ekterya.com

छोटे कुत्ते को स्नान कैसे करें

हालांकि कुछ कुत्तों को कुत्ते को तैयार करने में अच्छी तरह से व्यवहार किया जाता है, आपका बहुत से लोगों में से एक होना चाहिए, जो किसी पालतू नाई में सभी शोर और अजीब लोगों को पसंद नहीं करते। छोटे कुत्ते को स्नान करने के लिए इतना आसान है कि आप खुद को घर पर कर सकते हैं पैसे बचाने के लिए और घर पर स्नान करने के लिए अपने कौशल को पूरा करके अपने पालतू जानवरों के लिए अनुभव को शांत करना।

चरणों

भाग 1
बाथरूम के लिए तैयार

एक छोटे से कुत्ते को स्नान कदम 1 शीर्षक छवि
1
बुनियादी सामग्री इकट्ठा प्रयास के आधार पर आप बाथरूम में डालना चाहते हैं, तो आप अपने कुत्ते को एक बुनियादी स्नान या गहरी सफाई दे सकते हैं। यद्यपि यह अनुशंसा की जाती है कि आप समय-समय पर बहुत ही गहरी सफाई देते हैं, हो सकता है कि आपके हाथों में केवल एक गंदे पिल्ला होता है जिसकी आवश्यकता होती है एक छोटी सी रसना। स्नान शुरू करने से पहले, निम्नलिखित सामग्रियों को इकट्ठा करें ताकि आप उन्हें एक साथ और हाथ में मिल सकें:
  • तौलिया: कुत्ते को सूखने के लिए और छिड़कने वाले पानी से बचने के लिए मंजिल की रक्षा करने के लिए पर्याप्त है
  • कुत्तों के लिए शैम्पू: इंसानों के लिए तैयार शैंपू कुत्ते की त्वचा को सूख जाएगा, इसलिए पालतू पशु की दुकान में कुत्तों के लिए एक विशेष शैंपू खरीदने के लिए सबसे अच्छा है, पशु चिकित्सा या ऑनलाइन में। यदि आपके कुत्ते की त्वचा रोग है, सलाह के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • स्पंज
  • कंघी या बाल ब्रश
  • एक छोटा सा कप या कंटेनर (पानी डालना)
  • पिल्ला पुरस्कार (वैकल्पिक, लेकिन नर्वस कुत्तों को शांत कर सकते हैं)
  • एक छोटा कुत्ता एक स्नान कदम 2 दे दो शीर्षक छवि
    2
    गहरी सफाई के लिए अन्य वैकल्पिक सामग्री प्राप्त करने के बारे में सोचें यद्यपि एक कुत्ते को स्नान करना अक्सर त्वचा को सूखा और परत के कारण पैदा करेगा, फिर भी आपको समय-समय पर गहरी सफाई करना चाहिए। जब आप देखते हैं कि आपके कुत्ते की अप्रिय गंध है, तो संभव है कि आपको पूरी तरह से सफाई की आवश्यकता हो। आपको निम्नलिखित चरणों में उल्लिखित सभी चीजों की आवश्यकता होगी, निम्न वैकल्पिक सामग्री के अलावा जो आप उपयोग करना चाहते हैं:
  • कुत्तों के लिए कंडीशनर: शैम्पू लगाने के बाद यह आपके कोट को चिकनी और चिकनी रखेगा।
  • कुत्ते के लिए टूथब्रश और टूथपेस्ट
  • कपास की गेंदों को अपने कानों को साफ करने के लिए
  • पहली बार जब आप स्नान करते हैं तो आपको इन सभी चीजों को एक साथ करने की ज़रूरत नहीं होती। यदि आपको लगता है कि आप पहले से ही कुत्ते को भारी कर रहे हैं, तो पहले एक सरल स्नान करें फिर, आप भविष्य में कई अन्य चीजें कर सकते हैं, जैसे नाखून काटने
  • इमेज शीर्षक से एक छोटा कुत्ता एक स्नान चरण 3
    3
    वह जगह चुनें जहां आप कुत्ते को स्नान करेंगे। क्योंकि आपका कुत्ता छोटा है, आप बाथटब, सिंक या यहां तक ​​कि एक बाहरी प्लास्टिक की बाल्टी या बाल्टी के बीच चुन सकते हैं। एक ऐसी जगह चुनें जहां आप प्रयास किए बिना आराम से, बैठकर या घुटने टेक सकते हैं। जिस स्थान पर आप स्नान करते हैं वह गर्म और बिना ड्राफ्ट के होना चाहिए। केवल एक कुत्ते को सड़क पर स्नान करते समय बहुत गर्म होता है, इसलिए उसे ठंडा नहीं मिलता है।
