ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि क्या एक गिनी पिग बीमार है

एक पालतू जानवर के रूप में एक गिनी पिग की देखभाल के लिए,

काम की एक अच्छी रकम आवश्यक है, लेकिन यह कई पुरस्कार प्रदान करता है देखभाल के अपने दैनिक दिनचर्या के दौरान, यह आवश्यक होगा कि आप अपने पालतू जानवरों के व्यवहार और शारीरिक स्थिति पर ध्यान दें और बीमारी के लक्षणों की पहचान करें। गिनी सूअर कुछ घंटों में गंभीर रूप से बीमार होने के लिए एक स्वस्थ स्वरूप होने से जा सकते हैं - इसलिए आवश्यक है कि आप चेतावनी के संकेतों को जल्दी पहचान लें और पशु चिकित्सा देखभाल में देरी न करें, यदि आवश्यक हो जब यह गिनी सूअरों की बात आती है, तो पछतावा करने की बजाय इसे रोकने के लिए हमेशा बेहतर होता है

चरणों

भाग 1

उनके व्यवहार में परिवर्तन की पहचान करें
एक गिनी पिग सुअर बीमार चरण 1 के बारे में जानें
1
अपने खाने के पैटर्न की जांच करें यह सच्चाई से बहुत दूर नहीं है कि स्वस्थ गिनिया की सूअरें लगातार खाती हैं - इसलिए, खाने के पैटर्न या भोजन की आवृत्ति में किसी भी बदलाव को हमेशा महत्व दिया जाता है। कभी-कभी, यदि जानवर सामान्य से कम या खा नहीं खाता है, तो यह गंभीर बीमारी का एकमात्र लक्षण है।
  • गिनी सूअर खाने के बिना केवल कुछ घंटे खर्च कर सकते हैं, जिसके बाद उन्हें कुछ नुकसान हो सकता है यदि आपके पालतू जानवर ने पिछले 16 से 20 घंटों में बिल्कुल भी खाया (या बहुत कम खाया है) तो आपको तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपका गिनी पिग भी सामान्य रूप से पानी पीता है
  • अगर पीटी गिनी पिग बीमार चरण 2 के बारे में पता है तो छवि का शीर्षक
    2

    Video: सुअर पालन के साथ सहपूरक व्‍यवसाय अपना कर लाभ बढ़ाएं

    अपनी गतिविधि में परिवर्तन की पहचान करें यदि आपका गिनी पिग सामान्य रूप से सक्रिय और मैत्रीपूर्ण है, लेकिन उत्तेजित, चिंतित या भयभीत व्यवहार करना शुरू हो गया है, मान लें कि यह स्वास्थ्य समस्या के कारण है। आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने पालतू जानवरों की व्यक्तित्व और सामान्य गतिविधियों को अच्छी तरह से जानते हैं, इसलिए आपको उन चीजों का निर्धारण करने के लिए अपने मानदंड का उपयोग करना होगा जो सामान्य नहीं हैं और फिर आवश्यकतानुसार पशुचिकित्सा में जाते हैं।
  • सूची अंतहीन हो सकता है (और अपने गिनी पिग के लिए विशिष्ट होता है), लेकिन इन समस्याओं के कुछ सामान्य लक्षण हैं: पसंदीदा भोजन से बचने के, हर समय छुपा, सुस्ती से ग्रस्त हैं, अपनी मुद्रा या चाल बदलने के लिए, या पीड़ित उनके स्थापित व्यवहार पैटर्न में कुछ अन्य परिवर्तन
  • एक पालतू गिनी पिग बीमार कदम 3 पता है कि शीर्षक छवि
    3
    मदद के लिए पूछने के लिए इंतजार मत करो कुछ पालतू जानवरों में, इंतजार करना और निरीक्षण करना विवेकपूर्ण होता है, यह तय करते समय कि चिकित्सा की तलाश करना चाहे हालांकि, गिनी पिग एक स्वस्थ उपस्थिति बस कुछ ही hours- में गंभीर रूप से बीमार होने के लिए कारण है कि यह बीमारी या चोट के लिए सभी संभव संकेत की पहचान है, और उन्हें संबोधित करने के लिए कार्य करने के लिए महत्वपूर्ण है होने से जा सकते हैं। आप एक स्वस्थ गिनी पिग पशु चिकित्सा नेतृत्व करने के लिए बिल्कुल भी दर्द यदि आपको लगता है यदि आप बहुत लंबा इंतजार एक रोग है कि आसानी से ठीक हो गया हो सकता है उपचार की तलाश करने के साथ तुलना नहीं है शर्मिंदगी पीड़ित हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, कई अन्य पालतू जानवरों के विपरीत, गिनी सूअरों को कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का सामना करने की अधिक संभावना है। इसका मतलब है आप एक पशु चिकित्सक विदेशी पालतू गिनी पिग के उपचार में बहुत अनुभव है कि खोजने के लिए है, और आप ध्यान से अपने पालतू जानवरों के व्यवहार का निरीक्षण करने, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ उपचार शुरू करने के बाद भी की है।
  • एक पालतू गिनी पिग बीमार चरण 4 के बारे में जानें
    4
    रोकथाम का उपयोग करें बीमारी के संभावित लक्षणों की पहचान करने के लिए अपने पालतू की निगरानी के अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भी निगरानी रखना होगा कि यह स्वस्थ है। रोकथाम और सावधान पर्यवेक्षण का यह संयोजन आपके पालतू जानवरों के साथ स्वास्थ्य और खुशी के वर्षों का आनंद लेने का सर्वोत्तम तरीका है।
  • अपने गिनी पिग को एक स्थिर और पर्याप्त आहार दें यह मुख्य रूप से घास और पत्तेदार सब्जियों से बना होना चाहिए (लेख "गिनी सूअरों की देखभाल कैसे करें"अधिक जानकारी के लिए) और बहुत सारे ताजे पानी अपने बिस्तर और अपने घर को साफ रखें, और निरंतर व्यायाम और एक जीवित वातावरण प्रदान करें जो थोड़ी तनाव पैदा करता है।
  • अक्सर, गिनी सूअर अकेले होने के बजाय जोड़े या समूहों में बेहतर करते हैं - हालांकि, आपको समूह में शामिल करने से पहले 2 या 3 सप्ताह पहले किसी भी नवागंतुक को हमेशा से संगरोध करना चाहिए।
  • भाग 2

