ekterya.com

एक जंगली खरगोश को कैसे निपटा जाए

यदि एक खरगोश है जो आम तौर पर आपके बगीचे में जाता है या यदि आप अपनी संपत्ति पर एक जंगली खोजते हैं, तो आप शायद इसे फंसना चाहते हैं और इसे वश में करना चाहते हैं। आपको ध्यान रखना चाहिए कि जंगली खरगोश आमतौर पर पालतू नहीं है, भले ही आप उन्हें बहुत कुछ प्रशिक्षित करें इसके अलावा, कुछ क्षेत्रों में ऐसे कानून हैं जो जंगली जानवरों को पालतू जानवरों के रूप में ऊपर उठाने पर रोकते हैं, जब तक कि आप एक जंगली जानवर पुनर्वास केंद्र के साथ सहयोग नहीं करते। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो नियमों की व्याख्या करने के लिए एक पशुचिकित्सा से बात करें यदि आप इसे किसी सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए एक खरगोश पकड़ना चाहते हैं, तो इस तरीके से आप कुछ तरीके अपना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक खरगोश को आप के लिए उपयोग करें

Tame a Wild Rabbit चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ध्यान रखें कि आप भागने के लिए भाग लेंगे। प्रकृति से, खरगोश शिकार जानवर हैं, इसलिए वे किसी अन्य जानवर की तुलना में अधिक तनाव महसूस करेंगे। इसका मतलब यह है कि यदि आप उससे संपर्क करने का प्रयास करते हैं तो खरगोश आपके से भागने की संभावना है। आपका पहला अस्तित्व तंत्र एक सुरक्षित स्थान पर भाग जाना होगा
  • इसे बचने से रोकने की कोशिश न करें यह केवल आपको अधिक तनाव देगा और आपको मरने के लिए प्रेरित कर सकता है, क्योंकि आपको दिल का दौरा पड़ सकता है या आपको झटका मिल सकता है, जिससे आपके आंत्र को स्थिरीकरण का सामना करना पड़ेगा और इसलिए भूख से पीड़ित होगा।
  • Tame एक जंगली खरगोश चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    उसके साथ झूठ बोलो खरगोश के पास आने पर आपको अपनी ऊंचाई कम करना होगा, इस तरह आप को आप के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और आपको शत्रुतापूर्ण नहीं माना जाएगा। यह आपको कम खतरनाक दिखाई देगा। अगर यह आपकी ओर आती है, तो पहले आपको इसके बारे में प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए। जब तक आवश्यक हो तब तक बैठो (जो कुछ घंटे हो सकता है)। आप कई दिनों के लिए कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि जानवर आपके लिए आदी हो जाता है।
  • Tame एक जंगली खरगोश चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य जानवरों की महक से बचें। यदि आप अन्य जानवरों को गंध करते हैं जो खरगोशों (जैसे कुत्तों या बिल्लियों) के शिकार करने वाले हैं, तो यह शायद आपके पास नहीं आएगा ताजा कपड़े धोने के कपड़े पहनें और जाने से पहले अपने हाथों को धो लें, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप अन्य जानवरों को गंध न करें।
  • Tame एक जंगली खरगोश चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    भोजन का एक निशान छोड़ दो यदि आप खरगोश के विश्वास को कमाने की कोशिश करते हैं, तो स्वादिष्ट भोजन का निशान छोड़ दें जिसे आप इसे जाने के लिए पसंद करते हैं इसमें पत्तेदार सब्जियां भी शामिल हैं जैसे कि एग्रीला, डंडेलियन पत्ते और गाजर की छड़ें। इससे आपको भरोसा दिलाया जायेगा और आपकी मदद करने में मदद मिलेगी।
  • Tame एक जंगली खरगोश चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    दयालुता के साथ उससे बात करो यदि आप एक खरगोश को वश में करने की कोशिश करते हैं, तो आपको आवाज की एक कम, दयालु और शांत स्वर में उससे बात करनी चाहिए। यह उसे आश्वस्त करने के लिए उपयोगी होगा और उसे और अधिक नहीं आगाह देगा।
  • कभी उस पर चिल्लाने या जोर से आवाज़ मत करो, क्योंकि वह उसे बचकर छिपाएगा
  • Tame a Wild Rabbit Step 6 नामक छवि
    6
    डरे हुए खरगोश का ख्याल रखना यदि आप खरगोश को डराते हैं, तो यह अभी भी पूरी तरह से बैठ सकता है। खरगोश इस प्रतिवर्त का उपयोग शिकारियों को धोखा देने के लिए करते हैं और उन्हें विश्वास करते हैं कि वे मर चुके हैं, या छुपाने के लिए एक उपकरण के रूप में। यदि खरगोश इस उपाय को गोद लेता है, तो वह आपको देखकर खुश नहीं होगा और आप इसे पकड़ नहीं रखेंगे, क्योंकि वह वास्तव में डर जाएगा।
  • आप इस कैटेटिक अवस्था में (और आप कर सकते हैं) पकड़ने का मोहक हो सकते हैं - हालांकि, यह आपकी मदद करने का एक अच्छा तरीका नहीं होगा। यह आपको एक सदमे से पीड़ित होने और आपको अधिक समस्याएं पैदा करने की संभावना है। इससे दिल का दौरा पड़ सकता है या शॉक हो सकता है, और फिर मौत हो सकती है।
  • Tame एक जंगली खरगोश कदम 7 शीर्षक छवि



