, और इस निशान ऊतक अंततः संयुक्त स्थिर। डे एंजिलिस तकनीक जैसे कुछ सर्जिकल प्रक्रियाएं, अस्थायी स्थिरीकरण प्रदान करते हैं, जबकि निशान ऊतक बनता है, और यह रेशेदार ऊतक है जो लंबे समय तक स्थायी स्थिरता प्रदान करता है।
  • एक टूटा एसीएल चरण 4 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने कुत्ते NSAID दवाओं, जैसे meloxicam दे दो। एसीएल आंसू एक दर्दनाक विकार है और दवाओं के माध्यम से मध्यम दर्द से राहत आपके कुत्ते के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकती है। NSAIDs (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं) की सुरक्षा का एक उच्च अंतर है (जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है), दर्द से राहत का एक अच्छा स्तर प्रदान करता है और लंबी अवधि के उपयोग के लिए सुरक्षित होता है एनएसएआईडी जो सामान्यतः दिये गये पशु चिकित्सकों में मेलोक्सिकम, कारप्रोफेन (रिमादिल) और रॉबिनकोक्सीब (ऑनर्सियर) हैं
  • मेलॉक्सिकम की रखरखाव की खुराक 0.05 मिलीग्राम प्रति किलो (2.2 पाउंड) मौखिक रूप से, भोजन के साथ या बाद में, दिन में एक बार। मौखिक निलंबन में 1.5 मिलीग्राम प्रति मिलीमीटर होता है - एक सामान्य 30 किलो (66 एलबी।) प्रयोगशाला में भोजन में प्रति दिन 1 मिलीलीटर (0.03 ऑउंस) की आवश्यकता होती है।
  • एनएसएआईडी डॉक्टरों की दवाओं है जो सूजन को कम करती है और COX-2 एंजाइमों को बाधित करके दर्द को कम करती है, जो जोड़ों के अंदर सूजन का मध्यस्थता करते हैं। उनके पास COX-1 एंजाइम पर एक मामूली असर भी है, जो पेट और गुर्दे को रक्त का प्रवाह बनाए रखते हैं। इस वजह से, ये दवाएं गैस्ट्रिक अल्सरेशन के संभावित गंभीर दुष्प्रभाव का कारण होने की संभावना कम होती हैं और एस्पिरिन या पेरासिटामोल जैसी दवाओं की तुलना में अधिक सुरक्षा मार्जिन होती है
  • एक टूटा एसीएल चरण 5 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान से अपने कुत्ते को एस्पिरिन देने पर विचार करें। एक स्वस्थ और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड कुत्ते के लिए, एस्पिरिन पर विचार किया जा सकता है अगर कोई अन्य एनाल्जेसिक उपलब्ध नहीं है, खासकर अगर पशुचिकित्सा इसे अनुमति देता है। सिफारिश की गई खुराक प्रति दिन दो मिलीग्राम प्रति किलो (2.2 पाउंड) है, भोजन के साथ या बाद में। एस्पिरिन सामान्य रूप से 300 मिलीग्राम की गोलियों में आती है, इसलिए एक 30 किलो (66 पौंड) किसान के लिए एक सामान्य खुराक एक दिन में भोजन के साथ दो बार एक टैबलेट होगा।
  • एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिस्क एसिड) हल्के से मध्यम दर्द से राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन दीर्घकालिक उपयोग को साइड इफेक्ट्स जैसे कि गैस्ट्रिक अल्सरेशन से जोड़ा जा सकता है। इसका कारण यह है कि एस्पिरिन पेट को रक्त की आपूर्ति, आंतों और गुर्दे की परत को कम कर देता है। भोजन के साथ या उसके बाद प्रशासित अगर दुष्प्रभाव कम हो जाते हैं
  • एस्पिरिन को कभी भी कुत्ते को नहीं लेना चाहिए जो स्टेरॉयड या एनएसएआईडीएस ले रहा है। इसका कारण यह है कि दवाओं का संयोजन और भी अधिक शक्तिशाली है और संभवतः घातक परिणाम के साथ गैस्ट्रिक अल्सरेशन होने की संभावना है।
  • एक टूटा एसीएल चरण 6 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    एस्पिरिन के साथ, पेरासिटामोल को ध्यान से दर्द से राहत दिलाने पर विचार करें। एक पशुचिकित्सा द्वारा अनुमोदित एक नुस्खा बेहतर है, लेकिन, यदि कोई अन्य एनाल्जेसिक उपलब्ध नहीं है, तो अपने कुत्ते पेरासिटामोल को खाने के साथ स्वीकार्य है, जब तक आप सही खुराक का पालन करने के लिए सावधान रहें।
  • खुराक 10 मिलीग्राम प्रति किलो (2.2 पाउंड) मौखिक रूप से, दिन में दो बार, भोजन के साथ या बाद में। अधिकांश गोलियां 500 मिलीग्राम हैं, इसलिए एक 30 किलोग्राम (66 एलबी) किसान एक दिन में दो बार से ज़्यादा पांचवां गोदाम ले सकता है। यदि आपको संदेह है, तो हमेशा कम खुराक दे और, छोटे कुत्ते के लिए, बाल चिकित्सा निलंबन का उपयोग करने पर विचार करें।
  • पेरासिटामोल (एसिटामिनोफेन) हल्के से मध्यम दर्द से राहत प्रदान करता है ओवरडोज़ ने ली-एसिटील-पी-एमिनोबेंज़ेक्विनोनिनिन नामक विषाक्त मीबोलाइट के साथ इसे ओवरलोड करके यकृत को नुकसान पहुंचाया। आपको सावधानीपूर्वक सावधानी बरतनी चाहिए कि वह सिफारिश की गई खुराक से अधिक न हो या इसका परिणाम यकृत विफलता हो सकता है।
  • भाग 2
    अपने कुत्ते की नियमितता बदलें