    शरीर और कोट की जांच करें
    एक गिनी पिग बीमार कदम 5 पता है कि छवि शीर्षक
    1
    सप्ताह में कम से कम एक बार अपने गिनी पिग का वजन करें स्वस्थ गिनिया के सुअर बहुत तेजी से खाते हैं - इसलिए, वे भी एक बहुत ही स्थिर वजन बनाए रखने के लिए करते हैं। आपको हमेशा चिंता करनी चाहिए अगर आपके गिनी पिग को किसी भी स्पष्टीकरण के बिना वृद्धि या (विशेषकर) तीव्र वजन घटाने का अनुभव होता है
    • आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है अगर आपको केवल एक सप्ताह में 30 ग्राम (1 ऑउंस) के अपने वजन में अधिक या कम में अस्थिरता का अनुभव होता है।
    • यदि आप 60 ग्राम (2 ऑउंस) की एक साप्ताहिक अस्थिरता अनुभव करते हैं, तो आपको बीमारी के किसी अन्य लक्षण की पहचान करने के लिए सतर्क रहना चाहिए।
    • एक हफ्ते में 90 ग्रा (3 ऑउंस) की वृद्धि या हानि एक "लाल चेतावनी" है और आपको एक पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए
    • यदि अस्थिरता 120 ग्राम (4 ऑउंस) या उससे अधिक है, तो तत्काल पशु चिकित्सा का अनुरोध करें।
  • अगर पेट गिनी पिग बीमार कदम 6 पता है कि शीर्षक छवि



    2
    यदि आप बालों के झड़ने या त्वचा की जलन से ग्रस्त हैं तो देखें। आम तौर पर, स्वस्थ गिनी सूअरों को चमकीले, फटा हुआ या सूखा रंग वाले बाल या त्वचा के बिना क्षेत्र नहीं होना चाहिए। बाल कवरेज में परिवर्तन या आपकी त्वचा की स्थिति की पहचान करने के लिए प्रतिदिन अपने पालतू की जांच करें
  • दुर्भाग्यवश, गिनी सूअरों में पतंग या जुताई कीटनाशक आम होती हैं। बालों के झड़ने और खुजली के लक्षणों की पहचान करें, साथ ही साथ त्वचा की सूजन, विशेष रूप से आपके पालतू जानवर के पीछे के पास।
  • दाद (एक चातुर्य संक्रमण) भी अक्सर गिनी सूअरों को प्रभावित करता है। गंजा क्षेत्रों की पहचान करें जो आमतौर पर पहले या सिर के करीब दिखाई देते हैं, और जो एक लाल, स्केल त्वचा दिखाते हैं।
  • बालों के झड़ने या असामान्य त्वचा की जलन और सूजन का कोई सबूत आपको पशुचिकित्सा से संपर्क करने की आवश्यकता होगी।
  • एक गिनी पिग बीमार चरण 7 के बारे में जानें
    3
    जांचें कि क्या आपके पास ट्यूमर हैं आपके गिनी पिग उम्र के रूप में, यह अधिक संभावना है कि यह ट्यूमर को विकसित करेगा। ये अक्सर सौम्य हैं, लेकिन वे कैंसर की उपस्थिति या कुछ अन्य गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकते हैं। सावधानी से और अक्सर किसी भी उभाड़ना या फलाव की तलाश करें और छिपाने के लिए, और अगर आपको कोई भी मिल जाए तो पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
  • 5 वर्ष से अधिक उम्र के सभी गिनी सूअरों के 1/6 और 1/3 के बीच में कुछ प्रकार के ट्यूमर का विकास होगा। अक्सर, सौम्य ट्यूमर को हटाया जा सकता है या उन्हें अनदेखा किया जा सकता है - दूसरी ओर, ज्यादातर कैंसर के इलाज के लिए बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है
  • भाग 3

