ekterya.com

हेमस्टर्स में त्वचा रोगों का इलाज कैसे करें

कई प्रकार की त्वचा रोग, जैसे कि कण और दाद, हमास्टर को प्रभावित कर सकते हैं। इन त्वचा रोगों में से ज्यादातर परजीवी या संक्रमण के कारण होते हैं। एक त्वचा रोग एक हम्सटर महसूस कर सकते हैं बहुत असुविधाजनक एक बार जब आप एक हम्सटर में त्वचा की समस्या को पहचान लें, इसे पशुचिकित्सा में ले जाएं और सभी उपचार के निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

हैम्स्टर्स में त्वचा के कणों का इलाज करें
हम्सटर चरण 1 में उपचार त्वचा रोग शीर्षक वाला चित्र
1
पशु चिकित्सक को हम्सटर लो। हड्डियों में कीटाणु सबसे आम त्वचा रोगों में से एक हैं। पशुचिकित्सा एक स्केलपेल के साथ हम्सटर की त्वचा को हल्के से स्क्रैप करके और माइक्रोस्कोप के साथ विश्लेषण करके घुन को निदान करेगा। आप हम्सटर को ब्रश कर सकते हैं जबकि कणों को पकड़ने के लिए श्वेत पत्र के एक टुकड़े को पकड़ कर रख सकते हैं। पशुचिकित्सा फिर एक माइक्रोस्कोप के साथ उन्हें देखेंगे।
  • वहाँ दो प्रकार के कण हैं जो हम्स्टर को प्रभावित कर सकते हैं। प्रजातियों में से एक, डेमोडेक्स क्रिकेटी, काफी आसान है, और जब आप उन्हें सूक्ष्मदर्शी के साथ देखते हैं तो कीड़े पतले और लंबा दिखाई देंगे।
  • हम्सटर चरण 2 में इलाज त्वचा रोग शीर्षक वाला चित्र

    Video: इलाज और हैम्स्टर्स फर कम करने और त्वचा संक्रमण के लक्षण

    2
    हम्सटर अलग करता है यदि आपके पास कई हैमस्टर्स हैं, तो उपचार को पूरा होने तक कणों को अलग करें। कण संक्रामक होते हैं, इसलिए आप एक पतंग की समस्या विकसित करने के लिए स्वस्थ हम्स्टर नहीं चाहते। यदि कई हम्सटर प्रभावित होते हैं, तो एक ही समय में उन सभी का इलाज करें
  • हम्सटर में ट्रीट स्किन डिसीज़ शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित हम्सटर का इलाज करें कीड़े का इलाज करने के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं। एक उपचार औषधीय शैम्पू है। हालांकि, हैम्स्टर्स बाथरूम बहुत ज्यादा पसंद नहीं करते, इसलिए हम्सटर औषधीय शैम्पू के साथ स्नान का विरोध कर सकते हैं। एक अन्य उपचार एक औषधीय मरहम है जिसे आपको त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लागू करना चाहिए।
  • ओरल इवरमेक्टिन, जो परजीवी को मारता है, एक उपचार विकल्प है। हम्सटर के मुंह में निर्धारित ivermectin की मात्रा डालें।
  • पिंजरे के खिलाफ स्प्रे एक ओवर-द-काउंटर उपचार के रूप में उपलब्ध हैं। हम्सटर में ओवर-द-काउंटर दवा का उपयोग करने से पहले पशुचिकित्सा से बात करें।
  • कण के गंभीर संभोग के मामले में पूरे शरीर को विसर्जित करने की सलाह दी जाती है। यह विसर्जन एक औषधीय स्नान उत्पाद के साथ किया जाना चाहिए जिसमें ivermectin शामिल हो। पशु चिकित्सक घर पर इस गोताखोरी को कैसे समझाएगी।
  • Video: कैसे Toa Payoh Vets और रानी के Vets त्वचा रोग के साथ एक हम्सटर का इलाज

    हम्सटर चरण 4 में उपचार त्वचा रोग शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो तो इलाज दोहराएं। पुरानी हैम्स्टर्स और कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र वाले रोगियों को एक से अधिक बार कीटाणुओं द्वारा इलाज की आवश्यकता हो सकती है। उपचार को दोहराते समय पशुचिकित्सा से बात करें।
  • हम्सटर में ट्रीट स्किन डिज़ेस शीर्षक वाला चित्र चरण 5

