ekterya.com

कैसे एक पक्षी को वश में करने के लिए

पक्षी बहुत बुद्धिमान जानवर हैं और वे अच्छे पालतू जानवर हैं। सौभाग्य से, एक पक्षी एक काम मुश्किल काम नहीं है। हालांकि, इसके लिए बहुत समय और धैर्य की आवश्यकता होती है। अपने चिड़िया को सशक्त करके, आप इसके साथ नजदीकी बंधन का विकास ही नहीं करेंगे, बल्कि आप इसके पर्यावरण के साथ अधिक सहज महसूस करने और सुरक्षित होने में भी मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1
अपने पक्षी का विश्वास कमाएं

Tame a Bird चरण 1 नामक छवि
1
अपने घर को इस्तेमाल करने के लिए अपने पक्षी का समय दें यह संभव है कि आपके पक्ष को इसे बनाए रखने से पहले अपने नए वातावरण के अनुकूल होने के लिए लगभग दो सप्ताह की आवश्यकता हो। एक भीड़ भरे कमरे में अपने चिड़िया के पिंजरे को रखें। अंतर्ज्ञान से, एक शांत कमरे आदर्श लग सकता है। हालांकि, एक भीड़ भरे कमरे में एक पक्षी को रखने से आप अनुकूलन और मानवीय संपर्क और गतिविधि के साथ अधिक सहज महसूस कर सकेंगे।
  • रसोई घर में पक्षी के पिंजरे मत डालो। गैर-छड़ी उपकरणों द्वारा उत्सर्जित धुआं पक्षियों के लिए जहरीले और संभावित रूप से घातक है।
  • आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि जब आप अपने पंखों को हर समय पहुंचते हैं, तो अपने पक्षी अपने नए वातावरण में सुरक्षित महसूस करते हैं यदि आप अपने इन्पाइलर में निश्चिंत रहते हैं, तो आप अभी भी खुद या अपने नए वातावरण के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं
  • Tame a Bird चरण 2 नामक छवि

    Video: शक्तिशाली वशीकरण करें कोयल के पंख से किसी को भी अपने वश में करें स्त्री और पुरुष दोनों के लिए

    2
    एक आवाज़ के साथ बोलो जो शांति को गति प्रदान करता है पक्षी के विश्वास को हासिल करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण है कि जब आप करीबी हो जाएं तो इसे सहज और सुरक्षित महसूस कर सकें। आप एक सुखद आवाज़ के साथ बोलकर ऐसा कर सकते हैं बेशक, कोई बात नहीं जो आप कहते हैं, आपको बस यह जानना होगा कि आपकी उपस्थिति आपके वातावरण में शांत और आरामदायक है।
  • दिन के दौरान उस से बात करें, और खासकर जब आप अपना भोजन और पानी बदलते हैं
  • Tame a Bird चरण 3 नाम की छवि
    3
    धीमा और नरम आंदोलन करें जब आप अपने पक्षी से संपर्क करें। प्रकृति से, पक्षी डरावनी जानवर हैं इसलिए, अचानक कोई भी आंदोलन आपके पक्षी को डरा सकता है। धीमे और सौम्य आंदोलन आपको आश्वस्त करेगा कि आप खतरा नहीं हैं
  • जब आप अपने पक्षी से संपर्क करते हैं, तो आपको थोड़ी सी तुम्हारी आँखों के स्तर से ऊपर होना चाहिए। यदि आप अपनी आँखों के स्तर से ऊपर हैं, तो आप उसे डरा सकते हैं - और यदि आप नीचे बहुत नीचे हैं, तो ऐसा लग सकता है कि आप विनम्र हैं।
  • यह आवाज़ का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकती है जो शांति को गति प्रदान करता है, जैसा कि आप अपनी उपस्थिति के साथ अधिक सहज महसूस करने के लिए दृष्टिकोण करते हैं।
  • भाग 2
    अपने हाथों को अपने हाथों से सत्कार करें

