ekterya.com

एक असली अजगर की देखभाल कैसे करें

वास्तविक अजगर उन लोगों के लिए अच्छे पालतू जानवर हैं जो पहली बार सांप ले रहे हैं। वे स्वच्छ, विनम्र, देखभाल करने में आसान और अपेक्षाकृत सस्ते हैं।

चरणों

केयर फॉर बॉल पायथांस स्टेप 1
1
अपने असली अजगर के नए घर को स्थापित करें वयस्क अजगरों को एक तीस-गैलन मछलीघर की आवश्यकता होती है। सबसे छोटी उम्र में दस से बीस गैलन का एक मछलीघर हो सकता है। सुनिश्चित करें कि मछलीघर में एक अच्छी तरह से बीमा कवर किया गया है। सभी साँप कुख्यात भागने वाले कलाकार हैं और आप अपने खोए गए सर्प को कैसे ढूंढने के बारे में कोई लेख नहीं देखना चाहते हैं।
  • केयर फॉर बॉल पायथोन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सब्सट्रेट रखें। सब्सट्रेट (क्या आप मछलीघर में डाल ताकि आपके साँप अपनी आवश्यकताओं क्या कर सकते हैं) के रूप में, आप विकल्पों में से एक बहुत कुछ है, तो आप कागज तौलिये, अखबारी कागज, लकड़ी और नारियल फाइबर के छोटे टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं। केवल एक चीज जिसका आप उपयोग नहीं कर सकते हैं देवदार है, चूंकि phenolic देवदार तेल सर्पों के लिए विषाक्त हैं।
  • आपके साँप के पिंजरे में आवश्यक अन्य आवश्यक सामग्री पानी के लिए एक भारी पकवान (इसे बदलने से रोकने के लिए), कुछ हीटिंग तत्व, कुछ छुपा स्थानों और कुछ आर्द्रता और गर्मी कैलिब्रेटर्स हैं।
  • केयर फॉर बॉल पायथांस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    तापमान नियंत्रित करें आपके अजगर को वास्तविक रखने में तापमान सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। क्योंकि सांप ठंडे खून वाले हैं, उन्हें मछलीघर के एक तरफ जाकर अपने तापमान को मैन्युअल रूप से नियंत्रित करना पड़ता है जब वे ठंडे होते हैं और दूसरी ओर जब वे गर्म होते हैं
  • एक वास्तविक अजगर तापमान के लिए आदर्श लगभग 80 ° F (29.40 डिग्री सेल्सियस के लिए 26.70 डिग्री सेल्सियस) 85 ° एफ के बीच है दिन के दौरान, के बारे में 90 ° F (32.20 डिग्री सेल्सियस) के एक दीपक के साथ। रात में, तापमान ठंडा ओर 75 ° F (23.80 डिग्री सेल्सियस) तक गिर सकता है, लेकिन गर्म पक्ष को 80 डिग्री फारेनहाइट (26.60 डिग्री सेल्सियस) पर रखा जाना चाहिए।
  • तापमान को नियंत्रित करने के कई विकल्प हैं उदाहरण के लिए, मछलीघर, तापदीप्त बल्ब या सिरेमिक हीटिंग तत्व के तहत एक हीटिंग पैड, ये विकल्प अच्छी तरह से काम करते हैं दूसरी ओर, जल को रोकने के लिए आपको साँप के हीटिंग तत्व को अलग करना होगा यह विशेष रूप से मछलीघर के अंदर तापमान की निगरानी के लिए सरीसृप के लिए तैयार थर्मामीटर का उपयोग करता है।
  • केयर फॉर बॉल पायथांस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सर्प के स्वभाव को जानें वास्तविक अजगर स्वाभाविक रूप से विनम्र हैं, लेकिन वे घबराहट और मांग भी कर सकते हैं, खासकर जब वे युवा होते हैं अपने असली अजगर के मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कम से कम दो छिपने वाले स्थान (एक मछलीघर के गर्म हिस्से में और दूसरे को ठंडे भाग में) होना आवश्यक है। आप छिपे हुए स्थानों को खरीद सकते हैं या उन्हें अनाज के बक्से के साथ, बर्तन बना सकते हैं, आदि। सुनिश्चित करें कि आप जो छिपने वाले स्थान के रूप में उपयोग करते हैं वह विषाक्त नहीं है
  • केयर फ़ॉर बॉल पायथन के चरण 5



