ekterya.com

गिनी सूअरों में सूजन का निदान कैसे करें

क्या आपके गिनी सुअर उसके शरीर में एक उभाड़ है? यदि हां, तो यह एक फोड़ा (मवाद का एक बड़ा थैला), एक लिपोमा (वसा कोशिकाओं से भरा ट्यूमर), एक त्वचा ट्यूमर या एक पुटी (द्रव से भरा गांठ) हो सकता है। आप आसानी से फलाव देखने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन केवल चिकित्सक इसके कारण की पहचान कर सकते हैं। यदि आप अपने गिनी पिग में एक अजीब उगलना देख रहे हैं, तो इसे निदान के लिए पशुचिकित्सा में ले जाएं।

चरणों

भाग 1
घर पर अपने गिनी पिग की जांच करें

गिनी पिग्स चरण 1 में डायग्नोस लुम्प्स नाम वाली छवि
1
सिर और गर्दन में फोड़े की तलाश करें गिनी सूअरों में त्वचा के नीचे की खुराक बहुत आम होती है। ये शरीर के संक्रमण का "अवरोध" करने के प्रयासों का प्रतिनिधित्व करते हैं और इसे फैलाने से रोकते हैं। किसी अन्य गिनी पिग से काटने के बाद फोड़े को विकसित किया जा सकता है या यदि किसी न किसी और तेज (जैसे एक पुआल) त्वचा के माध्यम से जाता है ये गिनी पिग के शरीर पर कहीं भी बन सकते हैं, लेकिन सबसे आम बिंदु सिर और गर्दन हैं
  • गर्दन में एक फोड़ा उस क्षेत्र में लिम्फ नोड की सूजन हो सकता है। लिम्फ नोड्स छोटी ग्रंथियां होती हैं जो शरीर से संक्रमण में मदद करती हैं।
  • फोर्ब्सिस फर्म या नरम हो सकता है
  • गिनी पिग्स चरण 2 में डायग्नोस लुम्प्स नाम वाली छवि
    2
    अपने गिनी पिग के नाक और जबड़े में फोड़े की पहचान करें। गुनगुना की सुअर या जबड़े की गड़गड़ाहट में भी फोर्ब्स भी बन सकती हैं। इन क्षेत्रों में फोड़े होने पर बहुत जल्दी से बड़ा हो सकता है आपका गिनी पिग एक दिन अच्छा लग सकता है, और उसके बाद अगले दिन बड़े फोड़े होते हैं।
  • जब आपके गिनी पिग को संभालते हैं, तो फोड़ा की पहचान करने के लिए इसे सावधानी से खोलें। यदि यह जबड़े में है, तो आप जबड़े की रेखा में एक बड़े फलाव देखेंगे।
  • गिनी पिग्स चरण 3 में डायग्नोस लुम्प्स नाम वाली छवि
    3
    अल्सर की पहचान करने के लिए अपने गिनी पिग के पीछे की जांच करें गिनी सूअर कई प्रकार के अल्सर विकसित कर सकते हैं, और सबसे आम है वसामय पुटी। स्टेब्सससिस्ट्स में त्वचीय ग्रंथियों के तेल होते हैं जो इसे उत्पन्न करते हैं (वसामय ग्रंथियां)। वसामय अल्सर आमतौर पर गिनी पिग के पीछे और पीठ के पास पाए जाते हैं, लेकिन यह अन्य क्षेत्रों में भी विकसित हो सकता है। यह बहुत बढ़ सकता है, लेकिन आम तौर पर मटर के आकार के बारे में होता है
  • अल्सर अगर बड़ी हो तो समस्याएं पैदा कर सकता है
  • गिनी पिग्स चरण 4 में डायग्नोस एलप्स नाम वाली छवि
    4
    जांचें कि क्या आपके पूंछ और छाती में ट्यूमर हैं। ट्यूटर्स भी प्रोट्रूशियंस से बन सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके गिनी पिग की पूंछ में एक उभाड़ ट्राइकोफॉलिक्युलोमा नामक एक त्वचा ट्यूमर की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। छाती में एक गांठ एक अन्य प्रकार के कैंसर का संकेत हो सकता है जिसे लिम्फोसारकोमा कहा जाता है।
  • एक मादा गिनी सुअर एक स्तन ट्यूमर विकसित कर सकती है, जिसे आप पेट में एक उभार के रूप में देखेंगे।
  • लिपोमास वसा कोशिकाओं से बना ट्यूमर हैं I आपके गिनी पिग के शरीर में कोई विशेष स्थान नहीं हैं जहां आपको लाइपोमा दिखाना चाहिए। वह एक ही समय में कई lipomas हो सकता है।
  • गिनी पिग्स चरण 5 में डायग्नोस एलप्स नाम वाला छवि
    5
    यह भूख में कमी का पता लगाता है कभी कभी, एक टक्कर एक गिनी पिग इतना बुरा है कि यह खाने के लिए नहीं चाहता है महसूस कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका गिनी पिग अपने भोजन नहीं खा रहा है और किसी भी स्वादिष्ट व्यवहार नहीं करना चाहता है, तो उसे यह पता लगाने के लिए कि क्या उसके पास एक फोड़ा है, उसकी जांच करें। भले ही आपका गिनी पिग खाना चाहती हो, उसके थूथन या जबड़े में फोड़ा का आकार उसके लिए भोजन चबा सकता है।
  • कभी-कभी, गिनिया की सुअर एक फोड़ा फटने से पहले खाती रहती है (कभी-कभी ये खुद ही फट जा सकती हैं)
  • गिनी पिग्स चरण 6 में डायग्नोस एलप्स नाम वाला छवि
    6
    अपने गिनी पिग की सांस गंध। अपने गिनिया पिग की सांस को धीरे-धीरे गंध लें जब आप इसे पकड़ते हैं यदि आपके नाक में फोड़ा है, तो आपकी सांस बहुत अप्रिय होने की संभावना है। अप्रिय गंध संक्रमण के कारण होगा। बुरा सांस के अलावा, आप यह भी ध्यान दे सकते हैं कि जानवरों के द्रोह।
  • गिनी पिग्स चरण 7 में डायग्नोस एलप्स नाम वाली छवि
    7



