ekterya.com

नवजात खरगोशों की देखभाल कैसे करें

क्या आपने सुना है या संदेह है कि आपकी खरगोश गर्भवती है और आपको नहीं पता कि अब क्या करना है? कुछ चीजें हैं जो आपको खरगोश और उसके पिंजरे को गर्भधारण के लिए तैयार करने के साथ-साथ नवजात प्राणियों (वंश) के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में मदद करने के बारे में पता होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
नवजात खरगोशों के आगमन की तैयारी

छवि का शीर्षक नवजात खरगोशों के लिए देखभाल चरण 1
1
मां को गुणवत्ता वाले आहार के साथ फ़ीड करें खरगोश का आहार गर्भवती या विनय के दौरान बहुत कुछ नहीं बदलेगा, लेकिन उच्च गुणवत्ता वाले पोषण प्रदान करने के लिए अभी भी महत्वपूर्ण है। भोजन लेबल की जांच करें और इसमें एक प्रदान करें:
  • 16 से 18 प्रतिशत प्रोटीन
  • 18 से 22 प्रतिशत फाइबर
  • 3 प्रतिशत वसा या कम
  • खरगोश के पास स्वच्छ पानी की स्थायी पहुंच भी होनी चाहिए, जिसे आपको दो से तीन बार दिन बदलना होगा।
  • जब आप गर्भवती हो और अपने बच्चों को दूध पिलाने के दौरान (छोटी) स्ट्रिप्स या अल्फला के क्यूब्स के साथ आपको अधिक प्रोटीन देने के दौरान अपने आहार को पूरक कर सकते हैं।
  • नक्षत्र खरगोश की देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    नर खरगोश से अलग करें यह दुर्लभ है कि खरगोश युवा को दर्द होता है हालांकि, यह जन्म के रूप में जैसे ही खरगोश को फिर से गर्भवती हो सकती है, इससे पहले कि पहले कूड़ेदान समाप्त करने से पहले एक और गर्भावस्था में परिणाम होगा। इससे बचने के लिए, आपको दो खरगोशों को अलग करना होगा जब यह डिलीवरी के लिए लगभग समय हो।
  • आदर्श रूप से, नर को अपने अलग बाड़ों के माध्यम से महिला के साथ संपर्क करने के लिए काफी करीब रखें। खरगोश बहुत करीबी संबंध स्थापित करते हैं और नर के करीब रहने से गर्भावस्था और प्रसव के दौरान महिला को कोई भी अनावश्यक तनाव कम हो सकता है।
  • Video: खरगोश के बच्चे का किस तरह से ध्यान रखा जाता है

    छवि का शीर्षक नवजात खरगोशों के लिए देखभाल चरण 3
    3
    घोंसला तैयार करें युवा बालों के बिना पैदा होते हैं और शुरुआत में उन्हें लगातार गर्म होना चाहिए। उन्हें बिस्तर के रूप में सामग्री के साथ घोंसला दें, युवा को एक जगह में गर्म और एक साथ रहने में मदद करें इस छोटे से बॉक्स (कार्डबोर्ड में से एक पर्याप्त है) माता की तुलना में थोड़ा अधिक बड़ा होना चाहिए और युवा को छोड़ने से रोकने के लिए लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) का किनारा होना चाहिए।
  • इसके अलावा एक बड़े मुट्ठी भर घास (सुनिश्चित करें कि आपके पास उर्वरक या कीटनाशक नहीं हैं), पुआल या घास को एक बेड के रूप में इस्तेमाल करने के लिए बॉक्स में रखें एक साफ तौलिया के शीर्ष पर बिस्तर रखें, जिसमें कोई ढीला धागा नहीं है जिसके साथ युवा उलटे हो सकते हैं।
  • यह संभव है कि महिला ने बॉक्स में बिस्तर को फिर से संगठित किया या फिर इसे जोड़ने के लिए कुछ बालों को निकाल दिया। आमतौर पर, यह एक संकेत है कि वितरण आ रहा है।
  • पिंजरे के विपरीत पक्ष पर घोंसले को जगह देना सुनिश्चित करें जहां मां के सैंडबॉक्स में स्थित होने से बचने के लिए उस संतान को किसी भी जटिलता का सामना करना पड़ता है।
  • आपको पिंजरे को शांत और अंधेरे जगह में भी रखा जाना चाहिए यदि मां और उसके नए संतानों के आसपास बहुत सी गतिविधियां हैं, तो यह अत्यधिक तनाव पैदा करेगा।
  • भाग 2
    नवजात खरगोशों की देखभाल