  • यदि कोई मौका है कि कुत्ते को डर लगता है और आप से दूर चला जाता है, तो उसे बाथटब में स्नान कर दें। सिंक से गिरने का खतरा नहीं है!
  • एक अन्य विकल्प यह है कि आप स्नान में अपने कुत्ते के साथ स्नान करते हैं। वैसे भी आप गीला हो जाएंगे, इसलिए आप उस पल का फायदा उठा सकते हैं, और इस पद्धति के साथ आप एक गंदगी बनाने से बचेंगे।
  • कुत्ते के कानों में सूती गेंदों को रखें यदि आप स्नान में स्नान करने का फैसला करते हैं। यह पानी को कान में प्रवेश करने से रोकता है और संक्रमण पैदा कर सकता है।
  • एक छोटा कुत्ता एक स्नान कदम 4 दे दो शीर्षक छवि
    4
    सिंक या टब के अंदर एक रबर की चटाई या तौलिया रखें। आप पहले से ही अनुभव से जानते हैं कि एक बार जब आप साबुन और शैंपू का प्रयोग करते हैं, तो आप फिसलन के बाद एक बाथटब डाल सकते हैं। गीली सतह पर फिसलने से कुत्ते को रोकने के लिए, पैर की फर्म को बनाए रखने में मदद करने के लिए एक चटाई या तौलिया रखें। कुत्ते को और अधिक आरामदायक और सुरक्षित महसूस होगा, यह स्नान के साथ जारी रखने के लिए आसान बना देगा।
  • एक छोटे से कुत्ते का स्नान चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्नान प्रक्रिया के लिए कुत्ते को तैयार करें यदि आपका कुत्ता पहले से ही प्रयोग किया जाता है और स्नान के साथ सहज महसूस करता है, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं। लेकिन क्या आपके पास एक वयस्क कुत्ते या पिल्ला है, स्नान प्रक्रिया आपको डरा सकती है, इसलिए चीजें धीरे-धीरे और शांति से करते हैं उसे कई परीक्षण करने से सुखद चीजों के साथ बाथटब या सिंक को सहयोग करने में मदद करें कुत्ते के अनुसार, इसमें कुछ दिन, कुछ घंटे या कुछ ही मिनट लग सकते हैं। कुत्ते को अपनी गति से चलें।
  • सूखी टब में इसे पहले डालकर उसे इस्तेमाल करने में मदद करें। उसे एक बहुत ही नरम आवाज में बोलकर उसे आश्वस्त करना, उसे दुखी करना और उसे चुभाना जब वह बाथटब को सूँघना और तलाश कर रहा है। उसे बाथटब के अंदर शांत होने के लिए पुरस्कार दें
  • इसे टच करें और जब आप टब में हों, तो अपने शरीर पर इसे रगड़ें, ताकि आपको पता चल जाए कि बाथरूम की प्रक्रिया कैसी होगी।
  • जब आप उस के साथ शांत हो जाते हैं, तो उस पर कुछ पानी डालने का प्रयास करें और इसे बधाई दें और उसे पुरस्कार दें।
  • उसे नल से पानी चलाने की आवाज़ सुननी चाहिए जब तक वह अभी तक ट टब में नहीं है जब तक कि वह अब डर नहीं रहा।
  • प्रत्येक सत्र के बाद सुखाने की प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल होने के बाद एक सूखी तौलिया के साथ इसे छीलो।
  • इसे बाथटब या सिंक में रखें, जिसमें केवल पैरों को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी है, फिर पानी थोड़ा सा करके इसे स्नान के लिए जोड़ें
  • एक छोटा कुत्ता एक स्नान कदम 6 दे दो चित्र