    Video: हैम्स्टर में त्वचा रोग का इलाज करने के लिए कैसे

    5
    हम्सटर के पिंजरे को साफ करें हम्सटर अपने पिंजरे में मिट्टी की सामग्री से घुन को पकड़ सकते हैं। इसलिए, स्वच्छ और हम्सटर पिंजरे कीटाणुरहित करने के लिए कीड़े का इलाज आवश्यक है सबसे पहले, पिंजरे से सब कुछ निकालें और जमीन से सामग्री को फेंक दो। पिंजरे के पूरे इंटीरियर को गर्म साबुन पानी और स्पंज या स्क्रबिंग ब्रश के साथ धो लें।
  • पिंजरे के सभी सामान (भोजन कंटेनर, पानी की बोतल, प्लास्टिक के खिलौने आदि) गर्म, साबुन पानी से धो लें।
  • हम्सटर पिंजरों के लिए एक विशेष निस्संक्रामक का उपयोग करें, जो आप अपने क्षेत्र में सबसे अधिक पालतू भंडारों में प्राप्त कर सकते हैं। उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार इसमें पिंजरे और सहायक उपकरण को हटा दिया गया है।
  • पिंजरे में वापस आइटम डालने से पहले सब कुछ सूखें। एक साफ और ताजी मिट्टी की सामग्री का उपयोग करें
  • विधि 2

    हैम्स्टर्स में दाद का इलाज करें
    हम्सटर में ट्रीट स्किन डिज़ेस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    एक पशुचिकित्सा का पता लगाने दाद का पता लगाएं शब्द "दाद" भ्रामक है क्योंकि दाद वास्तव में कवक (ट्राइकोफिटन माथाग्राफाईट्स और माइक्रोस्पोरम) के कारण होता है। यदि आपके हम्सटर का दाद है, तो आप छोटे बाल वाले इलाके देखेंगे जहां त्वचा खस्ता, धब्बेदार और लाल लगती है। पशुचिकित्सा एक विशेष दीपक के साथ प्रभावित त्वचा को देखकर दाद का निदान करेगा और माइक्रोस्कोप के साथ हम्सटर की त्वचा का एक हिस्सा जांच करेगा।
    • त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों के छल्ले की तरह देखो
    • पुरानी हैम्स्टर्स में दाद ही आम है।
  • हम्सटर में ट्रीट स्किन डिज़ेस शीर्षक वाला चित्र, चरण 7
    2



    उपचार के निर्देशों का पालन करें दाद के लिए कई उपचार विकल्प उपलब्ध हैं एक विकल्प औषधीय शैम्पू है, जिसमें पोविडोन आयोडीन (एंटीबायोटिक) या एंटिफंगल दवा शामिल है। शैम्पू के लिए स्नान करने से पहले इसे प्रभावी बनाने के लिए हम्सटर का कोट काटने पर विचार करें। ध्यान रखें कि हम्सटर स्नान करने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • Griseofulvin, एक एंटिफंगल दवा के साथ सामयिक उपचार, एक अन्य उपचार विकल्प है। पशुचिकित्सा पहले त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों को दाढ़ी देगा, और फिर आपको चिकित्सा पर्चे के अनुसार घर में मलम को लागू करना होगा।
  • इलाज के दौरान हम्सटर पृथक।
  • दाद का इलाज आम तौर पर 18 से 21 दिन तक रहता है।
  • हम्सटर दाद मानव के लिए संक्रामक है, इसलिए आपको हम्सटर को संभालने के दौरान दस्ताने पहनना चाहिए और ऐसा करने के बाद अपने हाथों को धोना चाहिए।
  • हम्सटर में ट्रीट स्किन डिज़ेस शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    हम्सटर के पिंजरे को साफ करें पिंजरे के तल की सामग्री के कारण एक हम्सटर दाद से संक्रमित हो सकता है। पिंजरे और गर्म पानी और साबुन से युक्त सामग्री को साफ करें सभी मिट्टी की सामग्री को बूट करें और पिंजरे पूरी तरह से सूखा होने पर एक नया लगा दें। जैसे ही आप हम्सटर को संभालना चाहते हैं, जब आप पिंजरे साफ करते हैं तो दस्ताने पहनते हैं।
  • हम्सटर में ट्रीट स्किन डिज़ेस शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    पिंजरे को अच्छी तरह हवादार रखें। हम्सटर पिंजरे ज्यादा ताजी हवा नहीं होता है तो इसके अंदर गीला हो सकता है, जो कवक विकास को बढ़ावा देता है और दाद संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपके पास तार पिंजरे नहीं है, तो एक को खरीदने पर विचार करें। एक तार पिंजरे में अच्छा वेंटिलेशन होना चाहिए।
  • यदि एक नया पिंजरे खरीदना व्यावहारिक नहीं है, पिंजरे के वेंटिलेशन में सुधार के लिए एक तार पिंजरे की छत खरीद लें।
  • विधि 3

