ekterya.com

आँखों के साथ एक हम्सटर मदद करने के लिए कैसे सरेस से जोड़ा हुआ

जब एक हम्सटर सोता है, उसकी आंखें एक तरल छिपाना देती हैं जो उन्हें नम बनाती हैं। यदि यह तरल पदार्थ आपके पलक के आसपास लीक और सूख जाता है, तो आप इसे अपनी आँखें खोलने से रख सकते हैं यह स्थिति सभी हैम्स्टर्स में आम है, लेकिन विशेष रूप से वृद्धों में। सौभाग्य से, सामान्य तौर पर, यह समस्या एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति का गठन नहीं करती है और आप इसे घर पर इलाज कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अन्य रोगों को त्यागें

छवि हस्मेस्ट विद स्टिकी आई चरण 1
1

Video: आँखों की बात हो आँखों ke saath ho

हम्सटर की आंखों की जांच के लिए देखें कि क्या कोई विदेशी शरीर है आपके हम्सटर की आँखें रुकने या बंद होने के कारणों में से एक यह है कि उनके अंदर कुछ है यदि यह मामला है, तो आपको कोई भी प्रकार की छाल नहीं दिखाई देगी जो उन्हें बंद कर देती है, इसलिए अपनी आँखों को ध्यान से खोलें और उनका निरीक्षण करें। यदि धूल या धैर्य है, तो आप इसे हटाने के लिए गर्म पानी में डूबा हुआ एक फ्लैप का उपयोग कर सकते हैं। यदि किसी ऑब्जेक्ट ने आंख में प्रवेश किया है, तो उसे निकालने का प्रयास न करें या आप और भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस मामले में आपको जल्द से जल्द पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।
  • छवि हस्मेस्टर विद स्टिकी आई चरण 2
    2
    अपने हम्सटर की आंखों की जांच करें कि क्या आपको नेत्रश्लेष्मलाशोथ है पशु नेत्रश्लेष्मलाशोथ भी प्राप्त कर सकते हैं। आम तौर पर, यह बुराई आमतौर पर हैम्स्टर्स के लिए हानिकारक नहीं होती है, लेकिन आपको अपने पालतू जानवर को पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह पूरी तरह से चंगा करता है। यदि आपका हम्सटर निम्नलिखित लक्षणों को दिखाता है, पशु चिकित्सक पर जाने के लिए एक नियुक्ति करें:
  • आंखों में तरल निर्वहन (समय के साथ, यह मवाद की तरह दिखना शुरू कर सकता है)
  • चिपचिपा पलकें
  • सूजन आंखें
  • पलकें के चारों ओर लाली
  • छवि हस्मैस्ट के साथ स्टिकी आई चरण 3
    3
    देखें कि हम्सटर की आँखों में से एक उसकी गर्तिका से निकलता है। यह घटना काफी संभव है और संक्रमण या आघात के कारण हो सकता है। यह ऐसी स्थिति है जिसके लिए तत्काल पशु चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है समय बर्बाद मत करो यदि आप ध्यान दें कि आपके हम्सटर इस स्थिति में है। तेजी से आप इसे पशुचिकित्सा के लिए लेते हैं, अधिक संभावना है कि यह प्रभावित आंख को बचाने के लिए है
  • विधि 2
    एक चिपचिपा आँख का इलाज

    छिपे हुए आँख के साथ सहायता हम्सटर शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    अपने हम्सटर को बहुत सावधानी से पकड़ो प्रभावित आंख को सफाई करते समय आपको उसे चोट पहुँचाना चाहिए। यदि आप इस प्रक्रिया के दौरान इसे पकड़े हुए बहुत नाराज हैं तो आप एक ऐसी चोट का कारण बन सकते हैं जिसके लिए पशु चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होगी। इसे धीरे से दबाए रखें और जब तक यह शांत नहीं हो जाता तब तक शुरू न करें। सुनिश्चित करें कि हम्सटर आरामदायक है और उसकी आँख साफ करने से पहले लड़ने से रोक दिया है
  • स्टिकी आंखों के साथ सहायता हम्सटर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    गर्म पानी के साथ एक swab या तौलिया गीला इन वस्तुओं में से कोई भी काम करेगा, जब तक आप गर्म पानी का उपयोग करते हैं। सुनिश्चित करें कि पानी बहुत गर्म नहीं है या आप अपने हम्सटर को जला सकते हैं और आपकी आंख को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छिपे हुए आँख के साथ सहायता हम्सटर शीर्षक वाला चित्र 6 कदम



