ekterya.com

कैसे अपने हम्सटर के पिंजरे में कणों से छुटकारा पाने के लिए

हम्सटर के कण छोटे परजीवी होते हैं जो नग्न आंखों से पता लगाना मुश्किल हो सकते हैं। हालांकि, वे आपके हम्सटर के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं क्योंकि वे आपकी त्वचा में खुदाई करते हैं और अत्यधिक जलन पैदा करते हैं। बालों के झड़ने, स्कैब और लालिमा अक्सर कणों के उपद्रव का परिणाम होते हैं, खासकर कान, चेहरे, पैर और पूंछ के आसपास। एक पशुचिकित्सा विशिष्ट प्रकार के माइट इन्फेक्शन का निदान कर सकता है जो आपके हम्सटर में हो सकता है और उचित उपचार लिख सकता है। अपने हम्सटर के उपचार के बाद, अपने पिंजरे को साफ करने और बिस्तर सामग्री को बदलने के लिए सुनिश्चित करें

चरणों

विधि 1
अपने हम्सटर में कण हटा दें

आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 1
1
अपने पशुचिकित्सा से जितनी जल्दी हो सके, निदान के निदान का निदान करने के लिए कहें। हम्सटर में अक्सर कुछ काज होते हैं और ये आसानी से समाप्त हो सकते हैं यदि वे एक समस्या बन जाते हैं। हालांकि, तनाव, कुपोषण या उन्नत उम्र कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और कणों के निचले प्रतिरोध को जन्म दे सकती है। यदि आपका हम्सटर तीव्रता से खरोंच करना शुरू कर देता है या उसमें जलन, गंजा स्पॉट या लालिमा के दिखाई देने वाले स्पॉट हैं, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं और उसे अपने हम्सटर की जांच करने के लिए कहें कि क्या यह कण है
  • एक संभोग infestation (विशेष रूप से चिड़चिड़ा हुआ त्वचा के क्षेत्रों) के संभावित लक्षणों को पहचानें और जल्दी से पशुचिकित्सा में ले लो एक और लक्षण आप के लिए देखना चाहिए है अगर आपके हम्सटर अपने पिंजरे के पक्षों के खिलाफ rubs।
  • आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 2
    2
    उपचार के बारे में अपने पशुचिकित्सा की सिफारिश का पालन करें शामिल कणों के प्रकार के आधार पर, आपके पशुचिकित्सा एक सेलेनियम सल्फाइड शैम्पू या अन्य सामयिक उपचार कीड़े को मारने के लिए सुझा सकते हैं। अन्य प्रकार के कणों के साथ, आपका पशु चिकित्सक एक दवा लिख ​​सकता है जैसे कि ivermectin किसी भी विशिष्ट उपचार आहार पर अपने पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें
  • एकमात्र तरीका है कि आप या आपके पशुचिकित्सक को एक निश्चित रूप से घिसा हुआ निदान के बारे में सुनिश्चित किया जा सकता है कि वह आपके हम्सटर की त्वचा को छानकर और एक माइक्रोस्कोप के नीचे जांच कर रहा है।
  • आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 3
    3
    किसी भी हम्सटर को अस्थायी पिंजरे में उपचार से गुजर रहा है। अधिक विशेष रूप से, सफाई से पहले अपने हैमस्टर्स अपने पिंजरे में वापस नहीं लौटें। पिंजरे में अभी भी ऐसे कण और अंडे होते हैं जो जल्दी से आपके हम्सटर को फिर से संक्रमित करेगा। इसके अलावा, यदि आपके पास अन्य हैमस्टर्स हैं, तो यह सुनिश्चित करने पर विचार करें कि उन्हें डॉक्टर के पास ले जाकर भी पीड़ित नहीं किया जा सकता है
  • यदि आपके पास कोई नहीं है, तो एक गेंद प्राप्त करें जिसमें आप अपने पिंजरे को साफ करते हुए अपने हम्सटर स्पिन कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने हम्सटर के पिंजरे को साफ करें

    आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 4
    1
    सभी इस्तेमाल की गई बिस्तर सामग्री को निकालें और इसके निपटान करें। अपने हम्सटर के पिंजरे में (और जहां सबसे अधिक कीटाणु रहते हैं) में गंदगी का सबसे संभावित कारण पुरानी बिस्तर सामग्री है पिंजरे को साफ करने की तैयारी करते समय, आपके पहले चरण में सभी बिस्तर सामग्री को निकालना और बाहरी कचरा वाले गोदाम में इसका निपटारा होना चाहिए।
  • आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 5
    2
    सचमुच सबकुछ साफ है कि आप पिंजरे पर वापस जा रहे हैं। पिंजरे से बाहर सब कुछ ले लो और इसे खत्म। ढक्कन, किसी भी भोजन की थाली या पानी की बोतल और सभी खिलौने, ट्यूब, सीढ़ियों या अन्य फर्नीचर निकालें। प्लास्टिक या धातु से बने कुछ चीजों को जीवाणुरोधी साबुन और गर्म पानी से धोया जाना चाहिए और फिर उन्हें अच्छी तरह से धोया जाए और शुष्क होने की अनुमति दी जाए।
  • गंध के बिना एक जीवाणुरोधी साबुन के लिए विकल्प चुनना क्योंकि यह संभव है कि अरोमा आपके हम्सटर से परेशान और परेशान हो।
  • उसी तरह पानी या भोजन के लिए किसी भी उपकरण को धो लें। खासतौर से भोजन या पानी के लिए उपकरणों को कुल्ला करना सुनिश्चित करें क्योंकि आपके हम्सटर में कुछ भी साबुन का सेवन नहीं रहना चाहिए।
  • आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 6
    3
    जीवाणुरोधी साबुन के साथ पिंजरे के अंदर सभी सतहों को साफ करें। पूरे पिंजरे को साफ करते समय मेहनती रहें उदाहरण के लिए, आपके हम्सटर को किसी विशेष स्थान पर पेशाब और मलबा होने की संभावना है। इस क्षेत्र की सफाई करते समय विशेष ध्यान दें सब कुछ जीवाणुरोधी साबुन और गर्म पानी के साथ धो लें, फिर कुल्ला और इसे पूरी तरह से सूखा दें। सुनिश्चित करें कि पिंजरे साबुन की तरह गंध जारी नहीं रखता है और यदि आवश्यक हो तो फिर कुल्ला।
  • आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 7
    4
    पिंजरे को आइसोप्रोपिल अल्कोहल के साथ कीटनाशक करना। कीड़े के साथ एक infestation के बाद, आप अपने हम्सटर पिंजरे के सभी सतहों कीटाणुरहित करने के लिए एक दूसरी सफाई की आवश्यकता होगी। पिंजरे या किसी भी प्लास्टिक या धातु संरचना की किसी भी सतह पर एथिल शराब रगड़ो और साफ कागज तौलिया के साथ सतहों को साफ। भोजन या पानी के लिए किसी भी उपकरण को एथिल अल्कोहल लगाने से बचें।
  • आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 8



    आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 8
    5
    भोजन, पानी और किसी भी पहना हुआ खिलौने को बदलें। आपको जो भी चीज को साफ नहीं कर पाई है उसे बदलने चाहिए। विशेष रूप से लकड़ी के खिलौने को अक्सर बदल दिया जाना चाहिए। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि पानी की बोतल इसे पुनर्स्थापित करने के बाद ड्रिप नहीं करता है। अंत में, सुनिश्चित करें कि पिंजरे और किसी भी संरचना को सुरक्षित रखने वाले सभी घटकों को भी मजबूत बनाया गया है।
  • आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 9
    6
    सप्ताह में एक बार हम्सटर के पिंजरे को साफ करें आप अपने हम्सटर के लिए एक स्वच्छ वातावरण बनाए रखने से इसे वापस करने से रोक सकते हैं, जिससे उसे तनाव से भरने से रोकना पड़ सकता है। इस संबंध में, अपने हम्सटर के लिए बहुत अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन उपलब्ध कराने के बारे में सुनिश्चित करें क्योंकि उचित पौष्टिक आहार में भी घुलनशीलता की संभावना कम हो जाती है।
  • अपने हम्सटर की आहार संबंधी आवश्यकताओं के बारे में अधिक विशिष्ट जानकारी के लिए, wikiHow लेख को पढ़ें कैसे एक हम्सटर फ़ीड करने के लिए.
  • विधि 3
    अपने हम्सटर की बिस्तर सामग्री को ठीक से बदलें

    आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 10

    Video: मुझे Pinjre कौन हिंदी लघु कहानी शेर (भाग 2)

