ekterya.com

त्वचा के अपने शेड के दौरान सांप की देखभाल कैसे करें

साँप अपने जीवन भर त्वचा को अक्सर झुकता है ताकि वे बढ़ सकें। आमतौर पर, त्वचा का शेड लगभग एक या दो सप्ताह तक रहता है। यद्यपि यह एक पूरी तरह से प्राकृतिक प्रक्रिया है, हालांकि, साँप की देखभाल करने के लिए आपको कुछ कदम उठाने होंगे, जबकि यह त्वचा को बहा रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपना सांप अपने पिंजरे में पानी और अतिरिक्त नमी जोड़कर एक आरामदायक माहौल प्रदान करते हैं। साँप और कच्ची सामग्री के लिए पानी की कटोरी प्रदान करें जिससे त्वचा को छुटकारा मिल सके। यदि आप किसी भी जटिलता को ध्यान में रखते हैं, जैसे सांप पूरी तरह से त्वचा को नहीं छोड़ता है, तो एक पशुचिकित्सा की सहायता लेना

चरणों

भाग 1
एक स्थिर वातावरण प्रदान करें

देखभाल के लिए एक शेडडिंग सर्प चरण 1
1
जानें कि किन संकेतों से संकेत मिलता है कि सांप इसकी त्वचा बहाए जाने के बारे में है शुरू होने से पहले आपको त्वचा को बहाए जाने की प्रक्रिया के लिए तैयार करना चाहिए। इस प्रयोजन के लिए, आपको साँप को देखना चाहिए और संकेतों के लिए देखना चाहिए कि यह अपनी त्वचा को बहाएगा। जब आप इन संकेतों को नोटिस करना शुरू करते हैं तो तैयार करना शुरू करें
  • साँप की आंखें देखें आपकी आंखों में एक अपारदर्शी और नीले रंग का रूप होगा, इससे पहले कि आप त्वचा को बहाएंगे।
  • आप साँप त्वचा के वर्तमान स्वरूप का ध्यान भी ले सकते हैं त्वचा को त्वचा को बहाए जाने से पहले त्वचा को नीरस दिखना शुरू हो जाएगा।
  • देखभाल के लिए एक शेडिंग सर्प चरण 2
    2
    एक गीला बॉक्स बनाएं जहां साँप त्वचा को बहाया जा सकता है। सांपों को अपनी त्वचा ठीक से स्थानांतरित करने के लिए बहुत अधिक नमी की जरूरत है। साँप के वातावरण की नमी को बढ़ाने का एक तरीका एक बॉक्स तैयार करना है जहां साँप अपनी त्वचा को बहाया जा सकता है। एक जूता बॉक्स की तरह एक बॉक्स लें, और यह सुनिश्चित करें कि यह उसके साथ छेद ड्रिलिंग द्वारा अच्छी तरह हवादार है। बॉक्स के अंदर गीला कागज के तौलिये रखें ताकि साँप को त्वचा को ढंकने के लिए एक नम जगह मिल सके।
  • देखभाल के लिए एक शेडिंग सर्प चरण 3
    3
    पिंजरे पर गर्म पानी छिड़कना आप नमी को बढ़ाने के लिए पिंजरे को थोड़ा स्प्रे भी कर सकते हैं। एक परमाणु यंत्र के साथ एक बोतल लें और इसे गर्म पानी से भरें सर्प को जलाने से पहले सर्प को जलाने से पहले सर्प को स्प्रे भी कर सकते हैं यदि वह इसे अनुमति देता है।
  • एक शीर्षक के लिए शीर्षक वाली छवि जिसे शेडिंग सांप चरण 4 में रखा गया है
    4
    पिंजरे की नमी को नियंत्रित करता है। साँप के वातावरण की नमी की निगरानी करें आप एक उपकरण प्राप्त कर सकते हैं जो एक पालतू जानवर की दुकान या डिपार्टमेंट स्टोर पर सांप के पिंजरे की नमी को मापता है। त्वचा के बहाव की प्रक्रिया के दौरान, साँप को एक पिंजरे की जरूरत होती है, जिसका आर्द्रता प्रतिशत 50 से 70% के बीच होता है। यदि साँप के पिंजरे में आर्द्रता इस स्तर के नीचे है, तो आप इसे सुधारने के लिए कई कदम उठा सकते हैं।
  • पिंजरे को पानी की एक बड़ी कटोरी जोड़ें।
  • पिंजरे के ऊपर कवर करें यदि पिंजरे के ऊपर एक जाल है, तो आप आर्द्रता बढ़ाने के लिए सुरक्षित रूप से ऊपर के आधे भाग को कवर कर सकते हैं।
  • ऑर्किड छाल सब्सट्रेट का उपयोग करता है, जो कि पिंजरे के नीचे स्थित बिस्तर सामग्री को संदर्भित करता है। ऑर्किड छाल सब्सट्रेट अन्य उत्पादों की तुलना में अधिक नमी रखना है।
  • भाग 2
    त्वचा शेडिंग की प्रक्रिया में सहायता