    Tame a Bird चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने पिंजरे के पास अपना हाथ रखें हाथियों के साथ तालियां पक्षियों को ताने का एक आम तरीका है। हालांकि, इसकी डरावनी प्रकृति के कारण, आपका पक्षी आपके हाथ से बहुत सतर्क हो सकता है। इसके अलावा, पालतू जानवरों के संग्रह से आने वाले पक्षियों में हेरफेर और उत्पीड़न के साथ हाथ जोड़ सकते हैं, जो मनुष्य के हेरफेर के साथ उन्हें अधिक सतर्क बनाता है।
    • अपना हाथ रखें जहां आप इसे आसानी से देख सकते हैं अपनी चिंता को कम करने के लिए, एक आवाज के साथ उस से बात करें जो आपके हाथ को स्थिर रखने के दौरान शांति फैलता है
    • 10 से 15 मिनट के लिए अपने पिंजरे के पास अपना हाथ रखें (या जब तक आप अपना हाथ पकड़ लें), दिन में दो से तीन बार, चार से सात दिन आप अपने हाथ को अपने पिंजरे से धीरे से बाहर रख सकते हैं।
    • अपने हाथ से आराम से अपने पक्षी को आराम से समय और धैर्य रखना होगा।
  • Video: एक मोर पंख और बस..........सारी समस्या समाप्त

    Tame a Bird चरण 5 नामक छवि
    2
    पिंजरे के अंदर अपना हाथ रखें जब आपका पक्षी पिंजरे के बाहर अपने हाथ को देखकर घबराहट नहीं कर रहा है, तो अपने पिंजरे के अंदर इसे अपने हाथ में उपयोग करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने पिंजरे में अपना हाथ रखें धीरे-धीरे और अचानक अचानक आंदोलन किए बिना जब आप पिंजरे के अंदर अपना हाथ रख देते हैं, तो आपको अपने पक्षी के साथ नज़र से संपर्क से बचना चाहिए - आँख से संपर्क खतरे में पड़ सकता है।
  • इस स्तर पर, जब आप पिंजरे में अपना हाथ रखते हैं तो अपने पक्षी को छूने की कोशिश मत करो।
  • व्यावहारिक रूप से, जब आप अपने भोजन और पानी को बदलते हैं तो आपको हर सुबह अपने पक्षी के पिंजरे के अंदर अपना हाथ रखना होगा। जब आप रोज़ रोज़ पिंजरे से संपर्क करते हैं, तो आपके पक्षी को अपने हाथ से तेजी से सहज महसूस करना चाहिए।
  • अपने पिंजरे के अंदर अपने हाथ से सहज महसूस करने के लिए दिन या सप्ताह लग सकते हैं।
  • जब आप अपना हाथ अपने पिंजरे के अंदर रखते हैं तो अपने पक्ष को नरम आवाज के साथ पालन करें।
  • Tame a Bird चरण 6 नामक छवि
    3
    एक पुरस्कार के साथ अपने पक्षी को आकर्षित करें यदि आपका पक्षी अपने पिंजरे के अंदर अपने हाथ से अभी भी सहज नहीं है, तो आपको अपने हाथ में एक पुरस्कार लेकर आगे बढ़ने की आवश्यकता हो सकती है। बाजरा की चमक पक्षियों के लिए एक बहुत लोकप्रिय पुरस्कार है। आप हरे और गहरे रंग के पत्ते भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि पालक, एक और अच्छा इलाज।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस पुरस्कार का उपयोग करते हैं, यह सुनिश्चित करें कि आपका पक्षी इसके साथ परिचित है और इसका आनंद उठाया गया है।
  • अपने हाथ में पुरस्कार पकड़ो और इसे स्थिर रहने दें यह निर्भर करता है कि आपका पक्षी कितना डरावना है, इससे पहले कि आप अपने हाथ से संपर्क करने और पुरस्कार खाने के लिए काफी सहज महसूस करने से पहले कई प्रयास कर सकते हैं
  • हर दिन अपने हाथ में तीन से पांच गुना पुरस्कार प्राप्त करें, और हर बार जब आप अपने पक्षी के भोजन और पानी को बदलते हैं अंत में, आपका पक्षी दैनिक पुरस्कार की प्रतीक्षा करना शुरू करेगा।
  • पुरस्कार पकड़ते समय धीरे-धीरे इसे अपने पक्षी के करीब और करीब लाने के लिए हाथ बढ़ाएं। दैनिक पुरस्कारों की सहायता से, आपका पक्षी पिंजरे के अंदर अपना हाथ सहज महसूस करेगा।
  • भाग 3
    अपनी पिंजरे को अपनी पिंजरे को अपने पिंजरे के अंदर चढ़ने के लिए सिखाएं