    एक टूटा एसीएल चरण 7 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1



    अपने कुत्ते को एक आहार पर डालने पर विचार करें यह संभव है कि एसीएल ने अधिक वजन के कारण टूट कर दिया है जो अस्थिरता पर अतिरिक्त दबाव डालता है। फटे क्रूसेटीय लिगामेंट के साथ कुत्ते को विपरीत पैर के बंधन को फाड़ने का जोखिम भी होता है क्योंकि यह चारों तरफ तीनों तरफ तीनों तरफ वजन रखता है। इसलिए, वजन कम करने के लिए न केवल सामान्य रूप से अपनी गतिशीलता बढ़ाने के लिए बल्कि अन्य जोड़ों पर दबाव कम करना भी महत्वपूर्ण है।
    • आहार पर अधिक वजन वाला पालतू रखकर उनकी देखभाल का एक अनिवार्य हिस्सा है अपने पशु चिकित्सक से बात करें कि आपके कुत्ते के लिए सबसे अच्छा क्या है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को एक अलग आहार आहार की आवश्यकता होगी। जब आप चर्चा करें कि आपको कितना खाना चाहिए, यह भी पूछें कि कौन से खाद्य पदार्थ क्या देते हैं। आपका पशुचिकित्सा एक विशेष आहार की सिफारिश कर सकता है, जबकि आपका कुत्ता ठीक हो सकता है।
  • एक टूटा एसीएल चरण 8 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक तैरने के लिए अपने कुत्ते को ले लो स्विमिंग एक उत्कृष्ट अभ्यास है, जिसकी सहायता वजन की आवश्यकता नहीं होती है और इससे कुत्ते की मांसपेशियों को टोन में रखने में मदद मिलेगी और उसे मानसिक उत्तेजना देनी चाहिए, क्योंकि यह अक्सर ऐसा कुछ नहीं होता है जो वह अक्सर करता है सख्त आराम की शुरुआती अवधि और पट्टा पर चलने के बाद, यदि आपका कुत्ता सुधार के लक्षण दिखा रहा है, तो सप्ताह में दो या तीन सत्रों के लिए हाइड्रोथेरेपी आपकी मांसपेशियों की टोन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है और जोड़ों को बड़ा कर सकती है
  • यह एक और मामला है जिसके लिए यह आपके पशुचिकित्सा से पूछना बुद्धिमान है आप नहीं चाहते हैं कि आपका कुत्ता बहुत कठिन प्रयास करे और उसने जो प्रगति की है, उसे बर्बाद कर दिया। आपके पशुचिकित्सा को यह पता चल जाएगा कि क्या आपके एलसीए ने आपके उपचार चिकित्सा का एक उचित हिस्सा होने के लिए पर्याप्त चंगा किया है।
  • एक टूटा एसीएल चरण 9 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: The Great Gildersleeve: Dancing School / Marjorie's Hotrod Boyfriend / Magazine Salesman

    इसे लिनोलियम या टुकड़े टुकड़े के फर्श से बाहर रखें। एसीएल फाड़ के साथ कुत्ते की देखभाल करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप अच्छी पकड़ के साथ सतह पर चलें लिनोलियम और टुकड़े टुकड़े फर्श गतिशीलता समस्याओं के साथ किसी भी कुत्ते का दुश्मन हैं क्योंकि वे फिसलन हैं आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह एक कुत्ते के लिए है जो झिल्ली के तीन पैरों पर चलने के लिए संघर्ष कर रहा है और अतिरिक्त मोच या तनाव पैदा कर सकता है।
  • यदि आवश्यक हो, तो गैर-पर्ची मैट के साथ लिनोलियम या टुकड़े टुकड़े फर्श को कवर करें। तौलिये या कंबल का उपयोग करने के लिए प्रलोभन न करें - ये केवल फर्श पर पर्ची और स्लाइड करेंगे, फिसल जाने की संभावना बिगड़ने की संभावना।
  • भाग 3
    अपने कुत्ते के विकार को समझें