    व्यवहार में परिवर्तनों पर ध्यान दें। गूनी सुअर के लिए एक फोड़ा बहुत असहज हो सकता है। यदि आपका गिनी पिग आपको उठाने पर दर्द में चिल्लाती है, तो वह बहुत थका हुआ दिखता है या आपके साथ खेलना नहीं चाहता है, वह एक फोड़ा कर सकती है। इसके अलावा, आप देख सकते हैं कि यह फोड़ा क्षेत्र में बहुत साफ करता है।
  • भाग 2
    एक पशु चिकित्सा निदान प्राप्त करें

    गिनी पिग्स चरण 8 में डायग्नोस लुम्प्स नाम वाली छवि
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपने गिनी पिग ले लो। यदि आप अपने गिनी पिग के शरीर पर प्रबुद्धता पाते हैं, पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति बुक करें वह गांठ के कारणों की पहचान करने के लिए विभिन्न परीक्षण करेंगे। पशु चिकित्सक को अपने गिनी पिग की यात्रा में देरी न करें यदि गांठ एक फोड़ा है, तो यह आपके गिनी पिग को हानिकारक बैक्टीरिया के खिलाफ अपने प्राकृतिक सुरक्षा से अधिक बोझ डालकर गंभीर रूप से बीमार बना सकता है।
  • गिनी पिग्स चरण 9 में डायग्नोस एलप्स नाम वाला छवि
    2
    अपने गिनी पिग के इतिहास को स्पष्ट करें नियुक्ति के दौरान, अपने गिनी पिग के बारे में संभव के रूप में पशुचिकित्सा को ज्यादा जानकारी दें। उदाहरण के लिए, अपने सामान्य स्वास्थ्य के बारे में बात करें और पहली बार आप को टक्कर पर गौर करें। इसके अलावा, यह आपके आहार और स्थान के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जहां आप रहते हैं, और यह इंगित करता है कि आपके पिंजरे में अन्य गिनी सूअर हैं।
  • पशु चिकित्सक आपके द्वारा निदान करने के लिए प्रदान की जाने वाली जानकारी का उपयोग करेगा इसलिए, यह सबसे अच्छा है कि आप यथासंभव अधिक जानकारी प्रदान करते हैं।
  • गिनी पिग्स चरण 10 में डायग्नोस लुम्प्स नाम वाली छवि
    3
    डॉक्टर अपने गिनी पिग की जांच करें। एक शारीरिक परीक्षा में फैलाव के कारण पशुचिकित्सा महत्वपूर्ण सुराग मिलेगा। पशु चिकित्सक आपके गिनी पिग का वजन कर सकता है, इसे सिर से पैरों तक देखें और अपने दिल और फेफड़ों को सुनो। आप प्रबुद्धता के क्षेत्र में करीब ध्यान देंगे
  • गिनी पिग्स चरण 11 में डायग्नोस एलप्स नाम वाली छवि
    4