    Tame a Bird चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक इंस्पेक्टर के रूप में अपना हाथ रखें जब आप अपने पक्षी के पिंजरे में अपना हाथ रखते हैं, तो अपनी इन्फरल फिंगर को बाहर की तरफ रखकर और अपनी हथेली की ओर दूसरी उंगलियों को झुकाकर एक इन्स्नाचियर बनाएं। धीरे-धीरे और गैर-धमकी से, अपने हाथ को अपने पक्ष में ले जाएं और उस क्षेत्र के नीचे अपनी तर्जनी रखें जहां छाती शुरू होती है, जो उसके पैरों के ऊपर होती है
    • यदि आप काट लिया जा रहा से डरते हैं, तो आप एक छोटे तौलिया के साथ अपना हाथ कवर कर सकते हैं या दस्ताने पहन सकते हैं। हालांकि, अपने हाथ को कवर करने से आपके पक्षी को इसके साथ सहज महसूस करने के अपने लक्ष्य को हताशा होगा। इसके अलावा, आपका पक्षी दस्ताने या तौलिया से डर सकता है
  • Tame a Bird चरण 8 नाम की छवि
    2



    अपनी उंगली पर चढ़ने के लिए अपने पक्षी को प्रोत्साहित करें उस क्षेत्र के नीचे अपनी उंगली के साथ जहां आपकी छाती शुरू होती है, धीरे से अपने शरीर को धक्का देकर इसे अपनी उंगली पर चढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। आश्चर्यचकित न हों, यदि आपका पक्षी अपने पिंजरे के दूसरे भाग के लिए आगे बढ़ता है और उड़ता है। यदि वह करता है, तो उसे अपने पिंजरे में पीछा न करें, अपना हाथ निकालना और बाद में प्रयास करें या सिर्फ पिंजरे में अपना हाथ छोड़ दें, जब तक वह शांत न हो जाए और फिर अपने हाथ में आने के लिए तैयार हो।
  • यदि आपके पक्षी को थोड़ा अधिक प्रेरणा की जरूरत है, तो अपने दूसरे हाथ में एक पुरस्कार पकड़ो। इसे पर्याप्त रूप से रखें ताकि उसे अपनी उंगली तक पहुंचने में मदद मिल सके। आप यह कोशिश कर सकते हैं यदि दोनों हाथों को समायोजित करने के लिए पिंजरे का दरवाज़ा बहुत बड़ा है।
  • यदि आप चाहें, तो आप अपने पक्षी को मौखिक आदेश दे सकते हैं ("कूद" या "अप") जब आप अपने शरीर को दबाते हैं आदेश दें जब भी आप इसे अपनी उंगली पर कूदना चाहते हैं
  • जब आपका पक्षी आपकी उंगली पर चढ़ता है, तो अपना हाथ स्थिर रखें।
  • Tame a Bird चरण 9 नाम की छवि
    3
    अपने पक्षी का इनाम। अपने पक्षी को अपनी उंगली पर हर बार पुरस्कार दें, भले ही यह केवल एक पल के लिए हो। ध्यान रखें कि आप अपनी उंगली से कूद सकते हैं, या शायद आप अपने खुद के केवल एक ही पैर में अधिक आरामदायक महसूस कर रहे हैं। उसे आपकी उंगली पर मिलने वाली किसी भी प्रगति के लिए उसे पुरस्कृत करें
  • आपका अभ्यास सत्र छोटा होना चाहिए: लगभग 10 से 15 मिनट प्रति दिन, दो से तीन बार।
  • खाद्य पुरस्कार के अतिरिक्त, जब आप अपनी उंगली पर हो जाते हैं, तो आप मौखिक रूप से आपके पक्षी की प्रशंसा भी कर सकते हैं।
  • भाग 4
    अपने पिंजरे से बाहर निकलने के लिए अपने पक्षी को सिखाओ