    Video: कुत्ता काटने का असरदार घरेलू इलाज Treatment after Dog Bite

    6
    स्नान करने से पहले कुत्ते के कोट को ब्रश करें इसे किसी भी गंदगी, फज़ और कलह को हटाने के लिए ब्रश करें जो बालों के गीले होने के बाद संभाल करने में अधिक कठिन हो जाएगा। यदि आपका फर भी उलझ गया है, तो इसे पेशेवर नाई में ले जाएं, फिर भविष्य में अपने बालों को टेंगल्ड करने से बचने के लिए अधिक बार कंबल बनाएं। यहां तक ​​कि पेशेवर हेयरड्रेसर आपकी त्वचा को खरोंच कर सकते हैं जब बहुत बड़े टंगल्स का संचालन करते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि जब आप अपने लिए ऐसा करने की कोशिश करते हैं, तो आपको अधिक गंभीर नुकसान होगा।
  • छोटे समुद्री मील हटाने के लिए, अपनी उंगलियों को अपनी पालतू की त्वचा और बाल गाँठ के बीच रखें, फिर एक समय में कुछ बाल कट जाएं।
  • पूंछ के नीचे की जांच करें कि क्या आपको चिपकने वाले मल के साथ बालों के समुद्री मील हैं, जिन्हें आपको बाहर करना होगा। यदि दस्त बहुत मुश्किल है, तो आप इंतजार कर सकते हैं जब तक कि बाल को बंद करने के लिए स्नान के साथ भिगोया गया हो।
  • स्नान के बाद, गाँठ को निकालने के बाद गुदा के आसपास परेशान त्वचा के क्षेत्रों पर दाने या बवासीर के खिलाफ क्रीम लगाइए।
  • Video: How to Bathe and Clean A Small Breed Dog! Small Dog Grooming Tips - Make Bath Time Easier!

    इमेज शीर्षक से एक छोटा कुत्ता एक स्नान चरण 7
    7
    अपनी आंखों को आंखों की आंखों की रक्षा के विकल्प पर गौर करें। यदि आप कुत्ते के चेहरे को धोने के लिए जा रहे हैं, तो आप एक मरहम खरीद सकते हैं जो साबुन को जलाने से रोकता है। आँखों के उभड़ा हुआ साथ नस्लों के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है आप पशु चिकित्सा क्लिनिक में इस प्रकार के मरहम खरीद सकते हैं। तुम भी एक मरहम के बजाय खनिज तेल की एक बूंद का उपयोग कर सकते हैं
  • नेत्रगोलक पर मरहम या खनिज तेल लगाने के लिए आंखों को छूने के बिना किसी ड्रॉपर का प्रयोग करें।
  • कुत्ते को कई बार झपकी लेना (या खुली और अपनी पलकें बंद करें) ताकि आंखों में मरहम या तेल फैल जाए।
  • आँख को मरहम लगाने के लिए कभी अपनी उंगली का उपयोग न करें, और आंख के साथ ड्रॉपर की टिप को न दबाएं।
  • इमेज शीर्षक से एक छोटा कुत्ता एक स्नान चरण 8
    8
    कपास के साथ कुत्ते के कान की रक्षा करें यदि स्नान के दौरान पानी या शैम्पू कुत्ते के कानों में आ जाता है, तो आप कान के संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इससे बचने के लिए, प्रत्येक कान में धीरे से कपास का एक छोटा टुकड़ा डालें, लेकिन सावधान रहें कपास को नीचे तक न डालें। आपको इसे देखने और आसानी से इसे प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
  • संदेह के मामले में, कपास का टुकड़ा निकलना और चेहरे पर पानी डालने के बजाय सिर धोने के लिए गीले कपड़े का उपयोग करें।
  • भाग 2
    कुत्ते को स्नान करो

    इमेज शीर्षक से एक छोटा कुत्ता एक स्नान चरण 9
    1
    बाथटब भरें या पर्याप्त पानी से सिंक करें पानी का स्तर कुत्ते की छाती की ऊंचाई तक पहुंच जाना चाहिए। कुत्ते के फर गीला करने से पहले पानी के तापमान की जांच करें। यह गर्म होना चाहिए, लेकिन बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि तापमान अभी भी पर्याप्त है, यह सुनिश्चित करने के लिए पानी में अपना हाथ रखें।
    • धीरे से अपने कुत्ते को उठाएं और उसे बाथटब में डाल दें, अगर वह खुद से नहीं मिल सकता है