    5
    नमी नियंत्रित करता है एक असली अजगर का आर्द्रता स्तर 50 से 65% से ऊपर होना चाहिए, आदर्श रूप से 60% आर्द्रता। इसे नमी गेज से मॉनिटर करें अपने असली अजगर के मछलीघर में कुछ पानी स्प्रे करने की आवश्यकता हो सकती है इससे पहले कि यह नम को बनाए रखने के लिए अपनी त्वचा को छिड़क ले।
  • केयर फॉर बॉल पायथांस स्टेप 6
    6
    एक मृत कृंतक के साथ अपने सांप फ़ीड। गर्म पानी में डूबे हुए एक प्लास्टिक बैग के अंदर जमे हुए कृंतक को गरम करें। आपके असली अजगर के शरीर के सबसे बड़े हिस्से के रूप में माउस लगभग समान आकार होना चाहिए। सप्ताह में एक बार यह करें और सांप के आकार के रूप में भोजन के आकार में वृद्धि करें।
  • केयर फ़ॉर बॉल पायथांस स्टेप 7

    Video: ये क्या है यह जानकर आप भी हैरान रह जाओगे!

    7
    त्वचा का शेड एक वास्तविक स्वस्थ शिशु अजगर वयस्कों की तुलना में अधिक बार त्वचा को छोड़ देता है जब त्वचा के रंगों को फीका होना शुरू हो जाता है, तब त्वचा के उच्छेदन की प्रक्रिया शुरू होती है, यह लगभग एक हफ्ता पहले त्वचा की बहा रही है। आपकी त्वचा थोड़ा भूरा रंग ले लेगी और आपकी आंखें नीले रंग की हो जाएंगी। उसके बाद, साँप का रंग सामान्य रूप से वापस जाना शुरू हो जाएगा। हालांकि, किसी भी समय, 2 से 36 घंटे के बीच, सांप त्वचा को ढंकेगा यदि साँप में अपनी त्वचा को हिलने में परेशानी हो रही है, तो उसे गर्म पानी के टब में और बच्चे के तेल या खनिज तेल के कुछ बूंदों में रखें और धीरे-धीरे अपनी त्वचा को छीलने में मदद करें। यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी आंखों और पूंछ की परत ठीक से चली गई है।
  • केयर फॉर बॉल पायथांस स्टेप 8
    8
    जांच करता है। शायद सबसे महत्वपूर्ण चीज को याद रखना चाहिए जब एक असली अजगर का ख्याल रखना चाहिए, इस प्रकार के साँप की देखभाल के बारे में नई जानकारी के साथ अनुसंधान और अद्यतन रहना है। आपके सांप के बारे में पढ़ना एक अच्छी शुरुआत है फ़ोरम में शामिल होने और ऑनलाइन पढ़ना, जितना आप असली अजगर के बारे में कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    Video: गाँव का डॉक्टर गाय का बच्चा कैसे बाहर निकालता है (Baby cow exits to the village doctor)

    • जब आप पहली बार अपना असली अजगर घर लेते हैं, तो यह पर बल दिया जाएगा। उसे खिलाने और उसे छूने की कोशिश करने से पहले उसे इस्तेमाल करने के लिए अपना समय दें
    • असली अजगर खाने के बिना एक महीने के बारे में हो सकता है और यह आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पैदा करता है। हालांकि, एक कारण है कि वे तेज़ क्यों हैं यह आम तौर पर खराब प्रजनन तकनीकों के कारण होता है, लेकिन यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने साँप को पशुचिकित्सा में ले लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह बीमार नहीं है।
    • असली अजगर को यह सोचना अच्छा लगता है कि उन्होंने अपने शिकार पर कब्जा कर लिया है, इसलिए जब तक यह खाया जाता है तब तक पूंछ से माउस लटकाओ।

    चेतावनी

    • असली अजगर कभी जंगली नहीं खरीदते हैं आम तौर पर, वे परजीवी से पीड़ित होते हैं और वे खाने नहीं चाहेंगे केवल एक अच्छी प्रतिष्ठा वाले ब्रीडर से उन्हें खरीद लें
    • गर्म पत्थरों का उपयोग न करें वे जलते और सरीसृप के लिए गंभीर चोटें पैदा कर सकते हैं।
    • देवदार सांपों के लिए विषाक्त है। इसलिए, इसे सब्सट्रेट के रूप में कभी भी उपयोग न करें।
    • यदि आप खाने के बाद बहुत कुछ अपना वास्तविक अजगर छूते हैं, तो यह उल्टी कर सकती है। सांप मिलनसार प्राणी नहीं हैं - अगर आप उन्हें बहुत स्पर्श करते हैं, तो वे तनाव कर सकते हैं।
    • जीवित जानवरों के साथ अपने साँप को नहीं खिलाएं, क्योंकि यह ज्ञात है कि चूहों को मौत के लिए नाग को खरोंच या काट सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com