    3

    Video: Saanpon का हंगामा - हिन्दी में मोटू पतलू - 3 डी एनीमेशन कार्टून - निकलोडियन पर के रूप में

    आंखों पर तौलिया या झाड़ू को पकड़ो आपको अचानक आँख नहीं खोलना चाहिए इस मामले में बनाई गई क्रस्ट ने आंख बंद कर रखी है और अगर आप इसे खींचते हैं, तो आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बजाय, आपको इस क्रस्ट को बंद करना और नरम करना चाहिए, जो इसे बंद रहता है। आप कुछ हफ्तों के लिए अपने हम्सटर की आंखों पर गीली तौलिया पकड़ कर इसे कर सकते हैं। इस तरह, आप पलक को नरम करेंगे। यहां तक ​​कि, आप उसकी मदद के बिना अपनी खुद की आँख खोलने में सक्षम हो सकते हैं दूसरे उपाय करने से पहले दो मिनट के लिए ऐसा करने की कोशिश करें
  • छिपे हुए आँख के साथ सहायता ए हम्सटर शीर्षक वाला चित्र 7 कदम
    4
    पलक पर सभी छाल साफ करता है कुछ मिनट के लिए हम्सटर की आंखों पर तौलिया पकड़े जाने के बाद, छाल को नरम होना चाहिए और जारी किया जाना चाहिए। इस तरह, आप धीरे से इसे रगड़ सकते हैं और उसे बिना दर्द के निकाल सकते हैं।
  • यदि आप छाल को आसानी से नहीं निकाल सकते हैं, तो इसे लागू न करें या आप अपने हम्सटर को चोट पहुंचा सकते हैं। इसके बजाय, तौलिया को इस पर वापस लाएं और इसे आगे नरम करने का प्रयास करें।
  • स्टीकी आई के साथ सहायता हम्सटर शीर्षक वाला चित्र 8 कदम
    5
    अपनी आँख को ध्यान से खोलें अगर कुछ मिनट पास होते हैं और हम्सटर खुद ही आंख को नहीं खोल सकता है, तो आपको इसे खुद करना होगा छाल की सफाई के बाद, इसे खोलना आसान होना चाहिए। जब तक आपके हम्सटर अपने आप से काम खत्म नहीं कर लेते, तब तक पलकें अलग करें
  • यदि आपको ऐसा करने में समस्याएं हैं तो तुरंत रोकें याद रखें अपनी आंखों पर तौलिया फिर से पकड़ो और छाल को साफ करें। फिर, फिर से प्रयास करें।
  • छवि हस्मेस्टर विद स्टिकी आई चरण 9
    6
    यदि आपको अधिक समस्याएं हैं तो उसे डॉक्टर के पास ले जाएं यदि आप अपनी आँखें नहीं खोल सकते हैं या संदेह नहीं कर सकते कि समस्या एक और हो सकती है, तो पशु चिकित्सक के पास जाने से संकोच न करें। यदि कोई समस्या है, तो इसे जल्द से जल्द इलाज करना आपके हम्सटर का इलाज करने और इसे स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • स्टीकी आई के साथ सहायता हम्सटर शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    7
    अपने आँखों के आसपास के क्षेत्र नियमित रूप से धो लें यदि आपके हम्सटर में चिपचिपा आँख होता है, तो आप उन्हें अक्सर धुलाई करके समस्या को रोक सकते हैं एक नम तौलिया ले लो और धीरे-धीरे प्रभावित आँख के चारों ओर घुलने के लिए तरल पदार्थ के किसी भी संचय से छुटकारा पाने के लिए। इस तरह, आप क्रस्ट्स को फिर से चिपकाने से रोकने और आँखें रोकेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा करते हैं, खासकर यदि आपका हम्सटर बड़े हो रहा है, क्योंकि वे इस समस्या से अधिक बार ग्रस्त हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने हम्सटर के पास रहने वाले क्षेत्र को करीब रखें, चूंकि धूल एक और तरीका है जिससे आपकी आंखों में चिढ़ हो सकती है और तरल पदार्थ को छिड़कना शुरू हो सकता है।
    • दस्ताने का इस्तेमाल करने के लिए आप काटने से।
    • इसे सुरक्षित रूप से पकड़ने की कोशिश करें ताकि यह आपके हाथ से निकल न जाए।
    • छाल की सफाई करते समय किसी को अपने हम्सटर को पकड़ने के लिए कहें।

    चेतावनी

    • अपने हम्सटर को निचोड़ने की कोशिश न करें - इसे धीरे से रखें अन्यथा, आप उसे चोट पहुँचा सकते हैं या वह आपको काट सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com