    नक्षत्र खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    युवा की जांच करें खरगोश की गर्भावस्था तीस-तीस से तीस-तीन दिनों तक होगी और जन्म प्रक्रिया के साथ किसी भी मदद की ज़रूरत नहीं होगी, जो आमतौर पर रात में होती है या सुबह के शुरुआती घंटों में होती है। इसका मतलब यह है कि आप एक सुबह जाग रहे हैं और खरगोश शावकों का नया कूड़ा देखते हैं। यह देखने के लिए तुरंत उन्हें जांच लें कि क्या कोई संतृप्ति जन्म से नहीं बचता है। आपको खाने के लिए मां को खाने के लिए कॉल करना पड़ सकता है और मरे हुए युवा को पुनः प्राप्त करने के लिए घोंसले तक पहुंच सकते हैं।
    • आपको बॉक्स से प्लेसेंटा या प्रसूति निकालना होगा।
    • युवा को हेरफेर करने से डरो मत, क्योंकि मां को पहले ही अपनी गंध के लिए इस्तेमाल किया जाएगा
  • नवजात खरगोश की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 5

    Video: बेबी बनी जीवन चक्र: 0-13 दिन।

    2
    युवाओं को गर्म करें, यदि आवश्यक हो अगर मां ने घोंसले के बाहर एक बच्चे को जन्म दिया है, तो आपको इसे बॉक्स में डाल दिया है। अक्सर, ये पिल्ले बहुत ठंडे होते हैं और उन्हें गर्म होना चाहिए ऐसा करने के लिए, गर्म पानी के थैले को गर्म पानी से भरें (न गर्म) और तौलिया के नीचे और घोंसले में बिस्तर। पिल्ले को बैग के साथ सीधे संपर्क नहीं होना चाहिए क्योंकि यह संभव है कि यह बहुत गर्म है
  • Video: शिशु खरगोश की देखभाल ले लो कैसे: नवजात (2018)

    नवजात खरगोशों की देखभाल के लिए नाम की छवि चरण 6



    3
    मां को लगातार पानी और भोजन तक पहुंचें खरगोश को लगातार भोजन और पानी तक पहुंचने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी ताकि जब वह अपने बच्चों को खिलाना चाहती है तब वह खा सकती है यह सुनिश्चित करना है कि यह कूड़े को अच्छी तरह से खिलाने के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन करे। रोजाना बहुत सारे ताजा भोजन रखें और अपना पानी अक्सर जांचें, क्योंकि आप सामान्य से अधिक पानी पीएंगे।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि मां को पर्याप्त पोषण प्राप्त होता है, संभावना यह भी कम करने में मदद करेगा कि वह अपने युवा खाएगी
  • कैरर न्यूज़बर्बर्न खरगोश के चरण 7
    4
    दुद्ध निकालना के लक्षणों के लिए बने रहें खरगोश की स्वाभाविक वृत्ति छेद समय के सबसे अधिक से दूर रखा जाता है, यदि आप क्योंकि यह केवल एक या दो बार एक दिन में होगा स्तनपान नहीं दिख रहा है तो चिंता न करें। इसके बजाय, स्तनपान के संकेत के लिए देखें युवा गर्म हो जाएंगे और स्तनपान के बाद उनकी पेट सूजन हो जाएगी। इसके अलावा, जब वे अच्छी तरह से खिलाए जाते हैं, तो वे कुत्ते की तरह कर्कश के बजाय चुप रहेंगे।
  • नवजात खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 8

    Video: khargosh जिस घर में खरगोश पाला जाता है उनके लिए खुशखबरी 5 फायदे बनाते हैं करोड़पति