    कैर फॉर शेडिंग सर्प स्टेप 5
    1
    साँप के मछलीघर में गर्म पानी का कटोरा रखें। जब साँप त्वचा को बहाएगा, तो आप देखेंगे कि त्वचा की तराजू गिरने लगती हैं इस समय के दौरान, सांप के पिंजरे में गर्म पानी का कटोरा रखें। आप अपने पिंजरे के अंदर गर्म पानी की कटोरी डालकर साँप को अपनी त्वचा पर बहाल कर सकते हैं। साँप पानी में स्नान करने में सक्षम होगा और इसकी त्वचा को अधिक आसानी से अलग करने की अनुमति देगा।
    • साँप के पूरे शरीर को पकड़ने के लिए पर्याप्त एक कटोरा चुनें
    • पर्याप्त पानी जोड़ें ताकि साँप का पूरा शरीर गीली हो जाए। हालांकि, बहुत अधिक पानी न जोड़ें ताकि पानी के नीचे साँप पानी में डूब जाए, जब वह कटोरे में प्रवेश करे।
  • एक शीर्षक के लिए नाम की देखभाल के लिए सावधानी के चरण 6
    2
    साँप के कंटेनर में किसी न किसी सामग्री को जोड़ें साँप कठोर सामग्री पर क्रॉल करके अपनी त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। समान सामग्री, जैसे कि पेड़ के अंग और पत्थरों, साँप के लिए बहुत उपयोगी होते हैं जब वे अपनी त्वचा बहा देते हैं आप पेड़ की छाल, पाइन शंकु और अन्य नली सामग्री के टुकड़े का भी उपयोग कर सकते हैं जो आप बाहर की खोज करते हैं।
  • यदि सांप पिंजरे में वस्तुओं के खिलाफ अपनी नाक की मालिश करता है, तो यह molting प्रक्रिया के दौरान इसकी त्वचा से छुटकारा पाने की कोशिश करता है। यदि आप ध्यान दें कि सांप करता है, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप अपने पिंजरे में किसी न किसी सामग्री को जोड़ दें।



  • एक शीर्षक के लिए शीर्षक के लिए देखभाल
    3
    पेपर टॉवेल के कई परतों के बीच सांप को रखें। यदि साँप को त्वचा पर अपनी तरफ बढ़ने में कठिनाई हो रही है, तो आपको इसकी मदद करना चाहिए। नम पेपर तौलिये की कई परतें फिर, मृत त्वचा से साँप निकालें और इसे तौलिए के बीच रखें। तौलिए के बीच साँप को क्रॉल और मोड़ दें। नमी और घर्षण का संयोजन अतिरिक्त त्वचा को हटा देगा
  • एक शीर्षक के लिए शीर्षक के लिए चित्र, शेडिंग सर्प चरण 8
    4
    साँप शेड त्वचा के बाद पिंजरे को साफ करें सांप को अपनी त्वचा में आने के बाद, आप पिंजरे भर में अतिरिक्त त्वचा को देखेंगे। त्वचा झुर्री लग सकती है और छोटे बवासीर बन सकता है। आप पूरे पिंजरे में ट्यूबों के रूप में सूखी त्वचा के कुछ हिस्सों पर गौर कर सकते हैं। सांप को अपनी त्वचा में आने के बाद पिंजरे से किसी भी अतिरिक्त त्वचा को निकालें।
  • अक्सर, त्वचा शेडिंग प्रक्रिया के बाद सांप मलजल करते हैं। पिंजरे को साफ करते समय दस्ताने का उपयोग करें, क्योंकि आप भी फसल सामग्री को चुन सकते हैं।
  • एक शीर्षक के लिए देखभाल के लिए शीर्षक सेव स्टेप चरण 9
    5
    अधिक पानी प्रदान करें अक्सर, साँप अपनी त्वचा को बहा देने के बाद बड़ी मात्रा में पानी का सेवन करते हैं साँप के पानी के डिश देखें साँप अपनी त्वचा को आगे बढ़ने के लिए खत्म होने पर इसे फिर से भरना सुनिश्चित करें त्वचा शेड के दिनों में आपके लिए डिश के पानी को सामान्य से अधिक बार सामान्य रूप से बदलने के लिए असामान्य नहीं है।
  • भाग 3
    जटिलताओं को प्रबंधित करें