    7

    Video: Girodhpuri dham गिरोधपुरी एवं सतनामी समाज छत्तीसगढ़ के प्रमुख धार्मिक स्थल

    इसे उठाओ मत अगर आप इसे पकड़ लेते हैं, तो आपको इसे उठा नहीं करना चाहिए खरगोशों को केवल जमीन में रहना पड़ता है - इसलिए, यदि वे उन्हें उठाते हैं तो वे बहुत डरेंगे। इससे दिल का दौरा पड़ सकता है या दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • इसके अलावा, आप ऐसा करके अपने पैरों को स्थायी रूप से घायल कर सकते हैं
  • भाग 2
    एक मानवीय जाल का उपयोग करें

    Tame एक जंगली खरगोश चरण 8 शीर्षक छवि
    1
    सही जाल चुनें यदि आप इसे बिना पकड़े खरगोश पकड़ना चाहते हैं (जो एक उपयुक्त और कम भयावह विकल्प हो सकता है), तो आप इस उद्देश्य के लिए एक मानवीय जाल बना सकते हैं। आप अपने इलाके के पशु कल्याण के पक्ष में जंगली जानवरों या एक धर्मार्थ संगठन के समाज में एक प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। आप पालतू स्टोर में भी एक खरीद सकते हैं।
    • आप एक कार्डबोर्ड बॉक्स के साथ एक सरल जाल भी बना सकते हैं, जो खरगोश में प्रवेश करने पर बंद हो जाएगा। इस तरह के जाल को बनाने के लिए, आपको एक छड़ी पर एक बॉक्स रोकना होगा और उसमें छेद करना होगा। फिर आपको एक गाजर या अन्य कैंडी को स्ट्रिंग में बांधा जाना चाहिए, उसे छेद से गुजारें और छड़ी पर टाई दें जब खरगोश बॉक्स में प्रवेश करता है और कैंडी लेता है, रस्सी छड़ी खींच लेंगे और बॉक्स गिर जाएगा।
  • Tame एक जंगली खरगोश कदम शीर्षक से छवि 9
    2
    जाल के अंदर स्वादिष्ट भोजन रखें। यदि आप इसमें कुछ स्वादिष्ट व्यवहार करते हैं तो आप खरगोश को जाल में आकर्षित कर सकते हैं। इसमें गाजर, पत्तेदार सब्जियां या डंडेलियन पत्ते शामिल हैं
  • Video: मुश्किल waqt में अपने दिमाग का कैसे सही इस्तेमाल करे। motivation। manegament idea

    Tame एक जंगली खरगोश चरण 10 नाम की छवि
    3
    इसे एक सुरक्षित जगह में रखें यदि आप खरगोश को जाल में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आपको इसे उस स्थान पर रखना होगा जो अच्छी तरह सुरक्षित है। इससे पशु को काफी सुरक्षित महसूस करने के लिए जाल में चले जाएंगे और आपके द्वारा छोड़े गए भोजन को खाएं।
  • Tame एक जंगली खरगोश कदम 11 शीर्षक छवि
    4
    इसे सही समय पर रखें आमतौर पर सुबह और शाम में खरगोश अधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए इस समय नए हथियार और तैयार रहना चाहिए। आप इन्हें देखने के बाद इन्हें देखना चाहिए कि क्या आपने जानवर को फंस लिया है या नहीं।
  • Tame एक जंगली खरगोश कदम 12 शीर्षक छवि
    5

    Video: सर्दी से होने वाले बुखार का घरेलू उपचार - Onlymyhealth.com

    जाल को दूसरे स्थान पर ले जाओ खरगोश को पकड़ने के बाद, एक कंबल के साथ जाल को कवर करें ताकि पशु सुरक्षित महसूस कर सकें। जाल को लोड करें और इसे उस जगह पर ले जाएं जहां आप खरगोश को छोड़ना चाहते हैं, और तब इसे खोलें ताकि वह बाहर जा सके
  • सुनिश्चित करें कि जिस जगह पर आप लेते हैं वह खरगोशों के लिए सुरक्षित है आप वन्यजीव बचाव संगठन के कर्मचारियों या आपके क्षेत्र में पशु नियंत्रण केंद्र के सुझावों से पूछ सकते हैं।
  • Video: बंदरों को भगाने के तरीके

    चेतावनी

    • सामान्य तौर पर जंगली जानवरों को जंगली खरगोशों सहित पालतू जानवरों के रूप में रखा जाना अवैध है। अधिकांश स्थानों में, आप कानूनी रूप से एक पालतू जानवर के रूप में एक जंगली खरगोश "घरेलू" नहीं कर सकते
    • प्रकृति में अपने घोंसले से बच्चे की खरगोश कभी नहीं निकालें! इससे उन्हें गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं और यहां तक ​​कि मौत भी हो सकती है। जंगली बच्चे की खरगोशों में से 10% से कम जीवित रहने पर वे घोंसले से निकल जाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com