    Tame a Bird चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: यह पक्षी बना सकता है मिनट में करोड़पति

    1
    एक पक्षी सबूत कमरे तैयार करें। अपने पक्षी को अपनी उंगली पर चढ़ने के लिए पढ़ना जब वह पिंजरे के बाहर है, तो उसे निपटा जाना महत्वपूर्ण है। एक पक्षी सबूत कमरा एक है जिसमें आपका पक्षी सुरक्षित और सुरक्षित लगता है कमरे को तैयार करने के लिए, खिड़कियां और शटर बंद करें इसके अलावा, कमरे को पालतू जानवरों और अन्य खतरों से मुक्त होना चाहिए, जैसे प्रशंसकों
    • यह आदर्श होगा यदि कमरे में एक दरवाजा है जिससे आप कुंजी के साथ लॉक कर सकते हैं जिससे कि कोई भी आपके प्रशिक्षण सत्रों के दौरान प्रवेश कर सके।
    • सुनिश्चित करें कि कमरा जलाया हुआ है, स्वच्छ और साफ है
    • एक बाथरूम आमतौर पर एक पक्षी प्रूफ रूम के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • Tame a Bird चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आवश्यक हो, तो अपने पक्षी के पिंजरे को पुनर्व्यवस्थित करें। आपके पक्षी का पिंजरा आपकी सुविधा क्षेत्र है उसे अपने आराम क्षेत्र से हटाना उसके लिए एक भयावह अनुभव हो सकता है - आपका इरादा विभिन्न हैंगरों और खिलौनों के माध्यम से नेविगेट करने से अनुभव को अधिक भयावह नहीं बनाना है। किसी भी बाधा को दूर करने के लिए समय निकालें जो आपको अपने पक्षी को अपने पिंजरे से निकालने से रोक सकता है।
  • Tame a Bird चरण 12 नाम की छवि
    3
    अपना पक्षी अपने पिंजरे से बाहर ले जाओ जब आपके पक्षी अपनी पिंजरे में अपनी उंगली पर आते हैं, तो धीरे-धीरे अपने हाथ को पीछे हटाने के लिए इसे हटा दें अगर आप उड़ान भरने की कोशिश करते हैं, तो आप आश्चर्यचकित न हों और अपनी उंगली से निकल जाएं - आप अपने पिंजरे की सुरक्षा को छोड़ने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं। यदि वह ऐसा करता है, तो उसे अपने पिंजरे में पीछा न करें
  • यदि पिंजरे का दरवाज़ा बहुत बड़ा है, तो अपना दूसरा हाथ डालें और उसे अपने पक्षी के पीछे से छिपाएं। तुम्हारा दूसरा हाथ एक कवच के रूप में काम करेगा, ताकि आपकी पक्षी अपनी उंगली से कूदने से रोक सके, लेकिन यह वास्तव में इसे छू नहीं सकेगा।
  • उसे अपने पिंजरे से बाहर मत करो उसके साथ धैर्य रखें याद रखें इससे पहले कि आप अपने पिंजरे से बाहर निकलने में सहज महसूस करें, इसमें कई दिन का प्रशिक्षण हो सकता है।
  • Tame a Bird चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पिंजरे के बाहर अनुकूलन करने के लिए अपने पक्षी का समय दें। आपका पक्षी तुरंत अपने पिंजरे से बाहर निकलना चाह सकता है एक बार फिर, अगर आप ऐसा करते हैं तो अपनी उंगली से इसका पीछा न करें। धैर्यपूर्वक रुको जब तक आप अपनी उंगली को फिर से उठाने से पहले इसे स्थापित न करें।
  • यदि आपने अपने पंखों को काटने या छंटनी नहीं की है, तो आप इसे अपने पिंजरे से निकाल कर उड़ सकते हैं। इसे ठीक करने के लिए धीरे-धीरे और कृत्रिम रूप से दृष्टिकोण करें, और एक शांत और आरामदायक आवाज के साथ बात करना सुनिश्चित करें।
  • अपने पक्षी को अपनी उंगली पर भूमि पर पुरस्कार के साथ पुरस्कार दें।