  • इमेज शीर्षक से छोटा कुत्ता स्नान दें 10
    2
    शैंपू डालें और इसे अच्छी तरह से साफ करें। सामने की ओर से पूरे शरीर की पूरी लंबाई के लिए इसे साफ करें, लेकिन अंत तक सिर छोड़ दें ताकि शैम्पू में आंखों तक पहुंचने का समय न हो। एक हल्का फोम बनाने के लिए शैम्पू को रगड़ें, इसे गर्दन से साफ़ करें और पीठ से पूंछ को दूर करें, फिर पेट और पैरों को धो लें। सुनिश्चित करें कि आप पैड, उंगलियां, पूंछ की लंबाई और जननांगों को साफ करते हैं। जब आप इसे रगड़ कर रहे हैं, तो उसे बधाई दें ताकि वह शांत हो। आपके कुत्ते को आपके स्पर्श और अपने दुःखों का आनंद लेना चाहिए!
  • एक लघु कुत्ता स्नान के चरण 11 को शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुत्ते को बारीकी से जांचें त्वचा की समस्याएं आम तौर पर अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत कर सकती हैं, इसलिए कुत्ते की जांच करने का मौका ले लें। ध्यान दें कि त्वचा, अड़चन, छीलने, लालिमा, गांठ या मुंह, बालों के झड़ने या त्वचा की टोन में परिवर्तन पर अजीब अंक हैं। पशुचिकित्सक यह पता लगाने के लिए परीक्षण कर सकता है कि ये लक्षण त्वचा की समस्याएं दर्शाते हैं या यदि उन्हें आंतरिक समस्याओं के साथ करना है
  • दी इमेज दी छोटा कुत्ता ए बाथ स्टेप 12
    4
    बालों से शैम्पू हटाने के लिए अच्छी तरह कुल्ला। यदि आप इसे रसोई के सिंक में स्नान करने जा रहे हैं, तो आप पानी स्प्रे सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास एक है यदि आपके पास यह नहीं है, तो एक कप या छोटे कंटेनर का उपयोग करके अपने बालों पर पानी डालना दोनों ही मामलों में, अपना चेहरा कुल्ला करने के लिए एक गीले कपड़े का उपयोग करें, ताकि आप कुत्ते को डूब नहीं सकें। यदि आप अभी भी नोटिस करते हैं कि कुत्ते के पास कुछ बुलबुले हैं, तो आपको इसे दो बार अधिक कुल्ला करना चाहिए। साबुन, शैम्पू या कंडीशनर के किसी भी अवशेष को आप कुत्ते पर छोड़ देते हैं, गंदगी को आकर्षित करेंगे और बाथरूम को साफ करने के अपने उद्देश्य को पूरा करने की अनुमति नहीं देगा। साबुन के अवशेष भी त्वचा को परेशान कर सकते हैं और खुजली पैदा कर सकते हैं।
  • कुत्तों के लिए कंडीशनर का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है अगर कोट बहुत लंबा है बहुत अच्छी तरह से धोने के बाद आवेदन करें और पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • आप किसी भी पालतू जानवरों की दुकान या ऑनलाइन पर बाथटब के लिए पानी स्प्रे गौण खरीद सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक छोटा कुत्ता एक स्नान चरण 13
    5
    अपने दांतों को ब्रश करें (वैकल्पिक)। सुनिश्चित करें कि आप विशेष रूप से कुत्तों के लिए तैयार टूथपेस्ट का उपयोग करते हैं, मनुष्य के लिए नहीं। यदि कोई कुत्ते इंसानों के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करता है, तो इससे पेट खराब हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते को अपने दांतों को ब्रश करने से पहले अपने नाक को छूने के लिए पहले से ही उपयोग किया जाता है, इसलिए वह आपके हाथ काट नहीं करेगा।