    आँखें, कान, नाक और थूथन देखें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि एक पालतू गिनी पिग बीमार चरण 8 है

    Video: The Great Gildersleeve: Leroy's Paper Route / Marjorie's Girlfriend Visits / Hiccups

    1
    संक्रमण पर ध्यान दें स्थिति में परिवर्तन या गिनी पिग की आंखों की उपस्थिति आमतौर पर संक्रमण की उपस्थिति का संकेत देते हैं। उदाहरण के लिए, नेत्रश्लेष्मलाशोथ (आँखों में बैक्टीरिया का संक्रमण) अक्सर आंखों के पास पलक और सूक्ष्मता की सूजन और सूजन का कारण बनता है, और उनसे द्रव को झुकाव या रिसाव कर सकता है।
    • गिनी सूअरों में, कान की आंखें आंखों के मुकाबले कम बार होती हैं - हालांकि, आपको यह निर्धारित करने के लिए अपने कानों की जांच करनी चाहिए कि क्या उनके पास मवाद या अन्य निर्वहन हैं। इसी तरह, आपके गिनी पिग में कान का संक्रमण हो सकता है यदि ऐसा लगता है कि वह बहरा हो रहा है, तो उसके कान लगातार खिसकते हैं, झुका हुआ या असंतुलित चलते हैं, मंडल या रोल में चलते हैं
  • Video: СВИНКА ПЕППА заболела Доктор Плюшева и Катя лечат Peppa Pig Paw Patroll Doc McStuffins

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि एक पालतू गिनी पिग है बीमार कदम 9
    2
    देखें कि क्या आपके पास एक अलोकक्षीकरण है गिनी सूअरों के दांत लगातार बढ़ते हैं, और वे चारा चारा उन्हें उचित लंबाई तक पहना रखना चाहिए। वंशानुगत कारकों, एक अपर्याप्त आहार या अन्य कारणों से कुछ गिनी सूअरों को बहुत लंबे समय तक या गलत तरीके से दांत होने का कारण बनता है, जिसे अलौकिकता कहा जाता है बदले में, malocclusion में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है या खाने में भी असमर्थता (जो कि विभिन्न समस्याओं का उत्पन्न हो सकती है), या इससे रक्तस्राव और संभव संक्रमण हो सकता है।
  • यदि वे सामान्य से कम भोजन शुरू करते हैं, तो संभव है कि वे अपने गिनी सूअर की जांच करें, सामान्य से अधिक खुलने या थूथन से खून बहना शुरू करें। ज्यादातर मामलों में, दांतों को दाखिल या काटने के द्वारा इसका इलाज किया जा सकता है।
  • एक गिनी पिग सुअर बीमार चरण 10 के बारे में जानें
    3
    निमोनिया के साथ सावधान रहें यह पालतू गिनी सूअरों में मृत्यु का सबसे आम कारण है, और आमतौर पर एक जीवाणु संक्रमण के कारण होता है। उपचार मुश्किल हो सकता है क्योंकि गिनी सूअर कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के असहिष्णु हैं - हालांकि, जल्दी पता लगाना उनके पुनर्प्राप्त होने की संभावना को बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका है।
  • का निरीक्षण करें गिनी रोता है या उसकी नाक का उत्सर्जन करता है estornuda- साँस लेने में कठिनाई है निर्वहन या वजन का कम fever- sibilancias- से ग्रस्त है कि क्या खो देता है दृष्टिकोण में परिवर्तन (अवसाद) भूख-प्रस्तुत करता है - आंखों धँसा और सुस्त हो गया है, या सूजन और डाउनलोड के साथ - या सुस्त है सामान्य तौर पर, जब भी आपका गिनी पिग रोग के आम लक्षणों को दर्शाता है, तो निमोनिया को ख़राब होना चाहिए।
  • छवि के शीर्षक से पता चलता है कि गिनी पिग बीमार चरण 11 है
    4
    बयान पर ध्यान दें। आपके गिनी पिग की बर्बादी आपको सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य के बारे में अच्छी जानकारी दे सकती है। अक्सर मूत्र या मल उत्पादन की कमी एक तत्काल चिंता है, जैसा कि उनमें से कुछ में रक्त की मौजूदगी है दूसरी ओर, अत्यधिक पेशाब या दस्त से आम तौर पर एक समस्या की उपस्थिति का संकेत मिलता है और तुरंत ठीक किया जाना चाहिए।
  • जब आप अपने गिनी पिग की जगह को साफ करते हैं, तो वह अपने मलबे की सामान्य राशि और उपस्थिति को जानता है। स्वस्थ गिनी सूअर अपने भोजन खाने और कचरा पैदा करने में बहुत प्रभावी हैं - इसलिए, किसी भी तरह से आदर्श से विचलन को संभव बीमारी का प्रमाण माना जाना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com