  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका दैनिक अभ्यास सत्र छोटा है (10 से 15 मिनट)।
  • Tame a Bird चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    पक्षी पक्षियों के कमरे में अपनी उंगली पर चढ़ने के लिए अपने पक्षी को प्राप्त करने का प्रयास करें। जब आपका पक्षी अपने पिंजरे के बाहर आराम से महसूस करता है, तो पिंजरे के पीछे अपनी तरफ से पक्षी-सबूत के कमरे की तरफ चलना। जब आप कमरे में हों, फर्श पर या बिस्तर पर बैठें यदि यह आपकी उंगली से कूदता है, तो इसे फिर से ऊपर जाना
  • अपने चिड़िया को चुनौती देने के लिए, दोनों हाथों को इनकीपर के रूप में प्रयोग करें। जब आपकी पक्षी एक तरफ अपनी तर्जनी पर है, तो दूसरी ओर तर्जनी का इस्तेमाल करें ताकि उस क्षेत्र को धीरे से दबाएं जहां आपके चिड़िया की छाती शुरू होती है और इसे बढ़ जाती है। अपने हाथों को वैकल्पिक करें और अपनी ऊँची उंगलियों के ऊपरी भाग को ऊपरी और ऊंचे स्तर पर ले जाएं ताकि एक सीढ़ी चढ़ाई कर सके।
  • हर बार जब वह अपनी अंगुली में उगता है, तो अपना पक्षी पुरस्कार के साथ प्रतिफल दें
  • एक पक्षी-प्रूफ रूम में 15 से 20 मिनट के लिए अपने पक्षी के साथ अभ्यास करें, एक दिन में कई बार।
  • Tame a Bird चरण 15 नाम की छवि
    6
    अपने पक्षी को उसके पिंजरे पर लौटें पिंजरे के बाहर प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र के बाद, धीरे-धीरे इसे अपने पिंजरे पर वापस ले लें। यद्यपि आप अपने हाथ से बाहर निकलने के लिए उड़ान भरने के लिए अपने पिंजरे में वापस आना चाहते हैं, तो इसे अपने इनकी इंसानों में से एक में रखने का प्रयास करें। ऐसा करने के लिए, अपनी उंगली रखें जिससे कि इंस्पायनर रहता है अपने पक्षी के सामने और अपने हाथ से अधिक है
  • जब आप इन्पाइलर पर रोकते हैं, मौखिक आदेश देते हैं "बंद हो जाओ"। यद्यपि यह इंस्पायनर तक चले, उस क्रिया को अभी भी माना जाता है अपनी उंगली से निकल जाओ
  • पिंजरे के द्वार को बंद करें, जब आपका पक्षी अपने पिंजरे में बैठता है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा धैर्य रखें और अपने पक्षी के साथ शांत रहें। पूरी तरह से पालतू होने से पहले, आपका पक्षी आपको खतरे के रूप में देखेगा। यह आपके साथ विश्वास करने और आपके साथ सहज रहने के लिए समय लेगा।
    • आपको पालतू बनाने की प्रक्रिया के दौरान कुछ बिंदु पर आपको डंकने के लिए अपने पक्षी की प्रतीक्षा करनी चाहिए। जब ऐसा होता है, तो अपना हाथ हिलाएं या इसे कम न करें। यदि आप इसे डाउनलोड करते हैं, तो आप सीख लेंगे कि खुजली एक सही तरीका है जिसे आप इसे डाउनलोड करने के लिए कहें।
    • एक पक्षी उड़ना लगभग असंभव है जो उड़ सकता है। इसे चिल्लाने से पहले अपने पक्षी के पंखों को काट या ट्रिम करें। विदेशी जानवरों के एक पशुचिकित्सा अपने पंखों को काट या ट्रिम कर सकते हैं।

    Video: शक्तिशाली वशीकरण करें काले कौवे के पंख से स्त्री और पुरुष दोनों इसे कर सकते

    चेतावनी

    • जब आप वश में होते हैं तो आपका पक्षी डर से आपको डंक सकता है जैसा कि आप अपने आप से अधिक सहज महसूस करते हैं और अधिक नमक बन जाते हैं, यह बहुत संभावना है कि आप डंकने से रोकेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com