  • उसके होंठ लिफ्ट और उसके सामने दांत ब्रश।
  • उसे पक्षों पर धीरे से दबाकर अपनी नाक खोलें आंतरिक दाँत ब्रश करें
  • उसे कुछ पुरस्कार दें और प्रक्रिया के दौरान एक नरम टोन में उससे बात करें, उसे ले जाने के लिए लगातार ब्रेक लेकर।
  • इमेज शीर्षक से एक छोटा कुत्ता एक स्नान चरण 14
    6
    कपास की गेंदों और एक कुत्ता कान क्लीनर (वैकल्पिक) के साथ अपने कान को साफ करें। संतुलित कान पीएच कुत्ता क्लीनर्स उस क्षेत्र में संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। क्लीन कूपर के एक टुकड़े या एक विशेष कान की सफाई वाले कपड़े पर थोड़ा सा क्लीनर डालें, जिसे आप पालतू जानवरों की दुकान में खरीद सकते हैं। पहले कुत्ते के कान के बाहर cleanser रगड़ें, और फिर कान के अंदर पर। आप कान नहर के माध्यम से थोड़ी सी रगड़ सकते हैं, लेकिन कुत्ते के कान में अपनी उंगली न डालें
  • किसी भी पदार्थ को पानी के साथ मत डालो, कुत्ते के कानों में, क्योंकि यह कान के छेद में फंस सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • एक छोटा कुत्ता एक स्नान चरण 15 देकर छवि शीर्षक
    7
    कुत्ते को सूखी कुत्ते को एक सूखा तौलिया पर रखें और फिर इसे जितना संभव हो उतना पानी अवशोषित करने के लिए एक दूसरे तौलिया के साथ लपेटें। कुत्ते के फर को पूरी तरह से सूखने के लिए तौलिया को बदल दें। एक बार जब आप संभव हो सके जितना अधिक पानी अवशोषित कर लेते हैं, अपने कोट को हवा से सूखने दें। संक्रमण से बचने के लिए कपास के कानों के अंदरूनी हिस्से को सूखी।
  • प्रक्रिया को गति देने के लिए एक बिजली के हेयर ड्रायर को पास करें, यदि आप इसे बर्दाश्त करते हैं सुनिश्चित करें कि आप एक शांत तापमान पर ड्रायर को विनियमित करते हैं ताकि आप अपनी त्वचा नहीं जला सकें
  • यदि आपका कुत्ता ड्रायर से डरता है, तो उसे दबाएं नहीं। तौलिया के साथ इसे सूखने के लिए आपको अतिरिक्त समय ले लें
  • एक छोटे से कुत्ते को एक स्नान चरण 16 नाम वाली छवि
    8
    खुद को स्नान करने की अनुमति देने के लिए अपने कुत्ते को पुरस्कृत करें। इसे एक पुरस्कार के साथ लाड़ प्यार और यह एक नाश्ता दे, भले ही यह आपको बाथरूम खत्म परेशानी दे दी है। आपका कुत्ते जल्दी से सीख लेगा कि स्नान एक भयावह अनुभव नहीं है, लेकिन वह स्वादिष्ट व्यवहार करता है!
  • एक छोटा कुत्ता एक स्नान कदम 17 दे दो शीर्षक छवि
    9
    इसे ब्रश करने की कोशिश करने से पहले अपना कोट सूखें। प्रत्येक स्नान के बाद कुत्ते के बालों को ब्रश करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जिससे कि यह गड़बड़ी या रूसी नहीं हो। मनुष्यों की तरह, गीला होने पर कुत्ते के बाल ब्रश करना या जोड़ना ज्यादा मुश्किल होता है और फर को नुकसान पहुंचाने का खतरा बढ़ जाता है। दूसरी ओर, आपको जोखिम होगा कि कुत्ते को दर्दनाक त्वचा रैक वाले बाथरूम से संबंधित होना शुरू हो रहा है। जब तक कोट को हवा देने से पहले हवा में सूखना खत्म हो जाए, तब तक प्रतीक्षा करें।
  • Video: How to Bathe a Big Dog! How to Wash Your Dog Safely and Calmly with Homemade Shampoo!