    5
    एक पशुचिकित्सा से तुरंत संपर्क करें यदि मां स्तनपान न करें वंश कमजोर कर रहे हैं (मुश्किल से जब जोड़ तोड़ जवाब), अपने पेट खोखला कर रहे हैं और त्वचा (निर्जलीकरण के कारण) झुर्रियों वाली है, इसका मतलब है कि मां उन्हें ठीक से स्तनपान और पशु चिकित्सक के पास जाना है न जताए तुरंत।
  • अगर मां ने घोंसले की व्यवस्था की है, खासकर अगर उसने अपने बालों को हटा दिया है, तो इसका मतलब है कि वह अपने मातृत्व प्रवृत्ति पर ध्यान देते हैं। यह एक साधारण समस्या हो सकती है और आपको सिर्फ दूध का उत्पादन करने में मदद करने के लिए आपको ऑक्सीटोसिन की एक छोटी मात्रा देने के लिए पशुचिकित्सा की आवश्यकता है।
  • यदि आपको कूड़े में आठ से अधिक लिटर हैं तो आपको एक पशुचिकित्सा से भी संपर्क करना चाहिए, क्योंकि वे एक माँ को बढ़ाने के लिए बहुत अधिक हो सकते हैं। मां आठ से अधिक पिल्ले या छोड़ने कूड़े है और उन्हें स्तनपान नहीं दे, तो यह है कि पशु चिकित्सक आप कैसे एक बोतल के साथ उन्हें खिलाने के लिए पर निर्देश देता है की संभावना है। हालांकि, अक्सर परिणाम सफल नहीं होते क्योंकि कोई सूत्र नहीं है जो 100 प्रतिशत नवजात शिशुओं के लिए अनुकूल है।
  • नवजात खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    6
    घोंसले को साफ रखें पिल्ले बॉक्स में अपना व्यवसाय कर लेते हैं, जब तक कि वे वहां से बाहर निकल न सकें, तो आपको रोजाना बॉक्स को साफ करना पड़ेगा, एक नया सूखा तौलिए डालना होगा और अपने बिस्तर को साफ करना होगा।
  • नवजात खरगोश की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    7
    बच्चों के आहार को अपनाना यह संभव है कि युवा जन्म के दो सप्ताह के बाद दानेदार भोजन को पाना शुरू करते हैं। हालांकि, जन्म के आठ सप्ताह बाद उन्हें स्तनपान नहीं रोकनी चाहिए। इस अवधि के दौरान पिल्ले धीरे स्तनपान बंद हो जाएगा और अधिक बारीकी से भोजन, लेकिन यह महत्वपूर्ण है भी स्तनपान जारी रखने के लिए, क्योंकि मां के दूध रोगजनकों के खिलाफ एंटीबॉडी प्रदान करता है। यदि बहुत कम होता है, तो यह संभव है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली इन एंटीबॉडी के बिना अभी तक मजबूत नहीं हैं।
  • यह कई महीनों के लिए खरगोशों की सब्जियों को खिलाने से बचा जाता है क्योंकि यह पाचन संबंधी जटिलताएं पैदा कर सकता है आप उन्हें उम्र, लगभग के दो महीने से हाल ही में एक समय में एक बात के छोटे टुकड़े की कोशिश कर सकते हैं और, लेकिन आप खरगोश के आहार से उन्हें हटाने चाहिए तुरंत अगर वे दस्त के रूप में आंत्र समस्याओं के कारण। इसके साथ शुरू करने के लिए कुछ अच्छे विकल्प हैं: गाजर, रोमन के सलाद और काली
  • छवि के लिए शीर्षक नवजात खरगोश के लिए देखभाल चरण 11
    8
    जन्म के आठ हफ्तों के बाद युवाओं को सिर्फ मुलाकात करता है। दूध पिलाने तक, संतान रोगों और जीवाणुओं के लिए बहुत कमजोर होंगे, विशेष रूप से ई। कोलाई, जो कुछ समय के दौरान बच्चे को मार सकता है। दूध पिलाने से पहले हर बार आपको शिशुओं को हेरफेर करने की आवश्यकता होती है, आपको अपने हाथों को अच्छी तरह धोना चाहिए। दूध पिलाने के बाद, उन्हें अक्सर हेरफेर करने की कोशिश करें क्योंकि इससे भविष्य में उन्हें अधिक अनुचित वयस्क खरगोश मिलेंगे।
  • युक्तियाँ

    • मां को बच्चों के साथ समय व्यतीत करने की चिंता न करें। खरगोश बिल्लियों या कुत्तों जैसे अपने स्तनों के साथ नहीं बैठते क्योंकि उनके प्राकृतिक निवास स्थान में, यह बिल पर ध्यान आकर्षित करेगा। खरगोश केवल एक दिन में एक या दो बार जवान खिलाती हैं।
    • हमेशा एक बच्चा खरगोश को पुनर्जीवित करने का प्रयास करें यदि यह "मृत" या ठंडा है
    • खरगोश पिल्ले बाल बिना और बंद आँखों के साथ पैदा होते हैं।
    • सामान्य तौर पर, कूड़े का आकार खरगोश के प्रकार पर निर्भर करता है (सबसे बड़ी नस्लों के लिए 1 से 12 तक और सबसे छोटी के लिए 1 से 10)।
    • पिल्ले लगभग 10 या 12 दिनों तक अपनी आंखों तक नहीं खुलेंगे।
    • मां की खरगोश कभी अपने बच्चों को नहीं ले जाते हैं, इसलिए यदि कोई बॉक्स से बाहर आता है, तो आपको इसे वापस करना होगा। चिंता न करें, यदि आप उसे स्पर्श करते हैं तो भी माँ बच्चे की देखभाल जारी रखेगी।
    • खरगोशों को अपना पहला कूड़ा खोना आम बात है, इसलिए यदि आप युवा बनाना चाहते हैं, तो आशा खोना नहीं है! कुछ खरगोश 4 से 5 लीटर लेने से पहले इसे प्राप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com