    1
    एस्पेन शेविंग्स के साथ अपने हम्सटर के निवास स्थान को भरें एस्पेन शेविंग्स बिस्तर सामग्री का सबसे सुरक्षित और सबसे प्राकृतिक प्रकार है। माइट्स इन्फेस्टेशन के बाद भी वे सबसे अच्छी बिस्तर सामग्री हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक पालतू आपूर्ति की दुकान या वेबसाइट से एस्पन शेविंग प्राप्त करते हैं, क्योंकि इस तरह, वे खाड़ी में कण रखने के लिए विशेष रूप से व्यवहार करेंगे।
    • दुर्भाग्य से, एस्पन चिप्स का कोई नुकसान नहीं होता है: वे कुछ अन्य गढ़े विकल्पों के रूप में शोषक नहीं होते हैं।
    • आपके हम्सटर का पिंजरे एक अन्य विकल्प के मुकाबले ऐस्पन चिप्स के साथ एक अप्रिय सुगंध विकसित कर सकता है। हालांकि, यह एक अच्छी बात है अगर यह आपको अधिक निवास स्थान को साफ करने के लिए प्रोत्साहित करता है
  • आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 11
    2
    अन्य प्रकार की बिस्तर सामग्री पर विचार करें बिस्तर सामग्री की आपकी पसंद को कई कारकों को ध्यान में रखना चाहिए विशेष रूप से, एक बिस्तर सामग्री चुनें जो हम्सटर की स्वास्थ्य या सुरक्षा के जोखिम को पेश नहीं करता है। ऐसे कई अच्छे विकल्प हैं जो इन मानदंडों को पूरा करते हैं। विशेष रूप से, निम्नलिखित पर विचार करें:
  • कैरफ़्रेज अल्ट्रा या केअरफेशर रंग: कैरफ़्रेश हम्सटर बिस्तर सामग्री नरम, सुरक्षित और सुगंधित रसायनों से मुक्त है। यह सेल्युलोज फाइबर से बना है, जो काफी मात्रा में नमी (एक हम्सटर की बिस्तर सामग्री के लिए एक महत्वपूर्ण विशेषता) को अवशोषित करने में मदद करता है। हालांकि अधिकांश रंगीन बिस्तर सामग्री की अनुशंसा नहीं की जाती, Carefresh रंग एक सुरक्षित डाई का उपयोग करता है जो आपके हम्सटर को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।
  • Kaytee स्वच्छ & आरामदायक (अनसैंटेड): यह पौधों से बने एक पेपर पेपर है जो अवशोषण और गंधों के नियंत्रण में खड़ा होता है। सुगंधित विकल्पों से बचें, क्योंकि कुछ हम्सटर श्वसन संबंधी जटिलताओं से पीड़ित हो सकते हैं, जो सुगंधित बिस्तर सामग्री के सामने आते हैं।
  • Video: मुझे Pinjre कौन हिंदी लघु कहानी शेर

    आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 12
    3
    अस्थायी रूप से स्ट्रिप्स में कागज का उपयोग करें यदि आपने बिस्तर की सामग्री का अनुरोध किया है और आप आने के लिए इंतजार कर रहे हैं या आप अस्थायी रूप से अपने हम्सटर में से एक को दूसरों से दूर रखना चाहते हैं, तो आप पेपर का उपयोग बिस्तर सामग्री के रूप में स्ट्रिप्स में कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कागज विषाक्त और स्याही से मुक्त नहीं है। इसलिए, आपको समाचार पत्र का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • पेपर को बिस्तर सामग्री के निरंतर स्रोत के रूप में उपयोग करने की कोशिश न करें क्योंकि यह अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होगी या अरोमा को नियंत्रित नहीं करेगा।
  • आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 13
    4
    निवास स्थान भरने से पहले नई बिस्तर सामग्री को रुकें। आप जो भी उपयोग करते हैं उसके बावजूद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक अंतिम उपाय करना चाहिए कि यह मुड़े या किसी अन्य बग से मुक्त है जो आपके हम्सटर को नुकसान पहुंचा सकता है ऐसा करने के लिए, बिस्तर सामग्री को रखें जिसे आप एक प्लास्टिक के प्लास्टिक बैग में उपयोग कर सकते हैं और इसे कम से कम 48 घंटों के लिए फ्रीज़र में रख सकते हैं। कृत्रिम गर्मी लगाने के बिना बिस्तर सामग्री को कमरे के तापमान पर वापस जाने की अनुमति दें बस इसे काउंटर पर बैग में छोड़ दें इसे अपने हम्सटर के निवास स्थान में जोड़ने के बाद इसे कमरे के तापमान पर लौटा दिया गया है।
  • आपकी हम्सटर में गड़बड़ी की गड़गड़ाहट शीर्षक वाली छवि`s Cage Step 14
    5

    Video: पिंजड़े में कौन | Pinjre में कौन | शेर स्टोरी | कहानी | पञ्चतन्त्र की Kahaniya | Kahaniya | कहानी

    व्यापक रूप से उपलब्ध हैमस्टर के लिए कुछ प्रकार की बिस्तर सामग्री से बचें मानो या न मानो, हम्सटर के कई प्रकार के बिस्तर सामग्री सामान्यतः बेचे जाते हैं लेकिन वास्तव में आपके हम्सटर को चोट पहुंचा सकती हैं विशेष रूप से, पाइन और देवदार शेविंग से बचें क्योंकि वे तेज और संभावित रूप से हानिकारक टुकड़ों में टूट सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ये सामग्रियां आपके हम्सटर के मूत्र के संपर्क में विषाक्त गैसों का उत्सर्जन करती हैं। अंत में, बिस्तर सामग्री से बचें "गद्दी", जो कृत्रिम फाइबर से बना है जो आपके हम्सटर सुरक्षित रूप से पचाने में सक्षम नहीं हो सकता है, साथ ही साथ सैनिटरी रेत, जो भी हैमस्टर्स के लिए भी खतरनाक है यदि वे इसे खाते हैं।
  • चेतावनी

    • किसी बीमार हम्सटर को संभालने के बाद या अपने पिंजरे या उसके उपसाधन को छूने के बाद हमेशा अपने हाथों को धो लें।
    • पानी में अपने हम्सटर को कभी भी डूब नहीं सकता जिससे ऐसा हो सके कि यह झटका लगा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com