    युक्तियाँ

    • एक चीज जो कुत्ते को धक्के से रख सकती है, उसके कानों को पकड़ रही है। आपको इसे केवल तब करना पड़ता है जब आप इसे किसी जगह पर ले जाते हैं जहां आप हिलाते हैं।
    • उससे बात करें और उसे हमेशा सकारात्मक तरीके से व्यवहार करें।
    • कुत्ते के नाखूनों को काटना बहुत आसान है यदि आप बाथटब में स्नान करते हैं नाखून नरम होंगे और आपको इससे ज्यादा परेशान नहीं करेगा यह एक विशेष कुत्ते नाखून क्लिपर का उपयोग करने के लिए अनुशंसित है
    • यदि आपका कुत्ते बहुत हिलाता है, तो जब आप स्नान करते हैं तो गर्दन पर हाथ डालने का प्रयास करें। यह आपके प्रारंभ होने से पहले हिला को रोक सकता है और आप पानी से सब कुछ छिड़कने से बच सकते हैं।
    • कुछ छोटे कुत्ते अपने सबसे दूर के टब के किनारे पर अपने सामने वाले पैर को पसंद करते हैं। इससे कुत्ते को आश्वस्त करने में मदद मिल सकती है और उस स्थिति से वह बहुत संभावना है कि वह बच नहीं सकता, इसलिए उसे उसी तरह बनना चाहिए।

    चेतावनी

    • अपने कुत्ते को बहुत अच्छी तरह सूखें और इसे गर्म रखें जब तक कि यह पूरी तरह सूखा न हो। छोटे कुत्तों को ठंडा और आसानी से शांत करने के लिए कमजोर हो सकता है
    • अपने कुत्ते को महीने में एक से अधिक बार स्नान न करें। स्नान भी अक्सर त्वचा की प्राकृतिक वसा को दूर कर सकते हैं और यह सूखने के लिए कारण हो सकता है। बेशक, अगर पशुचिकित्सा आपको अन्यथा सलाह देता है, तो उसके निर्देशों का पालन करें
    • एक मानव साबुन के साथ अपने कुत्ते को स्नान न करें यह त्वचा को शुष्क करता है, जिससे छीलने या रासायनिक प्रतिक्रियाओं का उत्पादन होता है। मनुष्य और कुत्तों की त्वचा बहुत अलग हैं
    • गर्म पानी (गर्म या गर्म) का उपयोग करें यदि आप इसे ठंडे पानी से स्नान करते हैं, तो इसे धीरे-धीरे बाहर निकाल दें। नल से गिरने वाले ठंडे पानी की निरंतर धारा केवल 16 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान तक पहुंच सकती है, लेकिन एक कुत्ते का शरीर बहुत ठंडा नहीं हो सकता। यदि आपका कुत्ता छोटा, बूढ़ा, छोटा या छोटा बाल या वसा है, तो आपको इसे गर्म पानी से स्नान करनी चाहिए!
    • अपने छोटे कुत्ते की नाक को पानी न लें, क्योंकि यह बहुत आसानी से डूब सकता है। अपने नाक को अपने हाथ की हथेली से कवर करने का प्रयास करें आप अपने सिर के ऊपर छिड़कने या पानी डालने के बजाय अपने चेहरे के आसपास एक कपड़े भी डाल सकते थे।
    • पानी अपने कानों में प्रवेश न करें, क्योंकि इससे कान के संक्रमण हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तौलिए इसे सूखने के लिए शायद आपको एक बड़ा तौलिया और कुछ छोटे तौलिए चाहिए
    • कुत्तों के लिए शैम्पू एक अच्छा पीएच स्तर वाले कुत्तों के लिए तैयार शैंपू का उपयोग करें कुत्तों की त्वचा पीएच स्तर लोगों से अलग है, इसलिए आपको एक मानव शैम्पू का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह कुत्ते की त्वचा को सूख जाएगा। कुत्तों के लिए शैम्पू पालतू जानवरों के स्टोर, पशु चिकित्सा या ऑनलाइन बेचे जाने पर उपलब्ध हैं।
    • कुत्तों के लिए कंडीशनर यदि आप चाहें तो शैम्पू के साथ इसे धोने के बाद इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
    • स्पंज
    • कंघी या बाल ब्रश
    • पिल्ला पुरस्कार (यह वैकल्पिक है लेकिन आपको आश्वस्त करने में मदद कर सकता है)
    • कुत्तों के लिए टूथब्रश और टूथपेस्ट (वैकल्पिक)
    • कान साफ ​​करने के लिए कपास की गेंदें (वैकल्पिक)
    • कुत्ते के पानी को देने के लिए एक छोटा सा कप या कंटेनर (यह उसे आराम देगा)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com