    पशुचिकित्सक को रक्त का नमूना लेना है यह संकेत कर सकता है कि अगर गिनी पिग एक संक्रमण ग्रस्त है, जो एक फोड़ा के निदान के लिए महत्वपूर्ण होगा। पशुचिकित्सा सफेद रक्त कोशिका की गिनती की जांच करेगा। सफेद रक्त कोशिकाओं प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं और लड़ाई संक्रमणों में मदद करते हैं। उनमें से एक उच्च संख्या संक्रमण की उपस्थिति इंगित करता है। कम गिनती भी संक्रमण का संकेत हो सकती है यदि यह बहुत लंबे समय तक मौजूद है कि ज्यादातर श्वेत रक्त कोशिकाओं को समाप्त कर दिया गया है।
  • रक्त परीक्षण से ट्यूमर का पता लगाने में मदद मिल सकती है जैसे कि लिम्फोसारकोमा
  • इसके अलावा, रक्त परीक्षण गिनी पिग के सामान्य स्वास्थ्य का एक स्पष्ट अनुमान प्रदान कर सकते हैं।
  • गिनी पिग्स चरण 12 में डायग्नोस लुम्प्स नाम वाली छवि
    5
    पशु चिकित्सक को अन्य परीक्षण करने दें पशु चिकित्सक गांठ के निदान की पुष्टि करने के लिए अन्य परीक्षण कर सकते हैं। एक प्रकार का परीक्षण है जिसे सुई की सुस्पष्टता कहा जाता है इस परीक्षा के दौरान, पशुचिकित्सा गांठ से द्रव का एक नमूना निकालने के लिए एक छोटी सुई का उपयोग करेगा। पशुचिकित्सक विभिन्न प्रकार के कोशिकाओं (जैसे कि वसा कोशिकाओं और सफेद रक्त कोशिकाओं) का पता लगाने के लिए एक माइक्रोस्कोप के साथ इस तरल पदार्थ का विश्लेषण करेगा। बायोप्सी एक और प्रकार का परीक्षण है जो पशुचिकित्सा निदान ट्यूमर को मदद करता है।
  • पशुचिकित्सक को सूक्ष्म सुई या बायोप्सी को ठीक करने के लिए गिनी पिग को बेहोशी करना या एनेस्थेटिज्ज करना होगा।
  • बैक्टीरिया की पहचान करने के लिए तरल पदार्थ फैलाने का एक नमूना उपयोगी हो सकता है बैक्टीरिया की पहचान करने के लिए परीक्षण "संस्कृति" कहा जाता है।
  • युक्तियाँ

    • सप्ताह में एक बार अपने गिनिया सुअर की त्वचा की जांच करने के लिए समानांतर की पहचान करें जितनी जल्दी आप बाधा का पता लगा सकते हैं, पशु चिकित्सक उन्हें निदान कर सकते हैं।
    • जितनी जल्दी गांठ का निदान होता है, उतना ही तुरंत गिनी पिग को उपचार प्राप्त करना शुरू हो सकता है।
    • गिनी सूअरों में स्तन और चमकीले ट्यूमर आमतौर पर सौम्य हैं, जिसका अर्थ है कि वे शरीर के अन्य भागों में फैल नहीं सकते हैं।
    • कभी-कभी, एक फोड़ा एक अन्य चिकित्सा स्थिति का बाहरी संकेत होता है, जैसे कि अभिव्यक्ति समस्याएं।

    चेतावनी

    • फोर्ब्सिस गोल्फ बॉल का आकार बन सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com