    हैम्स्टर्स में त्वचा के घावों का इलाज करें
    हम्सटर में ट्रीट स्किन डिज़ेस शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    पशु चिकित्सक को हम्सटर लो। एक हम्सटर में त्वचा की घाव हो सकती है, जब उसके पिंजरे साथी से लड़ते हैं या एक तेज मिट्टी की सामग्री के साथ खरोंच कर सकते हैं। यह घाव संक्रमित हो सकता है, जिससे एक फोड़ा (संक्रमण की जेब) का निर्माण होता है। जब आप पशु चिकित्सक के लिए हम्सटर लेते हैं, तो वह उसमें बैक्टीरिया के प्रकार की पहचान करने के लिए घाव से एक नमूना लेगा। बैक्टीरिया का प्रकार यह निर्धारित करेगा कि कौन सा एंटीबायोटिक सबसे अच्छा काम करेगा।
    • प्रादेशिक मादा हमास्टर एक-दूसरे को काट सकते हैं
  • हम्सटर में ट्रीट स्किन डिज़ेस शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    पशु चिकित्सक घाव का इलाज करने दें यदि एक फोड़ा रूप है, तो पशुचिकित्सा शल्यचिकित्सा को हटा देगा और प्रभावित क्षेत्र में एक एंटीबायोटिक का इंजेक्षन करेगा। यदि सर्जरी के उपचार से पहले फोड़ा का टूटना टूट जाता है, तो पशुचिकित्सक को तरल पदार्थ से बाहर निकालना होगा और क्षेत्र को एंटीसेप्टिक से कुल्ला करना होगा जब तक कि यह साफ न हो जाए। घर में हम्सटर की देखभाल करने के लिए, पशुचिकित्सा एक एंटीबायोटिक मरहम निर्धारित करेगा कि आपको प्रभावित क्षेत्र पर आवेदन करना होगा।
  • हम्सटर में ट्रीट स्किन डिज़ेस शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    घाव के कारण को हटा दें यदि हम्सटर के पिंजरे के साथी से काटने वाला घाव होता है, तो अलग-अलग पिंजरों में हैम्स्टर्स रखें। अगर घाव मंजिल पर तेज सामग्री के कारण होता है, सामग्री को नरम, जैसे टॉयलेट पेपर या पेपर टॉवेल के साथ बदलें। घाव के कारण को समाप्त करके, आप भविष्य की त्वचा की चोटों को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • डिस्पोजेबल दस्ताने पहनने पर विचार करें यदि आपको हम्सटर की त्वचा पर एक मरहम लगाने की ज़रूरत है
    • नर हैम्स्टर्स में गंध ग्रंथियां होती हैं जो वे महिलाओं को पता करने देती हैं कि वे प्रजनन के लिए तैयार हैं। इन ग्रंथियों को कभी-कभी त्वचा रोग के साथ भ्रमित किया जा सकता है।
    • हैम्स्टर हवा में विभिन्न सुगंधों (उदाहरण, इत्र, हवा फ्रेशनर, सुगंधित सामग्री पिंजरे फर्श, आदि के लिए) के प्रति संवेदनशील हैं। यदि वे खुशबू से एलर्जी हो, तो वे त्वचा को खरोंच कर देंगे और बालों के झड़ने का अनुभव करेंगे। "दोषी" सुगंध के उपयोग को पहचानना और बंद करना आमतौर पर एलर्जी का इलाज करता है
    • हम्सटर त्वचा के कैंसर विकसित कर सकते हैं, लेकिन यह दुर्लभ है।
    • सरपेप्टिक मिलाएं हैम्स्टर्स में होता है, लेकिन यह दुर्लभ भी होता है। इससे उन्हें बहुत जलाना पड़ता है, और त्वचा में बैक्टीरिया के संक्रमण का कारण बन सकता है इसका उपचार ivermectin के मौखिक बूँदों के साथ किया जाता है

    चेतावनी

    • ग्रइसोफ्लविन हामस्टर्स में गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, जैसे दस्त। यह जन्म दोष भी पैदा कर सकता है, इसलिए इसका उपयोग गर्भवती पशुओं में नहीं किया जाना चाहिए।
    • दाद के गंभीर मामलों में एक जीवाणुरोधी संक्रमण का विकास हो सकता है।
    • हैम्स्टर में बालों के झड़ने हार्मोनल असंतुलन का कारण है कि हो सकता है रोगों (जैसे, अधिवृक्क ट्यूमर, गुर्दे की विफलता, थायराइड की समस्याओं, आदि)। यह संभव है कि अंतर्निहित बीमारी का इलाज नहीं किया जा सकता है।
    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com