    देखभाल के लिए एक शेडिंग साँप चरण 10 नामक छवि
    1
    एक पशुचिकित्सा में जाने के लिए अगर सांप पूरी तरह से त्वचा को नहीं छोड़ता है। आपके सबसे अच्छे प्रयासों के बावजूद, यह संभावना है कि सांप त्वचा को पूरी तरह से नहीं ढँके। यदि साँप एक या दो हफ्तों के भीतर अपनी त्वचा को खत्म नहीं करता है, तो एक पशुचिकित्सा में जाना एक पशुचिकित्सा शेष त्वचा को हटा सकता है और सांप की जांच कर सकता है। आम तौर पर, नमी की कमी के कारण त्वचा में परिवर्तन की समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, सांप को किसी भी संभावित अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं से बाहर निकलने के लिए जांच की जानी चाहिए।
    • अपने दम पर अतिरिक्त त्वचा को कभी नहीं हटाएं, खासकर आंखों के चारों ओर की त्वचा या साँप के मुंह से।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए एक शेडिंग सांप चरण 11
    2
    एक तनाव रहित वातावरण को बढ़ावा देता है तनाव से साँप त्वचा को अनुचित तरीके से उड़ा सकते हैं यदि आपका साँप त्वचा को पूरी तरह से ढंका नहीं जाता है, तो अपने तनाव के स्तर को सुधारने का प्रयास करें सुनिश्चित करें कि साँप के पास एक गुणवत्ता वाला वातावरण है और इसकी हैंडलिंग सीमित है
  • एक आरामदायक नमी का स्तर बनाए रखें। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि सांप के पिंजरे में कई छिपे हुए स्थान हैं। साँप अकेले पालतू जानवर हैं और उन्हें अकेले समय बिताना अच्छा लगता है साँप के पिंजरे में जगह बक्से और छिपने के लिए ताकि आप अकेले समय निकाल सकें।
  • साँप को भी अक्सर मत पकड़ो सांपों को आयोजित होने से नापसंद किया जा सकता है और यदि आप उन्हें बहुत अधिक धारण करते हैं, तो वे मान सकते हैं कि आप एक शिकारी हैं साँप को एक समय में 30 से अधिक मिनटों तक न पकड़ें और सिर्फ एक हफ्ते में कुछ समय ऐसा करो।
  • एक शीर्षक के लिए शीर्षक के लिए देखभाल
    3
    पशु चिकित्सक को नियमित रूप से यात्रा करना सुनिश्चित करें पशुचिकित्सा के नियमित दौरे से भविष्य में साँप की त्वचा एक समान रूप से सहायता मिल सकती है। विशेष मामलों में, त्वचा को बहाने में कठिनाई एक स्वास्थ्य समस्या के कारण होती है। यदि आप नियमित जांच के लिए साँप लेते हैं, तो त्वचा को हिलाने में कठिनाइयों का कारण होने से पहले पशु चिकित्सक किसी भी समस्या का निदान और सही कर पाएंगे।
  • चेतावनी

    • त्वचा शेडिंग की प्रक्रिया के दौरान अकेले सांप को छोड़ दें। इसे पकड़े और उसे परेशान करने से केवल पशु को अधिक बल दिया जाएगा और इसे एक बार में सबकुछ करने के बजाय उसे त्वचा के टुकड़े करना होगा। साँप भी अधिक आक्रामक हो सकते हैं जब वे अपनी त्वचा बहा देते हैं
    • संभवतः आपको लगता है कि आपका सांप बीमार है यदि वह खाने से रोकता है, रंग और रूप में परिवर्तन करता है या सामान्य से अधिक छुपाता है। हालांकि, उन चिकित्सकों को उसे लेने के लिए कारण नहीं हैं। साँप के लिए त्वचा को बहाल करने के लिए यह सामान्य है और यह प्रक्रिया बढ़ने के क्रम में होने चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com