    एक टूटा एसीएल चरण 10 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    जानें कि एसीएल आंसू कैसे दिखता है एसीएल फाड़ का मुख्य लक्षण हिंद पैर में एक लंगड़ा है - अर्थात कुत्ते को घायल पैर पर लंगड़ा होगा। यदि आपकी कुत्ते शारीरिक परिश्रम के बाद एक पीड़ादायक या सूजन वाला घुटना है, जैसे कि आपके पीछे चलने के लिए, आपके संदेह को बढ़ाया जाना चाहिए फ्रिसबी या अनियंत्रित रूप से कूद
    • हालांकि, अपने खुद के अपने कुत्ते का निदान नहीं करते हैं एक पेशेवर की राय पाने के लिए हमेशा बेहतर होता है
  • एक टूटा एसीएल चरण 11 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक उपयुक्त निदान के लिए पशुचिकित्सा में अपने कुत्ते को ले लो। अपने कुत्ते के एलसीए की समीक्षा करते समय, पशुचिकित्सा को अन्य समस्याओं के लिए, जैसे कि फ्रैक्चर, डिस्लोकेशन या मचलन के लिए जांच करनी चाहिए। यह संभव है कि एसीएल आंसू समस्या का केवल एक अंश है।
  • यह पशु चिकित्सक अपने कुत्ते Lachman परीक्षण और कुछ एक्स रे प्रदर्शन करने के लिए शांत सुझाव है की संभावना है। परीक्षा में एक सकारात्मक परिणाम यह दर्शाता है कि Lachman टिबिया (पिंडली की हड्डी) फीमर (जांघ की हड्डी) के खिलाफ आगे स्लाइड करता है जब टिप की तह तक दबाव लागू किया जाता है।
  • एक टूटा एसीएल चरण 12 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    सावधानी से सर्जरी पर विचार करें वहाँ कुत्ते हड्डी रोग में विशेषज्ञों के बीच काफी बहस के रूप में है कि क्या एक फटे पूर्ववर्ती स्वास्तिक स्नायु (ACL) के शल्य चिकित्सा की मरम्मत आवश्यक है या नहीं है। तर्क यह है कि सर्जरी अधिक गठिया एक अस्थिर संयुक्त दीर्घकालिक, प्लस वसूली समय विकसित करने के लिए आपरेशन रूढ़िवादी प्रबंधन के साथ सर्जरी के बाद कम है पूरी तरह से हो जाने की संभावना है।
  • सर्जरी के खिलाफ तर्क सर्जरी की दर्दनाक और आक्रामक प्रकृति, लागत, जटिलताओं के जोखिम और तथ्य यह है कि कई कुत्तों सर्जरी के बिना अच्छी तरह से करने में शामिल हैं। सर्जरी से जटिलताओं गंभीर संक्रमण है कि सुधारात्मक सर्जरी संक्रमित प्रत्यारोपण को दूर करने की आवश्यकता होती है, या तंत्रिका क्षति जो काफी गंभीर विच्छेदन की आवश्यकता के लिए हो सकता है शामिल कर सकते हैं।
  • एक टूटा एसीएल चरण 13 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ज्यादातर जानवर समय के साथ सामान्य रूप से ठीक हो सकते हैं और ऐसा करेंगे। अधिकांश जानवर कई महीनों के बाद प्रभावित अंग का अच्छा उपयोग केवल एक रूढ़िवादी उपचार के साथ हासिल करेंगे। यह छोटे कुत्ते के लिए विशेष रूप से सच है जो कि 15 किलो (33 पाउंड) से कम वजन करते हैं आपकी देखभाल के साथ, आपका कुत्ता ठीक हो जाएगा
  • बड़ी नस्लों के लिए वसूली का समय अधिक लंबा है और एक भारी कुत्ते के लिए शारीरिक रूप से अधिक मांग की जा सकती है जिसे कुछ हफ्तों तक केवल तीन पैरों का उपयोग करना पड़ता है। हालांकि, वसूली अभी भी संभव है।
  • युक्तियाँ

    • कंजर्वेटिव प्रबंधन रोगी के बाकी शामिल है और दर्द से राहत प्रदान करते हैं। एक स्वास्तिक स्नायु टूटना एक शल्य चिकित्सा आपात स्थिति है और यदि आप चाहते हैं, आप समय कुछ सप्ताह के लिए परंपरागत ढंग से अपने कुत्ते की देखभाल के लिए अगर वहाँ सर्जरी पर निर्णय लेने से पहले किसी भी सुधार है देखने के लिए है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com